विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अगस्त

ग्रामवार योजनाएं बनाई जाएंगी, प्रशिक्षण आज

जिला योजना अधिकारी श्री एसआर रायकवार ने बताया कि जिले के विकास हेतु ग्रामवार कार्ययोजना बनाई जाएगी इसके लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण दोपहर 12 बजे से पांच अगस्त को एसएटीआई के स्मार्ट क्लास रूम में आयोजन किया गया है।

ग्रामीण अमला की लोकेशन टेªकिंग व्यवस्था लागू

vidisha news
विदिशा जनपद पंचायत में पदस्थ ग्रामीण अमले की लोकेशन टेªकिंग व्यवस्था लागू की गई है। सभी अधिकारी, कर्मचारियों को निःशुल्क सीयूजी सिम प्रदाय की गई है। जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने खण्ड स्तरीय अमले की बैठक आहूत कर उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए कि अब हर रोज पदस्थापना की पंचायतो के गांव मेें पहुंचकर गूगल मेप के माध्यम से अपनी लोकेशन जनपद के मोबाइल नम्बर पर दिन में तीन बार अनिवार्यतः भेजनी होगी। इसके पीछे की मंशा को रेखांकित करते हुए श्री आर्य ने कहा कि ग्रामीण अमला अपने कार्यक्षेत्रों के गंाव में नियमित नही जाता हैै। इस प्रकार की जानकारी अनेक सूत्रोंें से प्राप्त हो रही है नई व्यवस्था के तहत सभी खण्ड स्तरीय अमले की लोकेशन टेªकिंग की जाएगी। यदि उक्त व्यवस्था का पालन जिन भी कर्मचारियों के द्वारा करने में कोताही बरती जाएगी तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। जिपं सीईओ श्री आर्य ने बैठक में कहा कि खण्ड स्तरीय अमला की बैठक अब सोमवार को ही होगी। अतः शेष दिन अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में भ्रमण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बैठक में पांच-पांच शौचालय एवं दो-दो आवास बनवाने के प्रस्ताव हरेक बैठक में देने होंगे। आगामी बैठक के पूर्व दिए गए प्रस्तावों के कार्य पूर्ण कराना होगा। श्री आर्य ने कहा कि किसी भी प्रकार की रियायत नही दी जाएगी। क्षेत्रों का सतत भ्रमण कर सुपात्रों को योजनाओं का लाभ मौके पर मिल सकें। इस महत्वपूर्ण दायित्व का निर्वहन समय सीमा में करना सुनिश्चित करें। खण्ड स्तरीय अमले को आगामी दिवस की टूर डायरी वाॅटस-अप के माध्यम से भेजनी होगी। यदि उसमें कोई संशोधन करते है तो उसकी भी जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि पंचायत कार्यालयों में हर रोज अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। उक्त व्यवस्था के लागू होने के उपरांत यदि किसी की द्वारा कोताही बरती जाती है तो वह स्वंय दण्ड का भागी होगा। जनपद के सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक में जनपद सीईओ श्रीमती वन्दना शर्मा, ग्रामीण विभाग के समस्त सबइंजीनियर, पंचायतों के सचिव, पंचायत निरीक्षक मौजूद थे। 


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त जायजा

नगर परिषद शमशाबाद के अध्यक्ष को वापिस बुलाए जाने के लिए 11 अगस्त को मतदान होगा। निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो इसके लिए किए गए प्रबंधनो का आज कलेक्टर श्री अनिल सुचारी एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने संयुक्त रूप से शमशाबाद नगर परिषद क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर श्री सुचारी ने कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम, निर्वाचन सामग्री वितरण और मतगणना जिन कक्षो में होनी है का मौके पर जायजा लिया। उनके द्वारा निर्वाचनकर्मियों को वितरित की जाने वाली सामग्री के लिए बनाए गए काउंटर, चैकलिस्ट इत्यादि की भी जानकारी प्राप्त की गई। 

मतदान केन्द्रों का निरीक्षण
कलेक्टर श्री सुचारी और पुलिस अधीक्षक श्री कपूर ने मतदान केन्द्रो का भी मौके पर जायजा लिया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि बारिश के मौसम को देखते हुए मतदान केन्द्रो का वर्षा से बचाव संबंधी समस्त व्यवस्थाएं क्रियान्वित की जाए। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को कोई असुविधा ना हो इसके लिए भी प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने मतदान केन्द्र में राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार तमाम व्यवस्थाएं दो दिवस के भीतर पूरी करने के निर्देश दिए है। 

आदर्श आचरण संहिता
कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचरण संहिता का अक्षरशः पालन कराया जाना सुनिश्चित हो। सम्पत्ति विरूपण के लिए गठित दल से उन्होंने कहा कि वे निकाय क्षेत्र का स्वंय भ्रमण कर स्थिति का जायजा ले। शिकायत प्राप्ति का इंतजार ना करें। 

