विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त

मुख्यमंत्री श्री चैहान आज विदिशा में  फसल बीमा योजना राशि के 574.82 करोड़ रूपए के प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान आज 30 अगस्त को विदिशा जिले के कागपुर में खरीफ  2016 की बीमा राशि के स्वीकृति पत्र प्रदान करेंगे। कुल 574.82 करोड़ रूपए की बीमा राशि जिले के 1,51,789 किसानों को वितरित की जानी है। मुख्यमंत्री श्री चैहान प्रतीक स्वरूप 21 किसानों को स्वीकृति पत्रों का वितरण करेंगे।स्मरण रहे कि विदिशा जिले में वर्ष 2016 में खरीफ की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई थी। प्रदेश में जिन किसानों को खरीफ 2016 की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण प्रभावित हुई थी, उनको बीमा राशि वितरण का कार्य गत 16 अगस्त से प्रारंभ हो गया है, इस कार्य को 31 अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य है। प्रदेश के कुल 7,42,970 किसानों के खातों में 1818.96 करोड़ रूपए की राशि जमा कराई जा रही है।कृषि विभाग द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए थे। बीमा कंपनियों को प्रीमियम की राज्यांश तथा केन्द्र के अंश की राशि प्राप्त हो चुकी है। बीमा कंपनियों द्वारा बैंकवार आरटीजीएस माध्यम से हस्तांतरित कर दी गई है। जिला स्तर पर सम्मेलन आयोजित कर स्वीकृति पत्र प्रदान करने का सिलसिला जारी है। सम्मेलनों में उपस्थित न हो सकने वाले किसानों को उनके गांव में प्रमाण पत्र देने की कार्यवाही की जा रही है। विदिशा में कागपुर में समारोह स्थल पर बीमा राशि के प्रमाण पत्र आसानी से मिल सकें, इसके लिए बैंक शाखावार काउंटर बनाने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री श्री चैहान कस्टम हायरिंग योजना के तहत कृषक श्री बृजेश मैना को 24.49 लाख रूपए लागत के आधुनिक कृषि उपकरण प्रदान करेंगे। श्री चैहान ग्राम देवखजूरी में 95 लाख रूपए की लागत से बने सहकारी बैंक भवन का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री चैहान दो करोड़ रूपए की लागत से बने सांस्कृतिक भवन, 6.06 करोड़ रूपए की लागत से 7.48 किलोमीटर लम्बे कागपुर,  गढ़ला, ककरूआ, बनारी मार्ग, कागपुर में 22.35 लाख रूपए की लागत के सामुदायिक भवन, 30.38 लाख रूपए की लागत की कागपुर नल-जल आवर्धन योजना तथा 82.25 लाख रूपए की लागत से ग्राम कागपुर के निस्तारी तालाब का जीर्णोद्वारा एवं सुदृढीकरण  कार्यक्रम में भूमिपूजन करेंगें। 


मुख्यमंत्री जी का दौरा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान बुधवार तीस अगस्त को विदिशा जिले के कागपुर और देवखजूरी में आयोजित कार्यक्रमोे में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार बुधवार की दोपहर दो बजे भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 2.20 बजे ग्राम कागपुर में आगमन, यहां से वायरोड ग्राम देवखजूरी के लिए रवाना होंगे। देवखजूरी में काॅ-आपरेटिव बैंक की शाखा के नवीन भवन का लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके पश्चात पुनः ग्राम कागपुर के लिए प्रस्थान कर कागपुर में आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जी साढे चार बजे हेलीकाप्टर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

जिला स्तरीय किसान सम्मेलन आज

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के मुख्य आतिथ्य में ग्राम कागपुर में आज आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया है। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, प्रमुख अतिथि कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन एवं उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय, श्री निशंक जैन, जिपं अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा होंगे। 

व्यवस्थाओं का जायजा

jhabua news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान बुधवार तीस अगस्त को विदिशा के कागपुर और देवखजूरी में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। कार्यक्रम के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं का आज उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा समेत अन्य ने संयुक्त रूप से जायजा लिया। ग्राम कागपुर में बनाए गए हेलीपड स्थल, मुख्य कार्यक्रम स्थल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा संबंधितों के द्वारा लिया गया है। हेलीपेड स्थल पर सुरक्षा के मद्देनजर तमाम व्यवस्थाएं सहविकल्प सहित तैनात करने के निर्देश कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा दिए गए है। यहां उन्होंने एच पाइंट का भी मुआयना किया। मुख्य कार्यक्रम स्थल कागपुर में जिला स्तरीय किसान सम्मेलन के मंच, अतिथियों, पत्रकारो, वरिष्ठ नागरिकों एवं आमजनों के बैठने की व्यवस्था, पार्किंग, सभा स्थल तक आने जाने के मार्ग के अलावा किसानों को काउंटरों के माध्यम से प्रदाय किए जाने वाले दावा राशि प्रमाण पत्र वितरण व्यवस्था का जायजा संबंधितों के द्वारा लिया गया है। जिले में पहली बार कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री जी आमजनों से सुगमता से भंेट कर सकें इसके लिए लगभग चार फीट ऊंची गैलरी सभास्थल के बीच में बनाई गई है। जिस पर चलकर मुख्यमंत्री जी सीधे आमजनों से संवाद स्थापित करेंगे। कार्यक्रम को आमजन सुगमता से देख सकें इसके लिए एलईडी भी लगाई गई है। व्यवस्थाओं के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, उपाध्यक्ष श्री दिनेश सोनी, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान, एसडीएम श्री रविशंकर राय के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 


