छात्र जीवन से ही बच्चों की प्रतिभा निखारेंगे, ओलंपिक में गोल्ड मेडल का सपना पूरा होगा : रघुवर दास - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 16 अगस्त 2017

छात्र जीवन से ही बच्चों की प्रतिभा निखारेंगे, ओलंपिक में गोल्ड मेडल का सपना पूरा होगा : रघुवर दास

will-won-medal-in-olympic-raghuwar-das
दुमका-राॅची (अमरेन्द्र सुमन) झारखंड में खेल प्रतिभा की कमी नहीं है। छात्र जीवन से ही बच्चों की प्रतिभा निखारेंगे, तभी ओलंपिक में भारत के लिए ज्यादा से ज्यादा गोल्ड जीतने का सपना पूरा हो पायेगा। सरकार हरसंभव मदद को तैयार है। हमारे पास खेलों का बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर है। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर  दास ने 19 से 26 अगस्त तक यूरोप के इस्टोनिया में आयोजित होने वाले 11 वें अन्तर्राष्ट्रीय पीयरे डि कुबर्टिन युवा फोरम के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले संत जेवियर्स स्कूल के 6 सदस्य युवा दल को राष्ट्र ध्वज देकर विदा करते हुए कहा । उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र की शक्ति हैं तथा भारत के भविष्य का स्वरूप युवा ही तय करेंगे। जिला और ग्रामीण स्तर पर युवा गतिविधि एवं खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कमल क्लब का गठन किया है। मुख्यमंत्री ने आईपीसीए के सदस्यों से कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित कर अपने साथ जोड़ें। हमारे सरकारी स्कूलों के गरीब बच्चे काफी प्रतिभावान हैं। उन्हें मौका मिलेगा, तो वे किसी से पीछे नहीं रहेंगे। श्री दास ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे  झारखंड और भारत का नाम ऊंचा करके आयें। माता-पिता ने बच्चों को अच्छे संस्कार दिये, इसका नतीजा दिख रहा है। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए  भारतीय पीयरे डि कुबर्टिन एसोसिएशन (आईपीसीए) के संरक्षक पूर्व गृह सचिव श्री जे0बी0 तुबिद ने बताया कि आईपीसीए को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने मान्यता दी है। इसका भारत में मुख्यालय रांची में ही होगा।* इस कमेटी के तहत यह पहला बैच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले युथ फाॅरम में भाग लेने जा रहा है। यह झारखण्ड के लिए गौरव की बात है तथा बड़ी शुरूआत है। यह संस्था ओलंपिक खेलों के मूल उद्देश्यों और मूल्यों को युवाओं के बीच बढ़ावा देता है। इस्टोनिया में पूरे विश्व के सामने भारतीय योग, ध्यान, खेल-कूद, झारखण्ड के लोक नृत्य आदि का प्रदर्शन ये बच्चे करेंगे। कला संस्कृति एवं खेल-कूद विभाग के सचिव श्री राहुल शर्मा ने कहा कि अप्रैल 2017 में अन्तर्राष्ट्रीय पीयरे डि कुबर्टिन समिति की उप महासचिव ने झारखण्ड का दौरा कर रांची, बोकारो सहित विभिन्न जिलों के स्कूलों का भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट दी, जिसके आधार पर संत जेवियर विद्यालय के पांच छात्र और एक शिक्षक इस विश्व स्तरीय युथ फाॅरम में हिस्सा लेने जा रहे हैं। झारखण्ड सरकार हर सम्भव सहायता और सहयोग प्रदान कर रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार, (आईपीसीए) के संरक्षक पूर्व गृह सचिव श्री जे0बी0 तुबिद, कला संस्कृति और खेलकूद विभाग के सचिव श्री राहुल शर्मा, आईपीसीए के अध्यक्ष दिलीप तिर्की, महासचिव  सरोजनी लकड़ा सहित एसोसिएशन के  सदस्यगण, संत जेवियर के प्राचार्य, प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हर्षित पंजवानी, अमायरा निरजा, उत्कर्ष सिंह, शैली खलको, आशीष श्रेयांस एक्का, डेनिस डासन(शिक्षक) तथा उनके अभिभावकगण  उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: