विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जुलाई

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक द्वारा पुल-पुलियों का जायजा

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी और पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने आज संयुक्त रूप से अतिवर्षा के कारण बेतवा और बैस नदी के मार्ग के पुलो के ऊपर वर्षारूपी जलभराव के कारण आवागमन बंद होने के कारण चरणतीर्थ और बैसनगर क्षेत्र का जायजा लिया। कलेक्टर श्री सुचारी ने यहां तैनात सुरक्षाकर्मियो को स्पष्ट निर्देश दिए कि जब तक पुल के ऊपर पानी बह रहा है। तब तक किसी को भी पार ना करने दें। उन्होंने पुल के दोनो तरफ बेरिकेट्स लगाए रखने, चैबीस घंटे कर्मचारी तैनात रहने एवं रात्रि में रेडियमयुक्त डेªस व छड़ी से आवागमन को रोेके रखने की सख्त हिदायत दी है। पुलिस अधीक्षक श्री कपूर ने पुलिसकर्मियों से कहा कि वे मुस्तैद रहे किसी भी प्रकार की हानि ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें। जलभराव क्षेंत्रो पर सतत निगरानी रखें। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने की संभावना हो तो अविलम्ब सूचित करें। भ्रमण के दौरान एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, सीएसपी श्री नागेन्द्र पटेरिया, डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेट होमगार्ड श्री सुनीत मिश्रा के अलावा अन्य विभागोें के अधिकारी साथ मौजूद थे।


मीडिया कार्यशाला आज

विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजन के परिेपेक्ष्य में एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन 29 जुलाई शनिवार को प्रातः 11.30 बजे से कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। ज्ञातव्य हो कि जिले में भी एक अगस्त से सात अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। जिले के मीडियाबंधुओं से महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने अपील की है कि मीडियाकर्मी कार्यशाला में शामिल होकर विश्व स्तनपान सप्ताह जागरूकता के क्षेत्र में आपका योगदान सार्थक हो। 

प्रथम रेण्डमाइजेशन आज

नगर परिषद शमशाबाद में अध्यक्ष को वापिस बुलाए जाने हेतु मतदान प्रक्रिया 11 अगस्त को होगी। कि जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि नगर परिषद शमशाबाद के मतदान केन्द्रों में उपयोग की जाने वाली ईव्हीएम मशीनो का प्रथम रेण्डमाइजेशन जिला मुख्यालय पर 29 जुलाई की दोपहर तीन बजे से जिला सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) में आयोजित किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के जिलाध्यक्ष, सचिव को पत्र प्रेषित कर ईव्हीएम मशीनों के प्रथम स्तरीय रेण्डमाईजेशन के अवलोकन हेतु नियत दिनांक एवं स्थल पर उपस्थित हो ताकि क्रियान्वित प्रक्रिया से भलीभांति अवगत हो सकें। 

जिले मंे 494.2 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शुक्रवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शुक्रवार को जिले में 36 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 28 जुलाई तक 494.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 726.6 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है।  शुक्रवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 68 मिमी, बासौदा में 222.2 मिमी, कुरवाई में 20.4 मिमी, सिरोंज में 19 मिमी, लटेरी में 37 मिमी, ग्यारसपुर में 52 मिमी, गुलाबगंज में 40 मिमी और नटेरन तहसील में 29 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।


आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने पांच प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए हैै। मृतकों के परिजनों को आरबीसी के तहत प्रत्येक प्रकरण में क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। नटेरन तहसील के ग्राम सिरसी के श्री अजय सिंह गुर्जर की मृत्यु कुंए में डूबने से हो जाने के कारण मृतक के पिता श्री गंधर्व सिंह को एवं ग्राम खैराई की श्रीमती आरती रघुवंशी की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतिका के पति श्री सुनील रघुवंशी को तथा सिरोंज तहसील के ग्राम जमालपुर की कुमारी रजनीबाई की मृत्यु मकान की दीवाल गिरने से हो जाने के कारण मृतिका के पिता श्री करन सिंह पारधी को तथा विदिशा तहसील के ग्राम कागपुर निवासी कुमारी हरीबाई जाटव की मृत्यु सर्पदंश से होने के कारण मृतिका की मां श्रीमती शांतिबाई को और राजेन्द्र नगर गंजबासौदा तहसील  की कुमारी पिंकी की मृत्यु नदी में डूबने से हो जाने के कारण मृतिका के पिता श्री करन सिंह रायकवार को आर्थिक मदद जारी की गई है। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तिथि 16

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2017 में अऋणी व डिफाल्टर कृषको के फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त है कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने कृषको से आग्रह किया है कि वे अंतिम तिथि का इंतजार ना करते हुए शीघ्र ही अपने फार्म पास की बैंक शाखा में जमा कराए ताकि उनकी फसलों का बीमा योजना के तहत सुनिश्चित हो सकें। 

