झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 सितम्बर

धमोई के झरने ने लीलली ली जयेश की जिन्दगी

पारा--यहा से करिब आठ किलोमीटर दुर झाबुआ जिले व पारा क्षेत्र का प्रसिद्ध रमणीक स्थल धमोई तालाब के झरने को देखने के जिले भर कई पर्यटक देखने आते रहते हे। मंगलवार की दोपहर पश्चात चार किशोर उम्र के बच्चे भी झाबुआ से उक्त झरने को देखने आए थे। गीरते झरने के निचे नहाने का लोभ करने व वहा की पर्याप्त जानकारी नही हो सकने के कारण झरने के निचे बने विशालकाय सुरंग नुमा गडडे मे गीरने से उसकी मोत होगई। प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर पश्चात करिब चार बजे के बाद झाबुआ निवासी जयेश पिता घनश्याम भाटी अपने तीन अन्य दोस्त सुधीर संघवी,निलेश पांचाल,प्रियांश,मोहम्मद बुरहान व दीपु भुरीया के साथ धमोई तालाब का झरना देखने के लिए आया था। करिब 35 मीटर चोडे व 30 फीट उचाई से पानी गीरते देख इस झरने मे नहाने का मोह कर बेठे।लेकिन जयेश व उसके दोस्तो को यह पता नही था की झरने के निचे जहा पानी गीर रहा हे वहा करिब 30 से 40 फिट गहरा सुरंग नुमा गडडा होगया हे। झरने के निचे नहाने का मन बना चुके जयेश ने अपने कपडे उतारे व जेसे ही झरने के निचे जाने के लिए कदम बडाया जयेस का पेर सुरंग नुमा गडडे मे चला गया जिससे व अपना बेलेंस नही संभाल पाया ओर गडडे मे गीर गया। तेरना नही आने व उपर से झरने का तेज पानी जयेश के उपर गीरने से जयेश गडडे मे बनी सुरंग मे चला गया। साथीयो ने उसको बचाने के प्रयास किए बावजुद इसके जयेश गडडे मे डुब गया व फिर दीखाई नही दिया। दोड कर साथीयो इसकी सुचना जयेश के पिता व पुलिस चोकी पारा के प्रभारी भागीरथ बधेल को दी। वे तत्काल दलबल सहीत धमोई पहुचे व मुआयना कर अपने परिष्ठ अधिकारीयो की इसकी सुचना दी। देर रात कोतवाली झाबुआ के प्रभारी आर सी भास्करे  भी घटना स्थल पर पहुचे व मामले की जानकारी ली। मोके पर होमगार्ड के गोताखोर भी बुलाए पर रात होजाने से बचाव कार्य शुरु नही होपाया जो कि बुधवार की प्रातः आंरभ हुआ। लेकिन दोपहर तक जयेश का कोई पता नही चलने पर बडवानी से प्रशिक्षित गोताखोर बुलवाए गए। जिनके पहुचने पर ही जयेश के मिलने की संभावना हे। समाचार लिखे जाने तक जयेश का कोई पता नही चल पा रहा था। उधर जयेश के परिजनो का बुरा हाल था।

फोटो--धमोई तालाब के झरने मे गायब जयेश।

मंत्रोच्चार के साथ शक्तिपीठ पर हुआ सामुहिक तर्पण पिण्डदान का अनुष्ठान
  • पितरों की आत्मा की शांति के लिये दी गई आहूतिया ।

jhabua news
झाबुआ । बुधवारको सर्वपितृ मोक्षदा अमावस्या के पावन अवसर पर कालेज रोड स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर पितरों के प्रति श्रद्धा अर्पित करते के लिये सामुहिक पितरों के तर्पण का अनुष्ठान पण्डित घनश्याम बैरागी द्वारा  वैदिक मंत्रो के साथ करवाया गया । प्रातः 7 बजे से बडी संख्या में पुरूष एवं महिलाओं द्वारा सामुहिक रूप  से जल से तर्पण करके अपने पितृ देवताओं के प्रति अपनी श्रद्धा भावना व्यक्त की । इस अवसर पर पण्डित घनश्याम बैेरागी ने सर्वपितृ अमावस्या पर पितरों का जल सेे विधिविधान से मंत्रोच्चार के साथ तर्पण करवाया तथा पिण्डदान की विधि पूर्ण करवाई । उन्होने बताया कि पितृ पक्ष में अपने  पितरों के प्रति भावांजलि अर्पित करने से पितरा तृप् होते है और उनके आशीर्वाद प्राप्त होने से घसर मे सुख समृति शांति प्राप्त होती है । इस अवसर पर यम आहूतिया भी दी गई तथा देव ऋण, ऋषि ऋण एवं पितृ ऋण के निवारण के लिये आहूतिया अर्पित की गई । इस अवसर पर पितृजनों की आत्मीय शांति के लिये  यज्ञ मे आहूतियां भी अर्पित की गई । प्रातः 7 बजे से 9-30 बजे तक चलते इस सामुहिकतर्पण पिण्डदान  में बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने उपस्थित रह कर अपने  पितरों के प्रति श्रद्धा व्यक्त की ।

सकल व्यापारी संघ की पहल एवं विधायक के प्रयासों से गली का मार्ग हुआ चैडा
  • बस स्टेंड पर पार्किग के लिये स्थान का हुआ चयन,
  • षांति समिति की बैठक में पुलिस अधीक्षक ने हाथो हाथ हल की समस्या

झाबुआ । मंगलवार को शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्टोरेट सभाकक्ष में किया गया  जिसमें आगामी पर्वो को लेकर नगर मे शांति व्यवस्था बनाये जाने के लिये सामुहिक विचार विमर्श किया जाकर निर्णय लिये गये । बैठक में सकल व्यापारी संघ की ओर से स्थानीय जनपद कार्यालय के पास की सकडी गली में शासकीय भवन की दीवार होने से यहा प्रति दिन दुर्घटनाओं की संभावनायें बनी रहती है,को तुडवा कर गली को चैडा करने तथा छतरी चैराहे स्थित पुलिस चैकी के पास पार्किंग स्थल बनाये जाने की मांग पुरजोर तरिके से उठाई गई । पुलिस अधीक्षक महेशचन्द्र जैन ने तत्काल ही इस बात को गंभीरता से लेते हुए बुधवार को ही उक्त दीवार को तुडवाने का कार्य प्रारंभ कर दिया और दीवार को जमी दोज कर दिया गया । जिसके कारण गली चैडी हो जाने से दुर्घटनाओं की संभावनायें कम हो गई है । ज्ञातव्य है कि इस गली से प्रतिदिन 1000 से अधिक दुपहिया वाहनों का आना जाना बना रहता है। इस प्रस्ताव को विधायक शांतिलाल बिलवाल द्वारा भी जनहित मे जरूरी बताते हुए इस मांग का समर्थन किया गया था । गली चैडी हो जाने से लोगों को आने जाने मे सहुलियत होगी । विधायक के प्रयासों  के चलते ही सकल व्यापारी संघ की मांग पर पुलिस अधीक्षक महेशचन्द्र जेैन ने बसस्टेंड क्षेत्र का पैदल भ्रमण करके बस स्टेंड एवं आसपास  के रहने वाले दुकानदारों  और आवाजाही करने वाले  लोगों के लिये यहां वाहनों के लिये पार्किग स्थल की व्यवस्था कर दी है । जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के इस जनहितैषी निर्णय की  सभी ने प्रसंशा की है तथा कलेक्टर आशीष सक्सेना ,विधायक शांतिलाल बिलवाल, एवं पुलिस अधीक्षक महेशचन्द्र जेैन का आभार व्यक्त करते हुए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया है । उक्त गली के चैडा हो जाने के बाद अब यह ध्यान मे रखना जरूरी हो गया है कि यहां कोई अतिक्रमण नही होने पावे । इसके लिये नगरीय निकाय एवं जनता को ध्यान देना जरूरी है ।इसी तरह शांति समिति की बैठक में  नगर की सडकों वर गड्ढो को लेकर भी प्रस्ताव प्रस्तुत किये गये थे । पुलिस अधीक्षक एवं जिला प्रशासन ने इसे भी गबंभीरता से लेते हुए नगर में बुधवार से ही सडकों के गड्ढो का पाटने का काम प्रारंभ कर दिया है ।

नदी अभियान रैली फार रिवर यात्रा 21 सितंबर को झाबुआ में‘‘

jhabua news
झाबुआ । सद्गुरू जग्गी वासुदेव जी महाराज के नेतृत्व में नदियों को बचाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान ‘‘नदी अभियान‘‘ 03 सितंबर से 02 अक्टूंबर तक चलाया जा रहा है जिसमें सद्गुरू स्वंय गाडी चलाकर कन्याकुमारी से हिमालय तक देष में लुप्त होती नदियों के बारे में जागरूकता संदेष देकर नदी संरक्षण में हम सबकी भागीदारी सुनिष्चित कराएंगें। इसी क्रम में यह यात्रा दिनांक 21 सितंबर 17 को दाहोद से झाबुआ होते हुए महेष्वर पहुचेंगी। हम सभी नगरवासी यात्रा में षामिल होकर नदी अभियान में अपना समर्थन दे । यात्रा प्रातः 10.30 पर पिटोल नेषनल हाईवे हनुमान मन्दिर पर पहुचंेगी , जहाॅ पर यात्रा का अभिनंदन एवं सद्गुरू द्वारा संकल्प पत्र का वाचन उसके बाद पिटोल से यात्रा दिलीप गेट के पास मेघनगर नाके पर पहुचेगी यहाॅ पर भी नगर की समस्त धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं के द्वारा अभिनंदन एवं संकल्प पत्र का वाचन उसके बाद यात्रा राजगढ़ के लिए प्रस्थान करेगी। आप सबकी सहभागिता से ही यह अभियान सफल होगा।

विद्यार्थियों की समस्याओं का होगा अब त्वरित समाधान -ः जनभागीदारी अध्यक्ष श्री भंडारी
  • महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं से रूबरू हुए समिति अध्यक्ष

jhabua news
झाबुआ। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अब अपनी रोजर्मरा समस्याओं को लेकर परेषान नहीं होना पड़ेगा। जनभागीदारी समिति के अधिकारों के अंतर्गत आने वाली हर समस्या का त्वरित समाधान करने के ठोस प्रयास किए जाएंगे, साथ ही पूर्व मंे लिए गए निर्णयों पर भी संबंधित विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर तत्काल अतिषीघ्र सभी कार्य प्रारंभ करने की पहल की जाएगी। उक्त बात स्थानीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभा कक्ष में बुधवार को दोपहर छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए जन भागीदारी समिति अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने कहीं। श्री भंडारी ने कहा कि पहले मैं इस महाविद्यालय का छात्र हूॅ। बाद में जनभागीदारी समिति का अध्यक्ष। आपकी समस्या मेरी समस्या है और उनका निराकरण के लिए मैं आपके साथ सदैव खड़ा रहूंगा।

छात्र-छात्राओं को सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी
आपने कहा कि जनभागीदारी में सबसे ज्यादा सहयोग छात्र-छात्राओं का होता है और इसलिए सबसे ज्यादा सुविधा इन छात्र-छात्राओं के अध्ययन करते हुए ही मुहैया करवाई जाना चाहिए। मेरा उद्देष्य जनभागीदारी समिति से धन संग्रहित करके जमा करवाने का नहीं रहेगा, वरन् उक्त राषि का तत्काल छात्र-छात्राओं को लाभ प्राप्त हो, उन्हें अच्छी सुविधाएं मिले, ऐसे मेरे प्रयास रहेंगे। जिसमें आपका भी सहयोग अपेक्षित है।

स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा
इस अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान के प्रदेष संयोजक कल्याणसिंह डामोर ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत हम काॅलेज के छात्रों के साथ मिलकर हर फलिया, ग्राम नगर एवं संस्थाओं में स्वच्छता अभियान चलाएंगे तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आधुनिक भारत के नव निर्माण में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करंेगे। अतिषीघ्र उक्त काॅलेज में भी सफाई अभियान चलाया जाएगा।

छात्र-छात्राओं ने रखी अपनी समस्याएं
कार्यक्रम के प्रारंभ में संचालन कर रहे प्राध्यापक डाॅ. विनोद खत्री ने जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष एवं स्वच्छता अभियान के प्रदेष संयोजक का परिचय करवाया तथा आयोजन के उद्देष्य को बताते हुए छात्र-छात्राओं से अपनी समस्याओं को जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष के समक्ष रखने का आव्हान किया। इस अवसर पर संस्था के बीएससी थर्ड सेमेस्टर के छात्र विपुल गरवाल ने खेल सामग्री फुटबाल, बास्केट बाॅल, व्हालीबाॅल इत्यादि से संबंधित सामग्रीया नहीं होने की बात कहीं। ब्र्रजेष हाड़ा ने क्लाम रूम बढ़ाने एवं लाईट व्यवस्था सुचार करने, फर्निचर की व्यवस्था करने, बीए थर्ड सेमेस्टर के छात्र राजेष भूरिया ने बैठक व्यवस्था, दिनेष डामोर ने लायब्रेरी से पुस्तक नहीं मिलने, एमए अंतिम वर्ष की छात्रा कविता चैहान ने महाविद्यालय में शोरगुल अधिक होने एवं सभी प्रकार की पुस्तके नहीं मिलने की बात कहीं। मधु राठौर ने क्लास मंे डस्टबिन की व्यवस्था एवं माधुरी भूरा ने बाॅटनी में एमएससी होने की मांग रखी।

प्रथम बार जनभागीदारी समिति ने छात्रों से की चर्चा
छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण के संबंध में प्राचार्य एवं जनभागीदारी समिति सचिव एचआर अनिजवाल ने सिलसिलेवार निराकरण करने के प्रयासों से अवगत करवाया। आपने कहा कि कुछ समस्याओं का निराकरण हम तीन दिन में ही कर देंगे वहीं अन्य जटिल समस्याओं का निदान करीब एक माह में कर दिया जाएगा। आपने जनभागीदारी समिति अध्यक्ष श्री भंडारी की इस अभिनव पहल कीास्वागत करते हुए कहा कि इस तरह छात्र-छात्राओं से सीधी चर्चा कर उनकी समस्याओं का जानने का यह यह पहला प्रयास है, जिसमें आपके द्वारा अध्यक्ष के समक्ष अपनी समस्याएं बेबाक रूप से रखी गई। इस अवसर पर महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. गीता दुबे एवं डाॅ. रविन्द्रसिंह सहित बड़ी संख्या में संस्था के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थी। अंत में आभार जनभागीदारी समिति के प्रभारी डाॅ. गोपाल भूरिया ने माना।

रमेश मेड़ाए मुदित शर्मा एवं रमेश राठौर कांग्रेस से निष्‍कासित

झाबुआ । पिछले माह संपन्‍न हुए राणापुर नगर परिषद निर्वाचन में रमेश मेडा चौर मांडलीए मुदित शर्मा राणापुर एवं रमेश राठौड़ राणापुर को पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्‍त पाए जाने एवं ब्‍लॉक कांग्रेस राणापुर द्वारा शिकायत किए जाने पर जिला कांग्रेस अध्‍यक्ष निर्मल मेहता ने इन तीनों को कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्‍यता से तत्‍काल प्रभाव से निष्‍कासित कर दिया है। इसकी सूचना प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेज दी गई है। ज्ञातव्‍य है कि इन तीनों की काफी समय से भाजपा के साथ सांठ.गांठ की खबर पार्टी को मिल रही थी। जिससे पार्टी को नुकसान हुआ। खबर की सत्‍यता शाबित होने पर इनका निष्‍कासन पार्टी से किया गया

