झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 दिसंबर

मजदुरो की जगह जेसीबी से हो रहा रोड निर्माण का कार्य, सांसद कांतिलाल भूरिया ने जतायी नाराजगी
  • पलायन का सबसे बडा कारण बन रहे सचिव सहा. सचिव

jhabua news
झाबुआ। जिले में कई ईलाको में आज भी मजदूरो के हक को मारकर मशीनो से कार्य किया जा रहा है। वही उनकी मजदूरी पर अपना हक मारकर उन्हे अन्यत्र राज्य में मजदूरी के लिये भटकना पड़ रहा है। जिसके कारण जिलेभर से आदिवासी अंचल के सभी मजदूर कम होते जा रहे है। जिसका एक मुख्य कारण सचिव एवं सहायक सचिवो की मनमानी के चलते उनके द्वारा किये गये कार्यो को मशीनो के द्वारा कर उनकी मजदूरी को खत्म किया जा रहा है। थांदला क्षेत्र के काकनवानी के गांव गणेशपुरा में जेसीबी की मदद से रोड निर्माण का कार्य पिछले वर्ष से संचालित किया जा रहा है। जिसमे मजदुर के नाम पर एक भी कार्य नही कर रहा है। संपूर्ण कार्य सरकारी होने के बावजूद भी प्रशासन इस ओर मौन बना खडा हुआ है। कई कार्य प्रशासन ने गांव के ही सरपंच सचिव एवं सहायक सचिवो को सौप रखे है बावजूद ईमानदारी से कार्य करने के बजाये ये मजदूरो के हक का पैसा भी खा रहे है। जिसके कारण गरीब मजदूर को अपने क्षेत्र में मजदूरी ना मिलने से उसे अन्यत्र राज्य गुजरात मे जाना पडता है। यही कारण है कि गरीब मजदूर अपने पुरे परिवार को लेकर मजदूरी करने चले जाता है। गणेशपुरा में चल रहे जेसीबी से कार्य को सचिव भुरजी कटारा एवं सहायक सचिव भमर पारगी द्वारा खडे रहकर करवाया जा रहा है। जब इस बारे में ग्रामीण लोगो ने आवाज उठाई तो उन्हे भी डराने लगे जिससे हो शिकायत कर देना हमारा कोई कुछ नही बिगाड सकता। ऐसे शब्दो का प्रयोग तो सिर्फ वही कर सकता है जिसे प्रशासन स्तर पर पुरा साथ हो। बीना सहारे के किसी भी कर्मचारी की हिम्मत नही होती की वह सरकारी कार्य में मजदूरी का पैसा खाकर उसे मशीनो से कार्य करवाये।

संसद भूरिया ने जमकर उठाई आवाज
कलेक्टर कार्यालय में बुधवार को ली सभी अधिकारियों की मिटीग के बाद जब यह मामला सामने आया तो सांसद कांतिलाल भूरिया ने गरीब मजदूर के हक के पैसे खाने पर प्रशासन को भी जमकर लटाडा। इस मामले में जल्द कार्यवाही कर दोषियो के विरूद्ध कडी कार्यवाही करने के लिये भी जिला पंचायत सिईओ श्रीमती जमुना भिंडे को आदेश देने की बात कही। तुरंत श्रीमती भिंडे द्वारा सिओ को मामले की जांच करने एवं कार्यवाही करने के आदेश भी दे दिये गये।

गुजरात विधानसभा चुनाव मे राहूंल जी के नेतृत्व में कांग्रेस जीत रही प्रचंड मतों से
  • जिले के कांग्रेसी पदाधिकारियों ने गुजरात चुनाव मे निभाई अहम भूमिका

jhabua news
झाबुआ । गुजरात में हो रहे विधानसभा के दूसरे चरण में झाबुआ जिले के कांग्रेसी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने राहूंल गांधी के नेतृत्व एवं उनकी मंशा के अनुसार धुआधार प्रचार अभियान में पिछले एक माह से अधिक समय तक भाग लेकर कांग्रेस के पक्ष मे वातावरण बनाने मे अहम भूमिका निभाई है। जिले के सांसद कांतिलाल भूरिया को कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने जहां स्टार प्रचारक के रूप  में उन्हे  प्रचार की जिम्मेवारी सौपी थी और श्री भूरिया ने डेढ दर्जन से अधिक  सभाओं में धुआधार प्रचार करके भापजा के 22 वर्ष के कुशासन की बख्खिया उधेड कर कांग्रेस के पक्ष में माहौल निर्मित किया । वही  जिले की दंबग जिला पंचायत अध्यक्षा सुश्री कलावती भूरिया को दोहद जिले की गरबाडा विधानसभा में प्रभारी का दायित्व सोपा औ र सुश्री कलावती भूरिया ने एक माह से अधिक समय तक गरबाडा अंचल में चप्पे चप्पे तक कांग्रेस के पक्ष मे वातावरण का निर्माण किया तथा कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती चंद्रिका बेन बारिया की जीत के लिये कडी मेहनत की है। गुरूवार को मतदान के दौरान लोगों का झुकाव कांग्रेस के प्रति होने की बात बताते हुए कलावती ने बताया कि  एक तरफ गुजरात सरकार एवं मोदीजी ने गुजरात मे शराब बंदी होने की बात की है वही दूसरी औेर मतदान के पूर्व भाजपाईयों द्वारा गा्रमीण अंचलों में  जब कर शराब बांटने का काम किया । स्रुश्री भूरिया के अनुसार भाजपा की कथनी और करनी को मतदाता समझ चुके है औ र गुजरात में प्रचंड जीत की और कांग्रेस तेजी से बढ रही है और 18 ताराीख को परिणाम घोशित होने के बाद गुज रात में कांग्रेस की सरकार बनना तय ही है । कलावती भूरिया के साथ जिले के दर्जनों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस के पक्ष मे दिन रात मेहनत करके हवा का रूख कांग्रेस केपक्ष में करने में काम किया है । वही झालोद विधानसभा के  कांग्रेस प्रत्याशी भावेश भाई को जीत दर्ज कराने के लिये जिले के पूर्व विधायक वालसिंह मेडा, वीरसिंह भूरिया, युवा कांग्रेस अध्यक्ष आशीष भूरिया नगरपरिषद थांदला उपाध्यक्षस मनीष बघेल एवं पार्षद बबलू कटारा ने भी इस विधानसभा मे कांग्रेस के पक्ष में जमकर प्रचार कार्य किया तथा इनका कहना है  िकइस बार यहां कांग्रेस के पक्ष में लोगो को प्रबल जनसमर्थन मिल रहा है तथा यह सीट भी कांग्रेस के खाते मे जायेगी। पूर्व विधायक झाबुआ जेवियर मेडा भी विधानसभा क्षेत्र फतेहपुरा में पिछले एक माह से धुआधार प्रचार करके राहूल गांधी की मंशा के अनुसार कांग्रेस के पक्ष में वातावरण बनाने में दिन रात जुटे रहे । उन्होने बताया कि फतेहपुरा के कांग्रेस प्रत्याशी रघुभाई मच्छार के पक्ष में पूरी तरह वातावरण बन गया है औ र यहां से कांग्रेस की जीत निश्चित है । गुजरात चुनाव को महत्वपूर्ण बताते हुए सांसद भूरिया के अलावा  प्रकाश रांका,जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता आदि ने बताया कि 18 दिसम्बर को चुनाव परिणााम एक तरफा कांग्रेस के पक्ष में आना तय है और जिले के कांग्रेसी जन प्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ताओं ने भाजपा के 22 साल के कुशासन के अलावा नोट बंदी एवं जीएसटी से हुई परेशानियों को जनज न तक पहूंचाया वही  किसानों की समस्याओं को लेकर भी भाजपा की दोहरी नीति के बारे में बताया । कांग्रेस नेताओं का कहना है कि इस बार परिवर्तन तय है और गुजरात में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है । 

रोटरी क्लब झाबुआ के वर्ष 2018-19 के अध्यक्ष अमित जादौन एवं सचिव हिमांषु त्रिवेदी हुए मनोनीत
  • रोटरी मंडलाध्यक्ष के कार्यक्रम के दौरान शहर की 7 प्रतिभाओं का किया जाएगा सम्मान
  • रोटरी क्लब झाबुआ की मासिक बैठक हुई, नव मनोनीत पदाधिकरियों का किया गया स्वागत

jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब झाबुआ की महत्वपूर्ण बैठक बुधवार रात 8 बजे वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी के निवास पर आयोजित हुई। जिसमें क्लब की आगामी गतिविधियों एवं कार्यक्रमों पर विचार-विर्मष के साथ ही इस अवसर पर क्लब के वर्ष 2018-19 का अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव) एवं सचिव हिमांषु त्रिवेदी को सर्वानुमति से बनाया गया। इसी प्रकार वर्ष 2019-20 के अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी एवं सचिव अर्पित संघवी मनोनीत हुए। नव मनोनीत पदाधिकारियों का पुष्पमाला पहनाकर क्लब के वरिष्ठ सदस्यों ने स्वागत किया। बैठक की शुरूआत करते हुए रोटरी क्लब के वर्तमान अध्यक्ष उमंग सक्सेना ने आगामी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की जानकारी दी। जिसमंे विषेष रूप से क्लब की होने वाली मासिक बैठक हेतु पूर्व में समय तय करने  एवं स्थान की की सूचना एक दिन पूर्व सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों को सोष्यल मीडिया के माध्यम से एवंमोबाईल पर भी सूचना देने, सदस्यता शुल्क समय पर एवं अनिवार्य रूप से जमा करने,  जनवरी माह में होने वाले रोटरी मंडल के मंडलाध्यक्ष के कार्यक्रम में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त शहर की 7 प्रतिमाओ का सम्मान करने के साथ उक्त कार्यक्रम में अधिष्ठापन समारोह एवं शपथ विधि कार्यक्रम रखने, 30 एवं 31 दिसंबर को इंदौर में होने वाली कांफ्रेस में सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों को शामिल होने का निमंत्रण भी क्लब अध्यक्ष श्री सक्सेना की ओर से दिया गया। इसके साथ ही 31 दिसंबर से पूर्व सभी सदस्यों को अपने पासफोटो, आधार कार्ड आदि जमा करने की बात कहीं गई।

अध्यक्ष अमित जादौन एवं सचिव हिमांषु त्रिवेदी
तत्पष्चात् बैठक में आगामी वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 हेतु आमागी अध्यक्ष एवं सचिव के नाम सर्वानुमति से तय किए गए। जिसमें रोटरी से जुड़े युवाओ को यह महत्वपूर्ण जवाबदारियां सौंपी गई। तय किए गए नाम अनुसार वर्ष 2018-19 में रोटरी क्लब झाबुआ के अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव) एवं सचिव हिमांषु त्रिवेदी रहेंगे तो 2019-20 में अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी तथा सचिव की जिम्मेदारी अर्पित संघवी को सौंपी गई। वर्ष 208-19 में बोर्ड आॅफ डायरेक्टर एमएम फुलपगारे, आईएस तोमर, मनोज पाठक एवं दिनेष श्रीवास रहंेगे। सभी नव मनोनीत पदाधिकारियों का स्वागत वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी, प्रदीप रूनवाल, प्रमोद भंडारी, प्रतापसिंह सिक्का, निखिल भंडारी, श्रीमती अर्चना राठौर आदि द्वारा किया गया एवं उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की गई। इसके साथ ही क्लब से जुड़ने वाले नवीन सदस्य मुकेष जैन (बाबु भैया) का स्वागत रोटरेक्ट क्लब के उपाध्यक्ष दौलत गोलानी एवं सचिव राकेष पोतदार ने किया। क्लब की अगली बैठक अमितसिंह जादौन के निवास पर आयोजित होगी। बैठक का सफल संचालन क्लब सचिव शैलेन्द्र चोरे ने किया एवं अंत में आभार मनोज पाठक ने माना।

कुमट को मुंबई में मानवाधिकार रत्न नेशनल अवार्ड 2017 से नवाजा गया, शुभकामनाए्र प्रेषित की गई

jhabua news
झाबुआ। जिले के छोटे से गांव झकनावदा के युवा पत्रकार तथा राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के इंदौर संभाग अध्यक्ष मनीष शैतानमल कुमट को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयारामजी मिश्रा, राष्ट्रीय महासचिव रविन्द्रजी मिश्रा, सचिव आनंद दुबे सहित कई बॉलीवुड हस्तियों द्वारा 2017 मानवाधिकार रत्न पुरस्कार से नवाजा गया। इस दौरान श्री कुमट ने मुंबई के मंच से अपने जिले एवं संभाग में की गई गतिविधियों को अवगत करवाया। कुमट की मुंबई से झकनावदा वापसी पर झकनावदा नगर के उप सरपंच संजय कोठारी, महेंद्र राठौर, पारस जैन, मांगीलाल पडियार, आशीष भांगू, अभय जैन, लक्ष्मण चैधरी, विरेंद्र गोस्वामी, परिक्षितसिंह राठौर, संजय राठौर (काका), गोपाल सोनी, धीरज चोयल, डॉ.रमेश सोलंकी, अरविंद राठौर, पत्रकार गोपाल विश्वकर्मा, उत्तम गेहलोत, सुनील सिंदे, अंकित देवड़ा, तेजमल चोयल, नंदू टेलर, कमल कालिया, नारायण राठौड़, जितेंद्र कांसवा, चंद्रशेखर राठौर (टेलर) आदि ने बधाईयां दी।

राष्ट्रीय मानवाधिकार एव् महिला बाल विकास आयोग ने मनाया लाडली बिटियां का जन्मदिन
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का दिया अनूठा संदेष

jhabua news
झाबुआ। जिले के मेघनगर में राष्ट्रीय मानवाधिकार एव महिला बाल विकास आयोग के प्रदेश अध्यक्ष सुनील डाबी द्वारा अपनी पांच साल की लाडली बिटिया निष्ठा का जन्मदिन कुछ अलग ही तरह से मनाया गया। बच्ची के जन्मदिन पर आयोजित समारोह में निष्ठा ने अपना जन्मदिन कुपोषित बच्चों के साथ केक काटकर उनका मुह मीठा कर मनाया। साथ ही इन कुपोषित बच्चो को कपड़े तथा पौष्टिक आहार भी भेंट स्वरूप दिया गया। वास्तव में यह एक अनूठी पहल है, इतना ही नही पूरे समारोह स्थल पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे नारे लिखे ताकि हर कोई बेटी का महत्व समझे ओर उन्हें खूब पढाएं ताकि वह अपने परिवार का नाम रोशन करे। व्यक्ति बेटे और बेटी में कोई फर्क न समझे।

डाबी परिवार ने 11 कुपोषित बच्चों को गोद लिया
ज्ञातव्य है कि झाबुआ जिले में कुपोषण से कई बच्चे पीड़ित है किंतु जिलेभर में अंधविश्वास के चलते इलाज न करवाते हुवे झाड़ फूक में विश्वास करते है ओर वह बच्चे काल के ग्रास में समा जाते है। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए सुनील डाबी परिवार ने कुपोषित बच्चों के लिए कुछ अलग करने का विचार किया और इस कार्य मे पूरे परिवार की सहमति हुई और डाबी परिवार द्वारा 11 कुपोषित बच्चों को गोद लेने का फैसला भी लिया। हम आपको बता दे कि इन 11 बच्चों में 9 बालिका ओर 2 बालक है, जो ग्रामीण इलाको के निवासी है और जिनकी उम्र महज एक से डेढ़ साल है।           
                                     
