विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितम्बर

जनसुनवाई कार्यक्रम में 171 आवेदन प्राप्त हुए 

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 171 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत, सार्वजनकि समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, एसडीएम श्री रविशंकर राय समेत अन्य विभागों के जिला अधिकारियों ने पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओं को सुना है।कलेक्टर श्री सुचारी को ग्राम सोंठिया की श्रीमती गीता सहरिया ने बताया कि ग्राम गुफामासेर में फसल बोई गई थी जिसे गांव के दबंग लोगों द्वारा काटने नही दी जा रही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने मौके पर ग्यारसपुर एसडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी कोे श्रीमती गीता सहरिया ने अपनी दयनीय स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि घर मंे खाने के लिए कुछ नही है। कलेक्टर ने मौके पर ही आदिम जाति कल्याण विभाग की संकटापना योजना के तहत आवेदिका को दो हजार रूपए की राशि दिलवाई। वही शीघ्र ही ग्यारसपुर एसडीएम से सम्पर्क करने की सलाह दी गई। आवेदिका को बताया गया कि तहसीलदार की उपस्थिति में फसल की कटाई कराई जाएगी। पूरनपुरा की कुमारी लक्ष्मी जाटव ने कलेक्टर को अवगत कराया कि दसवीं की छात्रा हूं। प्रायवेट परीक्षा फीस भरने के लिए राशि नही होने के कारण अब तक परीक्षा फार्म जमा नही कर पाई हूॅं। कलेक्टर श्री सुचारी ने पढाई के प्रति बच्ची की लगन ओर जिज्ञासा को देखते हुए परीक्षा शुल्क की राशि के प्रबंध आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से तथा किताबें स्कूल शिक्षा विभाग से दिलाए जाने का आश्वासन दिया वही बच्ची से कहा कि वह जैन स्कूल में हर रोज पढने के लिए जाए। परन्तु परीक्षा प्रायवेट देनी होगीं। शमशाबाद के ग्राम बरखेडी के दिव्यांग आवेदक श्री रामलखन ने निःशक्तता पेंशन दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था। आवेदक को अवगत कराया गया कि परीक्षण में पात्रता पाए जाने पर निःशक्तता पेंशन शुरू की जाएगी। ग्यारसपुर के ग्राम बसियाखाम के आवेदक श्री शिवा अहिरवार ने टीबी के इलाज हेतु आर्थिक सहायता दिलाए जाने का आग्रह किया। आवेदक को जिला चिकित्सालय इलाज हेतु भिजवाने की व्यवस्था की गई। नटेरन तहसील के ग्राम रामपुर की श्रीमती सरजू बाई ने हृदय के इलाज हेतु आर्थिक सहायता मुहैया कराए जाने हेतु आवेदन दिया था आवेदिका को अवगत कराया गया कि इलाज हेतु राशि चिन्हित अस्पताल को सीधे भेजी जाती है अतः इलाज हेतु स्टीमेंट बनवाकर लाने की सलाह दी गई है। ग्राम पैथोली के अनेक आवेदकों ने कृषि फसल बीमा की राशि अब तक खातों में जमा नही हुई है से अवगत कराया। आवेदनों को अवगत कराया गया कि बीमाधारी किसानों के खातों में राशि जमा करने की कार्यवाही प्रचलित है। क्षेत्र के किसानों को अब तक राशि क्यों नही पहुंची है का परीक्षण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए गए है। पिपलधार की आवेदिका श्रीमती राधा यादव ने कम्प्यूटरीकृत नकल नही मिलने से अवगत कराया। आवेदिका को बतलाया गया कि शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार खसरा खतौनी की नकले सीधे किसानों के घरों में जाकर देने की कार्यवाही क्रियान्वित है। अहमदानगर के आवेदक श्री हल्केराम ने बताया कि उनके एसबीआई बैंक खाते में से राशि का गबन हुआ है। आवेदन की जांच करने हेतु लीड़ बैंक आफीसर को निर्देश दिए गए है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विद्युत बिल कम करने, आवास स्वीकृत करने और फसल बीमा की राशि दिलाए जाने के प्राप्त हुए थे संबंधित आवेदकों को पात्रता नियमों से भी अवगत कराया गया है। 


कार्य विभाजन के आदेश

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में पदस्थ सहायक एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियो की पदस्थापना के कार्य विभाजन आदेश जारी कर दिए है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि प्रशासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से पूर्व के समस्त कार्य विभाजन आदेशों का निरस्त मानते हुए नवीन पदस्थापना स्थलों पर शीघ्र ज्वांइन कर रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए गए है। जारी नवीन कार्य विभाजन के अनुसार सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री राजीव शर्मा को लटेरी अनुविभाग क्षेत्र का, सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री आरके शुक्ला को सिरोंज अनुविभाग क्षेत्र का, सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री राजेश वर्मा एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती शाहना खाॅन को गंजबासौदा अनुविभाग क्षेत्र का, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती पिंकी शाक्य को अनुविभाग क्षेत्र शमशबाद एवं नटेरन, वरिष्ठ सहकारिता निरीक्षक श्री एमएस भदौरिया को ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र का तथा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती पूर्णिमा श्रीवास्तव को अनुविभाग कुरवाई क्षेत्र का दायित्व सौंपा है। इसके अलावा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती मीना सोनी को अनुविभाग क्षेत्र सिरोंज एवं विदिशा शहरी क्षेत्र के वार्ड एक से 20 तक, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री शरद कुमार पंचोली को विदिशा शहरी क्षेत्र के वार्ड 21 से 39 तक का तथा सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री विजय कुमार सलोदे को अनुविभाग विदिशा एवं ग्यारसपुर क्षेत्र की जबावदेंही सौंपी गई है। नवीन कार्य स्थल के साथ-साथ जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा समय-समय पर सौंपे गए कार्याे का भी सम्पादन पूर्व उल्लेखितों के द्वारा किया जाएगा। 

भावांतर भुगतान योजना अनुविभाग स्तरीय समिति का गठन

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने भावांतर भुगतान योजना के शत प्रतिशत उद्वेश्यों की प्राप्ति हेतु अनुविभाग स्तरीय क्रियान्वयन समिति गठन करने के आदेश जारी कर दिए है। अनुविभाग स्तरीय क्रियान्वयन समिति के द्वारा क्षेत्र में योजनाओं का सुचारू संचालन, प्रगति किसानों का पंजीयन तथा बोए गए रकवे का राजस्व अमले द्वारा भौतिक सत्यापन एवं भुगतान योजना से संबंधित विवादों का निराकरण किया जाएगा। इसके अलावा शासन स्तर पर ततसंबंध में जारी होने वाले नवीन दिशा निर्देशों का भी क्रियान्वयन समिति के सदस्यों द्वारा किया जाएगा। भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत पंजीयन कार्य 11 सितम्बर से शुरू हो गया है जो 11 अक्टूबर तक जारी रहेगा। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देश प्रसारित किए है कि गठित समिति समीक्षा एवं माॅनिटरिंग का कार्य करते हुए क्षेत्र में भावांतर योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें। ताकि क्षेत्र के समस्त किसानों का पंजीयन निर्धारित अवधि में पूरा किया जा सकें।कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा अनुविभाग स्तरीय क्रियान्वयन गठित समिति के अध्यक्ष अनुविभागीय राजस्व अधिकारी होंगे। इसके अलावा समिति में संबंधित जनपद पंचायत के सीईओ, सहकारिता निरीक्षक, वरिष्ठ उद्यान अधिकारी, कृषि उपज मंडी समिति के सचिव, विपणन संघ शाखा के प्रभारी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा प्रभारी, केन्द्र प्रभारी, प्रदाय केन्द्र एवं नागरिक आपूर्ति निगम तथा वेयर हाउस कार्पोरेशन के शाखा प्रबंधक, क्षेत्र के सहायक एवं कनिष्ठ आपूर्ति समिति के सदस्य होंगे। वही समिति में अनुविभागीय कृषि विस्तार अधिकारी सदस्य नोड्ल होंगे। 

