बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ कल चार करोड़ से अधिक लोग बनायेंगे मानव श्रृंखला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 20 जनवरी 2018

बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ कल चार करोड़ से अधिक लोग बनायेंगे मानव श्रृंखला

4crore-people-join-human-chain-in-bihar
पटना 20 जनवरी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान पर नशा, बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ जागृति लाने के लिये कल प्रदेश में चार करोड़ से भी अधिक लोग मानव श्रृंखला बनायेंगे। राज्य के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री के आह्वान पर नशा, बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ जागृति लाने के लिये बनाये जाने वाली मानव श्रृंखला में लगभग चार करोड़ 20 लाख लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है । उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को इसके लिये उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है । श्री महाजन ने कहा कि मानव श्रृंखला करीब 14 हजार किलोमीटर लंबी होगी । उन्होंने कहा कि इसके लिये सभी संबंधित जिलाधिकारियों को अपने क्षेत्र में रूट चार्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है । 

प्रधान सचिव ने कहा कि मानव श्रृंखला बनाये जाने वाले रूट पर कल आवश्यक सेवा, चिकित्सा से जुड़े वाहन , एम्बुलेंस और प्रशासनिक तंत्र के उपयोग में लाये जाने वाले वाहन के अलावा किसी अन्य वाहन के परिचालन की अनुमति नहीं दी जायेगी । अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आने-जाने के लिये वैकल्पिक रूट पर वाहन के परिचालन को मानव श्रृंखला बनाये जाने की अवधि के दौरान सुनिश्चित करेंगे ।  श्री महाजन ने कहा कि पटना के एतिहासिक गांधी मैदान में मुख्यमंत्री श्री कुमार मानव श्रृंखला में हिस्सा लेंगे । उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष शराबबंदी और नशा मुक्ति के लिये आयोजित मानव श्रृंखला के अनुभव का लाभ उठाते हुए इस बार बेहतर व्यवस्था का प्रयास किया गया है । प्रधान सचिव ने कहा कि मानव श्रृंखला में हिस्सा लेना पूरी तरह से स्वैच्छिक है । उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को मानव श्रृंखला में हिस्सा लेने के लिये बाध्य नहीं किया जायेगा । सभी जिलाधिकारियों को और संबंधित शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे हर हाल में यह सुनिश्चत करें कि किसी भी व्यक्ति को मानव श्रृंखला में हिस्सा लेने के लिये बाध्य नहीं किया जाये । 

कोई टिप्पणी नहीं: