पटना के चिड़ियाघर में जल्द दौड़ेगी ट्रैकलेस ट्रेन : सुशील कुमार मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 23 सितंबर 2017

पटना के चिड़ियाघर में जल्द दौड़ेगी ट्रैकलेस ट्रेन : सुशील कुमार मोदी

trackless-train-in-patna-zoo-soon-sushil-modi
पटना 22 सितंबर, बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान के प्रति लोगों का आकर्षण और बढ़ाने और उनके लिए सुविधाओं का विस्तार करने के उद्देश्य से शीघ्र ही ट्रैकलेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा। श्री मोदी ने विश्व गैंडा दिवस के अवसर पर उद्यान में गैंडा संरक्षण प्रजनन केंद्र का शिलान्यास करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि चिड़ियाघर में जल्द ही बच्चों के लिए टाॅय और अन्य दर्शकों के लिए ट्रैकलेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि थ्री डी थियेटर का शुभारंभ भी शीघ्र होगा, जहां दर्शक प्रकृति एवं वन्य जीवन से संबंधित फिल्में देख सकेंगे। मंत्री ने लोगों से चिड़ियाघर के पशुओं को गोद लेने का आह्वान करते हुए कहा कि वन्य जीव के प्रति आत्मीय लगाव प्रदर्शित करने का यह बेहतर जरिया है। उन्होंने कहा कि पशुओं को गोद लेने वालों का नाम उद्यान में डिसप्ले किया जायेगा। 


श्री मोदी ने चिड़ियाघर और पटना के अन्य उद्यानों के लिए शीघ्र ही आॅनलाइन टिकट बुकिंग सेवा शुरू करने की घोषणा करते हुये कहा कि इससे दर्शक घर बैठे अपनी टिकट ले सकेंगे। साथ ही दर्शकों को गाइड मैप और जानवरों की जानकारियों से संबंधित फोल्डर भी दिए जायेंगे। उन्होंने कहा कि जानवरों के पिंजड़ों के पास आकर्षक डिसप्ले बोर्ड लगाने के साथ ही चिड़ियाघर की वेबसाइट को और आकर्षक बनाया जायेगा। उन्होंने उद्यान घूमने आने वाले दर्शकों से एक फीडबैक फाॅर्म भरवाने का भी निर्देश दिया। मंत्री ने चिड़ियाघर को और बेहतर बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता के आग्रह को यहां पूरी तरह से कार्यान्वित किया जायेगा। उद्यान में कहीं भी गंदगी नहीं रहेगी। इस मौके पर मौजूद अधिकारियों को चिड़ियाघर के सभी विकास कार्यों के लिए समय सीमा तय करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य के लिए पैसों की कमी नहीं है। इस मौके पर श्री मोदी ने चिड़ियाघर के गैंडे के दो नवजात बच्चों का नामकरण तथा गैंडा से संबंधित ब्रॉशर का विमोचन किया। कार्यक्रम में दीघा के विधायक संजीव चैरसिया, वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक डाॅ. डी. के. शुक्ला, मुख्य वन्य प्राणी प्रतिपालक भारत ज्योति तथा संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक कमलजीत सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: