विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अगस्त

पटवारियों के लिए कार्यशाला का आयोजन आज 

जिले में पदस्थ सभी पटवारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन दो अगस्त को किया गया है। यह कार्यशाला एसएटीआई पाॅलिटेक्निक के सभागार में दोपहर दो बजे से शुरू होगी। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि राजस्व कार्यो मेें गति लाने के उद्धेश्य से उक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जिले के समस्त पटवारी अपने राजस्व कार्यो को कैसे तीव्र गति से सम्पादित करें की प्रायोगिक जानकारी कार्यशाला में दी जाएगी।  


जनसुनवाई में 173 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 173 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 97 आवेदनों का निराकरण किया गया है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में तमाम विभागों के अधिकारियों ने पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदको की समस्याओं को सुना है। विदिशा के निःशक्त आवेदक श्री शौकत अली ने बताया कि निःशक्तता पेंशन विगत दो वर्षो से नही मिल रही है। मौके पर आवेदक के बैंक अकांउट की त्रुटि में सुधार कार्य कराया गया। कलेक्टर ने आवेदक से कहा कि अब यदि पेंशन की राशि नही मिलती है तो पुनः बतलाना। ग्राम जामनमढिया के श्री गणेशराम ने सीमांकन हेतु, ग्यारसपुर के श्री रतन सिंह ने जाति प्रमाण पत्र, खामखेडा की आवेदिका श्रीमति ईश्वरीबाई ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिलाए जाने तथा ग्राम नरखेडा की आवेदिका श्रीमती गुड्डी बाई ने राष्ट्रीय परिवार सहायता राशि दिलाए जाने का आग्रह किया। उक्त आवेदकांें के आवेदनों पर कलेक्टर द्वारा त्वरित कार्यवाही कराई गई। ग्राम पिपलधार के श्री सनमान सिंह ने आवासीय बस्ती में डीपी लगाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था। ग्राम ढाढोन के श्री दलवीर सिंह ने बताया कि उनकी जमीन की नकल गलत बन गई है पुनः सीमांकन कराना चाहता हूं। आवेदकों को मापदण्डो से अवगत कराया गया। जनसुनवाई के दौरान ग्राम मेढकी के श्री चुन्नीलाल शाक्य के द्वारा पिताजी के अल्सर का आपरेशन कराने हेतु आर्थिक सहायता दिलाए जाने की बात कही। आवेदक के द्वारा चिकित्सालय का प्राक्कंलन प्रस्तुत करने पर राज्य बीमारी सहायता के तहत प्रकरण् पंजीबद्व किया गया है। ग्राम रकोली के श्री पूरन सिंह अहिरवार को निःशक्तता प्रमाण पत्र हेतु मेडीकल बोर्ड के समक्ष उपस्थित होने की सलाह दी गई। सिरोंज के वार्ड तीन में निवासरत निःशक्त श्री शेर सिंह के लिए ट्रायसाइकिल की स्वीकृति प्रदाय की गई और आवेदक को बताया गया कि नगरपालिका कार्यालय से ट्रायसाइकिल प्राप्त करें।


मेडीकल बोर्ड अब गुरूवार को सेवाएं देगा

जिला चिकित्सालय में मेडीकल बोर्ड की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालन किए जाने एवं निःशक्तता प्रमाण पत्र प्राप्ति हेतु आने वाले हितग्राहियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए अब जिला मेडीकल बोर्ड प्रत्येक बुधवार के स्थान पर गुरूवार को जिला चिकित्सालय में उपलब्ध रहेगा कि जानकारी देते हुए सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि मेडीकल बोर्ड की सूचना प्रत्येक ग्राम तक पहुंचाने के लिए विभागीय अमले को निर्देशित किया जा चुका है। 

सेक्टर मजिस्टेªट एवं जोनल अधिकारी नियुक्त

नगर परिषद शमशाबाद के अध्यक्ष को अपने पद से वापिस बुलाए जाने हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम का क्रियान्वयन करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा सेक्टर मजिस्टेªट एवं जोनल अधिकारियों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में संबंधितों से कहा गया है कि 11 अगस्त को होने वाले मतदान प्रक्रिया को पूर्ण शांतिपूर्वक, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिन अधिकारियों को सेक्टर मजिस्टेªट एवं जोनल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है वे उसका क्रियान्वयन समय सीमा में कराना सुनिश्चित करें। संबंधित अधिकारी सौंपे गए क्षेत्र के लिए मतदान दलों की व्यवस्था के साथ ही अपने क्षेत्र में परिशांति बनाए रखने के लिए उत्तरदायी होंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा नियुक्त किए गए सेक्टर मजिस्टेªट मंें सेक्टर क्रमांक-एक के लिए शमशाबाद तहसीलदार श्री इसरार खां और सेक्टर क्रमांक-दो के लिए लटेरी के नायब तहसीलदार श्री सौरभ वर्मा को दायित्व सौंपा गया है। इसी प्रकार मतदान क्रमांक एक से लेकर सात तक के लिए जोनल अधिकारी सम्राट अशोक सागर संभाग-दो के कार्यपालन यंत्री श्री जगराम को तथा मतदान केन्द्र क्रमांक आठ से लेकर 15 तक के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एके जैन को जोनल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एमएल मारू को रिजर्व में रखा गया है। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...