बाउण्डओवर की कार्यवाही
कलेक्टर श्री सुचारी ने अपराधो में लिप्त अपराधियों के खिलाफ बाउण्डओवर की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मतदान पूर्ण रूपेण निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हो इसके लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। मतदान को प्रभावित करने वालो पर सख्त नजर रखें। यदि कही किसी भी प्रकार की अप्रिय सूचनाएं प्राप्ति होती है तो अविलम्ब उन पर कार्यवाही करें। 

त्वरित कार्यवाही
पुलिस अधीक्षक श्री कपूर ने कहा कि बाउण्ड ओवरो के खिलाफ त्वरित कार्यवाही करें। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार से कोताही ना बरती जाए। उन्होंने निकाय क्षेत्र का सतत भ्रमण करने, आसामजिक तत्वों की धरपकड़ करने के साथ-साथ निकाय क्षेत्र के सभी शस्त्र लायसेंसो को थाने में जमा कराने की कार्यवाही शत प्रतिशत की जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे स्वंय ओर सेक्टर मजिस्टेªट संयुक्त रूप से भ्रमण करना अभी से शुरू कर दें। रिटर्निंग आफीसर श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि ईव्हीएम का द्वितीय रेण्डमाईजेशन पांच अगस्त की दोपहर 12 बजे से शमशाबाद एसडीएम कार्यालय में किया जाएगा। इसके लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। द्वितीय रेण्डमाइजेशन के उपरांत किस मतदान केन्द्र पर कौन से नम्बर की ईव्हीएम मशीन जाएगी का निर्धारण होगा। ज्ञातव्य हो कि नगर परिषद शमशाबाद में कुल 15 मतदान केन्द्रों पर आठ हजार आठ सौ छियासी मतदाता अपने मतो का प्रयोग करेगें। ईव्हीएम मशीन में दो ही बटन (खाली कुर्सी, भरी कुर्सी) क्रियाशील रहेंगे।


जिले मंे 508.1 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शुक्रवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शुक्रवार को जिले में 2.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक चार अगस्त तक 508.1 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 917.3 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। शुक्रवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार बासौदा में 3.2 मिमी, कुरवाई में 0.2 मिमी, सिरोंज में तीन मिमी, लटेरी में छह मिमी, ग्यारसपुर में एक मिमी, गुलाबगंज में आठ मिमी और नटेरन मंे दो मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जबकि विदिशा तहसील में वर्षा नगण्य रही।

प्रशिक्षण आज

नगर परिषद शमशाबाद में निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पादित कराने वाले मतदान कर्मियों के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शनिवार पांच अगस्त को आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण डाइट के सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने 13 प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। 11 प्रकरणों में मृतको के परिजनों को क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है उनमें पानी में डूबने से शमशाबाद तहसील के ग्राम अमरपुरा निवासी कमलेश बाई की मृत्यु उपरांत मृतक के भाई श्री दिलीप को, बलरामपुर के श्री आशीष की मृत्यु उपरांत मृतक के पिता श्री वीरेन सिंह को, ग्राम बरोदिया के श्रीमती दीपा की मृत्यु उपरांत निकटतम वैध वारिस उनकी पुत्र, पुत्रियों को, गुलाबगंज तहसील के ग्राम खजूरीबर्री के श्री सूरज सिंह अहिरवार की मृत्यु उपरांत मृतक की मां श्रीमती लक्ष्मीबाई अहिरवार को तथा ग्राम महुआखेडा की श्रीमती पूजा अहिरवार की मृत्यु उपरांत मृतिका के पति श्री सोनू अहिरवार को, कुरवाई तहसील के ग्राम सीहोरा की शाना की मृत्यु उपरांत मृतिका पिता श्री शरीफ खां को तथा नटेरन तहसील के ग्राम खैजडातिला की रानी रैकवार की मृत्यु पानी में डूबने से होने के कारण मृतिका के पिता श्री प्रदीप रैकवार को आर्थिक मदद जारी की गई है। इसके अलावा टेªक्टर ट्राली से दबने के कारण कुरवाई तहसील के ग्राम श्यामपुर गोदावरी के श्री राजाराम की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नि श्रीमती राधाबाई को तथा बासौदा तहसील के ग्राम उदयपुर के श्री सूरज सिंह की रैकवार की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती रामकली बाई सहित पूर्व उल्लेखितों को क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा आर्थिक मदद जारी की गई है तदानुसार उदयपुर निवासी श्री आकाश की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने के कारण मृतक के पिता श्री खुमान ंिसह को 25 हजार रूपए की जबकि ग्राम हिंगली की सविता बाई आकाशीय बिजली की चपेट में आने से घायल होने पर सविता बाई को चार हजार तीन सौ रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

कैंसर निदान षिविर 6 अगस्त को 

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 6 अगस्त रविवार को सुबह11 बजे से नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत एंव इन्ही स्थानों पर होने वाले कैंसर रोग की षंका वाले मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष षासकीय एमवाय अस्पताल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनके मुंह में लम्बेसमय सेे छाला हो, गले में गठान हो,खाॅंसी में खून आता हो,आवाज में भारीपन या बदलाव हो,खाना गुटकने में तकलीफ हो एंव मुंह कम खुलता हो, जो कैंसर की ष्ंाका देती हो एंव थायराड की षिकायत हो। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 6 अगस्त रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...