झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 07 सितम्बर

भागवत कथा के समापन पर निकाली शोभायात्रा

jhabua news
झाबुआ । परमार्थिक कार्य की कभी समाप्ति नही होती पर मयार्दा के हिसाब से पूर्णता होना निश्चित है। हर वस्तू की प्राप्ति के साथ वियोग भी है। हर एक समय मनुष्य की भक्ति करना जीवन का मूल उद्देश्य होना चाहिए। सांसारीक कार्य करने के बाद पश्चाताप हो सकता है, परन्तु ईश्वरीय भक्ति, साधना, ध्यान, परोपकार के पश्चात् पश्चाताप नही वरन् आनन्द, आत्म संतोष की अनुभूति प्राप्त होती है। उक्त प्रवचन पण्डित अनुपानंद ने श्री मेवाडा राठौर तेली समाज द्वारा राठौर धर्मशाला में भागवत कथा के अंतिम दिन पूर्ण भक्तिमयी एवं आध्यात्मिक वातावरण मे  कथा के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि अमृत से मीठा अगर कुछ है तो वह भगवान का नाम है,परमात्मा सत्यता के मार्ग पर प्राप्त होंते है, मन-बुद्धि, इन्द्रियों की वासना को समाप्त करना है तो हृदय में परमात्मा की भक्ति का दीप जलाना पड़ेगा। पर ब्रम्ह परमात्मा का नाम कभी भी लो , हर समय परमात्मा का चिन्तन करें क्योंकि ईश्वर का प्रतिरूप ही परोपकार है। पण्डित अनुपानंद ने कथा के अंतिम दिन सूकदेव द्वारा राजा परीक्षित को सुनाई गई श्री मद् भागवत कथा को पूर्णता प्रदान करते हुए कथा में विभिन्न प्रसंगो का वर्णन किया। पण्डित जी ने अंतिम दिन की कथा मे अग्र पूजा के दौरान शिशुपाल द्वारा श्रीकृष्ण का अपमान करने के पश्चात् श्री कृष्ण द्वारा सुदर्शन चक्र से शिशुपाल का वध, गुरू भक्त सुदामा एवं श्री कृष्ण का द्वारिका मे परम स्नेही मिलन, श्री कृष्ण का स्वधाम गमन एवं अंत मे राजा परिक्षित को मोक्ष प्राप्ति के प्रसंगो को सुनाया। कथा के दौरान श्री कृष्ण के भक्तिमयी भजनों की प्रस्तुति से पांडाल मे उपस्थित भक्त गण झूम उठे तथा दोनों हाथ ऊपर उठा कर श्री कृष्ण भजनों पर झुमते हुए कथा एवं भजनों का आनन्द लिया। भागवत कथा के समापन के अवसर पर भागवतजी की आरती के लाभार्थी रणछोडलाल सोनावा ने 12500 रुपये की बोली लगा कर लाभ प्राप्त कियाफ। धुमधाम से आरती सम्पन्न होने के बाद भागवत जी की पोथी सिर पर उठाने का लाभ रमेशचन्द्र रतीचंद राठौर से 13001 की बोली लगा कर प्राप्त किया । पण्डित अनुपानंदजी को बग्गी पर बिठाकर तथा भागवत जी को सिर पर उठाकर विशााल शोभायात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से निकाली गई ।नगर के प्रमुख चैराहो उपर श्रीमद भागवतजी एवं पण्डित अनुपानंद का पुष्पवर्षा एवं माल्यार्पण तथा पूजा सम्पन्न कर स्वागत किया गया । शोभायात्रा राठौर धर्मशाला से थांदला गेट, लक्ष्मीबाई मार्ग, जैन मंदिर , होते हुए राजवाडा चैक,आजाद चैक ,मेन मार्केट होते हुए शनिमंदिर पहूंची जहां भगवान शनिदेव एवं भागवतजी की महा मंगल आरती की गई। शोभायात्रा मे बडी संख्या में महिलाओं ने सहभागिता की तथा मंगल गीत एवं भजनों के साथ प्रमुख चैराहों पर नृत्य करके अपनी भक्ति भावना प्रकट की । कथा समापन के अवसर पर विशाल भंडारा प्रसादी का भी समजजनो ने लाभ लिया ।


मेवाडा कलाल के जिलाध्यक्ष का आज होगा निर्वाचन

झाबुआ । मेवाडा कलाल समाज के चुनाव प्रभारी जीवप पडियार एवं एजनलाल भूरिया ने संयुक्त जानकारी देते हुए बताया कि समाज के बहु प्रतिक्षित चुनाव आज 8 सितम्बर को संपन्न होगा । श्री पडियार के अनुसार झाबुआ आलीराजपुर जिले के लिये संयुक्त रूप से  अध्यक्ष का निर्वाचन सम्पन्न होगा । ज्ञातव्य है कि  दोनों जिलो मे समाज के 14 वार्ड बनाये गये है तथा समाज के संविधान के अनुसार इन वार्डो से पार्षदों का चुनाव निर्विरोध संपन्न हो गया है । आज 8 सितम्बर को प्रातः 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक मेवाडा कलाल समाज के मिंडल स्थित मांगलिक भंवन में मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ होगी जिसमें 1250 समाज के मतदाता अपने मतदान का उपयोग करके समाज के मुखिया का चयन करेगें । उन्होने बताया कि समाज के चुनाव को लेकर पिछले लम्बे अर्से से चुनाव की प्रक्रिया चल रही थी तथा आज होने वाले समाज के अध्यक्ष के चुनाव में मुख्य मुकाबला जयंतीलाल बसेर एवं दाडम लोदावरा के बीच होगा । इस चुनाव को लेकर समाज के युवाओं में व्यापक तौर पर उत्साह दिखाई दे रहा है । श्री भानपुरिया के अनुसार समाज के मांगलिक भवन में समाज के अध्यक्षीय निर्वाचन के दौरान भाग लेने वाले समाज के मतदाताओं एवं समाजजनो के लिये भोजन पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है । च.ुनाव प्रभारी ने सभी समाज जनों से समाज के अध्यक्षीय चुनाव में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके प्रजातांत्रिक तरिके से समाज अध्यक्ष के चुनाव में सहभागिता करने की अपील की हैं ।

जो जिस क्षेत्र में कार्यरत है, उसी क्षेत्र में ईमानदारी से काम करने का संकल्प ले -प्रभारी मंत्री श्री सारंग
  • जिला स्तरीय न्यू इंडिया मंथन-संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम संपन्न

jhabua news
झाअुइा । आज 7 सितम्बर को झाबुआ जिले में भारत छोडो आंदोलन की 75 वी वर्ष गांठ पर आयोजित जिला स्तरीय न्यू इण्डिया मंथन संकल्प से सिद्धी‘‘ कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग ने जिले में कार्यरत अधिकारी कर्मचारियों एवं जिलेवासियों को यह संकल्प करवाया कि जो जिस क्षेत्र में देश व प्रदेश के विकास के लिए काम कर रहा है। वह अपना काम ईमानदारी से करने का संकल्प ले। आज सभी यह संकल्प ले कि देश व प्रदेश से गरीबी, आतंकवाद, भ्रष्टाचार, जातिवाद, सांप्रदायिकता, गंदगी इत्यादि को बाहर करने के लिए हम सभी प्रयास करेगे। कार्यक्रम में विधायक झाबआ श्री शांतिलाल बिलवाल, थांदला कलसिंह भाबर, पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, पुलिस अधिक्षक श्री महेशचन्द जैन, सीईओ जिला पंचायत श्रीमति जमना भिडे सहित जन प्रतिनिधि सामाजिक सगठन के सदस्य एवं शासकीय सेवक उपस्थित थे।