राष्ट्रीय मानवाधिकार की टीम पहुँची जन्मोत्सव में
प्रदेश अध्यक्ष सुनील डाबी की लाडली चंचल बेटी निष्ठा को आशीर्वाद देने के लिए प्रदेश उपाध्यक्ष कीर्तिश जैन ,इंदौर संभागीय अध्यक्ष प्रभारी मनीष  कुमठ, संभागीय अध्यक्ष निलेश भानपुरिय एवं पवन नहार, संभागीय महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष कु .श्वेता जैन, सम्भागीय महासचिव अरविन्द राठोड ,सम्ंाागीय महासचिव समकित तलेरा, जिला अध्यक्ष निलेश परमार, जिला सचिव आयुष पटवा, जिला महामंत्री उत्तम गहलोत ,जिला उपाध्यक्ष गोपाल मिस्त्री के साथ ही गोपाल चोयल पहुंचकर बालिका को आशीर्वाद प्रदान किया और प्रदेशाध्यक्ष की इस अनूठी पहल की सराहना की। इस अवसर पर संभागीय अध्यक्ष निलेश भानपुरिया ने कुपोषित बच्चो को लेकर आयोग के माध्यम से कार्य करने की बात कहीं।

प्रशिक्षण के बाद प्रवाचको की हुई परीक्षा, 50 प्रतिशत से कम अंक लाने वालो को पुनः प्रशिक्षण दिया जाएगा

झाबुआ । आयुक्त कार्यालय इन्दौर द्वारा संभाग स्तर पर जिले के प्रवाचकों का प्रशिक्षण आयोजित गया था, जिसमें झाबुआ जिले के 13 प्रवाचकगण उपस्थित हुये थे। उपस्थित प्रवाचकों का प्रशिक्षण पूर्व एवं पश्चात लिखित में टेस्ट लिया गया था। प्रशिक्षण उपरान्त प्रशिक्षणार्थियों को 100 अंको का टेस्ट पेपर दिया गया था जिसमें श्री हिमचंद वसूनिया रीडर, थांदला को 40 अंक, श्री बसन्तसिंह चैहान मेघनगर को 35, श्री वीरसिंह परमार थांदला को 25, श्री बालुसिंह डामर को 53, श्री गोविन्द गरवाल पेटलावद को 18, श्री दिलीपसिह भूरिया पेटलावद को 44, श्री सुखराम भूरिया थांदला को 20, श्री प्रवीण ओहरिया नायब तहसीलदार झाबुआ, श्री जितेन्द्र अलावा ना0पेटलावद, श्री राधेश्याम मुवेल तहसीलदार रामा श्री लक्ष्मण जमरा झाबुआ, श्री दिलीप भयडिया झाबुआ, श्री राजेन्द्र राठौर तहसीलदार राणापुर, परीक्षा में शामिल नहीं हुए, श्री कन्हैयालाल कनपाडा झाबुआ को 39, श्री दिनेश भायडिया झाबुआ को 49, श्री भूपेन्द्र बरडे झाबुआ को 36,एवं श्री सतीश कोठारी झाबुआ को 54 अंक प्राप्त हुए जिन प्रवाचकों को 50 से कम अंक प्राप्त हुए है एवं जो परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे, उन प्रवाचकों का प्रशिक्षण पुनः जिला स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

झाबुआ जिले में लोक सेवा प्रबंधक के रिक्त पद हेतु, साक्षात्कार एवं मूल दस्तावेजो के सत्यापन उपरांत मेरिट सूची जारी

