कोहली और रोहित ने भारत का स्कोर 500 रन के पार पहुंचाया

kohli-rohint-made-india-500
नागपुर, 26 नवंबर, कप्तान विराट कोहली ने 19वां टेस्ट शतक जड़ने के अलावा रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत का स्कोर 500 रन के पार पहुंचाया जिससे मेजबान टीम ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक मैच पर शिकंजा कस लिया। भारत ने चाय तक चार विकेट पर 507 रन बनाकर 302 रन की बढ़त हासिल कर ली है। चाय के ब्रेक के समय कोहली 170 जबकि रोहित 51 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों पांचवें विकेट के लिए अब तक 97 रन की साझेदारी कर चुके हैं। कोहली ने 130 गेंद पर 10 चौकों की मदद से अपना 19वां टेस्ट शतक पूरा किया। कप्तान के रूप में यह कोहली का 12वां शतक है और वह सुनील गावस्कर के 11 शतक को पीछे छोड़कर भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले कप्तान बने। चेतेश्वर पुजारा (143) ने कोहली का अच्छा साथ निभाते हुए कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की। पुजारा ने तेज गेंदबाज दासुन शनाका की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 362 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके जड़े। चाय के ब्रेक तक कोहली ने 223 गेंद का सामना करते हुए 23 चौके और एक छक्का जड़ा था। एक साल से भी अधिक समय में अपना पहला टेस्ट खेल रहे रोहित ने अब तक 108 गेंद का सामना किया है।

भारत ने दूसरे सत्र में एकमात्र विकेट अजिंक्य रहाणे (02) का गंवाया जो मौजूदा श्रृंखला की लगातार तीसरी पारी में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे। भारत ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 312 रन से की। श्रीलंका के गेंदबाजों को बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर जूझना पड़ा और वे भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डालने में नाकाम रहे। कल टीम के एक तेज गेंदबाज शनाका ने पिच से मदद नहीं मिलने के कारण गेंद से छेड़छाड़ भी की थी जिसके लिए उन पर जुर्माना लगाया गया। श्रीलंका के लिए आज गेंदबाजी की शुरुआत सुरंगा लकमल और लाहिरू गमागे ने की और इन्होंने क्षेत्ररक्षकों को डीप स्क्वायर लेग, डीप फाइन लेग और डीप एक्सट्रा कवर पर रखा जिससे जाहिर था कि वे बाउंड्री नहीं गंवाना चाहते थे लेकिन इससे भारतीय बल्लेबाजों को आसानी से स्ट्राइक रोटेट करने में मदद मिली। पुजारा ने पूरी एकाग्रता से बल्लेबाजी की जबकि कोहली भी शानदार लय में दिखे। कोहली ने लकमल की गेंद पर मिडविकेट क्षेत्र पर कई चौके जड़े।

कोहली ने लकमल की गेंद को डीप मिडविकेट पर एक रन के लिए खेलकर शतक पूरा किया और कप्तान के रूप में एक साल में सर्वाधिक 10 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने का रिकार्ड बनाया। कोहली ने आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ा जिन्होंने नौ-नौ शतक जड़े थे। पोंटिंग ने 2005 और 2006 में लगातार दो साल यह कारनामा किया जबकि स्मिथ ने 2005 में यह उपलब्धि हासिल की थी। शनाका ने हालांकि लंच से 10 मिनट पहले यार्कर पर पुजारा को बोल्ड करके श्रीलंका को थोड़ी राहत दिलाई।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...