झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त

12 दिवसीय गणेषोत्सव के लिये कार्यक्रम किये गये निर्धारित
  • 83 वे सार्वजनिक गणेष मंडल की बैठक में लिये गये निर्णय

jhabua news
झाबुआ। आगामी 25 अगस्त से 5 सितम्बर तक राजवाडा चैक स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर पर सार्वजनिक गणेश मंडल द्वारा आयोजित किये जाने वाले 83 वें गणेशोत्सव मे 11 दिवसीय आयोजनों को अन्तिम रूप देने के लिये बुधवार को रात्री 8 बजे से मंडल के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की बैठक आयोजित की गई । कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेन्द्र अग्निहौत्री ने की । इस अवसर पर मंडल के महा सचिव नानालाल कोठारी, प्रो. केके त्रिवेदी, बालमुकेंन्दसिंह चैहाने, भागवत शुक्ला, जनार्दन शुक्ला,  निरंजनसिंह, राजेन्द्र सोनी, सौभाग्यसिंह चैहान, हर्षभट्ट, घनश्याम बैरागी, धर्मेन्द्र मालवीय, आदि उपस्थित थे । महासचिव नानालाल कोठारी ने 82 वें गणेशोत्सव के आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया जिसे सर्वानुमति से अनुमोदित किया गया । इस अवसर पर बैठक मे लिये गये निर्णय के अनुसार 25 अगस्त शुक्रवार चतुर्थी को प्रातः 10 बजे श्री गणेश प्रतिष्ठा के लिये भव्य चल समारोह निकाला जावेगा, दोपहर 12 बजे प्रतिष्ठा वूजन, आरती एवं प्रसादी वितरण होगा तथा रात्री में जैमिनी शुक्ला द्वारा गणेश पुराण का वाचन किया जावेगा । 26 अगस्त शनिवार कोरात्ररी 8 बजे से धर्मेन्द्र मालवीयच मनीष व्यास एवं विपुल सरोलकर के मार्गदर्शन में सांस्कृतिक कार्यक्रम, संगीत एवं नृत्य का कार्यक्रम आयोजित होगा । 27 अगस्त रविवार को रात्री 8 बजे ससे मनोज जेन, प्रकाश त्रिवेदी एवं गणेश उपाध्याय के मार्गदर्शन में  काव्यपाठ प्रस्तुत किये जावेगें । 28 अगस्त सोमवार को नलीनी बैरागी द्वारा गायत्री परिवार की ओर से भव्य दीप यज्ञ एवं पाठ पूजा आयोजित होगी । 29 अगस्त मंगलवार को रात्री 8 बजे  महेश पांडे के निर्देशन मे बजरंगबाण पारायण होगा । 20 अगस्त बुधवार को मारूति रामाण मंडल रानापुर द्वारा रात्री 8 बजे से सुंदरकांड का संगीतमय पाठ होगा । 31 अगस्त को थांदला गुरूद्वारा मंडली द्वारा भजन कीर्तन भागवत शुक्ला के मार्गदर्शन में होगें । 1 सितम्बर को  बहुप्रतिक्षित शालेय छात्र छात्राओं के लिये प्रश्नमंच रात्री 8 बजे से मनीष त्रिवेदी एवं सौभाग्यसिंह चैहान के संचालन में किया जावेगा जिसमें विजेता टीमों को हाथो हाथ आकर्षक पुरस्कारों से पुरस्कृत किया जावेगा । 2 सितम्बर को नीरजसिंह राठौर एवं मनीष व्यास के मार्गदर्शन में विराट कवि सम्मेलन रात्री 9 बजे से राजवाडा चैक पर आयोजित होगा । 3 सितम्बर को रात्री 8 बजे से  सुगम संगीत प्रतियोगिता धर्मेन्द्र मालवीय के नेतृत्व में आयोजित की जावेगी  वही 4 सितम्बर को रात्री 8 बजे से झाबुआ डांसव प्रतियोगिता रविराजसिंह राठौर के नेतृत्व में संपन्न होगी । अन्तिम दिन अनंत चतुर्दशी पर 5 सितम्बर मंगलवार को सायंकाल 7 बजे से श्री गणेश पूजन आरती, एवं श्रीजी का विशाल चल समारोह रामगोपाल सोनगरा, सुरेश कांठी, सत्यदेवशर्मा रविराज राठौर के मार्गदर्शन में  गाजे बाजों एवं दर्शनीय झांकी के साथ नगर में निकलेगा तथा गणेशजी के विसर्जन के साथ ही 12 दिवसीय गणेशोत्सव के कार्यक्रम का समापन होगा । श्री कोठारी ने बैठक में बताया कि नगर के सबसे प्राचिन गणेश मंडल के 83 वें वर्ष के प्रवेश पर आयोजित समस्त कार्यक्रमों में नगर की जनता से तन मन धन से सहयोग प्रदान करने तथा आगामी बुधवार को रात्री 8 बजे से सत्यनाराण मंदिर पर आयोजित बैठक में अधिक से अधिक संख्या में पधार कर  अपने सुझावों से उपकृत कराने का अनुरोध किया है ।


