विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अगस्त

समस्याओं का निदान जनसुनवाई से

vidisha news
उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के द्वारा शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक शनिवार को जनसुनवाई के माध्यम से आमजनों की समस्याओं का निदान किया जा रहा है। नटेरन जनपद पंचायत के सभाकक्ष में हुई आज जनसुनवाई में 15 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर श्री मीणा का ध्यान आकर्षित कराया। श्री मीणा ने खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी जनसुनवाई के पूर्व सभी आवेदनों का निराकरण कर जानकारी से अवगत कराएं। राज्यमंत्री श्री मीणा ने श्रम कल्याण मण्डल योजना के तहत श्रीमती रूपाबाई को दो लाख रूपए का चेक प्रदाय किया। ज्ञातव्य हो कि ग्राम पाॅली के श्रमिक बृजमोहन की मृत्यु हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती रूपाबाई को राशि जारी की गई है।



जिला योजना के प्रस्ताव ध्यानपूर्वक तैयार करंे-कलेक्टर

vidisha news
विक्रेन्द्रीकृत एवं एकीकृत जिला योजना वर्ष 2018-19 के लिए प्रस्ताव तैयार करने के पूर्व संबंधितों के लिए आज एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया था। एसएटीआई के स्मार्ट क्लास रूम में हुई कार्यशाला में कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि जिला योजना के प्रस्ताव पूर्ण सजगता और सावधानी से तैयार किए जाएं। कोई भी पहलू का प्रस्ताव वंचित ना हो का पूरा ध्यान रखा जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि जिले में तैयार किए गए प्रस्ताव के आधार पर ही आगामी विकास कार्यो के साथ-साथ हितग्राहीमूलक योजनाआंे के कार्यो को पूर्ण करने के लिए केन्द्र एवं राज्य स्तर से राशि मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने जनपदो और निकायों के अधिकारियों से कहा कि विके्रन्दीकृत नियोजन प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व प्रत्येक ग्राम पंचायत, शहरी वार्ड के सर्वेक्षण प्रपत्र के माध्यम से आधारभूत जानकारी एकत्रित की जाकर जिले का डाटाबेस तैयार किया जाए। जिले में क्रियान्वित क्षमतावर्धन कार्यक्रम, आईईसी, जागरूकता कार्यक्रम के लिए जो समय सीमा निर्धारित की है उसका विशेष ध्यान रखकर प्र्र्र्र्र्र्र्र्र्रस्ताव तैयार किए जाएं ताकि राज्य योजना आयोग को प्रेषित किए जा सकें। 

नवीन निर्णय
विक्रेन्द्रीकृत नियोजन प्रक्रिया निर्माण के लिए जो नवीन निर्णय लिए गए है के संबंध में बतलाया गया कि प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व ग्राम पंचायत, शहरी वार्ड सर्वेक्षण प्रपत्र के माध्यम से आधारभूत जानकारी एकत्रित करने के लिए तकनीकी सहायता के दो दल गठित किए जाएंगे जो विजन 2032 एक्शन प्लान 2020, स्टेटेजिक प्लान 2024, पर्सपेक्टिव प्लान 2032 का निर्माण एवं क्रियान्वयन योजना सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सामुदायिक प्रयास अतिगरीब परिवारों का 07 अभाव स्तरों के आधार पर चयन करना प्रत्येक विभाग अंतर्गत योजना निर्माण प्रक्रिया के लिए एक-एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति और उनके दायित्व इत्यादि की जानकारी विस्तारपूर्वक पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से दी गई।  कार्यशाला में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास हेतु त्रि-स्तरीय पंचायतों की भूमिका और दायित्व से अवगत कराया गया इसी प्रकार निकाय क्षेत्रों के लिए क्रियान्वित व्यवस्था की जानकारी दी गई। जिले के समग्र विकास में आमजनों की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करने एवं सामुदायिक नेतृत्व क्षमता बढाने के कार्य में जन अभियान परिषद को महत्वपूर्ण जबावदेंही सौंपी गई है। 



विजन 2032
मार्च 2017 में 12वीं पंचवर्षीय योजना समाप्त होने के पश्चात प्रदेश का तीन वर्ष के लिए एक्शन प्लान 2020 तथा सात वर्षो का स्टेªटेजिक प्लान एवं 15 वर्षो का पर्सपेक्टिव प्लान तैयार किया जाना है। 

पुरस्कार
विके्रन्द्रीकृत जिला योजना प्रक्रिया में उत्कृष्ट कार्य करने वाले हितधारकों को प्रोत्साहित करने तथा विकेन्द्रीकृत जिला योजना प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता सामुदाय की सहभागिता तथा लोकप्रियता बढाने के उद्वेश्य से विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा। जिसमें मीडियाकर्मियों को भी शामिल किया गया है। कार्यशाला में सभी जनपदों एवं निकायो के अधिकारी विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी तथा जिला योजना अधिकारी श्री एसआर रायकवार मौजूद थे।

द्वितीय रेण्डमाइजेशन हुआ

नगर परिषद शमशाबाद में अध्यक्ष को वापिस बुलाए जाने हेतु मतदान 11 अगस्त को होगी। मतदान केन्द्रों पर उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीनों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन आज शमशबाद के एसडीएम कार्यालय में एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार के द्वारा किया गया। इस अवसर पर रिटर्निंग आफीसर श्री आरडीएस अग्निवंशी, सहायक रिटर्निंग आफीसर श्री इसरार खां के अलावा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारी एवं स्थानीय निकाय के अध्यक्ष मौजूद थे। रिटर्निंग आफीसर श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि निकाय के सभी 15 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया में कौन से ईव्हीएम मशीन का उपयोग किया जाएगा का आज रेण्डमाइजेशन प्रक्रिया के तहत निर्धारण किया गया है। प्रत्येक ईव्हीएम मशीन में दो ही बटन (खाली कुर्सी, भरी कुर्सी) क्रियाशील रहेगे। मतदानकर्मियों को निर्वाचन सामग्री का वितरण कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल शमशाबाद से दस अगस्त की प्रातः किया जाएगा।

