सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अगस्त

जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत जुड़ेगी, वायॅ-फाई सेवा से आष्टा की ग्राम पंचायत देवनखेड़ी में जन संवाद कर जाना ग्रामीणों से विकास का हाल।

sehore news
कलेक्टर, श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने जनपद पंचायत आष्टा की ग्राम पंचायत देवनखेड़ी में जनसंवाद किया इस दौरान उन्होने उपस्थित ग्रामवासियों एवं हितग्राहियों से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिषन, महात्मां गांधी नरेगा सहित ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन का हाल जाना।  जनसंवाद के बाद श्री पिथोड़े ने विकास खण्ड आष्टा के सभा कक्ष में आयोजित ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक में भाग लिया। बैठक में विधायक आष्टा श्री रंजीत सिंह गुणवान, अध्यक्ष, जिला पंचायत श्रीमति उर्मिला मरेठा, अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व, श्री राजीव रंजन पाण्डे, सहायक यंत्री, उपयंत्री, ग्राम रोजगार सहायक, एडीईओ, पीसीओ एवं समस्त शाखा प्रभारी उपस्थित रहे। 

यह दिये निर्देष -
श्री पिथोड़े ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत आष्टा, श्री डी.एन.पटेल को निर्देषित किया कि विकासखण्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदाय 3,322 आवास को शीघ्र प्रारंभ कराये काई भी आवास आप्ररंभ न रहे। 2,612 आवास जिन्हे द्वितीय किष्त एवं 935 आवास जिन्हे तृतीय किष्त दी जा चुकी है। उन्हे 31 अगस्त तक अनिवार्यतः पूर्ण कराये। किसी भी हितग्राही का आवास किष्त न मिलने के कारण रूका हुआ नहीं होना चाहिएं। ऐसा होने पर संबंधित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी। 78 आप्ररंभ आवासों को 03 दिवस के भीतर प्रारंभ कराने के निर्देष श्री पिथोड़े ने दिये।  समय से शासकीय सेवक अपनी सेवा में उपस्थित हो साथ ही विकासखण्ड की प्रत्येक ग्राम पंचायत कार्यालयीन दिवस में नियमित रूप से खोली जाये। उपयंत्री अपनी आवांटित ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर ग्राम पंचायत कार्यालय में भी बैठना सुनिष्चित करें। ग्राम पंचायत भवन के साथ ग्राम की सड़के साफ-सुतरी हों तभी निर्मल भारत का सपना पूरा होगा। बैठक में श्री पिथोड़े ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, आष्टा तथा सचिव ग्राम पंचायतों को निर्देषित किया कि ग्राम पंचायत को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिये 4जी वायॅ-फाई सेवा से शीघ्र जोड़े इसका लाभ प्रतियोगी परीक्षा की तैयार करने के लिये स्कूली छात्र-छात्राओं, सरपंच, पंच, आषा कार्यकृता आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को जन उपयोगी कार्य करने के लिये दे।


अबकी बार बहनें अपने भाईयों को हाथों से बनी राखी बांधेगी, 100 से अधिक बहनों ने सीखी रंग बिरंगी राखी बनाना 
  • सांई भक्त परिवार ने किया राखी मैकिंग वर्कशाप का आयोजन 
  • कल मिठाई मैकिंग वर्कशाप का आयोजन होगा 

sehore news
सीहोर। शुक्रवार को सांई भक्त परिवार महिला विंग द्वारा ब्ल्यू बर्ड स्कूल में राखी मैकिंग वर्कशाप का आयोजन किया गया जिसमें शहर की 100 से अधिक महिलाओं द्वारा राखी बनाना सीखी गई शनिवार को मिठाई मैकिंग वर्कशाप का आयोजन किया गया है। चायना की राखियों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के प्रेरणा के साथ स्वयं राखी बनाने की कला सिखाने के लिए सांई भक्त परिवार की महिला विंग द्वारा  एक दिवसीय राखी मैकिंग वर्कशाप का आयोजन शुक्रवार को ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर किया गया जिसका शुभारंभ संयोजक श्रीमती संतोष विजय वर्गीय श्रीमती शालिनी माहेश्वरी द्वारा सांई बाबा के चित्र पर माल्यापर्ण किया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षक श्रीमती शालिनी माहेश्वरी, श्रीमती राजुल गौतम शाह, श्रीमती रीतिका राठी द्वारा शहर की सौ से अधिक महिलाओं और युवतियों को  मोली आटी, कुंदन, मोती कुंदन, ताजा पत्तियों, पेपर, लटकन, गोटा आदि से रंग बिरंगी राखी बनाना सिखाई गई, मौके पर कैसे राखी बनाई जाए के साथ साथ बहनों के प्रश्रों के उत्तर भी देकर उनका समाधान किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती जयश्री गुप्ता विशेष रुप से उपस्थित रही उनके द्वारा सांई भक्त परिवार महिला विंग के इस अभिनव प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि समाज में महिलाओं की सक्रियता की और अधिक जरुरत है इस तरह के आयोजन हम सभी को आत्म निर्भर बनाने में सहायक होते है साथ ही साथ स्वंय के द्वारा बनाई गई वस्तुओं का आर्कषण बढ़ जाता है। सांई भक्त परिवार की महिला विंग द्वारा शनिवार की दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर मिठाई मैकिंग वर्कशाप का आयोजन किया गया जिसमें तीन प्रकार की मिठाई बनाना सिखाई जाएगी।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...