तलावली में लोक कल्याण शिविर संपन्न

झाबुआ । ग्राम तलावली जनपद पंचायत मेघनगर में आज लोक कल्याण शिविर आयोजित कर ग्रामीणो को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में विधायक थांदला श्री कलसिंह भाभर, सीईओ जनपद श्री रावत सहित जनप्रतिनिधि शासकीय सेवक एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे। शिविर में शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई एवं प्राप्त आवेदनो का निराकरण किया गया।  शिविर में विधायक श्री भाभर ने ग्रामीणो को बताया गया कि जिले के 8 बच्चों का डाॅक्टर बनने के लिए एवं 55 बच्चों का इंजीनियर बनने के लिए चयन हुआ है। इसलिए लडका लडकी दोनो को पढाये ताकि जिले के बच्चे डाॅक्टर इंजीनियर एवं प्रशासनिक आॅफीसर बन सके। जिन बच्चों की पढाई में रूचि है, उनकी शिक्षा व्यवस्था के लिए भी सरकार द्वारा सब तरह से सहयोग किया जा रहा है। एवं ऐसे बच्चे जो पढाई में कमजोर है एवं आगे पढना नहीे चाहते ऐसे बच्चे भी निराश न हो शासन द्वारा उनको स्वरोजगार के लिए मुख्य मंत्री कौशल विकास योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना में रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद स्वयं का कारोबार करने के लिए बैंक से ऋण की व्यवस्था भी सरकार द्वारा करवाई जाएगी। आप सभी अपने बच्चों को स्कूल भेजकर उनकी पढाई पूर्ण अवश्य करवाये। गाॅव में ग्राम पंचायत में उपलब्ध पेयजल टेंकर का उपयोग शादी ब्याह, मकान बनाने, ईंट भटटे में पानी परिवहन के लिए करे, तो उसका किराया ग्राम पंचायत को जरूर दे ताकि गाॅव में पेयजल संकट आने पर उस राशि से पानी का परिवहन कर सभी गाॅव वालो के लिए पानी की व्यवस्था हो सकेगी।

लडकियो का विवाह 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं करे
शिविर में बताया गया कि बच्चो की शिक्षा व्यवस्था के लिये बच्चो को छात्रावास आश्रम में रख कर उनकी शिक्षा पूरी करवाई जा रही है। आप लडकियो की शिक्षा भी पूरी करवाये 18 वर्ष से कम उम्र में उनका विवाह नहीं करे।

उपभोक्ताओं विद्युत सेवा आॅनलाइन पाने के लिए ‘‘उर्जस पोर्टल‘‘ पर करे, आवेदन अथवा शिकायत

झाबुआ । विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं को त्वरित सेवा देने की दिशा में ‘‘एक कदम डिजिटल इण्डिया की ओर‘‘ बढाते हुए उपभोक्ताओं की विभिन्न समस्याओं के आॅनलाइन निराकरण की दिशा में म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उर्जस पोर्टल बनाया गया है। विद्युत वितरण कंपनी झाबुआ वृत के अधीक्षण यंत्री आर.एस.तोमर ने अवगत कराया कि विद्युत उपभोकताओं को त्वरित पारदर्शी एवं सुलभ सेवायें आॅनलाईन प्रदान करने की दिशा में विद्युत वितरण कंपनी की ओर से ‘‘उर्जस पोर्टल‘‘ सृजित किया गया है एवं विद्युत उपभोक्ता इस पोर्टल के माध्यम से आॅनलाईन नवीन निम्नदाब कनेक्शन नवीन उच्चदाब कनेक्शन निम्नदाब भार परिवर्तन नाम परिवर्तन, विद्युत बिल सुधार, मीटर परिवर्तन, स्थाई कनेक्शन विच्छेदन, खराब ट्रांसफार्मर की सूचना, खराब केबल की सूचना, बिल भुगतान, पोल संबंधी शिकयत, रूफ टाॅप पेनल इन्स्टालेशन एवं मुख्यमंत्री स्थाई कृषि पम्प कनेक्शन आदि से संबंधित आवेदन एवं शिकयत दर्ज करा सकते है। विद्युत उपभोक्ता उनकी बिजली संबंधी समस्याओं, बिल संशोधन, नवीन कनेक्शन की प्राप्ति एवं फैल ट्रांसफार्मर बदलने संबंधी समस्याओं को इन्दौर मुख्यालय पर स्थापित कण्ट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1912 पर नोट करा सकते है कण्ट्रोल रूम द्वारा नोट की गई शिकायतों के निराकरण की दिशा में तत्परतापूर्वक काय्रवाही की जाकर उपभोक्ता समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।

