विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 अगस्त

कमर तक पानी में घुसकर किया सीमांकन

vidisha news
सीमांकन संबंधी सभी प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है सभी अनुविभाग क्षेत्रों में लंबित ततसंबंधी प्रकरणों के निराकरण की होड़ राजस्व अधिकारियोें के बीच में चल रही है। कुरवाई अनुविभाग क्षेत्र के ग्राम सरखंडी में आज सीमांकन करने पहुंचे दल को विषम परिस्थितियों का भी सामना करना पडा। दल में शामिल पटवारी श्री मोहन सिंह एवं उनके सहायक ने कृषक श्री निर्भय सिंह के खेत का सीमांकन टोटल मशीन से करने के लिए कमर तक पानी में घुसकर करना पडा है। कुरवाई एसडीएम श्री संदीप आष्ठाना ने बताया है कि अनुविभाग क्षेेत्र के सभी सीमांकन प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है। सरखंडी गांव का यही एक प्रकरण शेष बचा हुआ था। जिसे आज राजस्व अधिकारियों की सूझबूझ से सीमांकन का कार्य किया गया है सीमांकन कार्य से संबंधित कृषक निर्भय सिंह भी संतुष्ट हुए है। कृषक निर्भय सिंह के खेत में चारो ओर कमर तक पानी भरा होने के कारण सीमांकन में विलम्बता हो रही थी। ऐसी परिस्थितियों में राजस्व अमले के द्वारा विशेष पहल की गई है और पानी के बीच में पहुंचकर सीमांकन का कार्य किया गया है। 


गांव एवं वार्डवार कार्ययोजना तैयार की जाएगी

विक्रेन्द्रीकृत एवं एकीकृत जिला योजना वर्ष 2018-19 के लिए प्रस्ताव तैयार करने के पूर्व संबंधितों के लिए आज एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में किया गया था। जिसमें मास्टर टेªनर्सो के द्वारा गांववार, वार्डवार कार्ययोजना को अंतिम रूप कैसे दिया जाए पर गहन प्रकाश डाला है। उन्होंने कार्ययोजना बनाने में मुख्य रूप से स्थानीय रहवासियों की मांगो को वरीयताक्रम अनुसार शामिल करने की बात कही है एक ही कार्य अलग-अलग विभागों की कार्ययोजनाओं में शािमल ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। जिला योजना के प्रस्ताव पूर्ण सजगता और सावधानी से तैयार किए जाएं। कोई भी पहलू का प्रस्ताव वंचित ना हो का पूरा ध्यान रखा जाए। प्लान समुदाय की मांग की पूर्ति को ध्यानगत रखते हुए तैयार किया जाना है जिसमें आपातकालीन परिस्थितियों को भी ध्यानगत रखना होगा। वही अचानक आबादी का बढाव क्षेत्र में बढने से मूलभूत सुविधाएं प्रभावित ना हो इसके लिए विकल्पों का चयन करना अति आवश्यक होगा। प्राकृतिक संसाधनों का मानवीय उपयोग में बेहतर उपायो को इजात करना है। उन्मुखी कार्यशाला में भौतिक, भौगोलिक अवस्थाओं को ध्यानगत रखते हुए कार्ययोजना तैयार की जानी है। जिले में तैयार किए गए प्रस्ताव के आधार पर ही आगामी विकास कार्यो के साथ-साथ हितग्राहीमूलक योजनाआंे के कार्यो को पूर्ण करने के लिए केन्द्र एवं राज्य स्तर से राशि मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने जनपदो और निकायों के अधिकारियों से कहा कि विके्रन्दीकृत नियोजन प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व प्रत्येक ग्राम पंचायत, शहरी वार्ड के सर्वेक्षण प्रपत्र के माध्यम से आधारभूत जानकारी एकत्रित की जाकर जिले का डाटाबेस तैयार किया जाए। जिले में क्रियान्वित क्षमतावर्धन कार्यक्रम, आईईसी, जागरूकता कार्यक्रम के लिए जो समय सीमा निर्धारित की है उसका विशेष ध्यान रखकर प्र्र्र्र्र्र्र्र्र्रस्ताव तैयार किए जाएं ताकि राज्य योजना आयोग को प्रेषित किए जा सकें। विके्रन्द्रीकृत जिला योजना प्रक्रिया में उत्कृष्ट कार्य करने वाले हितधारकों को प्रोत्साहित करने तथा विकेन्द्रीकृत जिला योजना प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता सामुदाय की सहभागिता तथा लोकप्रियता बढाने के उद्वेश्य से विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा। जिसमें मीडियाकर्मियों को भी शामिल किया गया है। कार्यशाला में सभी जनपदों के सीईओ एवं निकायो के अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी एवं जिला योजना अधिकारी श्री एसआर रायकवार मौजूद थे। 

आईटीसी चैपाल सागर की गायन प्रतियोगिता में नन्हीं सौम्या प्राप्त किया प्रथम पुरस्कार 

vidisha news
विदिषा 17 अगस्त 2017/स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आईटीसी चैपाल सागर द्वारा क्षेत्र की प्रतिभाओं को एक मंच देकर उन्हें जनता के बीच एक बड़े मुकाम तक पहुंचाने के उद्देष्य से गायन, नृत्य, पेंटिंग-ड्राॅइंग और फेंसी ड्रेस प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विदिषा म्यूजिकल ग्रुप के सहयोग से आयोजित इस समारोह में सभी विधाओं में अनेक प्रतियोगियों ने भाग लिया। गायन प्रतियोगिता में विदिषा की जानी-मानी नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा प्रथम, कुहू जोषी द्वितीय तथा प्रियांष ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। स्मरणीय है कि सौम्या शर्मा जी टीवी के सारेगामपा लिटिल चेम्प्स में सिलवर मेडल सहित कलर टीवी, स्टार प्लस चैनल और दूरदर्षन के विभिन्न चैनलों पर उच्च स्तरीय उत्कृष्ट प्रस्तुतियां देकर बड़ा स्थान अर्जित कर चुकी हैं। आईटीसी चैपाल सागर परिवार सहित सभी निर्णायकों और इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने सौम्या के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी। चैपाल सागर परिवार के मुखिया संजय ओक ने जानकारी दी कि फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता में रूचि पचैरी और अर्नव को क्रमषः प्रथम, द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। स्कूल स्तर की पेंटिंग-ड्राॅइंग और गु्रप नृत्य प्रतियोगिताओं में ब्राइट फ्यूचर स्कूल तथा सनषाइन स्कूल के बच्चों को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया।  


कैंसर एंव दंत मुंहरोग उपचार निदान षिविर 20 अगस्त को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में लायंस क्लब बेतवा के सहयोग से 20 अगस्त रविवार को सुबह11 बजे से कैंसर रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल रिसर्च सेंटर भोपाल के डाॅ महेन्द्र पाल सिंग दृारा की जायेगी एंव दंातो एंव मुंह के रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष दंत सर्जन डाॅ खुषबू छाबडि.या द्वृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जो कैंसर रोग से पीड.ीत एंव दंातो एंव मुंह के रोग से पीड.ीत हों, अपना पंजीयन 20 अगस्त रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...