झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त

जिला टीबी फोरम द्वारा टीबी रोगियों को पोष्टीक आहार का किया गया वितरण
  • आहार लेने से हो रहा है टीबी रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार

jhabua news
झाबुआ। जिला टीबी फोरम द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में झाबुआ विकासखंड के टीबी रोगियों को पोष्टीक आहार का वितरण कार्यक्रम जिला सलाहकार मंडल (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी, सिविल सर्जन डाॅ. आरएस प्रभाकर, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र बामनिया, टीबी चिकित्सा संघ के डाॅ. अरविन्द दातला के आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला टीबी फोरम के अध्यक्ष डाॅ. एलएस राठौर ने की। इस अवसर पर सभी टीबी रोगियों के रक्त एवं खंखार की जांच जिला चिकित्सालय की लेबोरेट्री मंे जिला टीबी कार्यक्रम के पर्यवेक्षकों के मार्गदर्षन में करवाई गई। कार्यक्रम के प्रारंभ मंे उपस्थित सभी टीबी रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवष्यक परामर्ष जिला क्षय अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र बामनिया एवं वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. एलएस राठौर ने दिया। कार्यक्रम का शुभांरभ एवं संचालन करते हुए डीपीए अध्यक्ष श्री भंडारी ने कहा कि पिछले कई महीनों से इस विकासखंड के टीबी बिमारी के मरीजों को पोष्टीक आहार का वितरण विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा किया जा रहा है। जिसका सुपरिणाम यह है कि अब टीबी मरीज स्वस्थ हो रहे है तथा उनके खून के हिमोग्लोबीन में वृद्धि हो रहंी है। आपने जिला टीबी फोरम के कार्य एवं सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि इस फोरम के माध्यम से टीबी रोगियों के स्वास्थ्य में शीघ्र सुधार हो रहा है तथा उनके मनोबल एवं आत्म बल में वृद्धि हो रहंी है।


विषेष अभियान चलाया जा रहा
जिला क्षय अधिकारी डाॅ. बामनिया ने बताया कि इस समय हमारे जिले में 1500 से अधिक क्षय रोग के रोगी की पहचान कर ली गई है, जो अन्य जिलों की तुलना में अधिक है। जिसका कारण यहां पर उपचार के प्रति जागरूकता नहीं होना है। उन्होंने कहा कि अब मोबाईल वेन के माध्यम से भी प्रत्येक गांव में जाकर टीबी रोगियों की पहचान करने के लिए विषेष अभियान भी चलाया जा रहा है।

रोगियों को नियमित दवाई का सेवन करना आवष्यक
टीबी फोरम के अध्यक्ष डाॅ. राठौर ने कहा कि इस रोग के रोगियों को नियमित दवाई का सेवन करना आवष्यक है। यदि एक दिन भी रोगी दवाई नहीं लेता है, तो पिछले दिनों जो रोगी ने दवाई ली है, उसका असर भी खत्म हो जाता है, इसलिए आप लोगों को बिना किसी अंतराल के दवाई लेना है। दवाई के कारण होने वाली कमजोरी एवं अन्य दूषित प्रभाव को रोकने के लिए आपको यह पोष्टीक आहार का वितरण टीबी फोरम के माध्यम से किया जा रहा है। जिसके कारण आपके स्वास्थ्य मंे सुधार होता दिखाई दे रहा है।

टीबी फोरम का कार्य प्रसंषनीय
नवागत सिविल सर्जन डाॅ. प्रभाकर ने कहा कि जिले में टीबी फोरम के माध्यम से टीबी मरीजों को जो पोष्टीक आहार प्रतिमाह दिया जा रहा है, वह बहुत ही प्रसंषनीय एवं अनुकरणीय कार्य है। जिला चिकित्सालय में टीबी रोगियों को सभी प्रकार की उपलब्ध सुविधाएं प्राथमिकता के आधार पर उपलब्घ करवाई जाएगी। साथ ही जो दवाईयां इन्हें निःषुल्क प्रदान की जाती है, वे निरंतर रोगियों को प्राप्त होती रहे, ऐसे प्रयास हमारे द्वारा किए जाएंगे।