पेंषनर्स संघ प्रेस नोट : मुख्यमंत्री को पेंषनरों ने सौपा 4 सूत्रीय ज्ञापन

झाबुआ । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के नगरागमन पर जिला पेंषनर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर के नेतृत्व में बालमुकुदसिंह चैहान, प्ीडी रायपुरिया,एमसीगुप्ता, समीउद्दीन सैयद ने प्रतिनिधिमंडल के रूप  में भेट कर उन्हे पेंशनरों  को सरातवे वेतनमान का लाभ दिये जाने के लिये 4 सूत्रीय ज्ञापन सोपा । ज्ञापन में शासकीय कम्रचारियों की तरह ही सांतवे वेतनमान का लाभ देने, 1 जनवरी 2006 के पूर्व सेवा निवृत पेुंशनरों के 32 माह की एरीयर की राहिश का भुगतान एक किश्त मे देय नही हो तो किश्तों में भुगतान करनें, पेंशनरों को पूर्व में रेडका्रस सोसायटी से 400 रुपये माहवार के मान से दवाईया दी जाती थी जो पिछले 6 माह से अचानक बंद कर दी गई है अतः पूर्वानुसार पेंशनरों को दवाई उपलब्ध कराने के साथ ही केन्द्रीयसरकार के पेंशनरों की तरह राज्य सरकार के पेंशनरों को भी प्रतिमाह 1000 चिकित्सा भत्ता प्रदान किये जाने एवं पेंशनरों की महा पंचायत भोपाल में बुलाये जाने की मांग की गई ताकि पेंशनर्स अपने समस्या मुख्यमंत्री को प्रस्तुत कर सकें ।

एकलव्य भवन पर करेगें ध्वजारोण

झाबुआ । 71 वें स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को वरिष्ठ नागरकि फोरम एवं जिला पेंशनर एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में एकलव्य भवन थांदला गेट पर प्रातः 8 बजे वरिष्ठ नागरिक फोरम के अध्यक्ष विद्याराम शर्मा द्वारा ध्वजारोहण किया जावेगा । पेंशनर संगठन के सचिव पीडी रायपुरिया ने नगर के सभी वािष्ठ नागरिक फोरम के सदस्यों एवं पेंशनर बंधुओं से अनुरोध किया है कि वे इस पुनित अवसर पर समय पूर्व उपस्थित रह कर कार्यक्रम को सफल बनाये।

गरीय निकाय निर्वाचन के लिये मतदान 11 अगस्त को मतदान के लिये मतदाता सूची में नाम होना अनिवार्य

झाबुआ । नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये मतदान 11 अगस्त को होना है। मतदान करने के लिये ऐसे मतदाता जिनके ईपिक पर फाटों नहीं है वे राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहचान के लिए आयोग द्वारा जारी पहचान दस्तावेजो की सूची में से कोई भी एक दस्तावेज प्रस्तुत कर अपनी पहचान स्थापित कर मतदान कर सकेगे। इसके लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उसके पास ईपिक और मतदाता पर्ची भी होना जरूरी है, तभी ऐसे मतदाताओं को अपनी पहचान दर्शाने के लिए निर्धारित दस्तावेजों में से कोई एक वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। आयोग द्वारा मतदान पर्ची निर्वाचन के लिए मतदान के दिन से पहले वितरित करने के निर्देश दिए गये है। प्रत्येक निर्वाचकों को मतदान केन्द्र पर अपना मत डालने से पहले अपनी पहचान के लिए निर्वाचक फोटो मतदान पत्र प्रस्तुत करना होगा। ऐसे निर्वाचक जो किसी कारणवश ईपिक प्रस्तुत नहीं करते है, उन्हें अपनी पहचान के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रामणित फोटो मतदाता पर्ची प्रस्तुत करनी होगी। रिटर्निग आॅफीसर मतदान अवधि के दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्र के बाहर एक अधिकारी को प्रामाणित फोटो मतदान पर्चियों की अतिरिक्त प्रति के साथ ड्यूटी पर तैनात करेगे, ताकि यदि कोई मतदान केन्द्र पर अपना प्रामाणित फोटो मतदान पर्ची नहीं लाता है तो वह अपनी प्रामाणित फोटो मतदान पर्ची मतदान केन्द्र के बाहर से प्राप्त कर सकता है। ये होगे वैकल्पिक फोटो पहचान के दस्तावेज इसके अतिरिक्त आयोग द्वारा जारी वैकल्पिक दस्तावेज प्रस्तुत कर भी मतदाता मतदान कर सकेगे जिसमें, पासपोर्ट, फोटो ड्राईविंग लाइसेंस, पैनकार्ड, आधार कार्ड। बैंक/डाकघर से जारी फोटो पासबुक। केन्द्रीय/राज्य सरकार सार्वजनिक सेक्टर इकाईयों/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटो सहित सेवा पहचान पत्र। श्रम मंत्रालय की योजनाओं के प्रवासी निर्वाचक जो लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 20 क के अधीन उनके पासपोर्ट में विवरणों के आधार पर निर्वाचक नामावली में पंजीकृत हुए है। विकलांगता प्रमाण-पत्र राशन कार्ड, शस्त्र लायसेंस इत्यादि शामिल है।