झाबुआ । अपर कलेक्टर श्री एसपीएस चैहान ने बताया कि जिले में लोक सेवा प्रबंधक के रिक्त पदो की पूर्ति हेतु विज्ञापन जारी कर अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया एवं मूल दस्तावेज का परीक्षण कर आयोजित साक्षात्कार में उपस्थित अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी की गई है। जिसे  ूूूण्उचमकपेजतपबजण्हवअण्पद एवंूूूण्रींइनंण्दपबण्पद पर देखा जा सकता है। जारी मेरिट सूची में क्रमशः जितेन्द्र सिंह धाकड, नीरज कुमार जैन, संजय जैन, सोनू कुमार कुशवाह, अंकिता संचन, सपनदिव्या गुप्ता, संत कमार चैबे, नितिन वर्मा, अभिषेक मरमट, नीतेश कुमार जैन, अंकित बघेल, नितिन मनडलेकर आकाश यादव, भूपेन्द्र कुमार धांकडे एवं भावना वर्मा का नाम शामिल है।

फलिये-फलिये गाॅव-गाॅव तक जाएगी एकात्म यात्रा, 453 कलश होगे संग्रहित अपर कलेक्टर ने अधिकारियों को बैठक में सौपे दायित्व

jhabua news
झाबुआ । आदि शंकराचार्य जी की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान के लिए एकात्मक यात्रा के लिए जिला आयोजन समिति की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता अपर कलेक्टर श्री एसपीएस चोैहान ने की। बैठक में जिला समन्वयक जन अभियान परिषद श्री वीरेन्द्र सिंह ठाकुर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में एकात्म यात्रा के जिले में 2 से 4 जनवरी 2018 तक के भ्रमण के  लिए कार्ययोजना बनाई गई। आदि शंकराचार्य की अष्ठधातु की मूर्ति के निर्माण के लिए जिले में धातु संग्रहण के लिए 2 से 4 जनवरी 2018 तक गाॅव-गाॅव फलिये-फलिये उपयात्राएॅ निकाली जाएगी, सभी उपयात्राएॅ मुख्य यात्रा में सम्मिलित होगी यात्रा तीन रात तक जिले में रूकेगी। जिले की सभी 375 ग्राम पंचायतो एवं नगरीय क्षेत्रो के सभी वार्डो से कलश यात्रा निकाली जाएगी सभी 453 कलश एकत्रित कर अन्य जिले के प्रभारी अधिकारी को सौपे जायेगे। एकात्म यात्रा के दौरान स्वागत, भोजन पेयजल साफ-सफाई, स्वल्पाहार इत्यादि व्यवस्थाओ के लिए अपर कलेक्टर श्री चैहान ने जिला अधिकारियों को दायित्व सौपे। मुख्य यात्रा 4 जनवरी को जिले में भ्रमण करने के बाद दूसरे जिले में प्रस्थान करेगी।

24 दिसम्बर 2017 को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाएगा

झाबुआ । राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन विपणन सहकारी समिति मर्यादित बसंती कालोनी झाबुआ के परिसर में 24 दिसम्बर को दोपहर 1 बजे से किया जाएगा। कार्यक्रम में उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए नापतौल, आॅयल कंपनी खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, विद्युत कंपनी, खाद्य विभाग आदि की प्रदर्शनी लगाई जाकर उपभोक्ताओं को उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित प्रावधानो से अवगत कराया जाएगा है।

किसान फसल में उर्वरक का छिडकाव करे

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान में छिटपुट से साफ बादल रहने, तापमान सामान्य रहने व वर्षा नहीं होने की संभावना है। इसे देखते हुए किसान भाई में फसल में उर्वरक का छिडकाव करे एवं आवश्यकतानुसार सिंचाई करे। कपास की फसल में रसचूसक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिन दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली की दर से छिडकाव करे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...