सामाजिक संस्थाओं की सेवाएं सराहनीय
टीबी फोरम के जिला सचिव रामप्रसाद वर्मा ने बताया कि दवाई के साथ पोष्टीक आहार लेना भी बहुत जरूरी है। यहां के रोगी अधिकांषतः आर्थिक दृष्टि से बहुत पिछड़े हुए है, जिसके कारण वे अच्छा पोष्टीक आहार भोजन के रूप में खरीद नहीं सकते है, ऐसी स्थिति में सामाजिक संस्थाओं द्वारा पोष्टीक आहार वितरण करने का कार्य बहुत ही परोपकार का कार्य है तथा वे सभी धन्यवाद के पात्र है।

पोष्टीक आहार वितरण किया
इस अवसर पर निजी चिकित्सा संगठन के डाॅ. दातला के प्रयासों से सेवा भारती एवं रोटरी क्लब आजाद द्वारा टीबी रोगियों को पोष्टीक आहार का वितरण किया गया। कार्यक्रम में डाॅ. विजय हाड़ा, जितेन्द्र बाबेल, अर्चित बाबेल एवं स्वास्थ्य विभाग से इरफान, हेमराज आदि कर्मचारी उपस्थित थे।

राजीव गांधी की 73वी जयंति पर कांग्रेस ने किया स्मरण, उनके बताये मार्गों पर चलने का लिया संकल्प

jhabua news
 झाबुआ । देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 73वी जयंति रविवार को स्थानीय जिला कांग्रेस कमेटी झाबुआ पर प्रातः 11.30 बजे से सदभावना दिवस के रूप में मनाई गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि डाॅ.विक्रांत भूरिया, पूर्व विधायक जेवियर मेडा एवं नवनिर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मनुबेन डोडियार थे। कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा स्व.राजीव गांधी के चित्र पर माल्यापर्ण कर दीप प्रज्जलित किया गया तत्पश्चात उपस्थित सभी सदस्यों ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उन्हे अपनी-अपनी पुष्पांजलि अर्पित की।  इस अवसर पर जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष डाॅ.विक्रांत भूरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि स्व. राजीव गांधी ने राष्ट्र के विकास में महती भूमिका निभाई है, उन्हे आदशर््ा पुरूष बताते हुए उनके द्वारा किये गये कार्यो को आगे बढाने का संकल्प लेते हुए आज हमे उर्जावान, कर्मठ एवं ईमानदार कार्यकर्ताओं की जरूरत है ,जो अपनी लगन से पार्टी व राष्ट्र के विकास में सहभागी बन सके। श्री भूरिया ने आगे कहा कि आज जो हम हेंडपंप का उपयोग कर रहे है वह भी राजीव गांधी की ही देन है। उन्होने सारे देष में हेंडपंप लगवाने की शुरूआत की थी। उन्होने कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर पार्टी को मजबुत कर राष्ट्र की सेवा करने का आव्हान किया। ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हेमचंद्र डामोर ने कहा कि राजीव जी ने देश को संचार क्रांति, इलेक्ट्रोनिक, औद्योगिक और कृषि के क्षेत्र से लेकर पंचायतीराज आदि, 21 वी सदी के युवा भारत बनाने की कल्पना को साकार करने हेतु कदम बढाया। पूर्व विधायक जेवियर मेडा ने कहा कि राजीव गांधी ने अपने प्रधानमंत्री काल के दौरान आदिवासी व गरीब वर्गो के उत्थान हेतु अनेक कल्याणकारी योजना बनाई जिससे आम लोगों व देश का चहुमंखी विकास हुआ। हमे राजीव गांधी से प्रेरणा लेनी चाहिए जिन्होने विपरित परिस्थितियों को सामना करते हुए भारत को एक नई दिशा दी। मोबाईल क्रंाति, कम्प्यूटर कां्रति के द्वारा राष्ट्र में अपनी पहचान बनाई। कार्यक्रम का संचालन कंाग्रेस नेता मनीष व्यास ने किया एवं आभार जिला कांग्रेस महामंत्री जितेन्द्र प्रसाद अग्निहोत्री ने माना। इस अवसर पर प्रवक्ता एनएसयूआई जिलाध्या विनय भाबोर, हर्ष भट्ट, नवनिर्वाचित पार्षद साबीर फिटवेल, जिला संगठन मंत्री गोपाल शर्मा, कांग्रेस नेता राजेन्द्र अग्निहोत्री, शरद कांठेड, अविनाष डोडियार, रामला गुंडिया, रविंद्र चैहान, राजेष डामोर, संतोष पंवार, दिलीप चैहान, अक्षय परमार, राकेष राठौर, आलोक रावत सहित जिला कांग्रेस, ब्लाक कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे ।


पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अपनी पराजय को लेकर लगाए गए आरोपों पर कांग्रेस ने किया पलटवार

झाबुआ । पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया ने पिछले दिनों हुए नगर पालिका निर्वाचन में अपनी धर्मपत्नि बसंती बारिया की पराजय से बौखला कर मीडिया में जो बयान दिए है कि भाजपा की हार का खामियाजा जनता को भुगतना पडेगा उक्त बयान की जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि डाॅ.विका्रंत भूरिया ने कडे शब्दों में निदंा करते हुए कहा कि यह भाजपा के चाल, चरित्र एवं चैहरे एवं अहंकार को उजागर कर रहा है। डाॅ.विका्रंत भूरिया ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि भाजपा एवं धनसिंह बारिया को जनता दिए गए जनादेष का सम्मान करना चाहिए। जनता ने ही उन्हें अपने किए कर्मों के फल का प्रसाद दिया है। उन्हें आत्मचिंतन करना चाहिए की हमने कब-कब और कहां-कहां गलतियां की है जनता की परेषानियों का अनसुना करते हुए उन्हें राहत देने की बजाय और परेषान किया है जिसका खामियाजा हमकों हार के रूप में भुगतना पडा है। श्री भूरिया ने कहा कि अपने मुंह मियां मिट्ठु बनने वाले एवं रिमोट कंटोल से चलने वाली परिषद से सही विकास कार्य नहीं हो सकते। जनता समझदार है, अच्छे व बुरे कार्यों पर जनता की पैनी नजर रहती है एवं समय आने पर वह इसका उपयोग कर सबक सिखाने से भी पिछे नहीं हटती है। कांग्रेस पार्टी ने पूरी एकजुटता दिखाते हुए चुनाव लडा तथा जनता का विष्वास भी प्राप्त हुआ है। नगर जनता ने उन्हें परिषद बनाने का एवं नगर के विकास कार्य करने का एक मौका दिया है। भाजपा के नेताओ से आषा है कि वे झाबुआ नगर के विकास में अपनी हार से सबख लेकर नगर के विकास कार्यों में रचनात्मक भूमिका निभा कर झाबुआ के नगर को विकास की राह पर आग्रसर करे एवं जनता को पिछले कुछ वर्षों से हो रही परेषानियों से निजात दिलाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

सहायक अध्यापक संघ के संभागीय सम्मेलन के तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित हुई