प्रीमियम
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सोयाबीन फसल के लिए प्रीमियम राशि 440 रूपए प्रति हेक्टेयर तथा उडद एवं मूंग के लिए क्रमशः 342 रूपए नियत है। भरे हुए फार्मो के साथ भू-अधिकार पुस्तिका की फोटो काॅपी, बोनी का प्रमाण पत्र संबंधित से प्राप्त कर पहचान पत्र के अंतर्गत आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड इत्यादि से में से कोई एक इसके अलावा बैंक खाता की पासबुक फोटो काॅपी उपलब्ध करानी होगी। ततसंबंध में अन्य जानकारी के लिए कृषि, राजस्व, पंचायत विभाग के स्थानीय कर्मचारी से सम्पर्क किया जा सकता है। 

बीमा राशि शीघ्र मिलेगी
किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2016 की बीमा राशि पांच सौ 72 करोड़ शीघ्र ही विदिशा जिले के बीमाधारी कृषकों को वितरित की जाएगी। 

नाक,कान,गला रोग निदान षिविर 30 जुलाई को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 30 जुलाई रविवार को सुबह11बजे से पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष राकलैंड अस्पताल दिल्ली की डाॅ.मीना अग्रवाल डीएनवी द्वृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनके कान से मवाद आता हो,पर्दे में छेद की षंका हो,नाक की हडुी तिरछी हो,मुंह में हमेषा छाले बने रहते हों। इस षिविर का लाभ लेने के लिये अपना पंजीयन डाॅ जी के माहेष्वरी  किरी मौहल्ला में सिटी कोतवाली के पास करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9425483315 पर करा सकते हैं।

किसानों के हित में कांग्रेस करेगी धरना प्रदर्षन और सौंपेगी ज्ञापन

विदिषाः ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा नगर, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण, ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी गुलाबगंज एवं विदिषा जिले के समस्त ब्लाॅक कांग्रेस कमेटीयों द्वारा दिनांक 29.07.2017 दिन शनिवार को किसानों को 2015-16 में खराब हुई खरीफ एवं रवी की फसल की बीमा राषि दिलाये जाने को लेकर स्थानीय ए.डी.एम. बंगले के पास धरना प्रदर्षन किया जायेगा। धरना प्रदर्षन में सिरोंज विधायक श्री गोवर्धन उपाध्याय, बासौदा विधायक श्री निषंक जैन, म.प्र. कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव श्री शषांक भार्गव, महिला कांग्रेस, एन.एस.यू.आई., जिला कांग्रेस सेवादल सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेसजन उपस्थित रहेंगे। धरना उपरांत कलेक्टर महोदय को माननीय राज्यपाल महोदय के नाम ज्ञापन सौंपा जायेगा। धरना प्रदर्षन में समस्त प्रकोष्ठो के पदाधिकारियों, किसान भाईयों एवं कार्यकर्ताओं से उपस्थित होने की अपील की है।

गुलाबगंज में कंाग्रेस ने फॅूका मुख्यमंत्री और भाजपा अध्यक्ष का पुतला

विदिषाः पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भाजपा प्रदेष अध्यक्ष एवं अन्य नेताओं द्वारा दलित उत्पीड़न के झॅूठे आरोप लगाने के विरोध में ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी गुलाबगंज द्वारा गांधी चैक गुलाबगंज पर मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान एवं भाजपा प्रदेष अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चैहान का पुतला दहन किया। इस अवसर पर जन समूह को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि संघ और भारतीय जनता पार्टी की राजनीतिक आधारषिला झूॅठ पर आधारित है। अंग्रेजों के जमाने से झॅूठी अफवाहें फेलाने में फाॅसीवादी ताकतों को महारत हासिल है। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की लोकप्रियता से घबराकर मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान और भारतीय जनता पार्टी सिंधिया जी पर बेबुनियाद आरोप लगा रही है। इस अवसर पर पूर्व सरपंच प्रकाष गुप्ता, डाॅ. जी.आर. राय, किषनसिंह दांगी, जसवंतसिंह दंागी, बालमुकंुद पाल, थानसिंह, अब्दुल मजीद खान, रतनसिंह यादव, रईस अहमद कुरैषी, बिट्टू भदौरिया, अजय दांतरे, नंदकिषोर शर्मा, अजय कटारे, मोहरसिंह रघुवंषी, अनुज लोधी, अमित ठाकुर, रामराज दांगी, मलखानसिंह मीणा, संतोष गुर्जर, देवेन्द्र दांगी, किषोर रघुवंषी, देषराज रघुवंषी, कैलाष रघुवंषी, रामस्वरूप शर्मा, दीपक दुबे, पहलवानसिंह दांगी, रामबाबू रघुवंषी, जयराम दांगी, राम दांगी, शैलेन्द्र दांगी, रिंकू दांगी, संजीव दांगी, हरिओम शर्मा, विषाल दांगी, मयंक गुप्ता सहित सैकडों कांग्रेसजन उपस्थित रहे।  
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...