विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 नवम्बर

संभागायुक्त द्वारा जिपं की विभिन्न शाखाओं का औचक निरीक्षण
  • ग्राम स्तरीय अमले को टूर डायरी प्रस्तुत करने के निर्देश

vidisha news
भोपाल संभागायुक्त श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव ने आज विदिशा जिला पंचायत का औचक निरीक्षण किया। यहां जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी से भी उन्होंने संवाद स्थापित कर जिले में बीपीएल के अपात्र हितग्राही स्वंय ही सूची से नाम हटाने के लिए आगे आएं ऐसे प्रयास सभी के सहयोग से किए जाएं। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय भी मौजूद थे।  संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने जिला पंचायत की विभिन्न शाखाओं के माध्यम से सम्पादित होने वाले कार्यो का मुआयना अभिलेखों का निरीक्षण कर किया। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं के पात्र हितग्राही भटके ना इसके लिए जिले में नवाचार करने के निर्देश देते हुए तमाम रिकार्ड अपडेट रहे तथा वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा पूछे जाने पर जानकारियां टिप्स पर हो। ऐसी व्यवस्था क्रियान्वित करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए। संभागायुक्त श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव ने शाखाओं के निरीक्षण उपरांत जिला पंचायत में ही जनपदो के सीईओ की बैठक आहूत कर उन्हें निर्देश दिए कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को नियत अवधि के पूर्व योजनाओं का लाभ मिले ऐसे सफल प्रयास सभी करें।  संभागायुक्त ने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि ग्रामीण खण्ड स्तरीय अमले के कार्यो की सतत माॅनिटरिंग करें। उन्होंने ग्रामीण अमले की मासिक टूर डायरी अनिवार्यतः प्राप्त करें ताकि मासांत तक संबंधित अमले के द्वारा क्या-क्या किन-किन तिथियों में कार्य सम्पादित किए गए है कि जानकारी प्राप्त हो वही क्रास माॅनिटरिंग की व्यवस्था क्रियान्वित करें। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, पेयजल आपूर्ति हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा किए जाने वाले प्रबंधों के अलावा किसानों को समय पर बिजली मिले इसके लिए क्या प्रबंध ग्राम स्तर तक किए गए है कि बिन्दुवार जानकारी उनके द्वारा प्राप्त की गई है। संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने जनपदों के सीईओ को निर्देश दिए कि पात्रताधारियों को समय पर उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से खाद्यान्न प्रदाय किया जा रहा है कि नही कि भी समय-समय पर स्वंय माॅनिटरिंग करें और इसके लिए ग्राम स्तर पर जनजागृति कार्यक्रमो का आयोजन किया जाए जिसमें शासकीय योजनाओं की जानकारी भी दी जाए।  संभागायुक्त ने गांव में कितने घंटे बिजली मिल रही है, किसानों को मिलने वाली बिजली, खाद इत्यादि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

असम के मीडियाकर्मी जिले की पुरा-धरोहर को निहारते रहें

vidisha news
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, असम के तत्वाधान में असम के पत्रकारों का एक दल प्रदेश के दौरे पर आया हुआ है। उक्त दल के इलेक्ट्राॅनिक एवं प्रिन्ट मीडियाकर्मियों ने आज विदिशा जिले में उदयगिरी की गुफाओं एवं हेलियोदर स्तंभ को देखा। दल के सदस्यों ने रोचकतापूर्ण उदयगिरी की गुफाओं और हेलियोदर स्तंभ के संबंध में गाइड से जानकारियां प्राप्त की। प्राग न्यूज के सीनियर रिपोर्टर श्री अमृत दत्ता ने उदयगिरी की गुफाओं की जानकारियां गाइड श्री हुकुम मलिक से प्राप्त करने के उपरांत अपने चैनल के लिए लाइव प्रसारण किया। इसी प्रकार दूरदर्शन के श्री तापस एवं डीवाय 365 न्यूज चैनल के रिपोर्टर श्री मिटटू खतनियर ने भी उदयगिरी गुफा एवं हेलियोदर स्तंभ के संबंध में अपने चैनल को त्वरित जानकारियां प्रेषित की। इस अवसर पर अनेक मीडियाकर्मियों ने शैल चित्रों के साथ सेल्फी ली। दल का नेतृत्व असम के वरिष्ठ सूचना अधिकारी श्री जाहिद ए टपादार के अलावा 18 अन्य सदस्य दल में शामिल थे। भोपाल से दल को उप संचालक श्री क्रांतिदीप अलूने अपने साथ लाए थे।  

मतदाता जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाई

जिले के मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए आज जिला मुख्यालय से मतदाता जागरूकता वैन को जिपं अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों ने कलेक्टेªट परिसर से हरी झंडी दिखाकर वैन को रवाना किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता जागरूकता वैन प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में छह-छह दिन निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार सार्वजनिक स्थलों पर प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेगी। विधानसभावार भ्रमण करने वाली जागरूकता रथ के लिए निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आज से पांच दिसम्बर तक विदिशा विधानसभा में छह से 11दिसम्बर तक बासौदा के ग्रामों में, 12 से 17 तक कुरवाई के ग्रामों में, 18 से 23 तक सिरोंज के ग्रामों में इसी प्रकार 24 से 29 दिसम्बर तक शमशाबाद के ग्रामो का भ्रमण करेगा। 

काॅमन सेन्टर के संचालकों हेतु प्रशिक्षण जारी

vidisha news
जिले की सभी ग्राम पंचायतों में काॅमन सेन्टर का संचालन किया जाएगा। अभी तक 178 ग्राम पंचायतों की आईडी जिला ई गवर्नेंस सोसायटी को प्राप्त हो चुकी है। इन सबके लिए नवीन कलेक्टेªट कम्पोजिट भवन के ई-दक्ष केन्द्र में दो चरणोें में प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराया कि लोक सेवा गारंटी केन्द्र के तहत चिन्हित ऐसी सेवाएं जिनकी हार्ड काॅपी आवेदनकर्ता को उपलब्ध नही करानी है केवल उन्हें आॅन लाइन जानकारियां मुहैया करानी है। इसके लिए काॅमन सेन्टर के संचालकों को प्रायोगिक विधियों की जानकारी मास्टर टेªनर्स द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को दी गई है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...