राहुल ने किया लखनऊ दौरा, एनएचएआई को सौपा ज्ञापन

rahul-gandhi-visit-to-lucknow
लखनऊ 01 अगस्त, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का दौरा कर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण के दौरान उचित मापदंड न अपनाने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(एनएचएआई) को ज्ञापन सौपा। श्री गांधी लखनऊ में केवल दो घंटे तक रहे। वह हवाई अड्डे से सीधे गोमतीनगर स्थित एनएचएआई कार्यालय में गये। उन्होने प्राधिकरण के क्षेत्रीय महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल से लगभग 40 मिनट बातचीत की। उनके साथ कांग्रेस नेताओं के अलावा जगदीशपुर और अमेठी क्षेत्र से आये कुछ किसान भी थे। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया है कि किसानों की जमीन बिना किसी नोटिस और उचित मुआवजे के बिना हासिल की जा रही हैै। श्री गांधी के साथ उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर, कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार मुन्ना तथा अन्य नेता एचएचएआई कार्यालय गये। कांग्रेस नेताओ ने एनएचएआई अधिकारियों के साथ भूमि अधिग्रहण के मुद्दों को उठाया। नेताओं ने अंबेडकरनगर के किसानों की भूमि अधिकरण का मामला भी उठाया जहां कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एक दिवसीय धरने पर बैठे थे। इस दौरान किसानों ने अधिक मुआवने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया था और कामकाज को रोक दिया था। कांग्रेस नेताओ का आरोप था कि किसानों काे बिना पूर्व नोटिस के उनकी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। किसानों काे प्राधिकरण द्वारा उचित मुआवजा भी नही दिया जा रहा है।


श्री गांधी ने लखनऊ से दिल्ली वापस जाते समय हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कहा “ वह किसानों के भूमि अधिकरण की समस्याओं को लेकर यहां एनएचएआई के कार्यालय में आये थे। प्राधिकरण से कहा कि किसानों की मांगो पर विचार किया जाय और उनकी भूमि का उचित मूल्य मिलना चाहिये। मैने हमेशा किसानों और मजदूरों के लिये संघर्ष किया है और भविष्य में भी करता रहूंगा।” कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि एनएचएआई ने उचित मापदंडों का पालन नही किया। किसानों काे न तो उचित मुआवजा दिया गया और न ही पूर्व में कोई नोटिस दी गयी। अधिकारियों ने कहा है कि मापदंडों का पालन किया जाना चाहिए और उनकी संपत्तियों का अधिकरण करने से पहले उन्हे नोटिस और मुआवजा दिया जाना चाहिए। उन्होने कहा “ यूपीए शासन के दौरा भी राष्ट्रीय राजमार्गो का जाल बिछाया था। इसमें से अमेठी, रायबरेली और सुलतानपुर जिलों में छह राष्ट्रीय राजमार्गो का विकास किया गया था। भूमि अधिकरण के मामले में अमेठी में उचित मापदंडों को नही अपनाया जा रहा है। इस मुद्दे काे पहले भी उठाया गया था। इस मामले की जांच की जायेगी। 

एनएचएआई के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस उपाध्यक ने ज्ञापन में अमेठी जिले के जगदीशपुर क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग 56 का मामला उठाया है। उन्होने कहा कि इस मामले में जगदीशपुर के दौरे के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। उन्होने कहा कि आगामी तीन दिनों के भीतर इस मामले की जांच की जायेगी। किसानों की जमीन का उचित मूल्य दिया जायेगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि लखनऊ -वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग को फोर लेन करने के लिये 800 परिवार प्रभावित हो रहे है। इससे पहले चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर श्री गांधी का भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर पार्टी के पूर्व अखिलेश प्रताप सिंह और कांग्रेस विधान परिषद के सदस्य दीपक सिंह तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। श्री गांधी 1030 बजे लखनऊ पहुचे और 1230 बजे दिल्ली के लिये रवाना हो गये। फरवरी मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में करारी हार के उनका यह पहला दौरा था। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...