विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त

पेड़ मानव को सदैव देने का काम करते है : कलेक्टर 

vidisha news
ग्राम पंचायत सोंठिया में आज पौधरोपण कार्य सम्पन्न हुआ। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि पेड आज मानव के लिए अति आवश्यक है। आने वाली पीढी को विरासत में हम अच्छा पर्यावरण देकर जाएं इसके लिए अधिक से अधिक पौधे लगाना अति आवश्यक है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि पेड़ मानव को सदैव देने का काम करते है चाहे वे फल-फूल, पत्तियां, लकडियां इसके अलावा आॅक्सीजन देते है। जिस क्षेत्र में पेड़ो की संख्या अधिक होती है वहां का पर्यावरण अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा बेहतर होता है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि पेडो के प्रति हमारे भी कुछ नैतिक दायित्व है। एक पौधे को पेड बनने में कई वर्ष लग जाते है। मानव अपनी आवश्यकता के अनुरूप कभी भी पेडो पर कुल्हाडी चलाने लगते है जो वर्तमान पर्यावरण के प्रतिकूल है। उन्होंने पौधो की देखभाल पेड़ होने तक सतत करने का आव्हान करते हुए कहा कि विदिशा जिले में अधिक से अधिक पौधरोपण हो इसके लिए प्रशासनिक अमला के साथ-साथ आमजनों की सहभागिता अतिमहत्वपूर्ण है। राज्य सरकार द्वारा पौधरोपण को बढावा देने के लिए अनेक योजनाओं के माध्यम से अनुदान मुहैया कराया जा रहा है। ग्राम पंचायत सोंठिया के स्कूल प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम को श्री रमेश शर्मा ने भी सम्बोधित किया। 



सम्मानित
ग्राम पंचायत सोंठिया की सरपंच श्रीमती रीना सिलावट के द्वारा उत्कृष्ट कार्यो का सम्पादन करने पर उन्हें राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है। सम्मान प्रमाण पत्र आज जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने संयुक्त रूप से सौंपा। 

पौधरोपण
ग्राम पंचायत सोंठिया के तालाब की पार के नीचे अतिथियों एवं छात्राओं द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम में भी सहभागिता निभाई गई। ज्ञातव्य हो कि नगर की एक निजी शैक्षणिक संस्था द्वारा सोंठिया तालाब के गहरीकरण कार्य में बढचढकर भागीदारी निभाई गई है। उक्त संस्था के द्वारा आज पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम स्थल पर जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य समेत अन्य गणमान्य नागरिक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

हितग्राहीमूलक योजनाआंे में तेजी लाएं : कलेक्टर


vidisha news
कलेक्टर श्री सुचारी ने हितग्राहीमूलक योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए है। टीएल बैठक में उन्होंने कहा कि क्वार्टरली लक्ष्यों की पूर्ति समय सीमा में पूरी की जाए। जिलाधिकारी बजट आवंटन की जानकारी अपनी टेबिल पर रखें। उन्होंने एक प्रति जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि अनुदान आवंटन उपलब्धता के बावजूद यदि हितग्राहीमूलक योजनाओं में वित्त पोषण कराने में लापरवाही परलिक्षित होती है तो जिलाधिकारी सीधे दोषी माने जाएंगे। 

स्कूलांे की माॅनिटरिंग
जिले के शासकीय स्कूलों में पदस्थ गुरूजनों की उपस्थिति की क्रास मानिटरिंग के लिए जिलें में किए गए नवाचार की भी समीक्षा इस दौरान की गई। कलेक्टर ने डीपीसी और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि हर रोज कार्यवाही की नस्ती प्रस्तुत करें। डीपीसी ने बताया कि जुलाई माह तक अनुपस्थित पाए गए 103 शिक्षकों को शोकाॅज नोटिस जारी किए गए है। ज्ञातव्य हो कि शिक्षकों की उपस्थिति, अवकाश के आवेदनों की जानकारी के लिए जन शिक्षकों को सौंपे गए स्कूलांे की जानकारियां सीधे वाट्सअप के माध्यम से जिलाधिकारियों को प्रेषित की जा रही है। 

पट्टेधारियों को योजनाओं का लाभ
जिले के वनोक्षेत्र में रहने वाले 1285 परिवारों को शासन के मापदण्ड अनुसार पट्टे प्रदाय किए गए है। इन सभी हितग्राहियांे के बैंकों में खाते खुलवाने, केसीसी जारी करने के साथ-साथ निवासरत क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं अविलम्ब मुहैया कराए जाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए है। उन्होंने कहा कि आगामी टीएल बैठक में उपरोक्त कार्यो के साथ-साथ घुमक्कड़-अद्र्वघुमक्कड परिवारो को दी जाने वाली सुविधाओं के परिपेक्ष्य में क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा की जाएगी। 



फार्म उपलब्ध कराने के निर्देश
कलेक्टर श्री सुचारी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के फार्म जिले के सभी एसडीएम, तहसील कार्यालयों के साथ-साथ जनपदों में पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधितों को दिए है। इस दौरान काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि बैंक के ऋणी 62 हजार किसानों की फसलों का बीमा योजना के तहत किया जा चुका है। बैठक में श्रम, कृषि, खनिज, खाद्य विभाग, आदिम जाति कल्याण, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, आरईएस, पीडब्ल्यूडी, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों और जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री रविशंकर राय, श्री एके मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

