विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 सितम्बर

सदगुुरू श्री जग्गी वासुदेव जी 24 को विदिशा आएंगे, तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया

vidisha news
नदियों के बारे में जागरूकता फैलाने के अभियान के प्रेरणायेता सदगुरू श्री जग्गी वासुदेव जी 24 सितम्बर को विदिशा से होते हुए ललितपुर जाएंगे। विदिशा जिले की सीमाओं में सदगुरू जी का भव्य स्वागत हो इसके लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक आज राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा की अध्यक्षता में आहूत की गई थी।कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में विभिन्न संगठनों, राजनैतिक दलो और स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। ईशा योगा केन्द्र के संचालक श्री अखिलेश जैन ने आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं की रूपरेखा को रेखांकित किया। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी नदियों के प्रति अतिसंवेदनशील है उन्होंने बताया कि नदियों के दोनो तरफ फलदार पौधे रोपे जाए इसमें उद्यानिकी विभाग पचास प्रतिशत अनुदान पर पौधे उपलब्ध करा रहा है। पौधरोपण, नदियों में अनवरत जल का बहाव बहता रहे इसके लिए किए जाने वाले कार्यं आमजनों के सहयोग के बिना संभव नही है। सदगुरू जी ने नदियों के लिए अभियान छेडा है वह समाज के लिए अति आवश्यक है। आने वाली पीढी को हम अच्छा पर्यावरण और प्रचुर जल दें। इसके लिए सदगुरू जी के बताए मार्ग का अनुसरण करते हुए उन कार्यो को करना आज अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सदगुरू जी के साथ जिले की सीमाओं तक साथ रहूंगा और सभी से आग्रह है कि स्वागत के लिए बढ़-चढ़कर भाग लें। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि हम सबने जो जिम्मेदारी ली है उन कर्तव्यों का पूर्व सजगता के साथ निर्वहन करें। उन्होंने जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य एवं सरपंच, सचिव को अपने-अपने कार्य क्षेत्रों मंे स्वागत हेतु तैनात रहने का आश्वासन दिया। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि विदिशा जिले का सौभाग्य है कि सदगुरू जी स्वंय विदिशा जिले में पधार रहे है जिले का इतिहास रहा है कि महात्मा संतो का सबने मिल-जुलकर अभूतपूर्व स्वागत सत्कार किया है। इस अवसर को हम यादगार बनाएंगे। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सदगुरू के कार्यक्रम की रूपरेखा को रेखांकित करते हुए बताया कि सदगुरू जी 24 सितम्बर की प्रातः नौ बजे विदिशा के गणेश मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। सदगुरूजी के भव्य स्वागत हेतु नगर के प्रतिष्ठित सगंठनों और गणमान्य नागरिकों ने पृथक-पृथक स्थल के लिए जिम्मेदारी ली है जो अनुकरणीय है। स्वागत के मद्देनजर और क्या व्यवस्थाएं की जा सकती है से अवगत कराने का आव्हान उन्होंने किया। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने बताया कि सदगुरू महाराज 24 सितम्बर की प्रातः नौ बजे श्री बाढ वाले गणेश मंदिर पहुंचेगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह एवं अन्य महिलाओं के द्वारा स्वागत किया जाएगा। सदगुरू द्वारा मंदिर परिसर में पौधरोपण किया जाएगा। स्कूलीे विद्यार्थियों द्वारा रंगमचीय प्रस्तुति दी जाएगी। सदगुरू जी के भाषण का हिन्दी में अनुवादक की व्यवस्था की गई है।  सदगुरू जी जिस मार्ग से प्रस्थान करेंगे उसके दोनो तरफ मानव श्रृंखला बनाकर नगरवासियों द्वारा सदगुरू जी का स्वागत किया जाएगा। मार्ग मंे स्वागत द्वार बनाने, वाॅलिन्टियर्सो के साथ-साथ व्यापारी वर्ग, लायंस क्लब, रोटरी क्लब, जन अभियान परिषद, स्वंयसेवी संस्थान, सभी ईशा स्वंयसेवी एवं अन्य सहभागीकर्ता मौजूद रहेंगे।  बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, एसडीएम श्री रविशंकर राय के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


पदस्थापना आदेश जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में ज्वाइंन करने वाले तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार की पदस्थापना के आदेश जारी कर दिए है। तदानुसार तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा को शमशाबाद तहसीलदार का तथा नायब तहसीलदार श्री दिवाकर सुल्या को त्यांेदा तहसील में रिक्त तहसीलदार के पद विरूद्व अस्थायी रूप से आगामी आदेश पर्यन्त तक पदस्थ किया है। 

अनंतिम चयन सूची जारी

एकीकृत बाल विकास परियोजना विदिशा ग्रामीण क्षेत्र की आंगनबाडी में रिक्त सहायिका पद के चयन प्रक्रिया के उपरांत अनंतिम चयन सूची परियोजना अधिकारी के द्वारा जारी की गई है। तदानुसार ग्राम धारूखेडी की आंगनबाडी केन्द्र में कार्यकर्ता पद पर कल्पना दांगी का तथा ग्राम खमतला की आंगनबाडी केन्द्र में सहायिका पद पर सविता कुशवाह का नाम अनंतिम चयन सूची में शामिल है। खण्ड स्तरीय चयन समिति के द्वारा चयनित अनंतिम सूची में शामिल के विरूद्व दावे आपत्तियां 27 सितम्बर तक एकीकृत बाल विकास परियोजना विदिशा ग्रामीण कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों, अवधि में जमा की जा सकती है।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सात प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। सर्पदंश एवं पानी में डूबने से मृत्यु हो जाने पर मृतक के निकटतम परिजनों को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। सर्पदंश के जिन पांच प्र्रकरणों में आर्थिक मदद जारी की गई है उनमें शमशाबाद तहसील के ग्राम अलनिया के विनोद की मृत्यु उपरांत मृतक के पिता श्री लक्ष्मण सिंह बंजारा को, ग्राम लवाखेडी की श्रीमती कलाबाई की मृत्यु उपरांत मृतिका के पति श्री फूलसिंह यादव को तथा विदिशा तहसील के ग्राम अमाछावर के राजेन्द्र राजपूत की मृत्यु उपरांत मृतक की पत्नी श्रीमती पिंकी राजपूत, ग्राम करेला के दिलीप विश्वकर्मा की मृत्यृ उपरांत मृतक की मां अमानबाई को तथा ग्राम कोटरा के भारत सिंह राजपूत की मृत्यु सर्पदंश से होने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती आचरत बाई सहित प्रत्येक को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 
पानी में डूबने से मृत्यु हो जाने के जिन दो प्रकरणों में चार-चार लाख रूपए की मदद जारी की गई है उनमें ग्राम बरेलाखेडा (शालाखेडी) में रायसेन जिले के ग्राम साजौरी निवासी श्रीमती गुड्डीबाई की मृत्यु उपरांत मृतक के पति बल्लू बंजारा को तथा लटेरी तहसील के ग्राम ईसागढ़ के सैयद खां की मृत्यु उपरांत मृतक के भाई इदरीश खां को मदद जारी की गई है।

हिट एण्ड रन के प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने हिट एण्ड रन के आठ प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। अज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में विदिशा तहसील के सूरोद निवासी श्री प्रेमनारायण मैना घायल हो जाने पर उन्हें साढे बारह हजार रूपए की तथा ज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में ग्राम इमलिया के बुन्देल सिंह को एवं ग्राम छीरखेडा के रतन लाल कुशवाह को सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने पर उन्हें साढे सात-साढे सात हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर चार प्रकरणों में मृतक की परिजनों को क्रमशः 15-15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। तदानुसार बासौदा के वार्ड नम्बर-6 की निवासी कुमारी कविता की मृत्यु उपरांत मृतक के पिता हरिनारायण को, ग्राम मढियाधामनोद के सवार चांद खां की मृत्यु उपरांत मृतक के पिता सहादत खां को, ग्राम इमलिया की कुमारी लक्ष्मी की मृत्यु उपरांत मृतिका के पिता बुन्देल सिंह को तथा ग्राम मढीपुर के जसवंत सिंह चैकसे की मृत्यु उपरांत मृतक की पत्नी नीति चैकसे को आर्थिक मदद जारी की गई है।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना से साढे 13 हजार से अधिक हितग्राही लाभाविंत हुए 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के 13 हजार 557 हितग्राहियों ने विभिन्न तीर्थ स्थलों का दर्शन किया है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत सबसे पहले तीन सितम्बर 2012 को रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन के लिए 126 तीर्थ यात्री रवाना हुए थे। अब तक अजमेर शरीफ, द्वारिकापुरी, रामेश्वरम्, जगन्नाथपुरी, शिर्डी, तिरूपति, वैष्णोदेवी, बेलागणी चर्च नागापट्टन, सम्मेद शिखर (पारसनाथ), अमृतसर, श्रवणबेलागोला, कमाख्यादेवी तीर्थ स्थलों का तीर्थ यात्री स्पेशल टेªनों के माध्यम से पहुंचकर तीर्थ स्थलों को देखा है। 

जिले मंे 84.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शुक्रवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शुक्रवार को जिले में 84.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 22 सितम्बर तक 793.0 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 1425.8 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। शुक्रवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 40 मिमी, बासौदा में 86 मिमी, कुरवाई में 184.6 मिमी, सिरोेंज में 99 मिमी, लटेरी में 34 मिमी, ग्यारसपुर में 96 मिमी, गुलाबगंज में 69 मिमी और नटेरन में 66 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 

जिला बदर के आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अनिल सुचारी ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण मंे जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश मंे उल्लेख है कि थाना बासौदा में अनेक आपराधिक मामलों में दर्ज अनावेदक किटटा उर्फ कृतेश पुत्र गुलाब सिंह कुशवाह उम्र 21 वर्ष निवारी फ्रीगंज बासौदा के खिलाफ जिला बदर की कार्यवाही की गई है। पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन पर मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिले क्रमशः रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...