मनरेगा अंतर्गत कराये गये कार्यो का सामाजिक अंकेक्षण, 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक होगा

झाबुआ । मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने बताया कि जनपद पंचायत पेटलावद क्षेत्र अंतर्गत आने वाली समस्त 77 पंचायतों द्वारा मनरेगा अंतर्गत कराये गये कार्यो का सामाजिक अंकेक्षण का कार्य कराया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक पंचायत हेतु 3-3 ग्राम सामाजिक एनिमेटर का दल तैयार किया गया है। उक्त दल ग्राम पंचायत स्तर पर गठित ग्रामीण सामाजिक समिति के साथ मिलकर मौका स्थल पर कार्यो का भौतिक सत्यापन, मौखिक सत्यापन एवं ग्राम पंचायत स्तर पर संधारित किये जाने वाले दस्तावेजो का सत्यापन कार्य करेगे। सामाजिक अंकेक्षण के दौरान ग्राम पंचायतों में 1 अक्टूबर 2016 से 31 मार्च 2017 की अवधि के दौरान निष्पादित कार्यो का सत्यापन किया जावेगा। तथा 25 सितम्बर 2017 से 04 अक्टूबर 2017 तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जावेगा। तत्पश्चात पेटलावद जनपद में विकास खण्ड स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन 16 अक्टूबर 2017 को किया जावेगा।

किसान पकी हुई फसल को सूखा कर गहाई करे

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान में मध्यम घने बादल रहने, तापमान सामान्य रहने, वर्षा 19.0 मि.मी. होने की संभावना है। इसे देखते हुए खरीफ फसलों में यदि सिंचाई की आवश्यकता हो तो 2 से 3 दिन अभी सिंचाई न करे होने वाली वर्षा का लाभ ले। मूंग, उडद आदि की पककर तैयार फलियों की तुडाई/फसल की कटाई कर वर्षा से बचाव के उपाय सहित सुरक्षित रखे व धूप में सुखाकर गहाई करे। सोयाबीन व उडद में अर्द्ध कुण्डलक इल्ली, फली छेदक इल्ली की रोकथाम के लिए क्लोरएन्ट्रानिलिप्रोल दवा 100-125 मि.ली/हे. का छिडकाव करे। कपास की फसल में रसचूसक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिन दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली की दर से छिडकाव करे। कपास की फसल में फूल आने के समय यूरिया की शेष मात्रा दे व नेफ्थेलिक एसिटिक एसिड के 50 पीपीएम के घोल का छिडकाव करे।

जिले में घट स्थापना 21 सितम्बर के लिये स्थानीय अवकाश घोषित

झाबुआ । कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा वर्ष 2017 के लिये संपूर्ण जिला झाबुआ की सीमा क्षेत्र के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किये गये है। जिसमें जिले में नवरात्र प्रारम्भ (घट स्थापना) 21 सितम्बर 2017 गुरूवार को विशेष आयोजन होने से संपूर्ण जिले में स्थानीय अवकास घोषित किया गया है। यह स्थानीय अवकाश कोषालय/उप कोषालय तथा बैंको के लिये प्रभावशील नहीं रहेगे। जिन शैक्षणिक संस्थाओं की इन दिनांको में परीक्षाऐ नियत है। इन पर भी यह अवकाश प्रभावशील नहीं रहेगा। परीक्षायें निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यथावत रहेगी।

ग्रामीण युवाओं के लिए ’’भारत सरकार की साॅईल हैल्थ मेनेजमेन्ट  योजनान्तर्गत ग्राम स्तर पर मिट्टी परीक्षण प्रोजेक्ट’’ स्थापित कर रोजगार पाने का सुनहरा अवसर

झाबुआ । भारत सरकार की साॅईल हैल्थ मेनेजमेन्ट योजनान्तर्गत ग्राम स्तर पर मिट्टी परीक्षण प्रोजेक्ट, संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग म.प्र. भोपाल के प्राप्त निर्देषो के अनुक्रम में प्रारंभिक स्तर पर प्रत्येक विकासखण्ड में ग्राम स्तर पर एक मिट्टी परीक्षण प्रोजेक्ट की स्थापना की जानी है ताकि ग्रामीण युवाओ को रोजगार मिल सके और कृषको को उनके ग्राम में ही मिट्टी परीक्षण की सुविधा मिल सके। प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिये लागत राषि रुपये 5.00 लाख निर्धारित है जिसमे लागत का 75 प्रतिषत अनुदान रहेगा तथा शेष 25 प्रतिषत राषि हितग्राही को व्यय करना है। दिषा-निर्देष के प्रमुख बिन्दु निम्नानुसार हैः-  
प्रोजक्ट स्थापना हेतु हितग्राही का स्वयं का भवन/बिल्डिंग अथवा किराये का भवन चार वर्ष के एग्रीमेन्ट के साथ होना चाहिये।
हितग्राही की आयु 18 से 27 वर्ष की रेंज की हो तथा वह द्वितीय श्रेणी में विज्ञान विषय के साथ न्युनतम मेट्रिक उत्तीर्ण होना चाहिये। साथ ही कम्प्यूटर का ज्ञान होना आवष्यक है।
प्रोजेक्ट स्थापना हेतु इच्छुक आवेदनकर्ता को आवेदन के साथ फोटो, पेन कार्ड, आधार कार्ड तथा योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र संलग्न किया जाना आवष्यक है।
इच्छुक आवेदनकर्ता को प्रोजेक्ट की चार वर्ष की अवधि के लिये बाॅड भरकर आवेदन के साथ दिया जाना होगा।
ग्रिड आधारित साॅईल सेम्पल कलेक्षन, परीक्षण एवं साॅईल हैल्थ कार्ड वितरण का कार्य नियत समय सीमा में सम्पादित करने की बाध्यता होगी। साॅईल सेम्पल कलेक्षन, परीक्षण एवं साॅईल हैल्थ कार्ड वितरण कार्य हेतु साॅईल हैल्थ कार्ड स्कीम अंतर्गत प्रावधानित राषि पात्रतानुसार प्राप्त कर सकेगा।
हितग्राही चयन, ग्राम सभा द्वारा अनुमोदित होना चाहिये।
प्रोजेक्ट अंतर्गत स्वीकृत/संपादित गतिविधियो तथा आय व्यय का विवरण सामाजिक अंकेक्षण हेतु वार्षिक ग्राम सभा आयोजन के पूर्व ग्राम पंचायत भवन/सार्वजनिक स्थल पर चस्पा किया जाना होगा।
वित्तीय वर्ष में किये जाने वाले नमूना परीक्षण का जिले की विभागीय मिट्टी परीक्षण प्रयोगषाला में रिचेक किया जावेगा।
आवेदन के साथ फायनेन्सियल स्ट्रकचर आॅफ प्रोजेक्ट अनुसार आवष्यक उपकरण/सामग्री क्रय का प्रूफ भी संलग्न प्रस्तुत किया जाना होगा।
प्रोजेक्ट स्थापना हेतु प्राप्त आवेदनो पर अंतिम निर्णय कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा किया जावेगा।
इच्छुक आवेदनकर्ता को जिला स्तर पर मृदा परीक्षण के संबंध में प्रषिक्षण दिया जावेगा।
प्रोजेक्ट के मूल्यांकन, संचालन एवं माॅनिटरिंग का कार्य जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा किया जावेगा जिसके लिये नोडल एजेन्सी विभागीय जिला कार्यालय नियत है।

-जिले के अनुभाग स्तरीय अनुविभागीय कृषि अधिकारी एवं विकासखण्ड स्तरीय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को भी निर्देषित किया गया हैं कि वे इच्छुक आवेदनकर्ताओ का चिन्हांकन उपरान्त ग्राम सभा, जनपद पंचायतकृषि स्थाई समिति से अनुमोदन उपरान्त चयन कर निर्देषो अनुसार आवेदन सत्यापन कर जिला कार्यालय को प्रस्तुत करावे ताकि जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किये जा सके।
अतः इच्छुक आवेदनकर्ता अधिक जानकारी के लिए विकासखण्ड स्तरीय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क स्थापित कर सकते है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...