मधुबनी : मुख्यमंत्री समीक्षा यात्रा को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन

dm-madhubani-meeting-for-cm-programe
मधुबनी,4 दिसंबर, मुख्यमंत्री का जिलावार ”विकास कार्र्याे की समीक्षा यात्रा” कार्यक्रम को लेकर सोमवार को समाहरणालय स्थित सभागार मे विभिन्न विभागो के विकास कार्याे के प्रगति की समीक्षा को लेेकर बैठक आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियो को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विभागो के पदाधिकारी अपने-अपने विकास कार्यो मे तेजी लाये। जिससे कि समीक्षा के क्रम मे उनके विभाग का रैंकिंग बेहतर हो। उन्होंने विशेषकर सात निश्चय से संबंधित योजनाओं के प्रगति, शराबबंदी, बाल विवाह मुक्त एवं दहेज उन्मूलन कार्यक्रम, बिहार लोक षिकायत निवारण कानून के क्रियान्वयन, बिहार लोक सेवा अधिकार कानून के क्रियान्वयन, माननीय मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों मे की गई घोषणाओं के अनुपालन की समीक्षा, लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण एवं अन्य विकास एवं लोक कल्याण कार्यो की समीक्षा की गई।  जिला पदाधिकारी ने कहा कि सात निष्चय के तहत हर घर बिजली, पक्की गली-नाली, हर घर नल-जल, स्वच्छता अभियान आदि कार्यो तेजी लाने का निदेष संबंधित पदाधिकारियो को दिया। उन्होने लोक षिकायत निवारण पदाधिकारियो को कार्यालय एवं संचिका तथा प्रतिवादियो के बैठने, शौचालय आदि की व्यवस्था को सुदृढ़ करने का निदेष दिया। उन्होने डीआरसीसी के पदाधिकारी को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का परफारमेंष शीघ्र ठीक करने का निदेष दिया। सरकारी महाविद्यालयों मे फ्री वाई-फाई लगाये जाने संबंधित रिपोर्ट षिक्षा व्यवस्था को शीघ्र देने का निदेष दिया।
जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को वार्ड वार क्रियान्वयन समिति का बैठक कराने एवं सभी का खााता खुलवाने का निदेष दिया। कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद ने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र के 15 वार्ड मे ओडीएफ घोषित किये जा चुके है। लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण कार्य मे तेजी लाने का निदेष दिया। उन्होने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना मे इस वर्ष और प्रदर्षन खराब है, जिसमे तेजी लाने का निदेष दिया गया। उन्होने निदेषक, डीआरडीए को धकजरी पंचायत को शीघ्र ओडीएफ घोषित कराने का निदेष दिया। जिला पदाधिकारी ने लोक सेवा का अधिकार के तहत प्रभारी पदाधिकारी को सभी प्रखंड के आर0टी0पी0एस0 काउंटर पर साफ-सफाई, संचिका को सुदृढ़ रखने एवं बिहार प्रषासनिक सुधार मिषन के दिषा-निदेषो का दीवाल लेखन आदि कार्य कराने का निदेष दिया। जिला पदाधिकारी ने उत्पाद विभाग की समीक्षा के क्रम मे कहा कि शराबबंदी के दौरान पकड़े गये वाहनो की निलामी शीघ्र करने का निदेष दिया। उन्होने कहा कि जिला परिवहन पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर शीघ्र वाहनों का मूल्यांकर कराकर 10 दिनों के अंदर उसकी निलामी करें। उन्होने फसल क्षति मुआवजा, जी0आर की राषि के हस्तांतरण आदि की भी समीक्षा किये। उन्होने मनरेगा के तहत मानव दिवस सृजन से संबंधित समीक्षा किये एवं पदाधिकारियो को तेजी लाने का निदेष दिया।
जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन, मधुबनी को पैथोलाॅजिकल जांच केन्द्रों की जांच करने, अवैध नर्सिग होम की जांच करने तथा अस्पतालो में साफ-सफाई रखने का निदेष दिया गया। उन्होने कहा कि 10 तारीख से पहले रहिका और पंडौल प्रखंड मे आॅनलाईन म्यूटेषन का कार्य प्रारंभ करें। उन्होने सभी कार्यपालक अभियंता को अपने-अपने विभाग से संबंधित स्वीकृत योजनाओ षिलान्यास एवं उद्घाटन से संबंधित प्रतिवेदन शीघ्र देने का निदेष दिया। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण को डीआरसीसी केन्द्र के अधूरे चहारदीवारी को शीघ्र बनाने हेतु संवेदक को निदेष देने को कहा। बैठक मे अपर समाहर्ता मधुबनी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर मधुबनी, निदेषक डीआरडीए, वरीय उप समाहर्ता मधुबनी, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी समेत सभी विभागो के पदाधिकारी एवं अन्य लोग उपस्थित थे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...