विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 सितम्बर

हितग्राहीमूलक योजनाओं में बैंकर्स वित्त पोषण में रूचि लें : कलेक्टर 

vidisha news
जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आज जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित की गई थी जिसमें विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने डीएलसीसी की बैठक में बैंकर्स से कहा कि हितग्र्राहीमूलक योजनाओं में वित्त पोषण की कार्यवाही शीघ्र सम्पादित हो इसके लिए विशेष रूचि लेकर योजनाओं के प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि बैंकर्स को मालूम है कि वित्त पोषण करना अनिवार्य है। अतः ऐसी स्थिति में वित्तीय वर्ष समाप्ति का इंतजार कदापि ना करें। बैंकर्स के द्वारा रूचि लेने पर हितग्राही द्वारा उसी वित्तीय वर्ष में स्वरोजगार का संचालन किया जा सकता है। कलेक्टर श्री सुचारी ने एसबीआई की विभिन्न शाखाओं के द्वारा वित्त पोषण में रूचि प्रदर्शित नही होने पर असंतोष जाहिर करते हुए बैंक के रिजनल मैनेजर से सीधे सम्पर्क कर उन्हें स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि बैंक हितग्राहीमूलक योजनाओं में वित्त पोषण कराने का आश्वासन विगत कई बैठकों में देते आ रहे है किन्तु लोन वितरण की कार्यवाही नगण्य है। ऐसी परिस्थितियों में हितग्राही भी हताश हो रहे है। कलेक्टर श्री सुचारी ने एसबीआई शाखाओं के प्रतिनिधियों को स्पष्ट सचेत करते हुए कहा कि समय सीमा में वित्त पोषण करने की कार्यवाही करें। उन्होंने मानवीय पहलुओं को ध्यानगत रखते हुए हितग्राही योजनाओं के प्रकरणों में विशेष रूचि लेने की बात कही है। उन्होंने कहा कि दूसरो जिलों में बैंकर्स द्वारा वित्त पोषण की कार्यवाही की जा चुकी है ऐसी परिस्थिति में बैंकर्स मैनेजरों को जिले में कोई परेशानी हो तो उससे भी वे अवगत कराएं। बैंकर्स प्रतिनिधि के द्वारा बीस सितम्बर तक स्वीकृत सभी प्रकरणों में वित्त पोषण की कार्यवाही करने की सहमति व्यक्त की गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने आगामी डीएलसीसी की बैंठक 20 सितम्बर को ही आयोजित करने के निर्देश दिए है। बैठक में मुख्यमंत्री स्वरोजगार कल्याण योजना,  मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत अन्त्यावसायी, पिछडा वर्ग, उद्योग विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की बैंकवार समीक्षा की गई है।


जिले मंे 622.6 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर सोमवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि सोमवार को जिले में 8.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 11 सितम्बर तक 622.6 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 1367.2 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। सोमवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 26.2 मिमी, बासौदा दो मिमी, सिरोेंज में एक मिमी, लटेरी में पांच मिमी, ग्यारसपुर में तीन मिमी और गुलाबगंज में 30 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा कुरवाई और नटेरन तहसील में वर्षा नगण्य रही। 

आंगनबाडी दीदी के चयन हेतु आवेदन आमंत्रित

शाला पूर्व शिक्षा में सहयोग के लिए स्थानीय बालिकाओं एवं महिलाएं जो आंगनबाडी केन्द्रों पर स्वेच्छा से निःशुल्क शिक्षा देने की इच्छुक है ऐसी सभी आंगनबाडी दीदी के चयन हेतु आवेदन पत्र 15 सितम्बर तक आमंत्रित किए गए है। आवेदन पत्र सादा कागज में आंगनबाडी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक एवं परियोजना अधिकारी को प्रस्तुत किए जा सकते है। पर्यवेक्षक एवं आंगनबाडी केन्द्रों में प्राप्त आवेदनों का संकलन 19 सितम्बर तक कर परियोजना कार्यालय में प्रस्तुत किए जाएंगे। परीक्षण कर पात्र हितग्राहियों की सूची का अनुमोदन कार्य 22 सितम्बर तक अनुमोदन प्राप्ति हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी को प्रस्तुत करनी होगी। 28 सितम्बर तक आंगनबाडी दीदी का अंतिम चयन किया जाएगा। इसके पश्चात् चयनितों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सेक्टर पर्यवेक्षक द्वारा छह अक्टूबर तक पूरा किया जाएगा। चयनित आंगनबाडी दीदी को किसी भी प्रकार का मानदेय देने का प्रावधान नही है। 

नोड्ल अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने नागरिकों को सुशासन प्रक्रिया में भागीदारी बनाए जाने हेतु लोकार्पित नवीन पोर्टल उचण्उचहवअण्पद की गतिविधियों के संचालन हेतु लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

सूची उपलब्ध कराने के निर्देश

जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं आश्रितों की सूची शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा सभी एसडीएमों को दिए गए है। जिला स्तर पर अपडेट सूची संधारित की जा सकें। दिए गए निर्देशों में उल्लेख है कि जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं सम्माननिधि अंतरण किए गए आश्रितों की पृथक-पृथक सूची अद्यतन स्थिति में तैयार की जाएं और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उनके परिवारजनों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करने की हिदायत संबंधितों को दी गई है।


आर्थिक सहायता जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आरबीसी के तीन प्रकरणों मेें तथा एक दावा निपटान प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि पानी में डूबने से सिरोंज तहसील के ग्राम मूडराधर्मू में शहडोल जिले की तहसील ब्यौहारी ग्राम दलको कोठार के निवासी संतोष कोल की मृत्यु होने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती सीमा कोल को चार लाख रूपए की तथा बासौदा तहसील के ग्राम किरवाया दौलत केवट की मृत्यु होने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती अंजना केवट को चार लाख रूपए की इसी प्रकार ग्राम पट्टन पिपलधार की मनु उर्फ घोटाबाई साहू की भी मृत्यु पानी में डूबने से हो जाने के कारण मृतिका के पिता नाथूराम साहू को भी चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। जबकि हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में नटेरन तहसील के ग्राम महुआखेडा निवासी हमीर सिंह मैना की मृत्यु अज्ञात वाहन दुर्घटना में होने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती कोमल बाई मैना को 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है।

श्रीहरि वृद्धाश्रम में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर संपन्न 

vidisha news
विदिषा-11 सितम्बर 2017/ स्थानीय सिविल लाइन्स रोड स्थित श्रीहरि वृद्धाश्रम में फस्र्ट स्टेप सोशल वेलफेयर सोसायटी विदिशा द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाकर बुजुर्गो को औषधियां वितरित की गई। इस ग्रुप के सदस्यों प्रभाकर सिंह, महेंद्र बड़कुल, ब्रजेन्द्र बघेल, दया भट्ट, मनीष आचार्य,जकी खान,अंकित शर्मा, सुनील सोलंकी, सुनील बालोठीया सौजन्य से संपन्न वृद्धाश्रम में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में सभी वृद्धजनों का डॉ. एम.के.सोनी द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर औषधियों का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर सुनील बलोठिया द्वारा आश्रम को 50 किलो गेहूं का सहयोग किया गया। डॉक्टर एम.के.सोनी की सेवाएं उल्लेखनीय रही।  इस सोसायटी द्वारा सभी वृद्धजनों को विशिष्ट भोजन भी कराया गया। यह सोसाइटी समय-समय पर वृद्धाश्रम में अपना सहयोग प्रदान करती रहती है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...