विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई

तीन सचिव निलंबित

जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य के द्वारा तीन ग्रामों के सचिवों को तत्काल प्रभाव के निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने पर जिन ग्रामों के सचिवो को निलंबित करने की कार्यवाही की गई है उनमें ग्राम पंचायत बरवाई के श्री अशोक चैरसिया, ग्राम पंचायत दीघौरा के श्री भाई सिंह दांगी तथा ग्राम पंचायत चाठौली के श्री राजेन्द्र शर्मा शामिल है। निलंबित तीनों सचिवो को निलंबन अवधि में जीवन निर्वाह भत्ता नियमानुसार देय होगा। निलंबन अवधि में तीनोे सचिवो का मुख्यालय जनपद पंचायत बासौदा नियत किया गया है। 

क्षतिग्रस्त प्याज की नीलामी आज

जिले में क्षतिग्रस्त प्याज जो विदिशा के गोदाम शुभम्, रूचि एवं निर्मल वेयर हाउस मंे भण्डारित है जहां है जैसी के आधार पर नीलामी प्रक्रिया 28 जुलाई को आयोजित की गई है। समस्त प्याज क्रेता, व्यापारियों से मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड के जिला प्रबंधक श्री अशोक कुमार राय ने आग्रह किया है कि वे संग्रहित प्याज का अवलोकन गोदाम में आकार कर सकते है। नीलामी प्रक्रिया शुभम वेयर हाउस में प्रातः 11 बजे से, रूचि वेयर हाउस में दोपहर 12 बजे से तथा निर्मल वेयर हाउस में दोपहर एक बजे से आयोजित की गई है। 

आज जलाया जायेगा नन्द कुमार चैहान एवं षिवराजसिंह चैहान का पुतला

vidisha news
विदिषाः भाजपा के प्रदेषाध्यक्ष नन्दकुमार चैहान एवं मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान द्वारा ज्योतिरादित्य सिंधिया जी पर लगाये गये झॅूठे आरोपों को लेकर ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी गुलाबगंज द्वारा स्थानीय गुप्ता जी के चैराह पर दोपहर 3ः30 बजे भाजपा के प्रदेषाध्यक्ष नन्दकुमार चैहान एवं मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान का पुतला जलाया जायेगा। जिसमें समस्त वरिष्ठ कांग्रेसजन एवं प्रकोष्टों के पदाधिकारियों से उपस्थित होने की अपील ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष अनुज लोधी ने की है।  


प्रेक्षक द्वारा स्ट्रांगरूम एवं मतदान केन्द्रों का जायजा

नगर परिषद शमशाबाद के अध्यक्ष को अपने पद से वापिस बुलाए जाने हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रमांे एवं आदेशो के अनुरूप कार्यवाही का क्रियान्वयन जारी हैै। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री प्रदीप खरे ने आज शमशाबाद पहुंचकर निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु की गई व्यवस्थाओं का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने शासकीय कन्या हाई सेकेण्डरी स्कूल प्रागंण में बनाए गए स्ट्रांगरूम और मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। प्रेक्षक श्री खरे के साथ शमशाबाद एसडीएम श्री आरडीएस अग्निवंशी, तहसीलदार श्री इसरार अहमद खान, सीएमओ श्री राकेश मिश्रा भी साथ मौजूद थे। प्रेक्षक श्री खरे ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि मतदान केन्द्रोें पर मतदाता सुगमता से पहुंच सकें एवं मतदान प्रक्रिया में भाग लेने वाले मतदाताओें को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पडे़ का पूरा ध्यान रखा जाए। प्रेक्षक श्री खरे के द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के लिए की गई व्यवस्थाओं के साथ-साथ कर्मचारियों के प्रशिक्षण के संबंध में भी पूछताछ की गई।  रिटर्निंग आफीसर एवं एसडीएम श्री अग्निवंशी ने प्रेक्षक को अवगत कराया कि 11 अगस्त को होने वाले मतदान के लिए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है उनके द्वारा निर्वाचन सामग्री वितरण, मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं से भी अवगत कराया गया। श्री अग्निवंशी ने बताया कि शमशाबाद नगर परिषद निर्वाचन 2017 (अध्यक्ष को वापिस बुलाने हेतु) सात हजार आठ सौ छियासी मतदाता 15 मतदान केन्द्रोें पर अपने मतो का प्रयोग इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से करेंगे। कुल मतदाताओं में चार हजार 61 पुरूष तथा तीन हजार 825 मतदाता शामिल है। 

प्रेक्षक से सम्पर्क
नगर परिषद शमशाबाद के निर्वाचन प्रक्रिया हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री प्रदीप खरे का मोबाइल नम्बर 9425085107 पर सम्पर्क किया जा सकता है। 

करारिया में विधिक साक्षरता शिविर शनिवार को

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन जारी है। इसी कडी के तहत 29 जुलाई शनिवार को की दोपहर 12 बजे से ग्राम करारिया में ततसंबंधी शिविर का आयोजन किया गया है।न्यायिक मजिस्टेªट प्रथम श्रेणी श्री नीरज प्रजापति स्वंय शिविर में मौजूद रहेंगे कि जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने बताया कि शिविर में शामिल होने वाले नागरिकों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ विभिन्न कानून की जानकारी दी जाएगी। 

डिया एवं डैक की बैठक 29 को

जिला स्तरीय पर्यावरण समाघात निर्धारण प्राधिकरण (डिया) एवं जिला स्तरीय विशेषज्ञ आंकलन समिति (डैक) की बैठक 29 जुलाई को आयोजित की गई है यह बैठक कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः दस बजे से शुरू होगी। 

नवीन भवन टीलाखेडी में आईटीआई का संचालन

जिला मुख्यालय की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अब टीलाखेडी में संस्थान का नवनिर्मित भवन में संचालित होने लगी है संस्था के अधीक्षक ने बताया कि पुराने भवन को पूर्णतया खाली किया जा चुका है अतः पत्राचार अब नए पते पर करने का आग्रह उन्होंने संबंधितों से किया है।

टेªन में जलवायु परिवर्तन संबंधी जानकारी

केन्द्र सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय साइंस एक्सप्रेस क्लाईमेट एक्शन स्पेशल (ेमबंे) टेªन चलाई जा रही है जिसमें जलवायु परिवर्तन संबंधी ज्ञानवर्धक जानकारियां विभिन्न विधाआंे के माध्यम से दी जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि दस से 12 अगस्त तक उक्त टेªन बीना स्टेशन के प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेगी। जिसका अवलोकन विदिशा एवं सागर जिले के नागरिक पहंुचकर कर सकते है। टेªन मंे ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन संबंधित समस्त जानकारी बहुत ही रोचक एवं प्रशिक्षित मार्गदर्शकों द्वारा दी जाएगी। साथ ही विभिन्न प्रकार की पर्यावरणीय गतिविधियां जैसे खेल, प्रश्नोत्तरी, चित्रकला, निबंध, लेखन, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताआंे का आयोजन प्लेटफार्म पर किया जाएगा। जिसका लाभ राष्ट्रीय हरित कोर कार्यक्रम संचालित ईको क्लब विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को मिलना सुनिश्चित किया गया है।


जिले मंे 458.2 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर गुरूवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि गुरूवार को जिले में 3.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 27 जुलाई तक 458.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 716.6 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 3.2 मिमी, बासौदा में 8.4 मिमी, कुरवाई में 2.8 मिमी, लटेरी में एक मिमी, ग्यारसपुर एवं गुलाबगंज में चार-चार मिमी और नटेरन तहसील में तीन मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जबकि सिरोंज तहसील में वर्षा नगण्य रही।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...