ग्रामवार योजनाएं बनाई जाएंगी

जिला योजना अधिकारी श्री एसआर रायकवार ने बताया कि जिले के विकास हेतु ग्रामवार कार्ययोजना बनाई जाएगी इसके लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण दोपहर 12 बजे से पांच अगस्त को एसएटीआई के सभागार कक्ष में आयोजित किया गया है। 

राजस्व कार्यो में जिला पिछडे़ ना : कलेक्टर

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज पटवारियों के लिए आयोजित दक्षता संवर्धन कार्यशाला में कहा कि जिला राजस्व कार्यो में पिछडे ना इस कार्य में पटवारियों की महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि हर गांव में जमीन से जुडा एक ना एक प्रकरण मिल जाता है अतः पटवारी और कोटवार एकजुट होकर स्थानीय स्तर की राजस्व समस्याओं का निदान तीव्र गति से करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि अभी भी भ्रमण के दौरान अविवादित नामांतरण और बंटवारा के प्रकरण लंबित होने की जानकारी प्राप्त होती है। उन्होंने जिस पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि अविवादित नामांतरण, बंटवारा के तमाम प्रकरण दस दिन के अन्दर दर्ज कर पंचायत सचिव के माध्यम से इस्तिहार जारी कराएं इसके पश्चात आगामी ग्राम सभाओं में ठहराव प्रस्ताव का अनुमोदन अनिवार्यतः करें। उन्होंने वी-1 का वाचन गांव-गांव में जाकर करने के निर्देश दिए है।  प्रशिक्षण कार्यशाला में डायवर्सन, नजूल वसूली, राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरण, सीएम हेल्पलाइन, जन शिकायत, लोक सेवा गारंटी में दर्ज प्रकरणों के अलावा राजस्व अभिलेख, अपडेशन, एनआईसी साफ्टवेयर में अभिलेखों की अद्यतन कार्यवाही कार्ययोजना तैयार कर तीस अगस्त तक पूर्ण होने के उपरांत निःशुल्क खसरा खतौनी वितरण की कार्यवाही, सिविल न्यायालय में पंजी संबंधी तमाम प्रकरणों के जबाव दावा समय सीमा में दाखिल कराने, अतिक्रमण पंजी में अतिक्रमण मामलों की रिपोर्ट दर्ज करने, पटवारी बस्ता का निरीक्षण, ग्राम पंचायतों की मांग के अनुसार आबादी घोषित करना, ग्राम में उपलब्ध आवासहीन आबादी को आवासों की उपलब्धता के अलावा अधिकार पत्र वितरण, ऐसे मामले जहां अधिकार वितरण पत्र वितरण शेष है उन ग्रामों के अधिकार पत्र तैयार करने हेतु न्यायालय में तीस अगस्त तक प्रस्तुत करने और पटवारी डायरी का संधारण इत्यादि की विस्तृत जानकारी दी गई है। एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित उक्त कार्यशाला को अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर श्री रविशंकर राय ने भी तथ्यात्मक पूर्ण जानकारियां दी। कार्यशाला में एसएलआर समेत जिले के समस्त पटवारी मौजूद थे। 

मतदान तैयारियों की समीक्षा आज

नगर परिषद शमशाबाद के अध्यक्ष को वापिस बुलाए जाने के लिए 11 अगस्त को मतदान होगा। निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में तीन अगस्त की प्रातः 11 बजे से कलेक्टेªट के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में तमाम सेक्टर मजिस्टेªट, जोनल अधिकारी एवं गठित विभिन्न प्रकोष्ठो की निगरानी हेतु जिन अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए है उनके द्वारा अब तक किए गए कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा की जाएगी। संबंधितों से तमाम जानकारी सहित बैठक में उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है।

“दाँतरे अखिल भारतीय कांग्रेस के D.R.O. नियुक्त”

विदिशा I अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी,नई दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले के बरिष्ठ कांग्रेस नेता , समाजसेवी, पत्रकार इंजी. अजय दाँतरे को जम्मू-कश्मीर प्रदेश के बारामुल्ला जिले का जिला-निर्वाचन अधिकारी (D.R.O.) नियुक्त किया है I दाँतरे वहाँ कांग्रेस संगठन के राष्ट्रीय स्तर पर चल रहे सदस्यता अभियान और, संगठन- चुनाओं सम्बंधित समस्त कार्य देखेंगे दाँतरे कांग्रेस की प्रशिक्षण -और चुनाव प्रबंधन करने बाली संस्था “जवाहरलाल नेहरू लीडरशिप इंस्टिट्यूट” , नई दिल्ली के मुख्य-प्रशिक्षक के तौर पर कार्य करने के साथ ही ,इससे पूर्व संगठन में म.प्र. युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव , एन॰एस॰यू॰आई॰ विदिशा के पूर्व ज़िलाध्यक्ष, पूर्व ज़िला कांग्रेस महामंत्री आदि अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर अपनी सेवाएं दे चुके हैं उनकी इस नियुक्ति पर जिले के अनेक कांग्रेसजनों ने उन्हें शुभकामनायें देते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी का आभार व्यक्त किया है I
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...