jhabua news
झाबुआ । आगामी 27 अगस्त को राज्य सहायक अध्यापक गुरूजी संघ के पैलेस गार्डन में होने वाले महासम्मेलन को लेकर रविवार को जिले के सभी छः विकासखंडो के संगठन पदाधिकारियों की बैठक प्रांताध्यक्ष तेजनारायण द्विवेदी के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुई । प्राताध्यक्ष श्री द्विवेदी ने जिले भर से आये सभी पदाधिकारियों को सम्मेलन  की सफलता के लिये सौपे गये दायित्वों का निर्वहन करने के लिये तथा  अन्य जिलो से आने वाले संगठन के पदाधिकारियों एवं सहायक अध्यापकों के लिये समुचित व्यवस्था करने  का आव्हान करते हुए सम्मेलन को सफल बनाने के लिये गठित की गई कार्यक्रम स्थल समिति, अतिथि व्यवस्था समिति, संगठन के पदाधिकारियों की व्यवस्था समिति, प्रचार-प्रसार समिति, वीडियों एवं फोटोग्राफी व्यवस्था समिति, यातायात पार्किग समिति, होर्डिग प्रभारी, भोजन एवं स्वल्पाहार व्यवस्था समिति, इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया समिति, साश्यल मीडिया समिति, अतिथि समिति सम्मान व्यवस्था समिति, स्वागत व्यवस्था समिति, रजिस्ट्रेशन समिति एवं मुख्य द्वारा प्रवेश व्यवस्था समिति के  प्रभारियों एवं पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौपे ।  इस अवसर पर बहादूर भूरिया अध्यक्ष ने बताया कि इस ऐतिहािसक संभागीय महासम्मेलन में पूरे प्रदेश से प्रतिनिधि भाग लेगें । 3000 से अधिक लोगों द्वारा इसमें भाग लिया जावेगा वही प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान को भी यहां लाने के लिये चर्चायें की जारही है । सम्मेलन में केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त सुलतानसिंह शेखावत, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त रमेशचन्द्र शर्मा, मंत्री दर्जा प्राप्त शिव चैबे, भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री केपी सिंह, विधायक शांतिलाल बिलवाल एवं प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य शैलेष दुबे की सहमति प्राप्त हो चुकी है । सम्मेलन में सभी जिम्मवारों को 26 अगस्त की सायंकाल तक पहूंचना है तथा 27 अगस्त को उन्हे अपने दायित्वों का निर्वहन करना है ।  इस अवसर पर संभागीय पदाधिकारी प्रकाश पालिवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये । सम्मेलन की पूर्व तैयारी हेतु आयोजित इस बैठक में बडी संख्या मे महिलायें एवं पुरूष सहायक अध्यापकगणप उपस्थित थे ।

संतोष मालवीय अध्यक्ष, जितेंद्र मालवीय सचिव नियुक्त
  • झाबुआ के राजा गणेश मंडल की पहली कार्यकारिणी घोषित

झाबुआ.। शहर के कस्तूरबा मार्ग में विराजित की जाने वाली जिले की सबसे बड़ी गणेश प्रतिमा-झाबुआ के राजा की स्थापना 25 अगस्त को धूमधाम से होगी। कार्यक्रम की तैयारियां जोरशोर से चल रही है। आयोजन के लिए पहली बार कार्यकारिणी का गठन किया गया है। सर्वसम्मति से अध्यक्ष संतोष मालवीय व सचिव जितेंद्र मालवीय (बुई भाई) को बनाया है। संरक्षक मनोहर नीमा, सुभाष नीमा, लूणाजी पंचाल, गोपाल नीमा व जयंतीलाल जैन होंगे। संयोजक की जिम्मेदारी अक्षय कटारिया व जितेंद्र पंचाल को दी गई। सह सचिव प्रताप चैहान (दादू) व सुनील कटकानी को नियुक्त किया। उपाध्यक्ष भरत पंचाल, विनोद पंचाल, गणेश अरोरा, नवीन अरोरा, राजेंद्र नीमा व कार्तिक नीमा को बनाया। कोषाध्यक्ष हरीश वतनानी व सह कोषाध्यक्ष दिपेंद्र परमार को मनोनीत किया। मीडिया प्रभारी प्रवीण सोनी, जिनेश कटकानी व अक्षीस नीमा होंगे। पूजा एवं आरती प्रमुख मनोज पंचाल व विक्रांत परमार, साज-सज्जा प्रमुख अजय अरोरा व कपिल पंचाल, स्वच्छता प्रमुख चेतन सोलंकी व राकेश पंचाल लाइट-साउंड प्रमुख लोकेश नानावटी व भय्यू कसेरा को मनोनीत किया। कार्यकारिणी में दीपक कसेरा, प्रितेश जैन, सुनील जैन, अनिल जैन, आयुष जैन, अतीश शर्मा, अभिषेक जैन, शेलू जैन, संजय डाबी, नवीनत डाबी, भूपेश डाबी, गर्वित डाबी, गर्वित जैन, जगदीश बैरागी, रामू, अलकेश पंचाल, कल्पेश पंचाल, छोटा कालू, विशाल शाह, यमंक जैन को शामिल किया।

