झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 दिसंबर

अपहरण एवं लूट की घटना को लेकर मुख्यमंत्री  के नाम कलेक्टर एवं विधायक को सौपा  सकल व्यापारी संघ ने ज्ञापन

jhabua news
झाबुआ । सकल व्यापारी संघ झाबुआ के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के नाम से विगत दिनों अपहरण एवं लूट की घटना के अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी नही होने को लेकर जिला कलेक्टर आशीष सक्सेना एवं क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल को अलग अलग ज्ञापन सौपा । सौपे गये ज्ञापन में सकल व्यापारी संघ के उल्लेखित किया है कि 20 नवम्बर की रात्रि 10 बजे झाबुआ की सिलेक्षन गारमंेट्स फर्म के जितेन्द्र कोठारी के पुत्र हार्दिक कोठारी  इन्दौर से कपडो  की खरीददारी कर अपने  दो साथियो ं दनिश सैयद एवं कामरान अली के साथ झाबुआ आरहे थे । तथी सात-आठ अज्ञात बदमाशों ने नौगांवा-धार बायपास पर इनोवा गाडी को रोक कर अपहरण व लूट की घटना को अंजाम दिया । घटना इतनी भयंकर थी कि अपहरण व्यापारी के  पत्र श्री कोठारी अभी तक इस सदमे से निकल नही पाये है  । संयोग एवं किस्मत अच्छी थी अपहर्ताओं ने हार्दिक को बंदूक एवं देशी कट्टो से लैस अज्ञात बदमाशों ने उनको तथा उनके साथियों को कोई चोट  या शारीरिक नुकसान नही पहूंचाया किन्तु व्यापारी की इनोवा  गाडी क्रमांक जीजे 65 एम- 1239 के साथ दो लाख का कपडा एवं 80 हजार नगदी लेकर फरार हो गये ।जाते समय बदमाश तीनो को  नीमच के पास मल्हारगढ के जंगल में रात्री 3 बजे छोड कर चले गये । इस पूरी घटना से  मालवांचल एवं झाबुआ जिले के व्यापारियों में भय का माहौल निर्मित हो गया है । ज्ञापन के अनुसार ऐसी वारदाते पूर्व में भी हो चुकी है । साथ ही ट्रांसपोर्ट का व्यवसाय करने वाले कारोबारी भी अपने  आपको असुरक्षित महसूस करने लगे है क्योकि उन्हे आये दिन रोड कटिंग जैसी घटनाओ का सामना करना पडता है । ज्ञापन के माध्यम से सकल व्यापारी संघ ने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए अनुरोध किया है कि दो सप्ताह से अधिक समय व्यतित हो जाने के बाद भी ।घटना मे लिप्त आरोपियों को पकडा नही जाना अनके सन्देहो को जन्म दे रहा है। इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृति नही हो   इसके लिये स्पेषल टीम का गठन कर अज्ञात बदमाशो ं को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की गई है । ज्ञापन देते समय सकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, ेूंलश पटंेल, पंकज मोगरा, भूपेन्द्र बाबेल, अशोक सकलेचा, गोपाल सोनी, ललीत शाह, मनोज बाबेल, प्रेम प्रकाश कोठारी, नीरज गादिया, हितेष ,हसन बोहरा, हार्दिक अरोडा, पंकज अरोरा, कांतिलाल पगारिया, निलेश शाह, मुकेश जैन नाकोडा सहित बडी संख्या में व्यापारीगण उपस्थित थे । कलेक्टर एवं विधायक ने सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारियों को ज्ञापन मुख्यमंत्री को अग्रेषित करने का भरोसा दिलाया है ।

