झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अगस्त

टेबल टेनिस ट्राॅफी का किया अनावरण

jhabua news
झाबुआ। टेबल टेनिस प्रतियोगिता के लियें विजेताओं को दिये जाने वाली ट्राॅफी का अनावरण कार्यक्रम राजवाड़ा चैक पर आयोजित किया गया। जिसमें सभी ट्राॅफी रोटरी क्लब के अध्यक्ष उमंग सक्सेना की ओर से भेंट की गयी है। इस अवसर पर ट्राॅफी अनावरण का कार्य नगर के समाजसेवी धर्मप्रेमी एवं जनता के लाडले ब्रजेन्द्र चुन्नू शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर व्यापारी संघ के सचीव कमलेष पटेल, पंकज मोगरा, राजेष गौतम टेबल टेनिस ऐसोसिऐषन अध्यक्ष , विरेन्द्र सिंह सिंसोदिया, श्रीराम शर्मा, अजय रामावत, शरद शास्त्री, डाॅ. लोकेष दवे, जयेन्द्र बैरागी, ब्रजेष निमा, नवनिर्वाचित पार्षद एवं रोटेरीयन अजय सोनी, मनोज पाठक रोटेरीयन, एवं आदि उपस्थित थें। इस स्र्पधा में मध्यप्रदेष से करीब 300 से अधिक प्रतियोगी स्र्पधा में भाग लेने आयेंगे। स्र्पधा का शुभारंभ शुक्रवार से गेल टाॅउन षिप के हाॅल में किया जायेगा।


विधायक थांदला ने ’’टायलेट’’ फिल्म गा्रमीणों को दिखा कर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कदम उठाया

jhabua newsझाबुआ । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के सामुदायिक स्वच्छता एवं शोचमुक्त गा्रम बनाने की योजना एवं सन्देश को लेकर थांदला विधायक कलसिंह भाबर द्वारा थांदला क्षेत्र के 100 से अधिक गा्रमीणजनो, युवाओं, युवतियो, जन प्रतिनिधियो, मंडी पदाधिकारियों के साथ उन्हे झाबुआ मे ’’ टायलेट एक प्रेम कथा’’ फिल्म दिखाने के लिये  लाये । कालेज मार्ग स्थित नव निर्मित छबिगृह में बसों के माध्यम से लोगों को लाया गया तािा तथा दोहपर में उन्हे सन्देश दायक यह फिल्म दिखाई कई । विधायक कलसिंह भाबर ने कहा कि स्वच्छता पर आधारित यह सन्देश जनक फिल्म को गा्रमीणों को दिखाने का यही उद्देश्य है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान की मंशा के अनुसार प्रत्येक गा्रम एवं फलिये के घर घर मे टायलेट का निर्माण हो । इस फिल्म को छात्रों को भी दिखाया गया है ताकि वे स्वच्छता के इस सन्देश को घर घर तक पहूंचाये और जहां टायलेट नही बन पाये है वहां लोगों को प्रेरित करके इस कार्य का्र करवाये ।विधायक कलसिंह ने कहा कि इस प्रेरणादायी फिल्म को देख कर यदि पांच व्यक्ति भी इसके सन्देश को अंगीकार करते है तो निश्चित तौर पर इसका सन्देश पूरे समाज में फैलेगा और लोगों में विशेष कर महिलाओं को खुले में शोच करने मे आने वाली झिझक से मुक्ति मिल सकेगी । फिल्म प्रदर्शन देखने के बाद गा्रमीण क्षेत्र से आये लोगों ने भी फिल्म के सन्देश को जन जन के लिये आवश्यक बताते हुए इसे अमलीजामा पहिनाने मे अपनी भूमिका निभाने की बात कहीं ।

महिलाओं ने हरतालिका तीज का व्रत श्रद्धा एवं भक्ति से किया संपन्न

jhabua news
झाबुआ । गुरूवार को हरतालिका तीज के अवसर पर  मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के राधाकृष्ण मार्ग स्थित सत्यनारायण मंदिर पर  महिला मंडल द्वारा सामुहिक व्रत पूजन का आयोजन किया गया । इस अवसर पर मंदिर मे पण्डित प्रदीप भट्ट के मार्गदर्शन में रेती के शिव पार्वती की प्रतिमा स्थापित की जाकर विधिविधान से पूजा अर्चना की गई । स्वर्णकार महिला मंडल की श्रीमती चंचला सोनी, कुन्ता सोनी, कृष्णा सोनी, शिवकुमारी सोनी, शारदा सोनी, शमा सोनी, ज्याति पोरवाल, कमला पोरवाल, कृष्णा पोरवाल, हेमा रावल, प्रियंका चैहान, दीपा सोनी, अंतिमा पोरवाल ज्योति पोरवाल आदि ने फुल पत्तियों एवं पुष्प एवं पूजन सामग्री से सौभाग्य प्रदाता भगवान शिव पार्वती की पूजा की तथा कथा का श्रवण किया । आज सभी महिलायें निराहर रहकर तथा पानी का त्याग करके सौभाग्य के प्रतिक इस हरतालिका तीज व्रत को पूरी श्रद्धा एवं भक्ति के साथ की ।

सार्वजनिक गणेष मंडल की अन्तिम बैठक का हुआ आयोजन, खाचरौद की झांकी रहेगी आकर्षण का केन्द्र

jhabua news
झाबुआ ।बुधवार की रात को राजवाडा चैक स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर पर  83 वें सार्वजनिक गणेशोत्सव को लेकर मंडल की बैठक अध्यक्ष राजेन्द्र अग्निहौत्री की अध्यक्ष्ता में संपन्न हुई । बैठक में  महासचिव नानालाल कोठारी, रविराज राठौर, प्रो केके त्रिवेदी, नीरजसिंह राठौर,जितेन्द्रशाह, निरंजनसिंह चैहान, जयेन्द्र बैरागी, भागवत शुक्ला, जैमिनी शुक्ला, जनार्दन शुक्ला, सौभाग्यसिंह चैहान, राजेन्द्र सोनी, जितेन्द्र अग्निहौत्री, महेश पाण्डे, घनश्याम बेरागी, धर्मेन्द मालवीया, सुशील पंडा, यशवंत त्रिवेदी सहित बडी संख्या मे सदस्यगण मौजूद थे । महासचिव नानालाल कोठारी ने बताया कि गणेशोत्सव के दौराना विराट कवि सम्मेलन के लिये कवियों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, वही विसर्जन के दिन क्षाचरौद की झांकी विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगी । वही बच्चों के लिये ज्ञान वर्धक प्रश्नमंच का आयोजन के लिये नगर की सभी शैक्षणिक संस्थाओं को पत्र जारी करके बच्चों के नाम आमंत्रित किये गये है । आज गणेश स्थापना के अवसर पर प्रातः 10-30 बजे से राजवाडा चैक से विराट चल समारोह निकलेगा जिसमें सांसद कांतिलाल भूरिया, विधायक शांतिलाल बिलवाल,नपा अध्यक्ष मन्नु डोडियार, समाजसेवी बृजेन्द्र शर्मा चुन्नु एवं सुरेशचन्द्र जेन पप्पु सेठ विशेष रूप से शामील होगें । श्री अग्निहौत्री ने बताया कि 12 दिवसीय आयोजन में प्रतिदिन एक से बढ कर एक कार्यक्रम दिये जावेगें तथा विजेताओं को पुरस्कार वितरण किये जाने का भी निर्णय लिया गया है । सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही घार्मिक एवं आध्यात्मिक आयोजन किये जावेगें ।


सुखदेव विहार कालोनी मे आज बिराजेगें गणेषजी, 11 दिनों तक होगें रंगारंग कार्यक्रम

झाबुआ । सुखदेव विहार गणेश मण्डल द्वारा प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी गणेश उत्सव का आयोजन किया जाएगा इस वर्ष भी सुखदेव विहार गणेश मण्डल द्वारा प्रतिदिन नए नए आयोजन किये जायेंगे तथा  शाम को माताएं बहने गृहकार्य में व्यस्त न हो  इसलिए समिति द्वारा तय किया समिति से जुड़े सभी सदस्यों का सहपरिवार भोजन कराया जाएगा इस हेतु गणेश चतुर्थी से लगाकर अनंतचतुर्दर्शी तक प्रतिदिन शाम की भोजन प्रसादी मण्डल के सभी सदस्य एवम उनके परिवार का भोजन मण्डल प्रांगण में ही रहेगा जिसके प्रतिदिन के लाभार्थी अलग अलग दिन अलग अलग सदस्य रहेंगे इस कारण माताएं बहने गृहकार्य से बचेंगी और अधिक से अधिक समय गणेश उत्सव में व्यतीत कर पाएंगी और शानदारमंदिर प्रांगण की सज्जा किजायेगी । उक्त पूर्ण कार्यक्रम हेतु समिति द्वारा श्री दिलीप कुशवाह को कार्यक्रम संयोजक बनाया गया है

मुख्यमंत्री करेगे शिक्षको एवं बच्चो को संबोधित, मिल बांचे मध्यप्रदेश का प्रथम चरण 26 अगस्त 2017 को

झाबुआ । मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम का प्रथम चरण 26 अगस्त 2017 शनिवार को आयोजित किया जा रहा है। स्कूल के लिए पंजीकृत वालेन्टियर स्कूल में बच्चो से संवाद करेगे। स्कूल में लायब्रेरी, छात्र/छात्राओं हेतु पृथक शौचालय, साफ सफाई, किचनशेड इत्यादि भी वालेन्टीयर द्वारा देखा जाएगा। वालेन्टीयर लायबे्ररी हेतु पुस्तकें आदि के लिये सहयोग भी कर सकते है। पंजीकृत वालेन्टीयर 40 से 50 मिनट का समय बच्चों के साथ व्यतीत करेगे। इस दौरान बच्चों को कहानियों के कुछ अंश/कक्षा से संबंधित पाठय सामाग्री/रूचि कर परिचर्चा इत्यादि के बारे में बतायेगे। किसी भी महापुरूष से संबंधित प्रेरक प्रसंग/स्वयं के जीवन से संबंधित प्रेरक जानकारी बच्चो को बतायेगे। शिक्षा के प्रति जागरूकता के लिये बच्चो को शिक्षा के अभाव में होने वाली कठिनाईयों के बारे में बताया जायेगा।

रेडियो एवं दूरदर्शन पर होगा प्रसारण
मिल बांचे कार्यक्रम में पंजीकृत वालेन्टियर 10.30 से 11.30 बजे तक बच्चों से संवाद करे। इसके बाद 11.30 से 12 बजे तक शाला प्रबंधन समिति की विशेष बैठक का आयोजन होगा। दोपहर 12 बजे से मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के बच्चों शिक्षको एवं शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को शैक्षणिक गुणवत्ता पर केन्द्रित संबोधन का रेडियो एवं दूरदर्शन के माध्यम से प्रसारण होगा। शाला प्रबधन सीमति की बैठक में बच्चो की शिक्षा गुणवत्ता एवं शाला के सुचारू संचालन के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्णय लिये जायेगे।

पेटलावद एवं मेघनगर में सकंल्प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन हुआ

झाबुआ । शासन के निर्देशानुसार भारत छोडो आंदोलन की 75 वी वर्ष गांठ पर न्यू इण्डिया मंथनः संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन 23 अगस्त को पेटलावद जनपद में एवं आज 24 अगस्त को मेघनगर जनपद में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पंचायतराज संस्थाओ के निर्वाचित जन प्रतिनिधियो का सम्मेलन आयोजित कर न्यू इण्डिया मंथन का संकल्प करवाया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमना भिडे, अतिरिक्त सीईओ श्री वास्कले, जनपद सीईओ मेघनगर श्री रावत, पेटलावद श्री यादव एवं पंचायत राज संस्थाओ के निर्वाचित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

न्यू इण्डिया मंथन संकल्प से सिद्धि  कार्यक्रम कृषि विज्ञान केन्द्र में 26 अगस्त को

झाबुआ । कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार न्यू इण्डिया मंथन संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ के परिसर में 26 अगस्त 2017 को प्रातः 11.30 बजे से आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम श्री कांतिलाल भूरिया सांसद झाबुआ-रतलाम की अध्यक्षता एवं मुख्य अतिथि मेघराज जैन सदस्य राज्य सभा की उपस्थिति में संपन्न होगा।

छात्रावासो के लिए खाद्यान्न आंवटित

झाबुआ । शासन द्वारा जिले को कल्याणकारी योजना हेतु माह सितम्बर 2017 से फरवरी 2018 तक के लिये प्रति व्यक्ति प्रतिमाह 11 किलो के मान से 1834 अन्तवासीयो हेतु गेहूॅ का मासिक आवंटन 20174 किलोगाम प्रदाय किया गया है। जिले में संचालित कल्याणकारी संस्थाओ में निवासरत कुल 1972 अन्तवसीयो को माह सितम्बर 2017 से फरवरी 2018 तक छः माह के लिये प्रति व्यक्ति प्रति माह के लिये विकासखण्डवार तथा कल्याणकारी संस्थावार पुनर्रावंटन कलेक्टर आशीष सक्सेना द्वारा किया गया है। जारी आदेशानुसार झाबुआ ब्लाक के छात्रावास केजीबीबी करडावद बडी के लिए 12276.27 किलोग्राम, बालिका छात्रावास माण्डली बडी के लिए 3069.07 किलोग्राम, सी.डब्ल्यू.एस.एन.हाॅस्टल रंगपुरा झाबुआ के लिए 3191.83 किलोग्राम, महिला मण्डल बालक अनाथ आश्रम झाबुआ के लिए 5524.32 किलोग्राम, बालिका छा़त्रावास देवझिरी के लिए 6138.13 किलोग्राम, श्रुति विद्यालय मूक बंधिर छात्रावास अन्तरवेलिया के लिए 4910.51 किलोग्राम, रामा ब्लाक के छात्रावास केजीबीबी रोटला के लिए 12276.27 किलोग्राम, बालिका छात्रावास हत्यादेली के लिए 3069.07 किलोग्राम,  राणापुर ब्लाक के छात्रावास केजीवीवी ढोल्यावाड के लिए 12276.27 किलोग्राम, बालिका छात्रावास अंधरवाड के लिए 3069.07 किलोग्राम, मेघनगर ब्लाक के छात्रावास बालिका छात्रावास तोरनिया के लिए 3069.07 किलोग्राम, बालिका छात्रावास शिवगढ के लिए 6138.13 किलोग्राम, केजीवीवी चैनपुरा के लिए 12276.27 किलोग्राम, थांदला ब्लाक के छात्रावास केजीबीबी बेडावा के लिए 12276.27 किलोग्राम, बालिका छात्रावास हरिनगर के लिए 3069.07 किलोग्राम एवं पेटलावद ब्लाक के छात्रावास बालिका छात्रावास बावडी के लिए 3069.07 किलोग्राम, बालिका छात्रावास बोलासा के लिए 3069.07 किलोग्राम, केजीवीवी करडावद के लिए 12276.27 किलोग्राम गेहूॅ का आवंटन जारी किया गया है।

सामुदायिक भवन डी.आर.पी.लाईन में 27 अगस्त को अल्पसंख्यक आयोग सदस्य सिंघी करेगे जन संवाद

झाबुआ । श्री सुनील सिंघी सदस्य अल्पसंख्यक आयोग 27 अगस्त को अपरान्ह 3.00 बजे से डी.आर.पी. लाईन झाबुआ स्थित सामुदायिक भवन में जनसुनवाई एवं जनसंवाद करेगे।

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 25 अगस्त को

झाबुआ  । जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर ग्राम पंचायत दौलतपुरा जनपद पंचायत थांदला में 25 अगस्त शुक्रवार को आयोजित किया जायेगा। शिविर में अधिकारी उपस्थित होकर शासकीय योजनाओं की जानकारी देगें एवं प्राप्त आवेदनों का निराकरण करेगेे।

सर्दी-खाँसी क¨ नज़रअंदाज न करें, तुरंत लें चिकित्सीय सलाह

झाबुआ । सीएमएचओ स्वास्थ्य विभाग श्री चैहान ने ल¨ग¨ं से अपील की है कि वे सर्दी-खाँसी, जुकाम, गले में खराश,सिर दर्द, बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ ह¨, त¨ कतई नज़रअंदाज न करें। तत्काल शासकीय अस्पताल में चिकित्सक से परामर्श कर अपनी जाँच करवायें। सर्दी-खाँसी ह¨ने पर घरेलू इलाज में समय न गंवाए। सही इलाज न ह¨ने पर संक्रमण कई बार इतना बढ़ जाता है कि चिकित्सक के लिये भी सम्हालना मुश्किल ह¨ जाता है। सीमावर्ती प्रदेश¨ं की अपेक्षा प्रदेश में हालांकि स्वाइन के प्रकरण काफी कम हैं, परंतु पिछले कुछ दिन¨ं से एच-1 एन-1 प्रभावित मरीज¨ं की संख्या राज्य में भी चिंताजनक ढंग से बढ़ती जा रही है। जिले में अभी कोई भी प्रकरण सामने नहीं आया है। किन्तु इस रोग से बचने के लिए आवश्यक सावधानी रखे।

