विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितम्बर

स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान आज से

स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान का क्रियान्वयन विदिशा जिले में भी 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक किया जाएगा। अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति के मद्देनजर कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज बैठक आहूत की थी। जिसमें विदिशा विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा समस्त एसडीएम मौजूद थे। अभियान के अंतर्गत तिथिवार क्रियान्वित गतिविधियों की जानकारी इस दौरान दी गई। स्वच्छता ही सेवा के साथ मुख्यमंत्री जी ने अल्प वर्षा से उत्पन्न परिस्थितियों में नदी, नालो में बहते पानी को रोकने के लिए जन अभियान चलाने का भी निर्णय लिया है। अतः जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान के साथ-साथ जल रोको, जन आंदोलन का भी क्रियान्वयन किया जाएगा। अभियान के प्रथम दिन अर्थात 15 सितम्बर को जिला मुख्यालय पर अभियान का शुभांरभ कार्यक्रम बस स्टेण्ड प्रागंण में दोपहर दो बजे से आयोजित किया गया हैै जिसमें स्वच्छता ही सेवा अभियान अवधि की विस्तृत जानकारी दी जाएगी साथ ही साथ जल रोको अभियान का शुभांरभ इसी दिन बैस नदी के मुहायने क्षेत्र में दोपहर 12 बजे से श्रमदान कर बोरीबंधान कार्य किया जाएगा। शुभांरभ कार्यक्रम मंें राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के अलावा विधायकगण, नगरपालिका अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधि के साथ-साथ कलेक्टर, विभिन्न विभागों के अधिकारी और आमजन स्वच्छता अभियान के तहत बस स्टेण्ड परिसर में साफ सफाई के कार्यो में सहभागिता निभाएंगे।कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि जिले के निकायो और जनपद क्षेत्रों में स्वच्छता ही सेवा के साथ-साथ जल रोको अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने समस्त एसडीएम से कहा कि उक्त अभियान का सुपरविजन स्वंय करें और इस प्रकार की बैठके अनुविभाग क्षेत्र में आयोजित कर अभियान में अधिक से अधिक आमजनों को जोडने का काम करें ताकि शत प्रतिशत उद्वेश्यों की प्राप्ति अभियान अवधि में हो सकें। 



शांति समिति की बैठक आज

आगामी त्यौहारो के परिपेक्ष्य में शांति समिति की बैठक 15 सितम्बर को आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में उक्त बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सायं पांच बजे से शुरू होगी। समिति के सम्माननीय सदस्यों से आग्रह किया गया कि वे बैठक में शामिल होकर अपने बहुमूल्य सुझावों से अवगत करा सकते है।

48वीं राष्ट्रीय ताइक्वांडो खेल प्रतियोगिता आज से

केन्द्रीय विद्यालय संगठन की 48वीं राष्ट्रीय खेल-कूद प्रतियोगिता के अंतर्गत ताईक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन जिला मुख्यालय के केन्द्रीय विद्यालय प्रागंण में 15 सितम्बर से किया गया है। बालिका वर्ग की ताईक्वांडो प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह कार्यक्रम विद्यालय परिसर मंे प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। जिसके मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे, कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन करेंगे। विशिष्ट अतिथि विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, मध्यप्रदेश व्हालीबाल संघ के अध्यक्ष श्री रूद्रप्रताप सिंह, लोकतंत्र सेनानी श्री बाबूलाल ताम्रकार, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दिनेश सोनी तथा जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष श्री संदीप सिंह डोंगर होंगे। 

शासन को सुझावों से अवगत कराया जाएगा

vidisha newsप्रधानमंत्री जी के आव्हान पर जातिवाद मुक्त भारत निर्माण पर आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि जातिवाद मुक्त भारत के निर्माण के संबंध में जो अति उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए है उन्हंे शासन को प्रेषित किया जाएगा। जातिवाद मुक्त भारत निर्माण के लिए समाज में अस्पृृश्यता की कुरीति को दूर करने के लिए परिचर्चा में अनेक सुझाव प्राप्त हुए है। जिसमें अस्पृश्यता को समाप्त करने के लिए अनुसूचित जाति विकास की योजनाओं में संशोधन करने, अनुसूचित जाति वर्ग के सामाजिक, आर्थिक विकास के लिए नवीन योजनाओं का संचालन करने, छूआछूत परम्परा की मानसिकता को दूर करने के लिए जनजागरूकता शिविरों का अधिक से अधिक आयोजन करने पर बल दिया गया है। इसी प्रकार के कार्यक्रम विभिन्न संगठनों के स्तर पर आयोजित करने पर भी सहमति व्यक्त की गई। राज्य स्तरीय स्वतंत्र अधिमान्य पत्रकार श्री गोविन्द सक्सेना ने अस्पृश्यता को दूर करने हेतु गांव की बसाहटों में अनुसूचित जाति, जनजाति के अलग मोहल्लों में नही होना चाहिए बल्कि सभी जाति के व्यक्ति एक साथ मिलजुल कर रहना चाहिए। अजाक्स के जिलाध्यक्ष श्री एसएस गोलिया ने राष्ट्रीय संस्थाओं मेें प्रवेश लेने वाले अनुसूचित जाति के छात्रों की फीस संस्था में प्रवेश के समय भुगतान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव में संगोष्ठी कर प्रभुत्वशाली व्यक्तियों को आगे आकर अस्पृश्यता की बुराई को दूर करने में योगदान देना चाहिए। इससे पहले जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। कलेक्टर चेम्बर में हुई इस बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड््डीबाई अहिरवार के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, महाविद्यालय के प्रोफेसर, स्कूल शिक्षा विभाग के अध्यापकगण, स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं पत्रकारगण एवं अजाक्स थाना के डीएसपी मौजूद थे।

किसानों को पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेंज जमा करने होंगे

भावान्तर भुगतान योजना के अंतर्गत किसानों को पंजीयन कराते वक्त जिन दस्तावेंजो की छायाप्रति जमा करनी होगी कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि ऐसे किसानबंधु जिन्होंने सोयाबीन, मक्का, तिल, मूंगफली, रामतिल, मूंग, उड़द अथवा तूअर की फसल बोई है। वे सभी किसान अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से कराएं ताकि भातान्तर योजना के अंतर्गत विक्रय मूल्य के अंतर की राशि का भुगतान सुगमता से संबंधित किसानों के बैंक खातों में हो सकें। पंजीयन कार्य सभी समितियों पर 11 अक्टूबर तक किया जाएगा। पंजीयन हेतु किसान अपना आधार नम्बर, समग्र आईडी को साथ लाना अनिवार्य किया गया है। यदि किसान के पास समग्र आईडी उपलब्ध नही है तो सदस्य आईडी मान्य की गई है। ऐसे किसान जिनके पास आधार नम्बर और समग्र आईडी दोनो उपलब्ध नही है तो उन्हें नजदीक की ग्राम पंचायत से सम्पर्क कर सकते है। किसान को बैंक खाता क्रमांक की पासबुक में से एकाउंट नम्बर की सही प्रवृति करने हेतु साथ लानी होगी। यदि किसी किसान का आधार नम्बर आॅन लाइन पंजीयन के दौरान लोड नही होता है समग्र आईडी से पंजीयन मान्य किया जाएगा। पंजीयन के पश्चात पावती प्रिन्ट किसानों को प्रदाय की जाएगी जो खरीदी के समय साथ लाना अनिवार्य होगा। पंजीयन के लिए मोबाइल नम्बर की अनिवार्यतः की गई है। यदि किसी किसान के पास राष्ट्रीय या शेडयूल बैंक खाता है तो प्रविष्टि करना अनिवार्य होगा।

जिले मंे 652.2 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर गुरूवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि गुरूवार को जिले में 4.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 14 सितम्बर तक 652.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 1367.2 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में एक मिमी, बासौदा में 5.6 मिमी, कुरवाई में 11 मिमी, लटेरी एवं नटेरन में क्रमशः तीन-तीन मिमी और गुलाबगंज में 13 मिमी वर्षा दर्ज की गई है इसके अलावा सिरोंज, ग्यारसपुर में वर्षा नगण्य रही।

देश में बढती महंगाई के विरोध में कांग्रेस निकालेगी साईकिल यात्रा

विदिषाः देष के इतिहास में अभी तक सर्वाधिक बडे हुये पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेण्डर, आम आदमी के उपयोग में आने वाली रोजमर्रा वस्तु आटा, दाल, चावल, वेसन, शक्कर, तेल, कपडा, दवाईयाॅ, साबुन, किताबें, खाद, बीज, ट्रैक्टर पार्टस, ट्रैक्टर, साईकिल, मोटर साईकिल एवं कृषि उपज उपकरण इत्यादि वस्तुओं के बढते दामों के विरोध में म.प्र. कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव शषांक भार्गव के नेतृत्व में ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर, विदिषा ग्रामीण, ब्लाॅक गुलाबगंज, जिला कांग्रेस सेवादल, एन.एस.यू.आई., महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस एवं कांग्रेस के समस्त मोर्चा संगठन एवं समस्त कांग्रेसजनों द्वारा साईकिल रैली निकाली जायेगी। दिनांक 16.09.2017 को प्रातः 10ः30 बजे गांधी प्रतिमा नीमताल से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गो से होती हुई जय स्तंभ बजरिया पहुॅचेगी। आप सभी नागरिक, व्यापारी बंधुओं, किसान भाईयों, मजदूर भाईयों से विनम्र निवेदन है कि इस आयोजन में अधिक से अधिक संख्या में पधार कर कार्यक्रम को सफल बनायें। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...