पेंषनरों की मासिक बैठक संपन्न, पेंषनर हित में दी गई जानकारी

झाबुआ । जिला पेंशनर एसोशिऐशन के जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने बताया कि संगठन की कार्यकारिणी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की बैठक का आयोजन जिला पेंशनर कार्यालय में किया गया जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के 12 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने तथा सफलतापूर्व प्रदेश में विकास कार्य किये जाने पर उन्हे प्रांताध्यक्ष के माध्यम से बधाई सन्देश भेजे जाने की जानकारी दी गई । इस अवसर पर जिलाध्यक्ष श्री राठौर ने बताया कि श्याम जोशी इन्दौर एवं एच पी उरमलिया जबलपुर द्वारा पेंशनर एसोशिएशन  मध्यप्रदेश भोपाल के पंजीयन क्रमांक 22231 का दुरूप्योग कर अनाधिकृत रूप से चंदा एकत्रित कर गबन किया जारहा है । इस संबंध में जबलपुर में राजकुमार दुबे द्वारा याचिका माननीय न्यायालय जबलपुर में प्रस्तुत की गई है  जिसे मान्य किया जाकर 4 सप्ताह में जवाब चाहा गया है । इस संबंध में प्रांताध्यक्ष के निर्देशानुसार इस संस्था द्वारा मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग, रजिस्ट्रार भो पाल, प्रमुख सचिव गृह, आयुक्त, पुलिस अधीक्षक, कलेक्टर इन्दौर एवं जबलपुर को आवश्यक कार्यवाही के लिये पत्र भेजा गया है । श्री राठौर ने बताया कि माह मई 2018 में संगठन के जिलाध्यक्ष का चुनाव होना है इसके लिये 2018 में सदस्यता राशि 1 जनवरी से 31 मार्च 2018 तक जमा होने पर मतदाता सूची में शामील किया जावेगा। जो आजीवन सदस्य है यदि वे चुनाव लडना चाहते है तो उन्हे सदस्यता शुल्क एक सौ रूप्ये जमा करना अनिवार्य होगा, इन्हे मतदान का अधिकार होगा ं श्री राठौर ये बैठक में यह भी बताया कि  सातवे वेतनमान देने के लिये सभी शाखाओ को निर्देशित किया गया है कि जिनके पास स्मार्ट फोन है वे बधाई सन्देश देने के बाद 7 वें वेतन का लाभ देने के लिये अनुरोध करें ।

मध्यरात्री तक राजवाडा चैक में रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगत
  • राष्ट्रीय किन्नर सम्मेलन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को निहारने उमड रही भीड

jhabua news
झाबुआ । नगर में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय किन्नर सम्मेलन में गुरूवार की रात को भी राजवाडा परिसर में गीत,गजल, भजनो, कव्वाली,पारंपरिक नृत्य, रेकार्ड डांस के रंगारंग कार्यक्रम को देखने के लिये हजारों की संख्या में दर्शकों ने तालियों की गडगडाहट के साथ कार्यक्रम का आनन्द लिया ।रात्री 8-30 बजे से किन्नर समाज के लोगों ने भजनों की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया । इसके बाद ऐ मेरे नबी तु ही है सहारा कव्वाली के साथ दी गई प्रस्तुति ने सर्द वातावरण में भी श्रोताओं को झुमने को मजबुर कर दिया । वही श्रीकृष्ण के भजन सुनकर श्रोतागण भाव विभोर हो गये । वही देश के विभिन्न प्रांतों  दिल्ली, पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मुबई, पूणे के किन्नर कलाकारों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से लोगों का अच्छा खासा मनोरंजन किया । किन्नर समाज की गुरू सलमाजान बड नगर एवं कार्यक्रम आयोजन प्रमुख नसीम जान रानी ने बताया कि 15 दिसम्बर तक चलने वाले अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में प्रतिदिन रात्री को एक से बढ कर एक सांस्कृतिक एवं मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जारहे है । उन्होने बताया कि देश भर से 5000 के लगभग किन्नर समाज के प्रतिनिधि इस महाकुंभ में एकत्रित होकर देश की एकता एवं अखंडता के साथ ही साम्प्रदायिक सदभावना का सन्देश दे रहे है । उन्होने बताया कि किन्नर समाज के आशीर्वाद सभी को फलते फुलते है और इनको समाज भी सम्मान देता है  ।

शुक्रवार को हुआ मामेरो का आयोजन
भारतीय परंपरा के अनुसार अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन के दौरान सात से अधिक मामेरों की रस्म का निर्वाह किया गया । नसीमजान एवं सलमान जान ने बताया कि किन्नर समाज में भी रिश्ते नाते होते है  और परंपरा के अनुसार अपने  रिश्तेदारों को मामेरा रस्म के अन्तर्गत नवीन वस्त्रादि उपहार स्वरूप दिये जाते है । स्थानीय पैलेस गार्डन में आयोजित अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में पूरे देश भर के किन्नरों ने एकत्रित होकर झाबुआ की इस धर्म धरा पर एकता एवं भाईचारे का सन्देश प्रवाहित करने का काम किया जारहा है ।

दिव्यांगजनों ने किया अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्षन
  • जिला विकलांग एव पुर्नवास केंद्र में हुआ कई कार्यक्रमों का आयोजन

jhabua news
झाबुआ। त्रि-दिवसीय प्रतिभा पर्व के अंतिम दिन जिला विकलांग एवं पुनर्वास कंेद्र द्वारा संचालित प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों तथा केंद्र के दिव्यांगजनों ने मिलकर कई खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नृत्य आदि का आयोजन किया। इस कार्यक्रम की सबसे महत्वपूर्ण विषेषता यह रहीं कि केंद्र में पढ़ने वाले सामान्य बच्चों के साथ ही दिव्यांगजनों ने भी सभी खेलकूद में समान रूप से भाग लिया तथा उनके साथ बराबरी से अपना प्रदर्षन कर कई प्रतियोगिताओं में वे विजेता भी बने। प्रतिभा पर्व के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पेरेंटस डिस एबिलिटिज पर्सनस वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने कहा कि प्रतिभा पर्व के अवसर पर इस संस्था के दोनो वर्गों के छात्रों ने कई खेलों एवं कार्यक्रमों में प्रदर्षन कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। आपने कहा कि सबसे बड़ी प्रसन्नता की बात यह है कि आज इन प्रतियोगिताओं में सामान्य एवं दिव्यांग बच्चें दोनो ने मिलकर सभी खेलों एवं कार्यक्रमों में भाग लिया एवं विजेता भी बने। जिससे इस केंद्र में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों का हौंसला अफजाई हुई एवं उनके मन में एक नया आत्म विष्वास भी जागृत हुआ। जहां दिव्यांग बच्चें हर्ष विभोर हो रहे थे वहीं सामान्य बच्चों को पुरस्कार पाने पर जोरदार तालियां बजाकर स्वागत किया।

इनका रहा सराहनीय सहयोग
कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री भंडारी द्वारा सभी बच्चों को 5 मिनिट का योग कर ‘ओम’ मंत्र का जाप करवाया। इस अवसर पर विकलांग केंद्र के मयूर वेषापयन, डीएल अहिर, एलिजाबेथ रावत, संगीता परमार, सरिता डोडियार, महेष डोडवा, महेष देवदा, कचरा देवदा, धनसिंह, मनोज वसुनिया, कमलेष आदि का सरहानीय सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण भाबोर ने किया एवं आभार अधीक्षक शैलेन्द्रसिंह राठौर द्वारा माना गया।

कु. गरिमा जायसवाल ने पीएचडी पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं पर अनुसंधान करेगी

jhabua news
झाबुआ। झाबुआ निवासी कु. गरिमा विनोदकुमार जायसवाल द्वारा देव संस्कृति विष्वविद्यालय हरिद्वार से योग एवं समग्र स्वास्थ्य से एमएससी करने एवं विष्वविद्यालय मंे 2 वर्ष का समयदान करने के साथ ही नेट की परीक्षा मेरिट में उत्तीर्ण कर अब गरिमा ने पतंजलि योग पीठ हरिद्वार द्वारा आयोजित पीएचडी की पात्रता परीक्षा भी उत्तीर्ण कर ली है। स्व. हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विष्वविद्यालय गढ़वाल द्वारा आयोजित पीएचडी परीक्षा में 40 छात्रों ने हिस्या लिया। कु. गरिमा ने पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर जिले का नाम हरिद्वार एवं गढ़वाल में भी गौरवान्वित किया। अब कु. गरिमा केंद्रीय विष्वविद्यालय गढ़वाल से ‘महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं पर अनुसंधान करेगी। वह इपनी उपलब्धियों का श्रेय समस्त गुरूजनों एवं आचार्यगणों को देती है। छात्रा की इस उपलब्धि पर वरिष्ठ भाजपा नेता शैलेष दुबे, विधायक शांतिलाल बिलवाल, गायत्री परिवार के डाॅ. षिवनारायण सक्सेना, संतोष वर्मा, शंभुसिंह पुरोहित, वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी, डाॅ. केके त्रिवेदी, नीरजसिंह राठौर, संकल्प ग्रुप की संयोजक श्रीमती भारती सोनी आदि ने शुभकामाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

मानव को प्रमाद को त्याग करके  प्रभू की श्रद्धा पूर्वक भक्ति करना चाहिये-साध्वी श्री स्वर्णज्योतिजी
  • वावन जिनालय मे प्रतिदिन हो रहे  धार्मिक प्रवचन

झाबुआ । आगमोद्धारक परमपूज्य सागरानंदसूरिश्वरजी मसा एवं पूज्य नवरत्नसागरसूरिजी मसा के समुदाय की पूज्य साध्वी श्री कल्पज्योतिश्री जी मसा, पूज्य स्वर्णज्योतिश्रीजी मसा.पूज्य विरल ज्योतिश्री जी मसा. पूज्य प्रियल ज्योतिश्रीजी मसा.  आदि ठाणा 4 स्थानीय पवित्र जेन तीर्थ श्री बावन जिनलाय में बिराजित होकर उनके द्वारा प्रतिदिन प्रातः 9-30 बजे से धर्म एवं आध्यात्म पर प्रेरक प्रवचन दिये जारहे है । शुक्रवार को साध्वी श्री स्वर्णज्योतिश्रीजी मसा ने  धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान महावीर स्वामी ने मानव भव को अति दुर्लभ बताया है और साथ ही उन्होने  मानव को भी  महान बताते हुए कहा कि मानव मे  मानव से महान एवं महान से महात्मा और महात्मा से परमात्मा बनने की अदभुद शक्ति समाई हुई है । औ र ऐसा उत्तम मानव जीवन मिलने के बाद प्रत्येक मानव को प्रमाद को त्याग करके  प्रभू की श्रद्धा पूर्वक भक्ति करना चाहिये । साध्वी श्री ने कहा कि महावीर स्वामी का जीवन हम सभी के लिये एक सन्देश है , क्योकि महावीर भगवान स्वरूप् इसीलिये बने कि उन्होने  सत्य,धर्म,शांति,प्रेम, अपरिग्रह,त्याग, करूणा एवं परस्पर प्रेम का न सिर्फ सन्दे श दिया वरन उन्होने जीवन में आत्मसात करके परमपद को प्राप्त किया था । साध्वीजी ने इस भौतिकवादी संसाद मे  माया प्रपंचों से दूर रहते हुए भगवान महावीर के प्रति अपनी भक्ति प्रदर्शित करने तथा आत्मसात करने का सन्देश दिया । श्री संघ के भरत बाबेल, यशवंत भंडारी, बाबुलाल कोठारी, निर्मल मेहता, दिलीप सेठिया, अंतिम जैन, राजू मेहता,मनोज कोठारी, तुषार कोठारी, जितेन्द्र जैन, आदि ने  श्री बावन जिनालय में साध्वीश्री से मुखरारबिन्द से प्रतिदिन हो रहे प्रातःकालीन प्रवचन में भाग लेकर धर्मलाभ ठाने  की अपील की है । 

दीवार लेखन कर ‘‘एकात्म यात्रा‘‘ के लिए प्रचार-प्रसार

jhabua news
झाबुआ । भारतीय अस्मिता और राष्ट्रीय चेतना के आधार स्तंभ सांस्कृतिक एकता और मानव मात्र में एकात्मकता के उद्घोषक तथा अद्वैतवाद के अजय योद्धा आदि षंकराचार्य जी की स्मृति को प्रणाम करने हेतु ओंकारेष्वर में 108 फीट ऊंची अष्टधातु की विषालप प्रतिमा के निर्माण हेतु समाज के सभी वर्गो से सांकेतिक अष्टधातु संग्रहण महाभियान का आयोजन 19 दिसंबर 2017 से 22 जनवरी 2018 तक किया जा रहा है यात्रा को सफल बनाने के लिए छात्र/छात्राओं द्वारा जिले के सभी ब्लाकों के गांव-गांव में दीवार लेखन कर यात्रा का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। छात्रों द्वारा ग्रामो में दीवार लेखन कार्य के साथ-साथ यात्रा का महत्व भी ग्रामीणों को समझाया जा रहा है। एकात्म यात्रा का आगमन जिले में दिनांक 02 जनवरी 18 को होगा । यह यात्रा 02 से 04 जनवरी 2018 तक जिले में प्रवास पर रहेगी। यात्रा के जिले में प्रवास के दौरान जिले के विकासखण्डों में मुख्य स्थानों पर जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन भी किया जावेगा। एकात्म यात्रा के दौरान विकासखण्डों के ग्रामों से कलष यात्रा के माध्यम से उपयात्राए निकाली जाएगी जोकि सबंधित विकासखण्ड के जनसंवाद स्थल पर कार्यक्रम में षामिल होगी तथा यात्रा के दौरान ही ग्रामों से आदि षंकराचार्य जी प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण भी किया जावेगा। ग्रामीणों को अधिक से अधिक इस कलष यात्रा में षामिल होने के लिए अपील की जा रही है। एकात्म यात्रा का आयोजन मध्यप्रदेष षासन, संस्कृति विभाग एवं म.प्र.जन अभियान परिषद् द्वारा किया जा रहा है।

7 से 18 दिसम्बर तक चलने वाले मिशन इन्द्रधनुष अभियान में जन अभियान एवं नेहरू युवा केन्द्र के छात्रो का भी सहयोग ले
  • आज कलेक्टर श्री सक्सेना ने की मिशन इन्द्रधनुष की समीक्षा

jhabua news
झाबुआ । स्वास्थ्य विभाग द्वारा माह जनवरी 2018 तक प्रतिमाह 18 तारीख तक सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान चलाया जाएगा। मिशन इन्द्रधनुष अभियान अंतर्गत जिले के टीकाकरण से छूटे लक्षित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान का तीसरा चरण 7 से 18 दिसम्बर तक चलेगा। अभियान के दौरान टीकाकरण के लिये 977 सत्र का आयोजन किया जायेगा। अभियान के लिये 0 से 2 वर्ष तक के 4873 बच्चे एवं 689 गर्भवती महिलाये लक्षित है। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने आज मिशन इन्द्रधनुष की प्रगति की समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मिशन इन्द्रधनुष में बच्चो का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए बच्चों को सत्र स्थल तक लाने के लिए आंगनवाडी कार्यकत्र्ता, स्वास्थ्य सेवको के साथ ही जन अभियान परिषद, नेहरू युवा केन्द्र एवं काॅलेज में अध्ययनरत सोशल वर्कर पाठ्यक्रम के विद्यार्थियो का सहयोग ले। बैठक में सीएमएचओ डाॅ. चोैहान, टीकाकरण अधिकारी डाॅ. गणावा, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री वीरेन्द्रसिह ठाकुर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

पिटोल क्षेत्र की शराब की दुकाने गुजरात में मतदान के 48 घण्टे पूर्व से बंद रहेगी 

झाबुआ । गुजरात विधानसभा निर्वाचन 2017 हेतु जिला झाबुआ में  झाबुआ जिले से नजदीकी क्षैत्र पिटोल जो कि गुजरात राज्य की सीमा से 3 किलोमीटर की दूरी में हेै। चूंकि गुजरात में मतदान 14 दिसम्बर 2017 को संपन्न होगा। मतदान सुचारू निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए मध्यप्रदेश शासन वाणिज्यिक कर विभाग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार आबकारी अधिनियम अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी झाबुआ श्री आशीष सक्सेना ने झाबुआ जिले की पिटोल की और विधानसभा क्षेत्र की सीमा से लगी ग्राम पंचायतों में स्थित दुकानो में तथा विधानसभा क्षेत्र से निकलने वाले राज्य मार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग/मुख्य सडक से दोनो सीमा से बाहर 5 किलोमीटर की दूरी में स्थित शराब की दुकाने 48 घ्ंाटे पूर्व से मतदान समाप्ति तक बंद रखे जाने संबंधी आदेश जारी किया है। एवं गुजरात में मतगणना दिनांक 18 दिसम्बर को भी उक्त क्षेत्र की दुकान पुरे दिन बंद रखी जायेगी। उक्त अवधि में होटल, ढाबों, रेस्टोरेन्ट में किसी भी व्यक्ति को शराब बेचने परोसने की अनुमति नहीं रहेगी एवं शराब के व्यक्तिगत भण्डारण तथा गैर लायसेंस प्राप्त परिसर में शराब के भण्डारण पर पूर्ण रोक रहेगी।