अजजा मोर्चा जिलाध्यक्ष बनने पर शैलेन्द्र सोलंकी का किया गया स्वागत

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जनजाति मोर्चे के प्रान्ताध्यक्ष गजेन्द्रसिंह पटेल द्वारा प्रदेश भाजपाध्यक्ष नन्दकुमारसिंह चैहान की सहमति से झाबुआ जिले में भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चे कि जिलाध्यक्ष के पद पर शैलेन्द्र सोलंकी की नियुक्ति किये जाने पर रविवार को विधायक शांतिलाल बिलवाल के नेतृत्व में श्री सोलंकी का आत्मीय स्वागत कर बधाईया दी गई । इस अवसर पर प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य शैलेष दुबे, जिला भाजपा महामंत्री थावरसिंह , युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष भानू भुरिया, गा्रमीण मंडल अध्यक्ष हरू भूरिया, बहादूर हटिला, राजू डामोर, सूरसिंह हटिला, श्यामा ताहेड, लाला गुण्डिया,  मेजिया कटारा, नाथुसिंह कामलिया,शरमा भूरिया कांतिलाल प्रजापत, सहित बडी संख्या में भाजपाई उपस्थित थे । इस अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल ने शैलेन्द्रसिंह सोलंकी को बधाईया देते हुए कहा कि प्रदेश संगठन ने ऐसे व्यक्तित्व को जिम्मवारी सौपी है जो सर्दव ही भाजपा की रीति नीति को लेकर पूरे मनोवेग से सक्रियता से काम करके भाजपा को जन जन की पार्टी बनाने में अपनी भूमिका निभाता रहा है । श्री सोलंकी के  मोर्चा जिलाध्यक्ष बनने पर  पूरे आदिवासी अंचल मे भाजपा का परचम तेजी से लहरायेगा वही गा्रमीण अंचलों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमो का गा्रमीण क्षेत्र में लाभ दिलाने में ओर तेजी आयेगी । श्री बिलवाल ने प्रदेश मोर्चा अध्यक्ष श्री गजेन्द्रसिंह पटेल एवं प्रदेश भाजपाध्यक्ष नन्दकुमारसिंह का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उनका आभार व्यक्त किया है ।

स्वर्णकार समाज  महिला मंडल ने बच्छ बारस का किया सामुहिक उद्यापन

झाबुआ । श्री मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज महिला मंडल द्वारा शनिवार को पैलेस गार्डन में बच्छ बारस का सामुहिक उद्यापन का कार्यक्रम आयोजित किया । इस अवसर पर महिलाओं ने परिवार की सुख समृद्धि की कामना के साथ ही गाय के बछडों की विधि विधान से पूजा करके भक्ति गीत गाये तथा समाज की 8 महिलाओं द्वारा सामुहिक रूप से व्रत का उद्यापन किया गया । इस अवसर पर श्रीमती चंचला सोनी, श्रीमती कुंता सोनी, वर्षा सोनी, सुनिता सोनी, आशा सोनी सहित बडी संख्या में समाज की महिलाओं ने उद्यापन समारोह में सहभागी होकर धार्मिक आयोजन को संपन्न किया ।

संसार मंे स्वजन, संपत्ति वैभव यह सब अनित्य है -ः आचार्य देवेष श्री ऋषभचन्द्र सूरीजी
  • पर्यूषण महापर्व में बह रहीं धर्म की गंगा

