विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 दिसंबर

270 करोड़ लागत की सड़कों का निर्माण प्रगतिरत-पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री राजपूत

vidisha-news
लोक निर्माण विभाग के मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत ने बुधवार को विदिशा जिले में निर्माणाधीन सड़कों एवं पुलो का आकस्मिक जायजा लिया। उन्होंने बताया कि विदिशा जिले मेें 270 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़को एवं पुल पुलियों का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। प्रदेश में समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण नही कराने एवं अन्य तकनीकी पहलुओं पर खरे नही उतरने पर 290 ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड किया गया है जिसमेें विदिशा जिले के तीन ठेकेदार शामिल है। मंत्री श्री राजपूत ने रंगई, चरण तीर्थ एवं बैस नदी पर निर्माणाधीन पुल का मौके पर जायजा लिया। उन्होंने निर्माणाधीन पुल की गुणवत्ता के परीक्षण पर विशेष बल दिया। श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश में सड़कों का जाल बिछता जा रहा है। कोई भी क्षेत्र सड़कविहिन ना रहें। इसके लिए विशेष प्रबंध प्रदेश में किए जा रहे है। मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि अहमदपुर सड़क की मरम्मत का निर्माण कार्य पुनः शुरू कराया गया है। पूर्व के ठेकेदार द्वारा उक्त कार्य समय सीमा में नही करने के कारण उनके खिलाफ ब्लैकलिस्टेड की कार्यवाही की गई है। श्री राजपूत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़के बने इसके लिए विभिन्न योजनाआंे के तहत सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। लोक निर्माण मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि विदिशा शहरी क्षेत्र को जोड़ने वाली लोक निर्माण के मार्गो का वर्तमान यातायात के परिपे्रक्ष्य में चैड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य भी क्रियान्वित है जिसमें विदिशा एनएच-86 से सुआखेडी सोठिंया मार्ग, विदिशा से सोठिंया रोड (शहरी क्षेत्र), विदिशा-अशोकनगर मार्ग से कालीदास डेम (वाटर वक्र्स) पहुंच मार्ग तथा महल घाट (बायपास मार्ग) का निर्माण कार्य क्रियान्वित है। लोक निर्माण विभाग मंत्री के साथ नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी के अलावा विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री एआर सिंह, कार्यपालन यंत्री द्वय श्री एमपी सिंह और श्री अनंत सिंह रघुवंशी, सेतु निगम के अधीक्षण यंत्री श्री केएस यादव भी साथ मौजूद थे। 

जनचेतना, जनजागरण शिविर 15 को

आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा जनचेतना एवं जनजागरण शिविरों का आयोजन जारी है। उक्त शिविरों में महिलाओं में बढते अपराधो में कमी लाने के दृष्टिकोण से उक्त शिविरों के माध्यम से जनजागृति लाने के प्रयास किए जा रहे है। विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि खासकर अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग की महिलाओं के प्रति अपराधो में कमी लाने के लिए इस प्रकार के जनचेतना, जनजागरण शिविरों का आयोजन की कडी के तहत 15 दिसम्बर को लुंहागी मोहल्ला में तथा 22 दिसम्बर को गंजबासौदा के ग्राम उदयपुर में उक्त शिविर का आयोजन किया गया है।

स्व-सहायता समूहों का विशेष सम्मेलन अब 17 को भोपाल में

हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभंावित होने वाले स्वसहायता समूहों का सम्मेलन अब 17 दिसम्बर को भोपाल के जम्बूरी मैदान में आयोजित किया गया है। पूर्व में उक्त सम्मेलन 16 दिसम्बर को आयोजित होना था। आयोजन के मद्देनजर भोपाल संभागायुक्त द्वारा जारी निर्देशो के परिपालन में  कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा बैठक आहूत की गई थी जिसमें संबंधित विभागो के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। 

शिक्षा समिति की बैठक आज

जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम अहिरवार की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जिपं की शिक्षा स्थायी समिति की बैठक 14 दिसम्बर को आयोजित की गई है। समिति के सचिव एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बैठक एजेण्डा के संबंध में बताया कि निर्माण कार्यो की समीक्षा, शालाओ मंे शिक्षकों की कमी पर चर्चा, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावासों की भी समीक्षा इस दौरान की जाएगी। इसके अलावा विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन मुख्य रूप से शामिल है। बैठक में संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को समूचित जानकारी सहित उपस्थित होने का सूचना पत्र समिति के सचिव द्वारा प्रेषित किया जा चुका है।

औऱ देखते ही देखते साफ हुआ काछी मोहल्ला

vidisha news
डेंगू मुक्त विदिशा अभियान के तहत'' चलो आज कुछ अच्छा करते है'' ग्रुप के सदस्यों ने आज काछी मोहल्ला विदिशा की गलियों ओर सड़को पर सफाई की ओर मच्छर मार कीटनाशक का छिड़काव किया ।।और सभी मोहल्ले वासियो से अपील की कि अपने घरों के आस पास पानी और गंदगी इकठ्ठा न होने देने की सलाह दी ।।मोहल्ले वासियो ने इस कार्य की सराहना करते हुए खुद आगे आकर हमारे साथ इस अभियान के सहभागी बने ।

युवाओं ने ठाना है डेंगू जड़ से भागना है : विदिशा के हर नागरिक से अपील भी कि वह  अपने आसपास का वातावरण साफ स्वच्छ रखे ।जिससे हमारा विदिशा डेंगू मुक्त हो सके।।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...