जिले के डीलरो को 900000 लीटर केरोसिन आवंटित

झाबुआ । खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण भोपाल द्वारा जिले के केरोसीन डिलरो को कुल 900000 लीटर केरोसीन का आवंटन प्रदाय किया गया है। डीलरवार मेसर्स एम.आर.देसाई, झाबुआ को 336000 लीटर, मेसर्स एल.के. मेहता पेटलावद को 336000 लीटर तथा मेसर्स एस.आर. मिश्रा झाबुआ को 228000 लीटर इस प्रकार कुल 900000 लीटर केरोसीन का आवंटन माह दिसम्बर 2017 हेतु जारी किया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के समग्र पोर्टल की वेबसाईड ीजजचरूध्ध्देिंण्ेंउंहतंण्हवअण्पद पर उपलब्ध उचित मूल्य दुकानवार/निकायवार/ उपलब्ध केरोसीन आवंटन के आधार पर थोक केरोसीन डीलरवार, सेमी केरोसीन डीलरवार पुर्नरावंटन कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा किया गया है। केरोसीन की वितरण मात्रा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में अन्त्योदय परिवार को 5 लीटर एवं प्राथमिक परिवार का 4 लीटर प्रति परिवार समान रूप से कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर अनुसार वितरण किया जायेगा।

भावंातर भुगतान य¨जना में किसान¨ं के रकबे एवं विक्रय की गई फसल का सत्यापन करवाये--कलेक्टर

झाबुआ । राज्य शासन की भावांतर भुगतान य¨जना में आठ फसल¨ं स¨याबीन, मूंग, उड़द, मक्का, मूंगफली, अरहर, रामतिल अ©र तिल का चयन किया गया है। य¨जना में किसान¨ं द्वारा जिले में सोयाबीन की फसल का विक्रय किया गया है। भावांतर योजना में पंजीयन के समय किसान के रकबे की जानकारी भी दर्ज की गई है। अतः उत्पादकता के आधार पर फसल विक्रय का सत्यापन करवाये एवं पात्रता अनुसार रकबे के अनुसार किसान को योजना में लाभान्व्ति करवाये। जिन किसानो के बैंक खातों में त्रुटि है उनका त्रुटि सुधार करवाये, जिन किसानो ने अपना बैंक खाता नहीं होने से किसी संबंधी किसान का बैंक खाता भुगतान प्राप्त करने के लिए दिया है, तो उनके बैंक खाते खुलवाकर उसके खाते  में ही भुगतान सुनिश्चित करे। भावांतर भुगतान य¨जना के लिये तैयार किए गए प¨र्टल पर पंजीयन के समय किसान द्वारा उपलब्ध करवाये गये, राजस्व अभिलेख¨ं के साथ ही आधार कार्ड क्रमांक, बैंक खाता क्रमांक, आईएफएस क¨ड एवं म¨बाइल नम्बर में यदि डुप्लीकेसी हो, तो उन्हे पृथक करके सत्यापन करवाये एवं एक किसान का एक ही दस्तावेज मान्य करे। किसानो को भुगतान के लिए एसएमएस करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करे एवं संबंधित किसानो को आज ही एसएमएस करे। उक्त निर्देश आज कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने जिले में भावांतर योजना की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक में एडीएम श्री एसपीएस चैहान, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे , उप संचालक कृषि श्री त्रिवेदी, अधीक्षक भू-अभिलेख श्वेता जमरा, महाप्रबंधक सी.सी.बी बैंक श्री यादव, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री त्यागी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जिला शिक्षा केन्द्र सर्वशिक्षा अभियान झाबुआ अंतर्गत
  • एसपीसी एवं बीआरसी के पद हेतु 16 दिसम्बर तक आवेदन आमंत्रित

झाबुआ । जिला शिक्षा केन्द्र सर्वशिक्षा अभियान झाबुआ अंतर्गत सहायक परियोजना समन्वयक के 4 एवं बीआरसी के 6 पदो पर प्रतिनियिक्ति की जाना है। उक्त पदो पर प्रतिनियिुक्ति हेतु 16 दिसम्बर 2017 को सायं 5.30 बजे तक आवेदन डीपीसी कार्यालय झाबुआ में आमंत्रित किये गये है। अधिक जानकारी के लिए जिला शिक्षा केन्द्र झाबुआ में संपर्क करे।

गौ संवर्धन योजना ने वरदीचंद को सामान्य किसान से बनाया धनवान

झाबुआ । किसानो के जीवन में खुशहाली लाने के लिए फसल उत्पादन के साथ-साथ पशुपालन के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओ से किसानो की आय में वृद्धि हो रही है एवं उनके जीवन स्तर में भी सुधार हो रहा है। झाबुआ जिले के रामा ब्लाक के किसान वरदीचंद पिता रघुनाथ पंचाल के जीवन में आचार्य विद्यासागर गौसंवर्धन डेयरी योजना वरदान बनकर आई और उन्हें सामान्य किसान से धनवान लखपति किसान बना दिया। पषु पालन विभाग द्वारा संचालित आचार्य विद्यासागर गौसंवर्धन डेयरी योजना के बारे में जानकारी देते हुए वरदीचंद ने बताया कि वे एक सामान्य किसान की तरह भूमि पर सिर्फ फसल उत्पादन करते थे, फसल उत्पादन से होने वाली आमदनी से जैसे-तैसे जीवनयापन हो रहा था, फिर उन्हे पषु चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित योजना के बारे में पता चला और संगोष्ठी में वैज्ञानिक की परिचर्चा में भाग लेने पर पता चला कि कैसे फसल उत्पादन के साथ पशुपालन व्यावसाय आसानी से किया जा सकता है। वरदीचंद ने बताया कि फिर उन्होने पशु चिकित्सा विभाग में संपर्क कर पषु चिकित्सक से इस योजना का आवेदन प्राप्त कर जानकारी भर कर बैंक आॅफ बडौदा शाखा पारा विकास खण्ड रामा में प्रस्तुत किया। पशुपालन के लिए आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन डेयरी योजना में 6.90 लाख रूपये ऋण स्वीकृत हुआ व 1.50 लाख रूपये पषु पालन विभाग द्वारा अनुदान दिया गया। जिससे गुजरात के कच्छ व भुज क्षैत्र से 10 दुधारू मुर्रा भैंसें उन्होने क्रय की एवं खेत में भैसो को खिलाने के लिए हरा चारा का उत्पादन शुरू किया साथ ही फसल से निकलने वाले भूसे एवं अन्य फसल अपशिष्टो का भी भैसो के आहार के रूप में उपयोग किया। वर्तमान में भैंसों द्वारा लगभग 70 लीटर दुग्ध प्रतिदिन दिया जा रहा है जिसे सहकारी दुग्ध संघ में दुग्ध विक्रय कर प्रतिदिन राषि रूपये 2800/-  प्राप्त किये होते है। प्रतिमाह राषि रूपये 42000/- का लाभ प्राप्त हो रहा है, जिसमें से 15000/- रूपये प्रतिमाह बैंक ऋण की किष्त जमा हो जाती है। योजना से वरदीचंद की आय 10 हजार प्रतिमाह से बढकर 42 हजार प्रतिमाह हो गई। वरदीचंद ने बताया कि योजना किसानो के लिए बहुत अच्छी है एवं इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है वर्तमान में मेरे पास 10 पषु है भविष्य में दुधारू पषुओं की संख्या बढाकर बडे स्तर पर डेयरी फार्म एवं दुग्ध उत्पादन का काम करूगाॅ एवं इस योजना का लाभ अन्य पषु पालाकों को लेने के लिये भी प्रेरित करूगा। वरदीचंद आस पास के किसानो को भी पशु पालन की जानकारी दे रहे है। ताकि वे भी पशु पालन कर उन्नत किसान बन पाये।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...