मतदान/मतगणना के दिन विद्युत निर्बाध रखे-जिला निर्वाचन अधिकारी

jhabua news
झाबुआ । मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित नगरीय निकाय निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार जिले में झाबुआ थांदला, पेटलावद एवं राणापुर में मतदान 11 अगस्त 2017 शुक्रवार को एवं मतगणना, सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 16 अगस्त को की जावेगी। मतदान एवं मतगणना कार्य सुचारू रूप से संचालित हो सके इसलिए मतदान केन्द्रो पर एवं मतगणना स्थल पर विद्युत प्रदाय निर्बाध रूप से उपलब्ध करवाने तथा स्थानीय विद्युत प्रदाय की त्रुटियों को तत्परता से सुधारने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने विद्युत मण्डल के ई.ई. को निर्देशित किया है।

मतदान करवाने के लिए पोलिंग पार्टी पहुॅची बूथ पर

झाबुआ । राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए जिले के चार नगरीय निकाय झाबुआ राणाुपर, थांदला एवं पेटलावद के लिए 11 अगस्त को प्रातः 7 बजे से सायं 5.00 बजे तक मतदान होगा। मतदान सुचारू एवं निष्पक्ष रूप से करवाने के लिए पोलिंग पार्टी मतदान सामाग्री लेकर बूथ पर पहुंच गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने मतदाताओं से अपील की है कि वे बिना भय एवं प्रलोभन के अपने मताधिकार का उपयोग करे।

मतगणना 16 अगस्त को
नगरीय निकाय निर्वाचन 2017 के लिए मतगणना 16 अगस्त को प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगी। नगरपालिका परिषद झाबुआ की मतगणना पाॅलीटेक्नीक काॅलेज झाबुआ में होगी। मतगणना कार्य सुचारू रूप से संपन्न करवाने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने जिला अधिकारियों को दायित्व सौपे है। सौपे गये दायित्वो की समीक्षा के लिए 14 अगस्त को बैठक मतगणना स्थल पाॅलीटेक्नीक काॅलेज झाबुआ में प्रातः 11 बजे आयोजित की जाएगी। बैठक में उपस्थित होने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

बुरी नियत से हाथ पकडा
     
झाबुआ। फरि. ने बताया कि घर के पीछे पानी पीने गई थी कि आरोपी राहुल पिता बस्सु सिंगाड़ निवासी झाबुआ आया व बुरी नियत से फरि. का हाथ पकड़ा व चिल्लाने पर मुंह दबा दिया, बाद फरि. हाथ छुडाकर भाग आयी। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रंमाक 641/17 धारा 354 भादवि. व 7/8 पास्को एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

लूट का अपराध पंजीबद्ध
     
 झाबुआ । फरि. सशांक पित राजेश तिवारी उम्र 25 साल निवासी कुन्दनपुर ने बताया कि इंडिका कार पन्चर हो गयी तभी पिछे से 04 अज्ञात बदमाश आये ओर चांदी की चेन, मोबाईल जीयो कंपनी, व नगदी 14,000रू. लेकर भाग गये। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रंमाक 222/17 धारा 394 भादवि. का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अवैध शराब का अपराध पंजीबद्ध
       
झाबुआ । आरोपी भगवानसिंह पिता दरियावसिंह निवासी मिण्डल के अवैध कब्जे से 1400/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं0 646/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

चोरी के दो अपराध पंजीबद्ध
      
झाबुआ । फरि. भावेश पिता रतन मोहनिया उम्र 18 साल निवासी बड़ा सेमलिया ने बताया कि मोटर सायकल बजाज प्लेटिना क्र. एमपी-45 एमएच-9096 को घर के सामने से अज्ञात बदमाश चुराकर ले गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 642/17 धारा 379 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। फरि. कैलाश पिता भीमा डामर उम्र 30 साल ने बताया कि बकरा-बकरी खलियान में चर रहे थे आरोपी विष्णु पिता पर्वतसिह निवासी पिपलीपाडा व 01 अन्य ने 01 बकरी चुराकर ले गया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अपराध क्रमांक 270/17 धारा 379 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...