कलेक्टर आशीष सक्सेना को किया सम्मानित
पूरे देश में उन्नत भारत अभियान के दौरान जिले में चयनित गांवो में जिले के ग्राम कालियाबडा विकासखण्ड झाबुआ को उन्नत बनाने के लिए अच्छा काम करने वाले कलेक्टरों में कलेक्टर झाबुआ श्री आशीष सक्सोना को भारत सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ कलेक्टर का आवार्ड दिये जाने पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री सांरग ने कलेक्टर श्री सक्सेना की प्रशंसा की एवं मंच पर सम्मानित किया। मंच पर प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने मुख्यमंत्री नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्याथ्रियों को पुरस्कृत भी किया। स्थानीय सर्किट हाउस पर  आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि एमपीईबी विद्युत डीपी बदलने का काम नियमानुसार 7 दिवस में करना सुनिश्चित करे। आबकारी विभाग अवैध शराब परिवहन पर पूर्णतः रोक लगाना सुनिश्चित करे। जिला चिकित्सालय की सभी मशीने दुरूस्त रहे इसके लिये जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी निरंतर सुपरविजन करे एवं यह सुनिश्चित करे कि जनकल्याण के लिये शासन द्वारा दी जाने वाली सभी स्वास्थ्य सेवाएं आम जन को शासन की मंशानुसार नियमित मिलती रहे। प्रभारी मंत्री सारंग ने हाथीपावा पहाडी पर रोपे गये पौेधो का निरीक्षण कर पर्यावरण संरक्षण के लिये किये गये प्रयास की सराहना की जिले के भ्रमण पर आये प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने झाबुआ मुख्यालय के पास स्थित हाथीपावा पहाडी पर रोपे गये पौधो का निरीक्षण किया एवं पहाडी पर पौधा भी रोपा। निरीक्षण के समय उनके साथ विधायक झाबआ श्री शांतिलाल बिलवाल, थांदला कलसिंह भाबर, पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना पुलिस अधीक्षक श्री महेशचन्द्र जैन, डीएफओ श्री खरे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमना भिडे सहित जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठन के सदस्य, उपस्थित थे।  पहाडी को देखकर श्री सारंग ने जिले के कलेक्टर, एसपी एवं आम जन के प्रयासो की सराहना करते हुवे कहा कि हाथीपावा पहाडी पर कुछ ही सालो में जंगल और रमणीय स्थल बनाने का सपना जरूर पूरा होगा। इसको पूरा करने में सभी शासकीय अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि सभी बाधाओं को दूर कर इसमें सहयोग कर रहे है। पौधा रोपना आसान काम है, लेकिन उसे वृक्ष बनाने में कई बाधाएॅ आती है। आप सभी लोग उन बाधाओं को दूर कर अपने-अपने पौधो को वृक्ष बनाने में पूरी मेहनत एवं ईमानदारी से लगे हुवे हो इसलिये हाथीपावा पहाडी की पर्यटन स्थल के रूप में पहचान प्रदेश में विकसित जरूर होगी।


राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दौरान आज निबंध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
झाबुआ । राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दौरान आंगनवाडी केन्द्रो पर पोषण जागरूकता को बढावा देने के लिए ग्रामीणो को समझाया जा रहा है, पोषण विविधता के बारे में बताया जा रहा है, स्थानीय खाद्य सामग्री के उपयोग को बढावा देने की सलाह दी जा रही है। किचन गार्डन लगाने हेतु महिलाओं को प्रेरित किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री जमरा, ने बताया कि पोषण सप्ताह के दौरान आज विद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता ‘‘कैसा हो अपने गांव का संतुलित भोजन‘‘ विषय पर आयोजित की गई एवं आंगनवाडी केन्द्र पर ग्रामीण महिलाओं को सब्जियो और फलों के बीज का वितरण किया गया।

बाजार करने गई लडकी घर नही लोटी
    
झाबुआ । फरि. झीतरा पिता सकरीया मेडा उम्र 50 साल निवासी गोपालनुरा ने बताया कि मेरी लड़की लता उम्र 17 साल घर से झाबुआ बाजार जाने का बोलकर गई थी जो वापस नही आयी जिसे कोई अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रंमाक 704/17 धारा 363 भादवि. का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अवैध शराब का अपराध पंजीबद्ध
      
झाबुआ। आरोपी कछुआ पिता पारू मुणिया निवासी देवका के अवैध कब्जे से 1200/-रू0 की 30 क्वार्टर प्लेन अंग्रेजी शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना काकनवानी में अपराध क्रं0 288/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

टेंकर ने खाई पलटी,  निचे दबने से चालक की मोत
       
झाबुआ । फरि. राहुल पिता भीमसिंह सोलंकी निवासी वार्ड बाय सीएचसी पेटलावद ने बताया कि आरोपी टेंकर क्रमांक जीजे-06 एवी-8568 का चालक राजु मालवीय तेज गति व लापरवाही पूर्वक टेंकर को चलाकर पलटी खिला दिया जिससे चालक राजु मालवीय की नीचे दबने से मृत्यु हो गयी व जगदीश को चोंट आयी। प्रकरण में थाना पेटलावद में अपराध क्रं0 423/17 धारा 304-ए,279,337 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...