विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 दिसंबर

सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर कलेक्टर एवं अन्य को ध्वज बेच लगाया

सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर आज जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के अधिकारी एवं एनसीसी कैडेट ने आज कलेक्टेªट में पहुंचकर कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को ध्वज बेच लगाया। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिलाधिकारियों एवं अन्य सभी से आग्रह करते हुए कहा कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जो बेच लगाए जाते है उनमें अधिक से अधिक संग्रह पेटी में राशि का सहयोग करेें। उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र सेनाओं के जो जवान देश की रक्षा, राज्य की सुरक्षा की कार्यवाही के अंतर्गत सुरक्षा एवं प्राकृतिक आपदाओं में कर्तव्य पालन के समय वीरगति को प्राप्त हो जाते है ऐसे सैनिको को स्मरण करने, सम्मान देने तथा देश की जनता का अपने सैनिको के प्रति एकजुट प्रकट करने के लिए देश भर में प्रतिवर्ष सात दिसम्बर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है। सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर आमजनों में टोकन, कार ध्वज वितरित कर धन एकत्रित किया जाता है यह धन शहीदो के आश्रित परिजनों के उपयोग में लाया जाता है। विदिशा जिले को इस वर्ष चार लाख 59 हजार 585 रूपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

दस्तावेंजों के सत्यापन हेतु अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के पोर्टल पर राजस्व एवं कृषि उपज मंडी समिति के द्वारा भरे गए डाटा के आधार पर भुगतान के पूर्व पंजीकृत किसानों के सभी दस्तावंेजो एवं पोर्टल पर फीडिंग का दस प्रतिशत निरीक्षण एवं सत्यापन के लिए मंडीवार अधिकारी नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेशानुसार कृषि उपज मंडी बासौदा के लिए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे, विदिशा कृषि उपज मंडी हेतु एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार, गुलाबगंज मंडी हेतु लीड बैंक अधिकारी श्री विजय गुप्ता, सिरोंज मंडी के लिए मध्यप्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री अशोक राय को तथा शमशाबाद एवं लटेरी कृषि उपज मंडी के निरीक्षण एवं सत्यापन हेतु जिला विपणन अधिकारी श्री नीरज भार्गव को नियुक्त किया गया है। 

नेशनल लोक अदालत का आयोजन नौ को

नेशनल लोक अदालत का आयोजन नौ दिसम्बर को किया गया है जिला न्यायाधीश श्री विपिन बिहारी शुक्ला के मार्गदर्शन में आयोजित नेशनल लोक अदालत जिला न्यायालय परिसर में प्रातः 10.30 बजे से शुरू होगी।नेशनल लोक अदालत का सफल आयोजन हो इसके लिए जिला मुख्यालय पर 12 खण्ड पीठो का गठन किया गया है इसी प्रकार तहसील स्तर पर भी खण्ड पीठो का गठन किया गया है जिसमें गंजबासौदा में छह, सिरोंज मंे तीन, लटेरी एवं कुरवाई में क्रमशः एक-एक, इस प्रकार कुल 23 खण्ड पीठो के माध्यम से राजीनामायोग्य प्रकरणों को आपसी सहझौता के आधार पर निराकरण किया जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने बताया कि जिला एवं तहसील न्यायालयों में लंबित कुल आपराधिक शमनीय प्रकरण 794, धारा 138 के 691, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा के 341 प्रकरण, विद्युत बिल के 520, वैवाहिक विवादों के 163, अन्य सिविल के 251 प्रकरण के साथ अन्य प्रकृति के 454 प्रकरण नेशनल लोक अदालत में रखे जाएंगे। इस प्रकार न्यायालय में लंबित कुल 3173 प्रकरण निराकरण हेतु रखे जाएंगे। इसके अलावा बैंक रिकवरी के 5078 प्रीलिटीगेशन प्रकरण, विद्युत बिल के 6240, जलकर के 1850 सहित प्रीलिटीगेशन 13168 प्रकरण रखे जाएंगे। 

महिला जेल परिसर में टीकाकरण का शुभांरभ

मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तहत गुरूवार को जिला महिला जेल प्रागंण में टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य, जेल अधीक्षक श्री राकेश मिहोरिया एवं टीकाकरण अधिकारी श्री प्रमोद मिश्रा सहित अन्य ने टीकाकरण के पुनीत कार्य में सहभागिता निभाई। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने टीकाकरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जिले की समस्त महिला बंदियों एवं चिन्हित बच्चों का टीकाकरण अनिवार्यतः समयावधि में कराने की सीख उन्होंने दी। टीकाकरण अधिकारी डाॅ प्रमोद मिश्रा ने आयोजन के उद्वेश्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि महिला बंदी एवं उनके बच्चे टीकाकरण से वंचित ना हो इसके लिए विशेष पहल ‘‘जो ना पहुंचे हम तक, हम पहुंचे उन तक’’ की तर्ज पर क्रियान्वित किया जा रहा है।

एकात्म यात्रा में बढ़ चढ़कर सहयोग करें

vidisha-news
आदि शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रह एवं जनजागरण अभियान के तहत एकात्म यात्रा विदिशा जिले में नौ जनवरी 2018 को पहुंचेगी। यात्रा के मद्देनजर आमजनों की अधिक से अधिक सहभागिता हो और उन सभी तक संदेश पहुंचे इसी उद्वेश्य से गुरूवार को दी एमपी स्टेट माइनिंग कार्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्री शिव चैबे की अध्यक्षता में यात्रा समन्वयक एकात्म यात्रा (पचमठा, रीवा यात्रा मार्ग क्रमांक 03) की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित की गई थी। केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त श्री चैबे ने कहा कि ओंकारेश्वर में माॅ नर्मदा नदी के तट पर आदि शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके लिए धातु संग्रह एवं जनजागरण अभियान चार स्थानों से एक साथ 19 दिसम्बर को प्रारंभ होगी। एकात्म यात्रा 21 जनवरी 2018 को ओंकारेश्वर पहुंचेगी और 22 जनवरी को प्रतिमा स्थापना हेतु भूमिपूजन तथा शिलान्यास कार्यक्रम जन संवाद के साथ होगा। कार्यक्रम को विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन और श्री राजेश तिवारी ने तथा संत श्री कनक बिहारी और श्री नारायण दास ने भी सम्बोधित किया। आभार जिला जन अभियान परिषद समिति के उपाध्यक्ष श्री राकेश जादौन ने व्यक्त किया। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने एकात्म यात्रा कार्यक्रम की रूपरेखा और रूटचार्ट की जानकारी देेते हुए बताया कि जिले में नौ जनवरी को एकात्म यात्रा संाची से होते हुए प्रवेश करेगी। माधवगंज चैराहे पर जन संवाद दोपहर 12 बजे के पश्चात् गुलाबगंज के लिए रवाना होगी। भोजन एवं रात्रि विश्राम गुलाबगंज के मैरिज गार्डन में तत्पश्चात् दस जनवरी को गंजबासौदा से प्रातः सिरोंज के लिए प्रस्थान करेगी। सिरोंज के श्री कृष्ण गौशाला में रात्रि विश्राम एवं भोजन करेंगी। सिरोंज से लटेरी के लिए तथा लटेरी से महानीम चैराहा शमशाबाद के लिए प्रस्थान करेंगी। एकात्म यात्रा में शामिल रात्रि भोजन व विश्राम बैरसिया में करेगें। जिला जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक अधिकारी ने एकात्म यात्रा के उद्वेश्य, यात्रा की रणनीति, रूटचार्ट, जिला स्तर पर किए जाने वाले प्रबंध से अवगत कराते हुए बताया कि प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक-एक कलश के माध्यम से धातु एवं प्रतीक स्वरूप मिट्टी का संग्रहण किया जाएगा। जिले की पंचायतों के कलशों को जन अभियान परिषद के माध्यम से खण्डवा कलेक्टर तक पहुंचाने की व्यवस्था क्रियान्वित की जाएगी। मौके पर श्री गिरधर शास्त्री ने अपनी ओर से सवा किलो पीतल और सवा ग्राम सोना देने की घोषणा की।  बैठक में काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष एवं एकात्म यात्रा के जिला प्रभारी श्री श्यामसुन्दर शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि के अलावा पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत जिले के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

जरूरतमंद मरीजों को 100 अच्छे कम्बल भेट किये

vidisha news
आज विदिशा सरकारी अस्पताल मे ''चलो आज कुछ अच्छा करते है'' ग्रुप द्वारा  ठंड से ठिठुरते जरूरतमंद मरीजों को 100 अच्छे कम्बल भेट किये गए एवं इसी तरह के कार्य हर सप्ताह किये जाएंगे । ग्रुप के सभी सदस्य अस्पताल में मौजूद थे । ग्रुप के कुलदीप शर्मा ने बताया कि कई बार अस्पताल जाने का मौका लगा एवेम वहाँ जनरल वार्ड की स्थिति ये थी कि रात भर मरीज ठंड से ठिठुर रहे थे तब सभी ग्रुप सदस्यो ने यह निर्णय लिया कि सरकारी अस्पताल के  हर वार्ड में हीटर  एवेम कंबल भेट किये जायेंगे इसी संदर्भ में आज 100 कम्बल भेट किये एवेम अगले सप्ताह 30 बजाज  हीटर भेट किये जायेंगे

विशाल नैत्र परीक्षण षिविर

विदिषा:- लांयस क्लव अलंकृता, महाकाल गु्रप एवं लायंस क्लव विदिषा द्वारा सद्गुरू नैत्र चिकित्सालय के सहयोग से उदयगिरी सौनपुरा के जनपद भवन में विष्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में एक नैत्र परीक्षण षिविर का आयोजन किया गया। अध्यक्ष लायन शषि बंसल ने बताया कि दोपहर 12 से 3 बजे तक लगभग 117 मरीजो का परीक्षण किया गया जिसमें 13 मरीज मोतियाविंद के एवं 15 दृष्टि बाधा के चिन्हित किये गये। मोतियाबिंद के मरीजों को आनदपुर भेजकर उनके आॅपरेषन करवायें जायेंगे एवं दृष्टि बाधा के मरीजों को चष्में बनवाकर प्रदान कियें जायेंगे समस्त सुविधायें एवं चष्में निः शुल्क उपलब्ध करवायी जायेंगी। षिविर में आवष्यक दवायें भी जरूरतमंद मरीजों को दी गई। महाकाल गु्रप के साथियों ने अपनी विषिष्ट सेवा प्रयासों से ग्रामीणो को परीक्षण हेतु घर घर जाकर प्रेरित किया एवं आगे इलाज हेतु डंडापुरा केन्द्र एवं आनंदपुर में आगे इलाज हेतु भेजने की जिम्मेदारी ली। अलंकृता अध्यक्ष शषि बंसल, उपाध्यक्ष पूनम भार्गव, सचिव हेमांगी कोठारी, कोषाध्यक्ष अंजू कटारे के अतिरिक्त अन्य सदस्यों के सक्रिय सहयोग एवं उपस्थिति ने षिविर को सफल बनाया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...