विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 नवम्बर

मौके पर 70 आवेदनों का निराकरण 

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 152 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। मौके पर 70 आवेदनों का निराकरण किया गया है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय समेत अन्य विभागोें के अधिकारीगणों ने पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर निराकृत करने की कार्यवाही की गई है। 

दो किलोमीटर दूर से आने वाले विद्यार्थियों को भी अब साइकिल मिलेगी 

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों की समीक्षा की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, डिप्टी कलेक्टर श्री अशोक कुुमार मांझी के अलावा विभिन्न विभागांें के जिलाधिकारी मौजूद थे।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने विद्यार्थियों के लिए साइकिल वितरण के संबंध में जारी नवीन दिशा निर्देशों का उल्लेख करते हुए बताया कि अब दो किलोमीटर दूर से आने वाले विद्यार्थियों को साइकिल की पात्रता होगी। भलाही विद्यार्थी उसी गांव के स्कूल में पढ़ने आते हो। साइकिल समय पर विद्यार्थियों को मिल सके इसके लिए सभी बीईओ को काउंसलिंग आफीसर नियुक्त किए गए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने अधिकारियों से कहा कि संभागायुक्त द्वारा समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों की प्रतियां उपलब्ध कराई जा चुकी है अतः हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों से अब सीधा संवाद स्थापित करना है जिसकी सूचनाएं फोटोग्राफ्स के माध्यम से जिला कार्यालय को अवगत कराना है।  कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जिन विभागों की सेवाएं दी जानी है कि जानकारी स्पष्ट रूप से विभागों के सूचना पटलों पर चस्पा की जाए। उन्होंने कहा कि लोक सेवा गारंटी केन्द्र के माध्यम से ही आवेदन विभागों के अधिकारी प्राप्त करें। इसकी पृथक से आगामी टीएल बैठक में समीक्षा की जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा और मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना की माॅनिटरिंग के लिए सहकारी संस्थाएं के उप पंजीयक श्री एके सिंह को अतिरिक्त जबावदेंही सौंपी है। कलेक्टर श्री सुचारी ने मुख्यमंत्री हेल्प लाइन और मुख्यमंत्री समाधान आॅन लाइन की पृथक-पृथक समीक्षा की। उन्होंने कहा कि तीन सौ दिनों या इससे अधिक दिनों की लंबित शिकायतों का निराकरण त्वरित किया जाए। इस प्रकार की शिकायतों ही हर रोज कलेक्टर द्वारा समीक्षा की जाएगी। टीएल बैठक में आधार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई।

आयुष मेगा शिविर का आयोजन आज

आयुष विंग के द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में 29 नवम्बर को मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है कि जानकारी देते हुए विभाग के अधिकारी डाॅ एसआर सिद्विकी ने बताया कि शिविर प्रातः 10 बजे से शुरू होगा। जिसमें चिकित्सकों द्वारा आयुर्वेद, यूनानी एवं होम्योपैथिक पद्वति से जोडो के दर्द, कमर का दर्द, मधुमेह, त्वचा रोग, बवासीर, पेट रोग के अलावा स्त्री रोगो आदि का निःशुल्क जांच कर औषधियों का वितरण किया जाएगा। 

म.प्र.डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिषन,

vidisha news
जिला स्तरीय मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौषल सम्मेलन दिनांक 27.11.2017 को स्थान-सम्राट अषोक इंजीनियरिंग डिग्री कालेज विदिषा मे माननीय सूर्यप्रकाष मीणा, राज्य मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में माननीय श्री भूपेन्द्र सिंह जी ठाकुर, मंत्री गृह एवं परिवहन विभाग एवं विषिटि अतिथि समस्त विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरणसिंह दांगी, श्री अनिल सुचारी, कलेक्टर विदिषा, श्री दीपक आर्य, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत विदिषा, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेष टंडन आदि उपस्थित हुए। म.प्र.डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिषन विदिषा द्वारा विकासखण्ड विदिषा एवं विकासखण्ड गंजबासौदा, ग्यारसपुर के स्व-सहायता समूहो को सी.सी.एल. बैंक ऋण के माध्यम से 10 बैको द्वारा 87 समूहो को राषि 106.00 लाख रू. का सी.सी.एल. वितरण कराया गया तथा 87 समूहो की 1032 गरीब महिलाओं को सीसीएल राषि से लाभान्वित किया गया एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत् 10 हितग्राहीयों को 10लाख रू. के चैंक वितरित कराए गए साथ रोजगार मेले के माध्यम से 12 कंपनियो के प्रतिनिधियों द्वारा 238 बेरोजगार युवक/युवतियों को प्रथम स्तर हेतु चयनित किया एवं 262 बेरोजगार युवक/युवतियों को प्रषिक्षण एवं रोजगार हेतु चयन किया गया उक्त सम्मेलन मे जिला परियोजना प्रबंधक श्री अनिल मरावी, जिला प्रबंधक (सूक्ष्म वित्त) श्री महेष उच्चारिया,, जिला प्रबंधक (एमईडी) श्री सतीष बछेरिया जिला प्रबंधक (कौषल) , सुश्री तृप्ती राय तथा विकासखण्ड प्रबंधक विदिषा/ग्यारसपुर/बासौदा आदि उपस्थित रहे।  

लायंस क्लब ने टोपे, स्कार्फ एवं मोजे, चाय नाश्ता एवं बिस्किट के पैकेट वितरित किये

vidisha news
आज लायंस क्लब विदिशा बेतवा द्वारा श्री हरि वृद्धाश्रम मे ठंड के मौसम में बचाव के लिये सभी सदस्यों को टोपे, स्कार्फ एवं मोजे, चाय नाश्ता एवं बिस्किट के पैकेट वितरित किये गये, संध्या सिलाकारी द्वारा अपने पुत्र के वैवाहिक सालगिरह के अवसर पर ये सेवा गतिविधि की गई, मिथलेश साहू द्वारा अपने ससुर जी की मासिक तिथी के अवसर पर एक बोरी गेहूं दिये गये, इसमे सुनीता सोनी का विशेष योगदान रहा, क्लब की डा. आरती शर्मा, ला सोनम शर्मा, मंजू पॉन्डे, रितु जैन के साथ आश्रम के पदाधिकारीयों की उपस्थिति रही!!
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...