विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अगस्त

 प्रांतीय प्रवासी कार्यकर्ता कार्यषाला 2017

vidish news
विदिशा - विद्या भारती मध्यभारत प्रांत द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रान्तीय प्रवासी कार्यकर्ता कार्यषाला  के समापन अवसर पर मुख्य वक्ता माननीय श्री हितानंद शर्मा (संगठनमंत्री, विद्याभारती) ने अपने उद्बोधन में कहा कि षिक्षा में भारतीय दृष्टि की पुर्नः स्थापना ही हमारे कार्य का आधार है। षिक्षा का महत्वपूर्ण कार्य संस्कार देना, जीवन के प्रति दृष्टि विकसित करना, जीवन व्यवहार में तद्नुरुप परिवर्तन लाना एवं राष्ट्र तथा समाज में युगों से स्वयं सिद्ध जीवन मूल्यों को अगली पीढ़ी में हस्तान्तरित करना है। कार्यकर्ता को व्यक्ति निष्ठ नहीं ध्येय निष्ठ बनाना, अन्तरदृष्टि से वैयक्तिक विषेषता के आधार पर कार्यकर्ता को पहचानना एवं अपने प्रिय एवं अप्रिय कार्यकर्ता से भेद नहीं करना। कार्यकर्ता के सुख-दुख की पर्याप्त चिन्ता की जानी चाहिए। कार्यकर्ता की रक्षा, सुरक्षा एवं संरक्षा का भार समाज को बहन करने के लिए सदा तत्पर रहना चाहिए। कार्यकर्ता को यह सोचना चाहिए कि हम ध्येय मार्ग में पहुँचने का कार्य कर रहें है कार्य को गुणवत्ता एवं तत्पर्यनिष्ठ कैसे बनाया जाए इस ओर विचार करना चाहिए। आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति तनाव में है हमें यह सोचना है कि उस कार्यकर्ता का तनाव कैसे दूर हो हस हेतु उसको कौषल विकास, तनाव प्रबंधन, समय प्रबंधन इन को ध्यान में रखकर कार्यकर्ता का विकास करना है। हमें समयानुकूल, देषानुकूल परिस्थति को ध्यान में रखकर अपडेट होना है । हमें देषबोध, समाजबोध, संस्कृतिबोध, दायित्वबोध, अध्यात्मबोध का ध्येय लेकर चलेगें तो इस राष्ट्र के उत्थान में हमारे जीवन की सार्थकता होगी। संगठन तभी मजबूत बनता है जब उसके कार्यकर्ता एक मिषन, विजन को लेकर आगें बढ़े । कार्यषाला में विषिष्ठ अतिथि के रुप में श्री रामकुमार भावसार (प्रांत प्रमुख, नगरीय षिक्षा), श्री रुपेष विष्वकर्मा (प्रांत प्रमुख, ग्रामीण षिक्षा) के महानुभाव उपस्थित रहे। कार्यषाला का संचालन श्री नारायण सिंह चैहान, व्यक्तिगत गीत श्री हुकुमचन्द भुवन्ता एवं आभार श्री अवधेष त्यागी ने किया। इस प्रांतीय दो दिवसीय प्रवासी कार्यकर्ता कार्यषाला का समापन शांतिमंत्र के साथ हुआ। 


फायनल रिहर्सल का आज कलेक्टर ने लिया जायजा

vidisha news
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की परेड एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का फायनल रिहर्सल का रविवार को कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने संयुक्त रूप से जायजा लिया। रिहर्सल के दौरान मुख्य अतिथि की भूमिका अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने निभाई। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि बारिश को ध्यानगत रखते हुए परेड ग्राउण्ड पर वाटर पूफ्र टेन्ट लगाए जाएं। उन्होंने परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम की लयबद्धता में विलम्ब ना हो के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक श्री कपूर ने परेड के सदस्यों को आवश्यक मार्गदर्शन दिया। वही पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा का जायजा लिया। उन्होंने संबंधितों को नियत समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए। मुख्य समारोह स्थल पुलिस परेड़ ग्राउण्ड पर विशेष सशस्त्र बल 34 बटालियन, जिला पुलिस बल एक एवं दो, जिला नगर सेना, एनसीसी सीनियर, जूनियर,  स्काउट दल, जिला गाइड दल ने मार्चपास्ट कर सलामी दी। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई है। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और शैक्षणिक संस्थाओ के गुरूजन एवं विद्यार्थी मौजूद थे। 

रोशनी के निर्देश

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के अवसर पर जिले के सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि 14 अगस्त की सायंकाल से प्रकाश की व्यवस्था की जानी है। कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों, निकायों, जनपदो के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही कर कार्यालयों में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रसारित किए है।

फ्रीडम रन आज

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के अवसर पर 14 अगस्त को फ्रीडम रन का आयोजन किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि फ्रीडम रन बडजात्या स्कूल से सुबह आठ बजे प्रारंभ होगी। उन्होंने नगर के सभी गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधियों, अधिकारी, कर्मचारियों, समाजसेवियों, खिलाड़ियों और विद्यालयीन छात्र-छात्राओं से फ्रीडम रन में शामिल होेने का अनुरोध किया है। 

दिल की बात का लाइव प्रसारण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के द्वारा आज प्रदेशवासियों से दिल की बात की गई है जिसका सीधा प्रसारण अन्य जिलो के साथ-साथ विदिशा जिले में भी आमजनों, किसानों एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा सुना एवं देखा गया है। विदिशा जिले की सभी पंचायतों, तहसील मुख्यालयों के साथ-साथ निकाय क्षेत्रों में मुख्यमंत्री जी की दिल की बात का लाइव प्रसारण सुना गया है।

मतगणनाकर्मी प्रशिक्षित हुए

vidisha news
नगर परिषद शमशाबाद में अध्यक्ष को वापिस बुलाए जाने हेतु 11 अगस्त को मतदान सम्पन्न हुआ है। मतगणना कार्य शमशाबाद के शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल के कक्षो मेें 16 अगस्त की प्रातः नौ बजे से शुरू होगी। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज डाइट मंें आयोजित मतगणना कार्य सम्पादित कराने हेतु नियुक्त अधिकारियों, कर्मचारियों के प्रशिक्षण में कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया का मतगणना महत्वपूर्ण अंग है। उन्होंने बिना भय दबाब के मतगणना कार्य नियमानुसार संपादित कराने की सीख दी। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि मास्टर टेªनर्सो द्वारा मतगणना के संबंध में जो जानकारी दी जा रही है उसे आत्मसात करें। मतगणना के संबंध में जो भी जिज्ञासा, परेशानी हो तो उसका समाधान प्राप्ति के उपरंात ही प्रशिक्षण हाल को छोडे़। मास्टर टेªनर्सो द्वारा ईव्हीएम से मतगणना कार्य करने की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के साथ-साथ प्रायोगिक जानकारी दी गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि शमशाबाद के शासकीय कन्या हायर सेेकेण्डरी स्कूल में मतगणना कार्य सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। दो कक्षो में 15 टेबिले लगाई जाएगी। प्रत्येक गणना टेबिल पर एक-एक गणना पर्यवेक्षक, दो सहायक इसके अलावा अध्यक्ष और संबंधित पार्षद द्वारा नियुक्त किए गए गणना अभिकर्ता मौजूद रहेंगे। कक्ष क्रमांक-एक में वार्ड क्रमांक-एक से सात तक के मतदान केन्द्रों के मतो की गणना की जाएगी। उक्त कक्ष के लिए एआरओ का दायित्व तहसीलदार श्री इसरार खां को सौंपा गया है। इसी प्रकार कक्ष क्रमांक-दो में वार्ड क्रमांक आठ से लेकर 15 तक के मतदान केन्द्रों की मतो का गणना कार्य सम्पन्न होगा। उक्त कक्ष के लिए लटेरी के तहसीलदार श्री राजू कहार को एआरओ का दायित्व सौंपा गया है।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...