राज्य की जनता विभाजन की राजनीति नहीं बल्कि विकास की राजनीति चाहती है : रघुवर दास

प0 दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना अंतर्गत 635 गांव में विद्युतीकरण कार्य का हुआ शुभारंभ। 178 करोड़ की लागत से सब स्टेशन के संचरण लाइन का होगा निर्माण। राज्य स्थापना दिवस से पूर्व 15 हजार करोड़ की योजना का शिलान्यास पलामू में होगा। वर्ष 2019 तक झारखण्ड को पावर हब बनाने का प्रयास होगा। तीन माह के अंदर 300 से अधिक एम्बुलेंस राज्य सरकार देगी। 2018 तक झारखण्ड के सभी घरों में अर्थात 68 लाख घरों में बिजली उपलब्ध रहेगी।  कृषि, उद्योग व शहरी क्षेत्र के लिए अलग-अलग फीडर की व्यवस्था होगी शीघ्र



people-want-development-rghuvar-das
दुमका-राँची (अमरेन्द्र सुमन) झारखण्ड के गढ़वा जिलान्तर्गत रमना प्रखंड के ग्राम भागोडीह में झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड व झारखण्ड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के तत्वावधान में दिन मंगलवार (29 अगस्त 2017) को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 220/132 केवी एवं 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन के संचरण लाइन का शिलान्यास व प0 दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत विद्युतीकरण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री दास ने कहा कि समय के साथ सोच बदलने की जरूरत है। सोच बदलने से ही परिवर्तन की बयार बहेगी। छोटे-छोटे कार्य अपने देश, राज्य व समाज के उत्थान के लिये करें। नया भारत व नया झारखण्ड के निर्माण में भागीदारी सुनिश्चित करें। भागोडीह के मुखिया ने जिस प्रकार गांव में सब स्टेशन निर्माण हेतु राज्य व समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया इसके लिये वे बधाई के पात्र हैं।   मुख्यमंत्री ने कहा कि पलामू व गढ़वा पेयजल के मामले में हमेशा अकाल से जूझता रहता है। पानी की जरूरत को सरकार समझती-बूझती है। पलामू में पानी की समस्या ने निजात दिलाने के लिये 15 हजार करोड़ की योजना का शिलान्यास राज्य स्थापना दिवस से पहले करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि बिजली के बिना आधुनिक जीवन व विकास की कल्पना मुश्किल है। वर्ष 2015 में सरकार गठन के बाद 1000 दिन में राज्य सरकार ने 7 लाख घरों को बिजली से आच्छादित करने का काम किया है। इससे पूर्व राज्य में निवास करने वाले 68 लाख परिवारों में से सिर्फ 38 लाख घरों तक ही बिजली की पहुंच बन पायी थी। सरकार ने इसे चुनौती के रूप में लिया है। वर्ष 2018 तक राज्य के हर घर को बिजली से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 


उन्होंने कहा पलामू में 5 सब स्टेशन तथा पूरे राज्य में 257 सब स्टेशन व 60 ग्रिड स्टेशन का निर्माण कार्य प्रक्रियाधीन है। प0 दीन दयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत गढ़वा ही नहीं पूरे राज्य के गांवों में बिजली पहुँचाने का लक्ष्य है।  कृषि कार्य, घरों के दैनिक कार्य व उद्योगों के कार्य हेतु अलग-अलग फीडर निर्माण की योजना पर काम किया जा रहा है। राज्य की जनता को 24 घंटा बिजली उपलब्ध हो, इस पर कार्य हो रहा है। राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है। व्यवस्थित ढंग से कार्य करने की जरूरत है। सरकार बिजली के संचरण व उसके वितरण पर गहन मंथन कर कर रही है। इसके लिए व्यापक व प्रभावकारी योजना का निर्माण किया जा रहा है ताकि 2019 तक झारखण्ड पावर हब के रूप में विकसित हो सके। जनता को राहत देने हेतु इस क्षेत्र में लगातार कार्य जारी है। 3 माह के भीतर 300 अत्याधुनिक एम्बुलेंस जनता के लिये उपलब्ध होगा जो 15 मिनट के अंदर जरुरतमंदों को उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य की जनता को मिलेगा। गरीबी रेखा से उपर के लोग 500 रुपए देकर 2 लाख व गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले लोग 80 रूपए में योजना का लाभ ले सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा पहले से ज्यादा सुधार स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुआ है। यह काम और भी द्रूत गति से हो रहा है।  इससे स्वास्थ्य मामलों में सुधार भी आया है। उन्होंने कहा अभी भी इस मामले में बहुत से कार्य करने शेष हैं। राज्य गठन के बाद अस्पतालों का निर्माण तो हुआ लेकिन इसमें कार्य करनेवाले मानव संसाधन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया जिसका परिणाम है स्वास्थ्य के मामले में हम पीछे रह गए। श्री दास ने कहा बहुत जल्द स्वास्थ्य के क्षेत्र में 3 हजार नियुक्तियाँ  होंगीं। राज्य से कुपोषण का नाश करना है। 

उन्होंने कहा राज्य की महिलाओं को दाल व साग का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। उन्होंने कहा जातिवाद व सम्प्रदायवाद को दरकिनार कर राज्य की जनता में विकास की भूख जगी है। जनता विभाजन की राजनीति नहीं बल्कि विकास की राजनीति चाहती है। सरकार गरीबी उन्मूलन, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, बेहतर आधारभूत संरचना, बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। आर्थिक, सामाजिक व्यवस्था से क्षुब्ध होकर राज्य का युवा वर्ग भटक गया है। वे मुख्यधारा में लौट आएं, लोकतंत्र को चुनौती न दें और राज्य में हो रहे विकास कार्य को अवरुद्ध न करें। श्री दास ने राज्यवासियों से दुर्गापूजा, करमा व बकरीद जैसे पर्व शांति से मनाने का अनुरोध किया। कहा कि पर्वों के माध्यम से अपनी संस्कृति को दिखाने का अवसर हमें प्राप्त होता है। इस स्तम्भ की गरिमा का कयाम रखें व सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न करावें। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने कहा कि गढ़वा के लिये यह गौरव की बात है कि सभी गांव में विद्युतीकरण होगा। इसके तहत नई व्यवस्था लागू करना व पुरानी व्यवस्था को सुदृढ़ करने की योजना है। राज्य सरकार ने जन कल्याण हेतु कई योजनाएं प्रारंभ की है। सखी मंडल बना कर महिलाओं को स्वालंबन की ओर अग्रसर किया गया है। शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जा रहा है। राज्य के युवाओं को कौशल विकास के जरिए हुनरमंद बनाकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है। श्री चन्द्रवंशी ने कहा कि 117 असाध्य रोग के इलाज हेतु सरकार मदद कर रही है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ जल्द होगा। राज्य सरकार 1 लाख की आबादी पर 1 एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है। पलामू सांसद विष्णु दयाल राम ने कहा कि राज्य सरकार ने पलामू प्रमंडल में 12 सब स्टेशन दिया है। जब ये क्रियाशील होंगे तो बिजली की समस्या से लोगों को निजात मिलेगा। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा अपने-अपने कार्यकाल में सब का साथ सबका विकास सिद्धान्त पर काम किया जा रहा है। सिंचाई की सुविधा बहाल करने हेतु सोन नदी से पाइप लाइन के जरिये पानी लाने की व्यवस्था की जा रही है। ’ऊर्जा सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि गढ़वा में पहला ग्रिड सब स्टेशन का शिलान्यास हो रहा है। इसके तहत 635 गांव में विद्युतीकरण व 5 नये सब स्टेशन का निर्माण होगा। एक वर्ष के अंदर इसका सुखद परिणाम सामने आएगा। समयोपरांत दो नए पावर ग्रिड सब स्टेशन का शिलान्यास होगा। 2014 में योजना को प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रारम्भ किया जिसमें कहा गया था कि योजना के अंतर्गत 18, 452 गांवों में विद्युतीकरण किया जायेगा। कार्यक्रम में चाईबासा सांसद लक्ष्मण गिलुवा, पलामू सांसद विष्णु दयाल राम, विधायक भवनाथपुर भानुप्रताप शाही, मणिका विधायक हरेकृष्ण सिंह, विधायक गढ़वा सतेंद्र नाथ तिवारी व झारखण्ड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के एमडी राहुल पुरवार व अन्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...