जिले मंे 597.3 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि मंगलवार को जिले में 4.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 29 अगस्त तक 597.3 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 1361.2 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 7.3 मिमी, बासौदा एवं नटेरन में क्रमशः दो-दो मिमी, सिरांेज एवं गुलाबगंज में क्रमशः तीन-तीन मिमी, ग्यारसपुर में 17.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जबकि अन्य तहसीलों में वर्षा नगण्य रही। 

कैंसर निदान षिविर 3सितम्बर को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 3 सितम्बर रविवार को सुबह11 बजे से कैंसर रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल रिसर्च सेंटर भोपाल के डाॅ महेन्द्र पाल सिंग दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनको षरीर के किसी भी स्थान में कैंसर,अंाचल कैंसर,बच्चादानी का कैंसर,पेट व आतों का कैंसर,फेफडो का कैंसर,साफट टिषू एंव हड्डी का कैंसर,ल्यूकोमिया एंव लिम्फोमा कैंसर,अथवा आपरेषन की सलाह ले सकते हैं। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 3 सितम्बर रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।

किशोर बालिका समस्या निदान कार्यषाला एवं संस्कार कक्षा का आयोजन किया।


vidisha news
विदिषाः स्थानीय साकेत षिषु रंजन शाला में लायं क्लब अलंकृता द्वारा लगभ 60 किषोर बालिकाओं के मध्य एक कार्यषाला उनकी समस्याओं के निवारण हेतु आयोजित की गई। सर्वप्रथम क्लब की अध्यक्ष लायन शषि बंसल ने डाॅ ममता का स्वागत करते हुये किषोरियों को कार्यषाला के प्रायोजन एवं महत्व पर प्रकाष डाला एवं डाॅ. ममता से अपनी समस्याओं की खुलकर चर्चा करने हेतु अनुरोध किया। डाॅ. ममता ने विस्तार से बालिकाओं की इस उम्र की विविध समस्याओं पर चर्चा की एवं उनकी समस्याओं के निदान पर समझाईस दी। इसी तारतम्य में लायंस क्लब अलंकृता एवं लायनेस क्लब विदिषा के संयुक्त तत्वाधान में द्वितीय संस्कार कक्षा का पद छात्र-छात्राओं के बीच अयोजन किया गया। ला. सुषमा बिरथरे ने मित्रता के विषय में चर्चा करते हुये बच्चों को अच्छे-सच्चे मित्रों के चुनाव के महत्व एवं गुरों पर समझाया एवं ला. शषि बंसल ने एक नये सच्चे मित्र ”डायरी“ से बच्चों का परिचय करवाया। डायरी लेखन के महत्व को समझाते हुये डायरी को एक सच्चा मित्र, गुरू एवं मार्गदर्षक बताते हुये सम्पन्नता की निषानी बताया ला. सुषमा बिरथरे ने रोचक प्रष्नों के माध्यम से सामान्य ज्ञान को अच्छा करने की बात कही एवं सही उत्तर देने वाले छात्रों को पुरूस्कृत किया एवं सभी को स्वल्पाहार करवाया। इस अवसर पर ला. हेमांगी कोठारी, ला. नमृता अग्रवाल, ला. रेणू महेष्वरी एवं डाॅ. ममता की विषेष उपस्थिति रही। 

कंाग्रेसी आज दिखायेगें मुख्यमंत्री को काले झण्डें।

विदिषाः किसानों के बैंक खाते से काटी गई फसल बीमा राषि के ऐबज में फसल बीमा कम्पनी द्वारा किसानों को फसल बीमा 2016 का भुगतान किया जा रहा है जो कि किसानों को एक वर्ष ही पूर्व प्राप्त हो जाना था परंतु जिले के आला अधिकारीयों की लापरवाही के चलते फसल बीमा राषि के भुगतान में इतना बिलम्ब हुआ। एवं जिले को प्राप्त फसल बीमा राषि का भाजपा के जनप्रतिनिधियों द्वारा किसानों के बीच आसमान वितरण किया जा रहा है जिसके विरोध स्वरूप ग्राम कागपुर आ रहें प्रदेष के मुखिया को म.प्र. कांग्रेस कमेटी के पूर्व शषांक भार्गव के नेतृत्व दोपहर 1ः30 काले झण्डें दिखाये जायेंगे। जिसमें समस्त कांग्रेसजनों एवं किसान भाईयों से शामिल होने की अपील की है।  
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...