झाबुआ। विष्व पूज्य दादा गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा द्वारा प्रतिष्ठित स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय सहित शहर के 7 जैन जिनालयों में पर्वाधिराज महा पयूर्षण पर्व में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम संपन्न हो रहे है। जिसमें श्रावक-श्राविकाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे है। इन दिनों सभी मंदिरों मंे धर्म की अनवरत गंगा बह रहीं है। एक तरफ शहर में भव्य चातुर्मास चल रहा है तो दूसरी ओर जैन समाज से सबसे बड़े महा पर्व चलने से समाज के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई धर्म-आराधना एवं जप-तप आदि करने में लीन है। यह जानकारी देते हुए श्वेतांबर जैन श्री संघ के युवा रिंकू रूनवाल ने बताया कि श्री ़ऋषभदेव बावन जिनालय मंे पर्व को लेकर बावन जिनालय में दुल्हन की तरह सज्जा की गई है। प्रतिदिन भगवान की आकर्षक अंगरचना की जा रहंी है एवं दीपक सज्जा से जिनालय जगमग हो रहा है। प्रतिदिन सुबह प्रतिक्रमण, भक्तामर स्त्रोत पाठ, प्रभु पूजन के साथ राष्ट्रसंत आचार्य देवेष श्रीमद् विजय श्री ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा, मुनिराज रजतचन्द्र विजयजी मसा आदि ठाणा-5 द्वारा प्रवचनों के माध्यम से समाजजनों को धर्म में पूरी तरह से लीन किया जा रहा है। इसके साथ साधु-साध्वी भगवंतों द्वारा प्रतिदिन धर्म एवं ज्ञान के संबंध में परिपक्व किया जा रहा है।

धर्म एवं पुण्य कार्य, दिखते नहीं, परन्तु उनका फल निष्चित ही मिलता है
रविवार को कविरत्न आचार्य विद्याचन्द्र सूरीष्वरजी मसा के सुशिष्य वर्तमान गच्छाधिपति आचार्य जीव दया प्रेमी देवेष श्रीमद् विजय ़़ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा ने कहा कि इस संसार मंे स्वजन, संपत्ति वैभव, यह सब अनित्य है। यहां तक की यह जो शरीर है, यह भी एक दिन हमारा साथ छोड़कर चला जाएगा। संसार में जो कुछ भी आंखांे से वस्तुएं दिखती है, वह सभी अनित्य है एव ंहमे दगा देकर साथ छोड़ने वाली है। अगर सारभूत कोई वस्तु है तो वह है धर्म, पुण्य कार्य, जो कि दिखते नहीं, परन्तु नित्य है। धर्म करके अनंत-अंनत पुण्य का उपार्जन कर जीव अपना मनुष्य भव सार्थक बना सकता है। जीव का हमेषा सांसर की असारता एवं अनित्यता की भावना का चिंतन करना चाहिए।

धर्म मनुष्य की हमेषा रक्षा करता है
आचार्य श्रीजी ने आगे कहा कि धर्म को अपने प्राणों पर संकट आने पर भी नहीं छोड़ना चाहिए। इस पर सूर्ययषा राजा की कथा कहीं। जिन्होंने जीवन संकट के समय भी धर्म नहीं छोड़ा एवं आत्मा का कल्याण किया एवं धर्म ने ही उनकी रक्षा की। अनित्य भावना पर प्रवचन देते हुए चक्रवती भरत महाराजा की कथा भी कहीं। उन्होंने बताया कि श्रावकों को हमेषा धर्म करना चाहिए एवं पर्व तिथियां जैसे पर्यूषण पर्व, ज्ञान पंचम, अष्टमी, ग्यारस, चतुर्दषी, अमावस एवं पूर्णिमा पर्व आदि पर तो उपवास सहित पोषधव्रत लेकर आराधना करनी चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि किया गया तप एवं जप गया जाप कभी निष्फल नहीं होता है।

मोक्ष मार्ग पर चलने वाले स्त्री-पुरूष सुपात्र कहलाते है
पश्चात् मुनिराज श्री रजतचन्द्र विजयजी मसा ने कहा कि जिनेष्वर परमात्मा के बताए हुए मोक्ष मार्ग पर चलने वाले स्त्री-पुरूष सुपात्र कहलाते है। वे सुपात्र है, साधु-साध्वी, श्रावक-श्राविका, इनकों भक्ति से, प्रेम, से, बढ़ा से दान देने का होता है। वाणी मंे हमेषा मधुरता होनी चाहिए, हमे व्होराने में उत्साह होना चाहिए। मुनिश्री ने इस दौरान जीरण सेठ का उदाहरण भी दिया।

श्री कल्पसूत्र का वाचन आज से
पर्वाधिराज पर्यूषण के अंतर्गत सोमवार से श्री कल्पसूत्रजी का वाचन प्रातः 8.30 बजे से प्रारंभ होगा। इसके पूर्व कल्पसूत्र जीजी की व्होराने की बोली के लाभार्थी चिराग संतोष नाकोड़ा परिवार द्वारा आचार्य श्रीजी को वोहराया जाएगा। इसके पश्चात् सूत्र. की प्रथम वाक्षेप पूजा सुश्रावक धर्मचन्द मेहता परिवार द्वारा की जाएगी। इसके पश्चात् अष्टप्रकारी पूजन एवं आरती उतारी जाएगी।

माता त्रिषला बनकर श्राविकाएं करेगी चुंदड़ी का उपवास
कल्पसूत्र के अंतर्गत तीर्थकर श्री महावीर स्वामीजी का जीवन चरित्र का वर्णन सोमवार से प्रारंभ होगा। जिसमें माता त्रिषला रानी ने 14 उत्तम स्वपनाजी (स्वप्न) को देखा था। उसी अनुरूप श्राविकाएं माता त्रिषला रानी बनकर चुंदड़ीक ा उपवास करेगी एवं 14 स्वपनाजी को अपने सिर पर रखकर प्रसन्नचित होगी। दोपहर 3 बजे 14 स्वपनाजी एवं पानाजी का जुलूस बावन जिनालय से प्रारंभ होगा।

नन्हें बच्चों ने किया र्पोषध व्रत
पर्यूषण पर्व के अंतर्गत परम् पूज्य युवा प्रवचनकार रजतचन्द्र विजयजी मसा की प्रेरणा से छोटे-छोटे बच्चों द्वारा भी तप-आराधना की जा रहीं है। रविवार को छोटे बच्चों द्वारा उपवास एकासने का व्रत कर पोषधव्रत किया। छोटे में हर्ष लोढ़ा, क्रिष रूनवाल, अवि मेहता, संस्कार मेहता, शाष्वत मेहता, हर्षित, नैतिक रूनवाल, माहिर जैन, मोहक जैन, सुजल कोठारी, पर्व रूनवाल आदि द्वारा प्रतिक्रमण किया गया। जिनका श्री संघ एवं चार्तुमास समिति द्वारा बहुमान किया गया।

मोटर सायकल की चोरी
       
झाबुआ । फरियादी बाबुलाल पिता रमणलाल कौचरा उम्र 43 साल निवासी लखपुरा ने बताया कि अपनी मोटर सायकल हिरो होण्डा कं्र. एमपी-45 एमएफ-0592 को राणापुर झाबुआ रोड़  तिराहे पर खड़ी की थी जिसे कोई अज्ञात बदमाश चुराकर ले गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं. 673/17 धारा 379 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अज्ञात वाहन की टक्कर से मोत 
        
झाबुआ । फरि. अंतरसिंह पिता नानकिया वास्केला उम्र 35 साल निवासी छापरखण्डा ने बताया कि अज्ञात वाहन चालक तेज गति व लापरवाही पूर्वक वाहन को चलाकर लाया व केशरसिंह पिता भारतसिंह उम्र 22 साल निवासी छापरपाड़ा को टक्कर मार दी जिससे केशरसिंह की मृत्यु हो गयी। प्रकरण में थाना रानापुर में अपराध क्रं. 384/17 धारा 304-ए भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

टेक्टर ने मारी तीन को टक्कर
         
झाबुआ । आरोपी टेªक्टर क्रं एमपी-45 एए-0336 का चालक तेज गति व लापरवाही पूर्वक टेªक्टर को चलाकर लाया व बाबुलाल हरवाल, राहुल व बाबु भुरिया निवासीगण टांडी को टक्कर मार कर तीनों को चांेट पहुचायी। प्रकरण में थाना रानापुर में अपराध क्रं 383/17 धारा  279,337 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...