मधुबनी : हर्सोल्लास के साथ मनाया गया जिला स्थापना दिवस

madhubani-45-staiblishment-day-celebration
मधुबनी,1 दिसंबर; मधुबनी जिला के 45 वें स्थापना दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित वाट्सन उच्च विद्यालय में जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर वाट्सन उच्च विद्यालय से स्टेशन चौक तक स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात भेरी निकाली गयी।  जिला पदाधिकारी ने वाट्सन उच्च विद्यालय परिसर से प्रभातफेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद जिला पदाधिकारी द्वारा स्टेशन परिसर स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। पुनः थाना चौक स्थित विद्यापति टावर स्थित विद्यापति की प्रतिमा पर भी जिला पदाधिकारी ने माल्यार्पण किये। इसके बाद कामेश्वर उच्च विद्यालय, पंडौल के परिसर में हो रहे फुटबाॅल खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किए। तत्पश्चात वाट्सन उच्च विद्यालय परिसर स्थित जिला स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन  जिला पदाधिकारी,   अध्यक्ष, जिला परिषद, एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। 

madhubani dm shirshat kapil ashok
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि मधुबनी जिले के लोग पूरे विश्व में अपना योगदान दे रहे है। यहां की मधुबनी पेंटिंग पूरे दुनिया में मधुबनी को सम्मान दिला रही है। जिला प्रशासन द्वारा जिला वासियों के सहयोग से विकास कार्य करने के प्रति संकल्पित है। जिला प्रशासन द्वारा सात निशचय योजनाओं को गली-नाली, पक्की सड़क सहित अन्य कार्यो पर विषेष रूप से कार्य कर रही है। खुले में शौच मुक्त के लिए पूरे जिले में जागरूकता एवं व्यवहार परिवत्र्तन के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिला स्थापना दिवस के अवसर पर जिले में शौचालय निर्माण हेतु एक हजार गड्ढ़ा खोदा गया है। आगे वृक्षारोपण से संबंधित कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा। जिले में सामाजिक सुधार के लिए भी पहल करने की आवष्यकता है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में मधुबनी जिला राष्ट्रीय स्तर पर नीचे है, जिसके लिए बेहतर कार्य करने की आवष्यकता है। जिसे सभी का सहयोग लेकर बेहतर किया जा सकता है। उन्होने कहा कि जिले के विभिन्न प्रखंडो के 74 बेघर लोगों के बीच जिला स्थापना दिवस के अवसर पर पर्चा का वितरण किया गया है। माननीय, मुख्यमं़त्री, बिहार के द्वारा लगभग 1 हजार लोगों के बीच पर्चा वितरण किया जाना है। पेंषन संबंधी लंबित मामलों के लिए वे पंचायतों को चिन्हित कर पेंषन षिविर का आयोजन कर रहे है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को जागरूक करने के उद्देष्य से स्टाॅल लगाया गया है। जहां उस विभाग से संबंधित जानकारी दी जा रही है। इससे पूर्व श्री दुर्गानंद झा, अपर समाहत्र्ता, मधुबनी द्वारा श्री प्रेम कुमार, प्रभारी मंत्री के संदेषों को पढ़कर लोगों को सुनाया गया।
तत्पश्चात जिला पदाधिकारी द्वारा आत्मा के स्टाॅल का निरीक्षण करते हुए शुरूआत किये। उन्होंने परिवहन विभाग के द्वारा हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेषन प्लेट का शुभारंभ किये एवं उन्हें बताया गया कि जिला मुख्यालय में वाहन प्रषिक्षण के लिए लिए निजी ड्राईविंग ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है। जिससे लोग प्रषिक्षण प्राप्त करेंगे। जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले के सभी विद्यालयों के बसों में स्पीड लिमिटिंग डिवाइस लगाया जाना है। मुख्यालय स्थित पोल स्टार और रिजनल सेकेड्री स्कूल में यह डिवाइस सभी बसों में लगाया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी विद्यालयों के बसों में यह डिवाइस लगाये जाने का निदेष दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा मत्स्य विभाग द्वारा 70 प्रतिषत अनुदान पर 13 मछुआरों को टी0वी0एस0 एक्स0एल0 100 की बाइक की चाबी और कागजात देकर विदा किया गया। जिला मत्स्य पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 30 प्रतिषत डाउन पेमेंट लेकर यह बाइक दिया जा रहा है। ताकि मछुआरों को मछली की ढ़ुलाई में सुविधा हो।
जिला पदाधिकारी द्वारा पुरूष/महिला खिलाड़ियों द्वारा आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता का फीता काटकर उद्घाटन किया गया तथा सभी खिलाड़ियों का हौसला आफजाई किये। कबड्डी प्रतियोगिता पुरूष/महिला में मधुबनी की टीम ने बाबूवरही की टीम को एकतरफा मुकाबले में पराजित किया। वहीं पंडौल में हुए फुटबाॅल प्रतियोगिता में मधुबनी-दरभंगा की टीम के बीच मैच खेला गया। जिसमें कोई भी टीम समय-सीमा के अंदर गोल नहीं कर पायी। बाद में निर्णायक मंडल के द्वारा ट्राईब्रेकर का सहारा लिया गया। जिसमें मधुबनी ने दरभंगा को 2-0 से हराया। मैच के कोर्डिनेटर श्री मनीष सिंह थे। 

स्थापना दिवस के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों की छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। तथा संध्या में मिथिलांचल के अन्य सिद्धस्त कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति पेष किए। इस अवसर पर मुषायरा का भी आयोजन किया गया। जिला स्थापना दिवस के अवसर पर इंडियन रेड क्राॅस, मधुबनी द्वारा सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्तदान षिविर का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर श्री दुर्गानंद झा, अपर समाहत्र्ता, मधुबनी, श्री ए0के0 पांडेय, ए0एस0पी,मधुबनी, श्री सुनील कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी,सदर मधुबनी, श्री जटाषंकर झा, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, मधुबनी, श्री सत्यप्रकाष, वरीय उप समाहत्र्ता, मधुबनी, श्री विनोद कुमार पंकज, नजारत उप समाहत्र्ता, मधुबनी, श्री नवीन कुमार, पी.जी.आर.ओ, एवं श्री उपेन्द्र पंडित, पी.जी.आर.ओ, श्री पंकज गुप्ता, पी.जी.आर.ओ.समेत सभी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं अन्य लोग उपस्थित थे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...