बिहार : कुलपति ने ए॰आई॰एस॰एफ॰ प्रतिनिधिमंडल वार्ता के दरम्यान में दिलाया भरोसा

छात्र संघ चुनाव जनवरी में होना तय, पटना काॅलेज छात्रावासों का होगा आवंटन, जनवरी से बढ़ेगी सेन्ट्रल लाइब्रेरी की टाइम, पीएच॰डी॰ नामांकन नए रेगुलेशन से करने की प्रक्रिया शुरू, लाॅ सेमेस्टर की बाधित परीक्षा का दिलाया भरोसा, पत्रकारिता के पी॰जी॰ छात्रों का लैब बनाने का आश्वासन, नेत्रहीन छात्रों के हाॅस्टल में मिलेगी विशेष सुविधा, आर्ट काॅलेज में स्थायी प्राचार्य के लिए प्रक्रिया में संशोधन,  ए॰आई॰एस॰एफ॰ का पी॰यू॰ मुख्यालय पर प्रदर्शन
vc-assure-aisf-patna
पटना:- पटना वि॰वि॰ में छात्रसंघ चुनाव जनवरी में होना तय है। छात्रसंघ चुनाव 23 सीटों पर होगा जिसमें सेन्ट्रल पैनल के पाँच पद होंगे। ये बातें पटना वि॰वि॰ कुलपति ने आॅल इण्डिया स्टूडेन्ट्स फेडरेशन  के पाँच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से वार्ता के दरम्यान कही। कुलपति रास बिहारी सिंह ने कहा कि महामहिम कुलाधिपति के निर्देशानुसार 15 जनवरी के पहले ही पटना वि॰वि॰ में चुनाव होगा। इसकी अधिसूचना जनवरी में जारी होगी। 10 जनवरी के लगभग किसी डेट पर चुनाव कराने की बात कही। वे आॅल इण्डिया स्टूडेन्ट्स फेडरेशन के बैनर तले आज छात्रों के प्रदर्शनप के बाद शाम में साढ़े तीन बजे प्रतिनिधिमंडल से वार्ता कर रहे थे।कुलपति श्री सिंह ने कहा कि पटना काॅलेज के मिण्टो व जैक्सन छात्रावास 4 जनवरी को ठेकेदार से हैण्डओवर काॅलेज करेगा। कमरों से चैकी-टेबल व कुर्सी गायब है। इसको लेकर ठेकेदार को तलब किया गया है। 4 करोड़ 85 लाख रु॰ दोनों हाॅस्टलों के लिए जारी हुआ था लेकिन गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं हो पाए हैं। समस्या यह भी है कि पैसा की कमी है हाॅस्टल मंे बिना चैकी-टेबल व कुर्सी के कैसे छात्र रह पायेंगे। इस बात की जानकारी पाकर ए॰आई॰एस॰एफ॰ प्रतिनिधिमंडल ने शीघ्र ही आधारभूत संरचना निगम के निदेशक से भी मिलने की बात कही। कुलपति ने ए॰आई॰एस॰एफ॰ के 24 घंटे केन्द्रीय पुस्तकालय खोलने की मांग पर जनवरी से केन्द्रीय पुस्तकालय का टाइम बहाने का भरोसा दिलाया। वहीं कुलपति ने यू॰जी॰सी॰ रेगुलेशन, 2016 के तहत पीएच॰डी॰ 1 फरवरी के सत्र से कराने की बात कही। कुलपति ने कहा कि हर विभागों से पीएच॰डी॰ स्टूडेन्ट्स की संभावित संख्या मांगकर उसके चार गुना आवंटन आमंत्रित किये जायेंगे। रिक्तियों की संख्या इसी माह में तथा जनवरी तक आवेदन लिए जायेंगे। प्रतिनिधिमंडल ने कई छात्रों के जे॰आर॰एफ॰ लैप्स करने की बात उठायी।
आर्ट काॅलेज में स्थायी प्राचार्य की बहाली प्रक्रियाधीन बताते हुए कहा कि वि॰वि॰ सेवा आयोग के माध्यम से ही बहाली होगी। पहले की अपेक्षा आर्ट काॅलेज प्राचार्य के लिए बनायी गयी नियमावली को शिथिल कर आसान बनाया गया है। वहीं टेªनिंग काॅलेज की मान्यता पर कहा कि वे लगातार चिन्तित है और सरकार से पत्राचार भी हुआ है कि कोई रासता निकल जाए और 1908 मंे स्थापित टेªनिंग काॅलेज जो कि उस वक्त चार पुराने टेªनिंग काॅलेज मंे है धरोहर के तौर पर बचा है। मिण्टो स्थित नेत्रहीन छात्रावास के संबंध में उन्होंने छात्रों से प्रस्ताव मांग कल्याण विभाग से पैसा जारी करवाने की बात कही तथा स्टाफ, स्वीपर एवं गार्ड के लिए बात करने का भरोसा दिलाया। एम॰जे॰एम॰सी॰ मंे लैब बनवाने के लिए विभाग से प्रस्ताव मांगा तथा उसी अनुरूप लैब बनवाने का निर्देश विभागाध्यक्ष को देने की बात कही। एलएल॰बी॰ सेकेण्ड सेमेस्टर की पूरक परीक्षा को कराने के संबंध में नियमों को देख छात्रहित में निर्णय की बात कही। वहीं दरभंगा हाउस के अंदर छात्राओं के ज्वपसमज बनने की प्रक्रियाधीन बताते हुए शीघ्र ही सभी कैंपसों में मूलभूत सुविधाओं को पी॰यू॰ शताब्दी समारोह के समापन के बाद कार्ययोजना मंे जुटने की बात कही। जबकि छात्रों पर दर्ज फर्जी मुकदमों पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।
प्रतिनिधिमंडल में ए॰आई॰एस॰एफ॰ के राज्य सचिव सुशील कुमार, पी॰यू॰ सह सचिव बब्लू राज, अभिषेक कुमार, आफताब आलम एवं पंकज कुमार शामिल थे। ए॰आई॰एस॰एफ॰ के बैनर तले इससे पूर्व दरभंगा हाउस से जुलूस निकला। जो कि पटना काॅलेज होते हुए पी॰यू॰ मुख्यालय साढ़े बारह बजे पहुंचा। आक्रोशित छात्रों को देख पुलिस व वि॰वि॰ कुलानुशासक पहुँचे। कुलानुशासक जी॰के॰ पिल्लई ने कुलपति से बात कर 3ः00 बजे का समय तय किया। जिसके बाद ए॰आई॰एस॰एफ॰ प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति से मिलकर 12 सूत्री का ज्ञापन सौंपा।प्रदर्शन में ए॰आई॰एस॰एफ॰ के जिला सचिव सुशील उमाराज, जिला उपाध्यक्ष जन्मेजय कुमार, पीयू सचिव मुकेश कुमार, राज्य पार्षद सुभाष पासवान, बिट्टू कुमार, पीयूष कुंवर, राजेश कुमार, विश्वजीत कुमार, शेखर सुमन, प्रकाश पाल, अशोक कुमार यादव, मंजीत, प्रशांत, रणविजय, विकास सहित दर्जनों छात्र शामिल थे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...