सईद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर अमेरिका ने पाक को चेताया

usa-warn-pakistan-on-hafiz
वाशिंगटन, 26 नवम्बर, अमेरिका ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड एवं जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को फिर से गिरफ्तार करने और अभियोग चलाने की मांग करते हुए इस्लामाबाद को चेतावनी दी है कि अगर वह कार्रवाई करने में नाकाम रहता है तो इसका असर द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ेगा। प्रतिबंधित जमात उद दावा के प्रमुख सईद पर उसकी आतंकी गतिविधियों को ले कर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा हुआ है। वह शुक्रवार को आजाद हो गया क्योंकि पाकिस्तानी सरकार ने उसे दूसरे किसी मामले में हिरासत में नहीं रखने का फैसला किया। 

वह इस साल जनवरी से हिरासत में था।
कड़े संदेश में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कल कहा कि अमेरिका लश्कर-ए-तैयबा के नेता की नजरबंदी से रिहाई की कड़ी निंदा करता है और उसे फिर से गिरफ्तार करने और उसके खिलाफ अभियोग चलाने की मांग करता है। सारा ने कहा कि अगर पाकिस्तान कानूनी तौर पर सईद को हिरासत में नहीं लेता है और उसपर उसके अपराधों के लिए मुकदमा नहीं चलाता है तो पाकिस्तान की निष्क्रियता का असर द्विपक्षीय संबंधों और पाकिस्तान की वैश्विक साख पर पड़ेगा।

यह सईद की रिहाई पर ट्रंप प्रशासन की नाखुशी को दर्शाता है।
सारा ने कहा कि पाकिस्तान के सईद पर अभियोग चलाने में नाकाम रहने के बाद उसकी रिहाई अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से मुकाबला करने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को लेकर बेहद परेशान करने वाला संदेश देता है और पाकिस्तान के इस दावे को झुठलाता है कि वह अपनी सरजमीं को आतंकवादियों के लिए पनाहगाह नहीं बनने देगा।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...