विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अगस्त

जनसुनवाई मेें 45 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 45 आवेदकांे ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। मौके पर 20 आवेदनों का निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर श्री रविशंकर राय समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 


मुख्यमंत्री जी के भाषण का लाइव प्रसारण आज

भारत छोडो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ पर भोपाल में आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम को मुख्यमंत्री जी सम्बोधित करेंगे। जिसका लाइव प्रसारण अन्य जिलों की भांति विदिशा जिले मंे भी नौ अगस्त की सायंकाल किया जाएगा। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि उक्त कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एसएटीआई के पाॅलिटेक्निक सभागार कक्ष में रात्रि आठ बजे से किया जाएगा। उन्होंने संबंधितों से कहा कि अधिक से अधिक संख्या में युवाजनांे को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अभिप्रेरित करें।

सुपरवाईजरों का वेतन रोका गया

vidisha news
महिला एवं बाल विकास विभाग में पदस्थ सुपरवाईजर जो मुख्यालय पर नही रहती है उन सबके वेतन रोकने की कार्यवाही के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए है। ततसंबंध में विभाग के अधिकारी ने बताया कि सात सुपरवाईजरों का वेतन इस माह का रोका गया है। उक्त जानकारी टीएल बैठक में दी गई। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान हितग्राहीमूलक योजनाओं को क्रियान्वित कराने वाले विभागों के अधिकारियों से कहा कि जिन प्रकरणों में बैंकर्स द्वारा स्वीकृतियां प्रदान की गई है उनमेें यथाशीघ्र वित्त पोषण की कार्यवाही क्रियान्वित की जाए। उन्होंने योजनाओं के लक्ष्यों से अधिक प्रकरण बैंक में प्रेषित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि जिस प्रकार पंचायत अमले की लोकेशन टेªकिंग व्यवस्था का क्रियान्वयन किया जा रहा है ठीक वैसे ही महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले पर लागू कराया जाएगा। उन्होंने एनआरसी केन्द्रों में कम वजन के बच्चो को अनिवार्यतः भर्ती कराने के निर्देश दिए है। बैठक में श्रम, कृषि, खनिज, खाद्य विभाग, आदिम जाति कल्याण, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, आरईएस, पीडब्ल्यूडी, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों और जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री रविशंकर राय, श्री एके मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।


जिला योजना समिति की बैठक दस को

गृह एवं परिवहन मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक दस अगस्त को आयोजित की गई है। यह बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर दो बजे से प्रारंभ होगी। कलेक्टर एवं समिति के सचिव श्री अनिल सुचारी ने बताया कि बैठक में कृषि, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के उपाय, प्रधानमंत्री आवास एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों से विभागीय योजनाओं की अद्यतन जानकारी एक दिवस के भीतर जमा करने के निर्देश दिए है। 
जिले मंे 537.8 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि मंगलवार को जिले में 25.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 8 अगस्त तक 537.8 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 1050.7 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में नौ मिमी, बासौदा में 21.6 मिमी, कुरवाई में 58.8 मिमी, सिरोंज में 13 मिमी, लटेरी में 81 मिमी, ग्यारसपुर में 14 मिमी, नटेरन में तीन मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि गुलाबगंज में वर्षा नगण्य रही।

हड्डीजोडएंव महिलारोगउपचारषिविर13 अगस्त को
सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 13 अगस्त को सुबह 11 बजे से हड्डी एंव जोड रोग से पीड.ीत मरीजों के उपचार के लिये षिविर आयोजित किया गया हैं। इस षिविर मे भोपाल के चिकित्सा विषेषज्ञ डाॅ, विषाल बंसल दृारा किया जायेगा। इसी प्रकार महिला रोग निदान एंव उपचार षिविर का आयोजन किया गया है। इस षिविर मेे चिकित्सा परामर्ष गहिला रोग विषेषज्ञ डाॅ नितिका बंसल दृारा किया जायेगा। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जो  अपना पंजीयन 13 अगस्त को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...