बैंलेस स्टाॅक जांच एवं सुधार के निर्देश

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने जिले में पीओएस मशीन के माध्यम से नियमित आवंटन की सामग्री का वितरण के बैंलेंस स्टाॅक की जांच एवं सुधार संबंधी कार्य शीघ्र करने के निर्देश जिले में पदस्थ समस्त सहायक एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को जारी किए है। जिला आपूर्ति अधिकारी के मुताबिक सहायक कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी के लाॅगिंग से बैंलेस स्टाॅक इत्यादि के सुधार के पूर्व सक्षम अधिकारी की अनुमति अनिवार्यतः ली जाएं। पीओएस मशीन में उपलब्ध स्टाॅक में किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए उचित मूल्य दुकान के विके्रेता द्वारा क्षेत्रीय आपूर्ति अधिकारी को लिखित में उचित कारण मय दस्तावेंजो के साथ आवेदन किया जाएगा। क्षेत्रीय आपूर्ति अधिकारी अनुशंसा सहित जिला आपूर्ति अधिकारी को प्रेषित कर लिखित अनुमति प्राप्त करेंगे। उक्त प्रक्रिया के बिना यदि कोई संशोधन किया जाता है तो सम्पूर्ण उत्तरदायित्व क्षेत्रीय आपूर्ति अधिकारी का होगा।

निराकरण का प्रतिवेदन भेजने के निर्देश

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सीएम हेल्पलाइन, समाधान पोर्टल पर नवीन गैस कनेक्शन से संबंधित शिकायतों का तत्काल निराकरण कर प्रतिवेदन भेजने के निर्देश जारी किए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि नवीन गैस कनेक्शन प्रदाय के संबंध सीएम हेल्पलाइन, समाधान पोर्टल पर लंबित ऐेसी शिकायते जो फोर्स क्लोज की गई है उन शिकायतों का भी परीक्षण तत्काल कर फोर्सक्लोज करने के कारणों को स्पष्ट अंकित कर निराकरण की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन शिकायतवार सूची बनाकर जिला कार्यालय को सर्वोच्च प्राथमिकता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उक्त आदेश समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, सेल्स आफीसर, आईओसी, बीपीसी, एचपीसी को भी प्रसारित किए गए है जिसमें नवीन गैस कनेक्शन के संबंध में लंबित शिकायतों का निराकरण करने हेतु संबंधित गैस संचालक को अपने स्तर से निर्देश जारी करें एवं  क्षेत्रीय आपूर्ति अधिकारियों द्वारा समय-समय पर अवगत कराई गई शिकायतों का त्वरित निराकरण करने की समझाईंश दी गई। 

पीसीपीएनडीटी की बैठक हुई

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में मंगलवार को आहूत की गई जिला सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई। उक्त बैठक में गर्भधारण पूर्व ओर प्रसूति पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेध) अधिनियम के अंतर्गत नवीन पंजीयन के संबंध में विचार विमर्श, आवेदनों का परीक्षण किया गया है। बैठक उपरांत लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि न्यू प्रखर डायग्नोस्टिक सेन्टर का नवीन पंजीयन आरके डायग्नोस्टिक सेन्टर की सोनोग्राफी मशीन का सीरियल नम्बर बदलने तथा श्रीराम अल्ट्रासाउण्ड सोनोग्राफी सेन्टर में डाॅ उज्जवला शर्मा के साथ एक और अतिरिक्त चिकित्सक डाॅ राहिल शर्मा एमडीआर को सम्मिलित करने का निर्णय लिया गया है। 

जिले मंे 639.4 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि मंगलवार को जिले में 16.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 12 सितम्बर तक 639.4 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 1367.2 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है।सोमवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में चार मिमी, बासौदा 27 मिमी, कुरवाई में 6.4 मिमी, सिरोेंज में 35 मिमी, लटेरी में आठ मिमी, ग्यारसपुर में 23 मिमी और गुलाबगंज में 10 मिमी, नटेरन में 21 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

टीएल बैठक आज

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक बुधवार 13 सितम्बर को आयोजित की गई है यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। बैठक में समस्त जिलाधिकारियों को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...