बिहार में सर्दी के सितम से लोग बेहाल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 11 जनवरी 2018

बिहार में सर्दी के सितम से लोग बेहाल

bihar-clod-record
पटना 10 जनवरी, जम्मू-कश्मीर में हो रही भारी बर्फबारी के सितम से बिहार में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड से बेहाल रह रहे लोगों का आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है । मौसम विभाग से यहां मिली सूचना के अनुसार पटना, गया ,भागलपुर , पूर्णियां समेत मध्य बिहार के कई जिले आज भी कोल्ड डे की चपेट में रहे । पछुआ हवा के कारण ठिठुरन भरी कनकनी बनी हुयी है। इसके अलावा सीमांचल एवं कोसी क्षेत्र के जिलों में भी कई दिनों से इसी तरह की कनकनी बनी हुयी है । अगले 24 घंटे में सुबह के समय घना कोहरा बना रहेगा लेकिन धूप निकलने के बाद सर्द हवा के थपेड़ों से कड़ाके की सर्दी भी बनी रहेगी। विभाग के अनुसार, रात के समय तापमान में गिरावट होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ एवं बर्फीली हवा के कारण बिहार के अधिकांश इलाकों में ठंड की संभावना जतायी गयी है। इसी तरह सुबह के समय कोहरे के कारण दृश्यता भी कम आंकी गयी है। हालांकि दिन चढ़ने के बाद आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

राज्य में कुछ दिनों से हाड़ कपाने वाली सर्दी का सितम अभी भी बना हुआ है। राजधानी पटना समेत प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रूक-रूक कर चल रही पछुआ हवा के कारण ठिठुरन जहां बनी हुयी वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है। अधिकतम तापमान गिरने से मौसम बेहद सर्द हो गया है । सर्द हवा के थपेड़ों से परेशान रह रहे लोग दिन चढ़ने के बाद भी घरों में दुबके रह रहे हैं। सुबह से ही कपकपाने वाली ठंड और घना कोहरा के कारण कार्यालय जाने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है । सुबह देर तक दुकानें बंद रह रहीं हैं। हालांकि दिन चढ़ने के बाद हल्की धूप निकलने से लोगों ने थोड़ी राहत जरूर महसूस की लेकिन कनकनी अभी भी बनी हुयी है। सर्दी का सितम झेल रहे लोग दिन में भी सड़क किनारे टायर और लकड़ी जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। घने कोहरे के कारण विमानों और ट्रेनों के परिचालन में सुधार नहीं हुआ है । ठंड और कोहरे के कारण कई महत्वपूर्ण ट्रेनें जहां अपने निर्धारित समय से कई घंटे विलंब से चल रही हैं वहीं विमानों के देर से पहुंचने से यात्रियों को परेशानी हो रही है । पटना जिला प्रशासन ने मौसम के मिजाज को देखते हुए पहली कक्षा से आठवीं तक के स्कूल को 13 जनवरी तक के लिये बंद रखने का निर्देश दिया है । इस बीच मौसम विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पटना का अधिकतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 06.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया । वहीं, गया का अधिकतम 20.4 डिग्री एवं न्यूनतम 05.4 डिग्री , भागलपुर का अधिकतम 14.6 डिग्री और न्यूनतम 05.0 डिग्री तथा पूर्णियां का अधिकतम 13.2 तथा न्यूनतम तापमान 06.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: