झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर

देवी देवताओ का चलता फिरता मंदिर हे गो माता: संत रघुवीर दास जी

jhabua news
पिटोल । 33 करोड़ देवी देवताओ का चलता फिरता मंदिर हे गौ माता ।गौ माता की पूजा करने मात्र में 33 करोड़ देव देवताओ की पूजा का लाभ मिल जाएगा।आज हमारे लिये बड़े दुर्भाग्य की बात है ,आज हमने गौ माता को हमारे घर से बाहर कर दिया है इसी कारण आज आज गौ माता कसाई के कत्लखाने पहुच गई हे।आज कत्लखानो में गौ हत्या हो रही है और इसका सारा दोष हमारी मनुष्य जाती को जाता हे।पहले हमारे घरो के आँगन में गौमाता विराजमान रहती थी,परंतु आज गौ माता की जगह कुत्तो और गाडियो ने लेली है।गौ मूत्र का पान करने से ही हमें सभी तीर्थो का पुण्य प्राप्त होजाता है।हमें अपना जीवन सफल और खुशहाल करना हो तो कम से कम एक गौ माता घर लाकर उनका पालन पोषण करो,और यदि घर में जगह नहीं है तो गौ शाला में जाकर किसी एक गौ माता को गोद लेकर जीवन भर उसका भरण पोषण करने का संकल्प लो और फिर देखो आपका जीवन कितना खुशहाल हो जाता है। यह बात पिटोल के श्री राधा कृष्णा मंदिर में चल रही श्री मद् भागवत कथा में गौ संत परम पूज्य श्री रघुवीर दास जी महाराज ने कही।कथा में श्री कृष्णा जन्मोत्सव बड़ी धूम धाम से मनाया गया संगीतमय भजनों पर कृष्णा जन्म में भक्त जैम कर थिरके।


श्रीमद् भागवत कथा में मनाया कृष्ण जन्मोत्सव

झाबुआ। स्थानीय श्री नवग्रह शनि मंदिर के पीछे स्थित राठौर धर्मशाला में राठौर समाज द्वारा श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन चल रहा है। कथा के पांचवे दिन सोमवार को व्यास पीठ से कथा वाचक पं. अनुपानंदजी महाराज कानुपर ( उत्तर प्रदेश ) ने कृष्ण जन्म महोत्सव की कथा का बखान किया। भगवान श्रीराम एवं श्रीकृष्ण जन्म का गंूढ रहस्य बताया। उन्होने कहा कि मनुष्य को भगवान कृष्ण की लीलाओं को सुनना गाना चाहिए, इससे मनुष्य में सांसारिक रस समाप्त होकर धार्मिक रस का प्रभाव होता है। उन्होने कथा में आगे श्रीकृष्ण जन्म की लीलाओं का मनोहारी वर्णन करते हुए कहा कि राजा परीक्षित से शुकदेव कहते है कि संसार का कल्याण करने के लिए भगवान अवतार लेते है, जब जब धर्म की हानि होती है तब सज्जनों का कल्याण और राक्षसों का वध करने के लिए भगवान अवतार लेते है। पंडितजी ने भगवान के नाम की महिमा का गान करते हुए बताया कि कलयुग में कल्याण का व भागवत चरणों को प्राप्त करने का साधन एक भाव हरि नाम है। उन्होने कहा कि हमें भगवान से भक्ति के अतिरिक्त और कुछ नही मांगना चाहिए। श्रीमद् भागवत कथा के अंतर्गत पांचचे दिन के अमृत वचनों में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म कैसे हुआ और जन्म के बारे में श्रीमद् भागवत कथा के माध्यम से विस्तृत वृतांत सुनाया। जिससे कथा में उपस्थित श्रोता खुशी से झुम उठे। कथा में कृष्ण जन्मोत्सव में वासुदेव बने रितेश राठौर नन्हें बालक कृष्ण को टोकरी में लेकर आये वैसे ही सूमचे पांडाल में खुशियां छा गई और पुष्पवर्षा, फल, फूल और टाफियों से सजे संत्सग हाॅल में हर कोई झुमता दिखाई दिया। कृष्ण जन्म होते ही समूचे पांडाल में हाथी घोडा पालकी जय कन्हैयालाल की... जयघोष से गंूज उठा और संत्सग हाॅल में मौजूद श्रद्वालु झुमकर नाचने लगे। महिलाओं और युवाओं ने नृत्य कर वातावरण को आंनदित कर दिया। पश्चात उपस्थित श्रद्वालुओं को केसर के छापे लगाये गये। कृष्ण जन्मोत्सव की आरती पश्चात माखन मिश्री का भोग लगाकर उत्सव मनाया।

आज पं.हरिप्रसाद अग्निहोत्री की छठवी पुण्यतिथि मनाई जायेगी

झाबुआ । झाबुआ जिले के कांग्रेस के भीष्म पितामह स्व0 पं0 हरिप्रसाद अग्निहोत्री की छठवी पुण्यतिथि एवं पूर्व उपराष्ट्रपति डाॅ.सर्वपल्ली राधाकृष्णनन का जन्म दिवस शिक्षक दिवस के रूप में दिनांक 05.9.2017 मंगलवार को प्रातः 10 बजे स्थानीय जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर मनाया जायेगा। इस अवसर पर कांग्रेसजनों द्वारा डाॅ. राधाकृष्णनन एवं पं. अग्निहोत्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें स्मरण किया जायेगा। उक्त जानकारी देते हुए ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष श्री हेमचंद्र डामोर एवं जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर सांसद कांतिलाल भूरिया, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कलावती भूरिया,  जिला कांग्रेस के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं नगर के गणमान्य नागरिक सहित पूर्व विधायकगण, जनप्रतिनिधिगण, जिला कांग्रेस, महिला कांग्रेस, ब्लाॅक कांग्रेस, शहर कांग्रेस, सेवादल, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई, किसान कांग्रेस एवं विभिन्न मोर्चा संगठनों के पदाधिकारी पंच, सरपंच, तडवी, आदि उपस्थित रहेंगे।

श्री भंडारी शुभ मुर्हुत में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष पद पर करेंगे पदभार ग्रहण
  • शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के 5 वरिष्ठ प्राध्यापकों का होगा सम्मान

jhabua news
झाबुआ। मप्र शासन उच्च षिक्षा विभाग मंत्रालय के अपर सचिव द्वारा शासकीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष पद पर जिला सलाहकार मंडल (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी की नियुक्ति की गई है वहीं शासकीय कन्या महाविद्यालय झाबुआ में किर्ती भावसार को अध्यक्ष बनाया गया है। श्री भंडारी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में मंगलवार को अनंत चर्तुदषी एवं षिक्षक दिवस के उपलक्ष में दोपहर ठीक 12.39 बजे शुभ मुर्हुत में पीजी काॅलेज पहुंचकर अपना पदभार ग्रहण करेंगे। षिक्षक दिवस के अवसर पर इस दौरान एक समारोह का भी आयोजन किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मंे भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार उपस्थित रहेंगे। जिनके द्वारा महाविद्यालय के 5 वरिष्ठ प्राध्यापकों का, षिक्षा के क्षेत्र के समर्पित भाव से कार्य करने पर सम्मान भी होगा।


मिशन इन्द्रधनुष 14 जनवरी 2018 तक चलेगा, सफल आयोजन के लिए जिला कार्यबल की बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । स्वास्थ्य विभाग द्वारा माह अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर, व  जनवरी 2018 तक प्रतिमाह 07 से 14 तारीख तक मिशन इन्द्रधनुष चलाया जाएगा। मिशन इन्द्रधनुष अंतर्गत जिले के टीकाकरण से छूटे लक्षित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के सफल आयोजन के लिए विगत 3 सितम्बर को जिला कार्यबल की बैठक का आयोजन कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में किया गया। बैठक मे कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने निर्माण साइटो, झुग्गी बस्तियों एवं माता-पिता के साथ पलायन पर रहने वाले बच्चों पर विशेष फोकस करते हुए टीकाकरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण करने के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बैठक में निर्देशित किया। बैठक मे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ डी एस चैहान ,जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ राहुल गणवा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री जमरा,सीईओ जनपद, एसडीएम राजस्व सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

अधिकारी कर्मचारियो को शासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा
लक्षित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण मे उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियो को शासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। जिला स्तर पर रू. 2.00 लाख, स्वास्थ्य विभाग के सेक्टर (प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र) स्तर पर रू. 1.00 लाख एवं ग्राम पंचायत स्तर पर टीकाकरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण करने पर रू. 2.00 लाख का पुरस्कार उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियो को शासन द्वारा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को हुए 5 साल , मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लाभार्थियो का सम्मेलन संपन्न

jhabua news
झाबुआ । मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना को प्रारंभ हुए 5 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर डीआरपी लाइन स्थित सामुदायिक भवन में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के जिले के लाभार्थियो का सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन मे सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमना भिडे सहित योजना के लाभार्थी उपस्थित थे। बुजुर्गो ने सम्मेलन मे अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि कई बुजुर्ग ऐसे रहते है जो चाहकर भी धार्मिक यात्रा पर नही जा पाते । ऐसे में सरकारी योजना श्रवणकुमार बनकर उनके लिए तीर्थदर्शन का माध्यम बनी है। विगत 5 सालो में रामेश्वरम,जगन्नाथपुरी, काशी,द्वारका, वेलगुडीचर्च सहित कई धार्मिक स्थलो पर सरकारी यात्रा जा चुकी है। वरिष्ठ नागरिक बहादुरसिंह चैहान ने अपनी पत्नी के साथ पिछले वर्ष रामेश्वरम की यात्रा की। चैहान ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उपचार से लेकर खाने-नाश्ते की व्यवस्था माकूल थी । दूरी अधिक होने के बाद भी यात्रा में कोई कष्ट नही हुआ । यात्रा का अनुभव अच्छा रहा । वरिष्ठ नागरिक हरिकृष्ण पाठक ने द्वारका की यात्रा इस योजना के तहत की उनका कहना है कि रेल से द्वारका तक ले गए ,लेकिन जहां रेल नही जा सकती थी वहां से आगे जाने के लिए बस की भी व्यवस्था की गई । ठहरने व खाने की व्यवस्था संतोषजनक थी । स्वच्छता का भी ध्यान रखा गया । कोई दिक्कत नही हुई। इस सरकारी योजना ने हमारे तीर्थदर्शन के सपने को साकार किया।

नगरीय निकाय के निर्वाचित सदस्यों की प्रथम बैठक एवं उपाध्यक्ष निर्वाचन के लिए झाबुआ नगर पालिका परिषद एवं नगर परिषद राणापुर का प्रथम सम्मेलन 8 को एवं नगर परिषद पेटलावद, थांदला, मे 9 सितम्बर को

झाबुआ । नगर पालिका झाबुआ एवं नगर परिषद पेटलावद, थांदला, रानापुर में परिषद की प्रथम बैठक की अध्यक्षता करने के लिये एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने राजस्व अधिकारियों को कार्यवाही तत्काल निर्धारित प्रक्रिया अनुसार सम्पन्न कराये जाने हेतु नियुक्त किया है। झाबुआ नगर पालिका परिषद एवं नगर परिषद राणापुर का प्रथम सम्मेलन तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन की कार्यवाही 8 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे से एवं नगर परिषद पेटलावद, तथा थांदला, का 9 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे से परिषद कार्यालयो के सभा कक्ष में संपन्न होगा।

आंगनवाडी केन्द्रो पर संतुलित पोषण थाली प्रतियोगिता आयोजित की गई, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 7 सितम्बर तक आयोजित होगा

झाबुआ । प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 07 सितम्बर 2017 राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। पोषण सप्ताह के दौरान आंगनवाडी केन्द्रो पर पोषण जागरूकता को बढावा देने के लिए ग्रामीणो को समझाया जा रहा है, पोषण विविधता के बारे में बताया जा रहा है, स्थानीय खाद्य सामग्री के उपयोग को बढावा देने की सलाह दी जा रही है। किचन गार्डन लगाने हेतु महिलाओं को प्रेरित किया जा रहा है। पोषण सप्ताह के दौरान अपना पोषण अपने हाथ पर आधारित पोषण आनन्द मेला का आयोजन जिला स्तर पर होगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री जमरा, ने बताया कि पोषण सप्ताह के दौरान आज 4 सितम्बर तृतीय दिवस को आंगनवाडी केन्द्रो पर संतुलित पोषण थाली प्रतियोगिता आयोजित की गई। 5 सितम्बर चतुर्थ दिवस को गोद भराई तथा पोषण परामर्श की नई व स्वादिष्ट रेसिपी की जानकारी हितग्राहियो को बताई जायेगी। 6 सितम्बर पंचम दिवस को पोषण दस्तक तथा पोषण प्रशनोत्तरी भरना, ग्राम की पोषण वाटिका का कृषि विभाग के कर्मचारियो के साथ भ्रमण एवं उपचार बच्चो को स्थानीय सहयोग से रूचिकर व पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। 7 सितम्बर पंचम दिवस को कन्या महाविद्यालयो में पोषण परिचर्चा तथा विद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता ‘‘कैसा हो अपने गांव का संतुलित भोजन‘‘ विषय पर आयोजित की जाएगी। सब्जियो और फलों के बीज का वितरण कराया जायगा।

जिले में अब तक कुल 702.9 मि.मी. औसत वर्शा दर्ज, 24 घण्टो में कुल 10.6 मि.मी. वर्षा दर्ज

झाबुआ । अधीक्षक भू-अभिलेख झाबुआ ने बताया कि जिले में 1 जून से आज दिनांक तक कुल 702.9 मि.मी. औसत वर्शा हो चुकी है। जिले में विगत 24 घण्टों के दौरान औसत 10.6 मि.मी. वर्शा दर्ज की गई। विगत 24 घण्टो में झाबुआ तहसील में 10.4 मि.मी, रामा तहसील में 40.5 मि.मी.,  रानापुर में 7.0 मि.मी., थांदला तहसील में 2.8 मि.मी., मेघनगर में नील मि.मी., पेटलावद में 17.6 मि.मी., वर्शा दर्ज की गई है।

बुरी नियत से हाथ पकडा

झाबुआ । फरि. ने बताया कि घर के बाहर शौच करने गई थी जहां आरोपी पीरूलाल पिता नराण गरवाल निवासी कुण्डाल का आया व बुरी नियत से फरि. को बाया हाथ पकड़ कर निचे गिरा दिया, चिल्लाने पर छोड़कर भाग गया। प्रकरण में थाना पेटलावद में अपराध क्रंमाक 417/17 धारा 354 भादवि. का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अपहरण का अपराध पंजीबद्ध
    
झाबुआ । फरि. काहा पिता रामलाल मेडा उम्र 40 साल निवासी झोसर मातापाडा ने बताया कि मेरी लड़की कविता उम्र 17 साल घर से खेत में जाने का बोलकर गयी थी जो वापस नही आयी शंका है कि आरोपी मन्नु पिता हुरसिंग भुरिया निवासी खालखण्डवी ने बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण में थाना पेटलावद में अपराध क्रंमाक 416/17 धारा 363 भादवि. का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

मर्ग के चार प्रकरण दर्ज
     
झाबुआ । अमरसिंह पिता भूरजी डामोर उम्र 35 साल निवासी जामनिया की चोंटे लगने सं ईलाज हेतु दाहोद ले जाते समय रास्तें में मृत्यु हो गयी। थाना मेघगर में मर्ग क्रमांक 39/2017 धारा 174 जा.फौ. की कायमी की गयी। जना पिता भारू डामोर उमं्र 18 साल निवासी चारोलीपाडा की फांसी लगाने से  मृत्यु हो गयी। थाना कोतवाली में मर्ग क्रमांक 95/2017 धारा 174 जा.फौ. की कायमी की गयी। मो. ईमरान पिता शगीर उम्र 19 साल निवासी झाबुआ की अनास नदी में डुबने से  मृत्यु हो गयी। थाना कोतवाली में मर्ग क्रमांक 96/2017 धारा 174 जा.फौ. की कायमी की गयी। महेश पिता बाबु राठौर उम्र 18 साल निवासी छगौला की किटनाशक दवाई छिड़कने से मृत्यु हो गयी। थाना रानापुर में मर्ग क्रमांक 51/2017 धारा 174 जा.फौ. की कायमी की गयी।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...