मतदानकर्मी प्रशिक्षित हुए

नगर परिषद शमशाबाद में अध्यक्ष को वापिस बुलाए जाने हेतु मतदान प्रक्रिया 11 अगस्त को होगी। उक्त प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिन अधिकारी, कर्मचारियों को दायित्व सौंपे गए है। उनके लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आज डाइट में आयोजित किया गया था। दो पाॅली में आहूत किए गए उक्त प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी सहित अन्य चार मतदानकर्मी शामिल हुए थे। दोनो पाॅलियों में क्रमशः पचास-पचास मतदानकर्मियांें को प्रशिक्षित किया गया है। मतदानकर्मियों को मास्टर टेªनर्सो ने बताया कि निर्वाचन सामग्री प्राप्ति के उपरांत सरलता से मिलान कैसे करें। ईव्हीएम मशीन के संचालन की प्रक्रिया, मतदान केन्द्र पर मतदान एक दिन पूर्व की जाने वाली व्यवस्था, मतदान प्रारंभ होेने के पूर्व माॅकपोल, मतपर्ची का निर्वाचक नामावली मंे मिलान करना, अमिट स्याही लगाना, बीयू से मत रिलीज करना और मतदाता के द्वारा मत देने के उपरांत दूसरे गेट से निकलने तथा मतदानकर्मी एक के पीछे पोलिंग एजेन्टो के बैठने की वरिष्ठता क्रम की सूची के संबंध में विस्तारपूर्वक से बताया गया है। 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों का औचक निरीक्षण, कार्यवाही के निर्देश

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने शुक्रवार को सिरोंज विकासखण्ड क्षेत्र के अनेक स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। शालाओं में विलम्ब से आने वाले शिक्षकों का वेतन आहरण नही करने के निर्देश दिए गए है वही लगातार अनुपस्थित रहने वाले शिक्षक के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है। डीईओ श्री नेमा ने शुक्रवार को पथरिया की शासकीय प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला का औचक निरीक्षण प्रातः 10.30 बजे किया था। प्राथमिक शाला के शिक्षक श्री महेश मेहर को दस मिनिट विलम्ब से आने पर उन्हें चेतावनी पत्र तथा शासकीय माध्यमिक शाला के अध्यापक श्री महेश केतोधानिया, श्री लखन सिंह रघुवंशी और श्रीमती बबीता साहू अति विलम्बता से आने पर इन तीनों का एक दिन का वेतन आहरण नही करने के निर्देश डीडीओ को दिए गए है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री नेमा ने शुक्रवार की प्रातः 11.30 बजे शासकीय माध्यमिक शाला सायर का भी निरीक्षण किया। यहां पदस्थ शिक्षक श्री गोरेलाल अहिरवार विगत तीन दिनों से अनुपस्थित पाए जाने पर उनके खिलाफ निलंबन का आदेश जारी किया गया है वही संस्था के अध्यापक श्री अनिल शुक्ला विलम्ब से अनुपस्थित होने पर एक वेतन वृद्वि असंचयी प्रभाव से रोके जाने का नोटिस उन्हें दिया गया है।

मेहंदी एवं राखी के माध्यम से प्रस्तुत की कला

vidisha news
विदिषाः लायंस क्लब अलंकृता एवं लायनेस क्लब विदिषा के तत्वाधान में स्थानीय साकेत षिषु रंजन शाला में ”रक्षाबंधन“ की पूर्व बेला में राखी बनानेका प्रषिक्षण देकर स्वनिर्मित राखियों को प्रोत्साहन दिया गया। अभूतपूर्व सफलता के साथ लगभग सभी छात्राओं ने ही नहीं छात्रों ने भी अपनी कला प्रदर्षन किया। अलंकृता अध्यक्ष ला. शषि बंसल ने बताया हजारों की संख्या में से प्रति कक्षा 3-3 सर्वश्रेष्ठ राखियों का चयन कर उन्हें पुनः प्रतियोगिता हेतु आमंत्रित किया और मिडिल एवं हाई स्कूल स्तर पर 2 श्रेणियों में 5-5 विजेता चयन किये। मेहंदी प्रतियोगिता को भी दोनों प्रक्रियाओं में आयोजित किया जिसमें लगभग 250 छात्राओं एवं कुछ छात्रों ने भी भाग लेकर रूचि एवं अद्भुत कला की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर ला. नेहा अग्रवाल, ला. रेणु महेष्वरी, ला. पूनम भार्गव, ला. अंजली रोंगे, ला. डाॅ. ममता आदि ने निर्णायक का कठिन दायित्व निर्वहन किया लायन्स एवं लायनेस पदाधिकारियों ने शाला की षिक्षिका श्रीमती भावसार को प्रषिक्षण हेतु एवं समस्त मैनेजमेंट को अन्य व्यवस्थाओं हेतु धन्यवाद दिया। उक्त कार्यक्रम को ला. शषि बंसल, ला. हेमांगी कोठारी, ला. अंजू कटारे, ला. पूनम भार्गव, ला. अंजली रोंगे, ला. नीतू बिंदल, ला. नेहा अग्रवाल, ला. रेखा दुबे, ला. षिखा अग्रवाल, ला. डाॅ. ममता, ला. रेणु महेष्वरी आदि कई सदस्यों की उपस्थिति ने छात्र छात्राओं का हौंसला बढाकर कार्यक्रम को सफलता प्रदान की। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...