मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान पाकिस्तान को 9-0 से सूपड़ा साफ किया

  • मेहमान भारत ने मेजबान श्रीलंका को 9-0 से सूपड़ा साफ किया, 15 हजारी क्लब में विराट शामिल

india-clean-sweep-srilanka-9-0
पटना। भारत और श्रीलंका के दरम्यान 5 टेस्ट, 3 एक दिवसीय और 1टी-20 मैच खेले गये। भारत ने 50 दिवसीय दौड़ा में श्रीलंका को दौड़ा-दौड़ाकर परास्त कर दिया। विराट कोहली ने 333,  हाशिम अमला ने 337 और विवियन रिचड्स ने 344 पारियों में 15 हजार रन बनाये। ऐसाअबतक और कोई मेहमान टीम नहीं कर सकी थी। मेजबान के रूप में साल 2009-10 में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया ने तीनों फॉर्मेट की सीरीज में एक भी मैच नहीं जीतने दिया था और भारत की तरह 9-0 से जीत हासिल की थी।  कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में अव्वल टीम इंडिया ने सफेद ड्रेस में श्रीलंका को 5.0 से जीत टेस्ट में बेस्ट बन गया। परिवार के साथ भ्रमण पर गये शिखर धवन को कॉल किया गया। वह किसी को निराश नहीं किया। ताबड़तौड़ 2 सेंचुरी ठोंक दिये। सर्वाधिक 358 रन बनाये। कप्तान विराट कोहली, उप कप्तान अंजिक्य रहाणे ने शतक धोका। कोहली ने 4 पारी में 161 रन बनाये। हरफनमौला हार्दिक पांड्य ने फटाफट शतक मारकर बाजार मार गयें। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 17 विकेट चटकाये। मैन ऑफ द मैच से शिखर धवन को नवाजा गया। एक दिवसीय मैच खेलने वाले प्लेयर में बदलाव किया गया। कलर ड्रेस पहनकर धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले भी श्रीलंका पर नरमी नहीं दिखाया वरण कुचलकर रख दिया। टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3.0 से पीटा। कप्तान विराट कोहली ने 1 और उप कप्तान रोहित शर्मा ने 2 शतक मारा। कोहली ने 339 रन बनाया। जसप्रीत बुमराह 15 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने।

श्रीलंका से लगातार 8 मैच जीतने के बाद ध्यान केंद्रित कर फटाफट क्रिकेट टी-20 में पराजित कर मेजबान को 1.0 से धो  डाला। सर्वाधिक 82 रन विराट कोहली रन बनाया। रन चेज करने में माहिर कोहली ने हजार रन बना डाला। इस तरह टीम इंडिया 9-0 से केवल ऋखंला में जीत दर्ज की मगर इतिहास रच दिया। भारत एक दौरे में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की सीरीज में मेजबान टीम का सूपड़ा साफ करने वाली दुनिया की पहली मेहमान टीम बन गई है। भारत ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 3-0, वनडे में 5-0 और टी-20 में 1-0 से मात दी है। ऐसा अबतक और कोई मेहमान टीम नहीं कर सकी थी। मेजबान के रूप में साल 2009-10 में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया ने तीनों फॉर्मेट की सीरीज में एक भी मैच नहीं जीतने दिया था और भारत की तरह 9-0 से जीत हासिल की थी। टीम इंडिया श्रीलंका के कैंडी स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच खेल रही है।मैच में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय बल्लेबाज़ हार्दिया पांड्या ने एक नया रिकॉर्ड रच दिया है। श्रीलंका के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ी करते हुए हार्दिक पांड्या ने 96 गेंदों पर 108 रन बनाए।भारतीय टीम पहली पारी में 487 रन बनाकर आलआउट हो चुकी है। इसके साथ ही पांड्या ने श्रीलंकाई गेंदबाज़ पुष्पकुमारा के एक ओवर में 26 रन कूट डाले। इस तरह, किसी भी टेस्ट मैच में एक ओवर में 26 रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड पांड्या ने अपने नाम कर लिया है। पांड्या ने इस ओवर में तीन छक्के और दो चौके जड़े।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी विकेटकीपर द्वारा विदेशी धरती पर किए सबसे ज्यादा शिकार का रिकॉर्ड कोलंबो में एमएस धोनी ने अपने नाम कर लिया। एंजेलो मैथ्यूज को स्टंपिंग करते ही धोनी के नाम विदेशी धरती पर 476 शिकार दर्ज हो गए। इससे पहले वह दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर के साथ 475 शिकार के साथ बराबरी पर थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई विकेट कीपर एडम गिलक्रिस्ट 460 शिकार के साथ तीसरे स्थान पर हैं। एक दिवसीय में 300 मैच खेलने वाला बन गया है। टीम इंडिया के लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने कोलंबो टी-20 में 43 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही उनके टी-20 मैचों में विकेटों की संख्या 14 हो गई है। वह भारत की तरफ से करियर के पहले 7 टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। चहल ने सात मैचों में 14,  अशोक डिंडा ने 13 और आरपी सिंह ने 12 विकेट हासिल किए थे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...