क्या करें, क्या न करें
सर्दी-खाँसी आने पर रूमाल या टिशु पेपर का उपय¨ग करें। टिशु पेपर उपय¨ग के बाद डस्टबिन में ही डालें। खाँसने वाले से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखें। पीड़ित व्यक्ति इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाते समय ही मुँह में हाथ लगायें अ©र किसी से हाथ न मिलायें। नाक, मुँह या आँख¨ं का स्पर्श करने पर साबुन से हाथ ध¨एँ, यथा-संभव भीड़ वाले इलाक¨ं में जाने से बचें। नमक के गुनगुने पानी या लिस्ट्रिन से गरारे करें। गर्म तरल पदाथर्¨ं का अधिक से अधिक सेवन करें। संतुलित एवं प©ष्टिक भ¨जन करें। विटामिन-सी जैसे नींबू, आँवला, संतरा आदि का अधिक से अधिक सेवन करें। दिन में कम से कम एक बार जल-नेति/सूत्र-नेति से नाक साफ करें। यह संभव न ह¨ त¨ नाक क¨ ज¨र से छींकते हुए रुई के फ¨हे क¨ नमक के गर्म पानी में भिग¨कर नासिका द्वार¨ं क¨ साफ करें। यदि विटामिन-सी की टेबलेट लेते हैं त¨ ध्यान रखें, उसमें जिंक शामिल ह¨। जिंक वाली विटामिन-सी की टेबलेट का सेवन करने से शरीर द्वारा विटामिन-सी का अवश¨षण किया जा सकेगा। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है अ©र दिन में काटता है। डेंगू से बचने के लिए अपने घर अ©र आसपास पूरी सफाई रखें। कूलर, टायर, पुराने मटके, बर्तन¨ं आदि में लम्बे समय तक पानी जमा न रहने दें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहने। जहाँ पानी निकालना संभव नहीं है, वहाँ केरोसीन अथवा एक चम्मच सरस¨ं का तेल डालें। पानी के ऊपर तेल की परत जमने से लार्वा उत्पन्न नहीं ह¨गा।

सी.एम.हेल्पलाइन के प्रकरणो का निराकरण एल-1 स्तर पर ही करे, राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न

झाबुआ । राजस्व अधिकारी की बैठक में आज कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने तहसीलदार, नायब तहसीलदार एसडीएम एवं एडीएम कोर्ट में लंबित अविवादित एवं विवादित नामातंरण, बंटवारे, सीमांकन के प्रकरणों की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में जनसुनवाई, लोकसेवा गांरटी अधिनियम एवं सी.एम. हेल्प लाईन के प्रकरणो का निराकरण प्राथमिकता पर नियत समायावधि में करके निराकरण की स्थिति पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश सभी राजस्व अधिकारियों को कलेक्टर श्री सक्सेना ने दिये। बैठक में निर्देश दिये कि सी.एम.हेल्पलाइन के प्रकरणो का निराकरण आवेदक से चर्चा कर एल-1 स्तर पर ही करना सुनिश्चित करे। बैंक की आर.आर.सी. वसूली के लिए शिविर आयोजित कर वसूली करे। बैठक में एडीएम श्री एसपीएस श्री चैहान, संयुक्त कलेक्टर श्री मण्डलोई, श्री असफाक अली, एसडीएम झाबुआ श्री बालोदिया थांदला श्री दर्रोह, पेटलावद श्री सोलंकी सहित तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

चाकु दिखा कर किया बलात्कार
      
झाबुआ । पीड़िता नेे बताया कि अर्नाल्ड स्कूल मेघनगर से पैदल आ रही थी कि आरोपी दीपक पिता शांतिलाल वैरागी निवासी मेघनगर ने रास्ते में मिला व चाकू दिखाकर जान से मारने की धमकी देकर उसके घर ले गया व जबरन इच्छा के विरूद्ध बलात्कार किया व पीड़ीता मौका देखकर भाग आयी। प्रकरण में थाना मेघनगर में अपराध क्रमांक 288/17 धारा 366,376,506 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अपहरण का अपराध पंजीबद्ध
       
झाबुआ। फरि. फतु पिता जोखीया भुरिया उम्र 45 साल निवासी कालापिपल ने बताया कि मेरी लड़की सविता भुरिया उम्र 16 साल घर से झाबुआ कपड़े खरीदने का कहकर गई थी जो वापस घर नही आयी, जिसे कोई अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर भगाकर ले गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 680/17 धारा 363 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

सात हजार से ज्यादा का सट्टा जब्त
 
झाबुआ । आरोपी हिमाशु पित कनकमल जैन उम्र 23 साल व राहुल पिता कनकमल जैन निवासी गण कल्याणपुरा को अवैध रूप से हारजीत का रूपयें पैसे का दाव लगाकर सट्टा पर्ची लिखते कब्जे से सट्टा पर्ची, लीड पैन, एक मोबाईल व नगदी 7930 रूपयें जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रंमाक 232/17 धारा 4-क धुत अधिनियम का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...