विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अगस्त

मुख्यमंत्री जी का प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम, स्थल का मुआयना

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान 31 अगस्त को विदिशा आएंगे। मुख्यमंत्री जी का प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं स्थल का आज कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने संयुक्त रूप से जायजा लिया। ज्ञातव्य हो कि मुख्यमंत्री जी देवखजूरी में काॅ-आपरेटिव बैंक शाखा के नए भवन का लोकार्पण करेंगे तथा मुख्य कार्यक्रम स्थल ग्राम कागपुर में किसानों को बीमा राशि के अधिकार पत्रों का वितरण करेंगे। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने आज संयुक्त रूप से ग्राम कागपुर मंे बनने वाले हेलीपेड, सभा स्थल का मौके पर मुआयना किया। कार्यक्रम के परिपेक्ष्य में की जाने वाली व्यवस्थाओं के संदर्भ में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश उनके द्वारा दिए गए। काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने इससे पहले देवखजूरी की बैंक शाखा के नए भवन में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को बैंक के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराया। जिसमें बैंक के ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित होने वाली एटीएम, केसीसी एवं बैंक ऋण की दरो के संबंध में चर्चा की। काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि लगभग 95 लाख की लागत से देवखजूरी में बैंक शाखा का नवीन तीन मंजिला भवन बनाया गया है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि जिले के लगभग एक लाख 51 हजार बीमित किसानों को  बीमा राशि 572 करोड़ 80 लाख रूपए उनके बैंक खातो में जमा कराने की कार्यवाही क्रियान्वित है। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर ततसंबंधी स्वीकृति पत्र किसानों को प्रदाय किए जाएंगे।उन्होंने जिले के सभी किसानोें से आग्रह किया है कि वे अपनी फसलों का बीमा अनिवार्यतः कराएं। इस साल अब तक अऋणी किसान तीस हजार 454 तथा ऋणी एक लाख 14 हजार 503 किसानोें के द्वारा बीमा की किश्ते जमा कराई जा चुकी है। ग्राम कागपुर में हेलीपेड और कार्यक्रम स्थल के मुआयना दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, काॅ-आपरेटिव बैंक के उपाध्यक्ष श्री दिनेश सोनी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी साथ मौजूद थे।


मिल बाँचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम आज

मिल बाँचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम अन्य जिलो की भांति विदिशा में भी आयोजित किया गया है। स्कूल चलें हम अभियान की तर्ज पर आयोजित होने वाले उक्त कार्यक्रम में पूर्व मंे पंजीकृत वाॅलिन्टियर्स चयनित स्कूलों में पहुंचकर स्कूली विद्यार्थियों से संवाद स्थापित कर उन्हें प्रेरक मार्गदर्शन देंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का लाइव संवाद जिले के सभी शैक्षणिक संस्थाआंे में दोपहर 12 बजे से प्रसारित किया जाएगा। लाइव प्रसारण टीव्ही पर देखा जा सकता है एवं रेडियो पर सुना जा सकता है।  उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ग्राम करैयाहाट के प्राथमिक शाला मंे प्रातः साढे दस बजे पहुंचकर बच्चों से संवाद स्थापित करेंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी प्राथमिक शाला खरी में, विदिशा विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर प्राथमिक शाला तिलक में,  इसी प्रकार कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ग्राम पीपरहूंठा की प्राथमिक शाला में, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर माधवगंज शाला क्रमांक-एक में, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य एमएलबी स्कूल डंडापुरा मंे तथा एसडीएम श्री आरपी अहिरवार ग्राम बागरी के स्कूल में पहुंचकर आयोजित कार्यक्रम मंे शामिल होंगे।

इंजीनियरिंग काॅलेज की छात्राओं ने वृद्धाश्रम में प्रतिष्ठापित किए मिट्टी के भगवान श्री गणेष
  • छात्राएं पूरे 10 दिन यहीं करेंगी नियमित पूजा-अर्चना

vidisha news
विदिषा 25 अगस्त 2017/ स्थानीय श्री हरि वृद्धाश्रम में इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्राओं ने अपनी ओर से विघ्न विनाशक भगवान श्री गणेषजी की मिट्टी की प्रतिमा स्थापित-प्रतिष्ठापित कर आस्था के साथ पर्यावरण संरक्षण का अनूठा अनुकरणीय संदेश दिया। इस अवसर पर ढोल, ढमाकों के साथ कॉलेज की छात्राओं ने आस्था की उमंग के उत्साह मे जमकर आध्यात्मिक नृत्य किया। ऐसे दिव्य-भव्य वातावरण में बुजुर्गो ने भी कंपकपाते शरीर की कमजोरी भूलकर लड़कियों के साथ उत्साहित होकर भक्तिभाव से खूब नृत्य कर भगवान श्री गजानन की स्थापना में भागीदारी की। छात्राओ का कहना रहा कि वे प्रदेश के विभिन्न जिलों से आकर विदिशा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही है और वृद्धाश्रम के बुजुर्गो में वे अपने दादा-दादी के स्नेह का अनुभव करती है। छात्राओ ने बताया कि भगवान श्री गणेशजी द्वारा माता पिता को ही सम्पूर्ण सृष्टि के देवता मानने का संदेश वे समाज मे देना चाहती है, इसलिए वे उनके प्रति श्रद्धा-आस्था रखती हैं। छात्राओ ने बताया कि आज से 10 दिनों तक प्रतिदिन की पूजा आराधना वृद्धाश्रम में आकर करेगी और विघ्न विनाशक की भक्ति के साथ समाज मे बुजुर्गो के सम्मान का संदेश भी देगीं। उधर वृद्धाश्रम की अध्यक्ष श्रीमती इन्दिरा शर्मा का कहना है कि समाज मे एक और जहां अनेक बुजुर्ग अपनो से ही उपेक्षित हो रहे है वही दूसरी और आज की युवा पीढ़ी में आ रहे परिवर्तन और शिक्षण संस्थानों के संस्कारों से समाज में बुजुर्गो के प्रति सम्मान बढ़ने लगा है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में भारतीय युवा पारम्परिक उत्सव और खुशियां बुजुर्गो के सानिध्य में मना रहे  है ।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...