विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जनवरी

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आज

राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर शुक्रवार को आयोजित किया गया है यह शिविर नटेरन जनपद पंचायत के ग्राम आमखेडासूखा में पांच जनवरी की प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने लोक कल्याण शिविर मंे समस्त जिलाधिकारियों को मौजूद रहने के निर्देश जारी किए है उन्होंने कहा है कि शिविर स्थल पर उपस्थित ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए उन योजनाओं से लाभांवित कराने का प्रयास करें इसके अलावा विभाग से संबंधित आवेदनों का मौके पर कारगर निराकरण की पहल करें।

द्वारिकापुरी और रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन हेतु रवाना होंगे तीर्थ यात्री 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले के तीर्थ यात्री द्वारिकापुरी के लिए 14 जनवरी 2018 को रामेश्वरम हेतु सात फरवरी को रवाना होंगे। दोनो तीर्थ दर्शन के लिए पात्रताधारी अपने आवेदन पत्र नजदीक के नगरीय निकाय एवं जनपद कार्यालय में नियत तिथि तक जमा कर सकते है। द्वारिकापुरी तीर्थ दर्शन हेतु आवेदन पत्र आठ जनवरी तक, रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन हेतु 29 जनवरी तक जमा कर सकते है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजन के नोड्ल अधिकारी ने बताया कि द्वारिकापुरी के लिए जिले से 125 और रामेश्वरम् के लिए 210 तीर्थ यात्री स्पेशल टेªन से नियत तिथि को रवाना होंगेे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत किसी भी एक यात्रा का लाभ उठा चुके वे तीर्थ यात्री पुनः आवेदन प्रस्तुत ना करें। तीर्थ यात्रियों के लिए अपने आवेदन पत्र में समग्र आईडी एवं आधार कार्ड क्रमांक को अंकित करना होगा। संबंधित तीर्थ दर्शन के लिए निर्धारित लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होते है तो तीर्थ यात्रियों का चयन कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली से किया जाएगा।

टाॅस्क फोर्स की बैठक छह को

सघन पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 28 जनवरी को एवं द्वितीय चरण 11 मार्च से जबकि मिशन इन्द्रधनुष अभियान का चतुर्थ चरण आठ से 18 जनवरी तक क्रियान्वयन किया जाएगा। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति और रणनीति तय करने के उद्वेश्य से जिला टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक छह जनवरी को आयोजित की गई है यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। 

सफलता की कहानी : प्रशिक्षण उपरांत व्यवसाय संचालन में मदद मिली

vidisha news
मुुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से पवन चिढार के जीवन में परिवर्तन परलिक्षित होने लगा है। जहां पहले शासकीय योजना के तहत मोबाइल रिपेरिंग का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत निजी कंपनियों में नौकरी करने लगा था। कंपनियों में अपना भविष्य उज्जवल ना दिखने पर पवन चिढार ने स्वंय की दुकान खोलकर व्यवसाय का संचालन करने की ठानी। करैयाखेडा रोड अयोध्या बस्ती में निवासरत पवन ने अन्त्यावसायी विभाग के माध्यम से मोबाइल मरम्मत हेतु मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत विजया बैंक से लोन प्राप्त किया। हितग्राही पवन ने अपने घर के कमरे में ही सौम्या मोबाइल शाॅप मरम्मत की दुकान खोली। हितग्राही का कहना है कि मरम्मत के उपकरण क्रय करने के उपरांत शेष बची राशि से अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल विक्रय हेतु दुकान में रखा हूं। पवन ने बताया कि हर रोज डेढ सौ से पौने दो सौ रूपए का फायदा होने लगा है। अब तो मोबाइलों में भी रिचार्च करने लगा हूं। बीपीएलधारी हितग्राही पवन का कहना है कि पहले रहने के लिए आवास मिला इसके बाद  शासकीय योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया। अब लोन मिल जाने से व्यवसाय संचालन कर जीविका उपार्जन कर रहा हूं। वही योजना के तहत अब बच्चे भी प्रायवेट स्कूल में पढने जा रहे है। मैं और मेरा परिवार धन्य है कि शासन की तीन योजनाओ का लाभ मुझे मिला है। 

बैठक स्थगित

जिला पंचायत की सामान्य बैठक जो पांच जनवरी को आयोजित की गई थी वह अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई है कि जानकारी जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने देते हुए बताया कि बैठक की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी। 

नवीन सत्यापित 4921 परिवारों को खाद्यान्न जारी 

राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सत्यापन कार्य जिले में जारी है जनवरी माह में बीपीएल अनुसूचित जाति एवं जनजाति श्रेणी के चार हजार 921 परिवारों का नवीन सत्यापन कार्य पूर्ण हुआ है इन सभी परिवारों को जनवरी माह का खाद्यान्न प्राप्त हो सकें कि व्यवस्था कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में पूरी की गई है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि नवीन सत्यापित परिवार पात्रता पर्ची प्राप्त करने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव, रोजगार सहायक, नगरपालिका या खाद्य कार्यालय से सम्पर्क कर अपनी पर्ची अतिशीघ्र प्राप्त करें ताकि उन सभी को सुगमता से जनवरी माह का खाद्यान्न प्राप्त हो सकें। नवीन परिवार पर्ची प्राप्त कर उचित मूल्य दुकानों से सामग्री प्राप्त करेंगे उनमें निकाय क्षेत्रों के अंतर्गत विदिशा के 1092, बासौदा के 787, शमशाबाद के 64, कुरवाई के 107, सिरोंज के 231 तथा लटेरी नगर परिषद के 48 परिवारों को पात्रता पर्ची जारी की गई है इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत विकासखण्डवार परिवारों को जारी पात्रता पर्ची तदानुसार विदिशा के 658, ग्यारसपुर के 158, बासौदा के 452, नटेरन के 441, कुरवाई के 291, सिरोंज के 451 और लटेरी ब्लाक के 141 परिवार शामिल है। 

भावांतर भुगतान योजना का जिला स्तरीय सम्मेलन छह को

मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत अधिसूचित फसलों को अधिसूचित मंडियों में एक नवम्बर से तीस नवम्बर तक विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों को भावांतर की राशि आरटीजीएस, एनईएफटी द्वारा बैंक खातों जमा कराए जाने के लिए जिला स्तरीय कार्यक्रम छह जनवरी को आयोजित किया गया है। राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन में शामिल मुख्यमंत्री जी के लाइव भाषण का प्रसारण टीकमगढ़ जिले से जिला स्तरीय सम्मेलनों में प्रसारण की व्यवस्था एलईडी के माध्यम से की गई है। आयोजन स्थल पर अपरान्ह एक से दोपहर दो बजे के मध्य लाइव प्रसारण प्रसारित किया जाएगा। सीधा प्रसारण क्षेत्रीय टीव्ही चैनलों पर भी देखा जा सकता है। विदिशा जिले में उक्त कार्यक्रम राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के मुख्य आतिथ्य में पुरानी कृषि उपज मंडी प्रागंण में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया गया है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तमाम व्यवस्थाएं एवं जानकारियां समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश प्रसारित किए है। कार्यक्रम स्थल पर योजना के तहत पंजीकृृत किसानों को भावांतर स्वीकृत राशि के प्रमाण पत्र प्रदाय किए जाएंगें 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...