हिमाचल : मुख्यमंत्री ने कहा कि भाखड़ा विस्थापितयों की समस्या का निदान हो - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 3 जनवरी 2018

हिमाचल : मुख्यमंत्री ने कहा कि भाखड़ा विस्थापितयों की समस्या का निदान हो

jay-ram-thkur
शिमला (मीनाक्षी भारद्वाज) बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि भाखड़ा विस्थापितयों की समस्या का निदान हो। उन्होंने विस्थापितयों की संख्या के बारे में जानकारी ली। उपयुक्त बिलासपुर ने कहा कि अभी भी 245 लोग भूमिहीन हैं जिन्हें स्थापित करना अनिवार्य है। मुख्यमंत्री ने किरतपुर से नेरचौक  फॉर लेन के बारे में परिवारों की समस्याओं के तथा मुआवज़े के बारे भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया  की 97 प्रतिशत प्रभावितों को मुआवजा दे दिया गया है।  मुख्यमंत्री ने ज़िला में NABARD   के तहत परियोजनायों के  बारे भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि अभी 14 परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं तथा 2 परियोजनायों का कार्य अधर में है। उन्होंने सिंचाई स्कीमों का बारे भी विस्तृत जानकारी ली। प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क योजनायों के तहत लंबित पड़ी सड़कों के निर्माण के बारे भी    आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  उन्होंने ने भानुपल्ली - बरमाना (बेरी) रेल संपर्क के बारे भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि 53 किलोमीटर रेल लाइन के प्रथम चरण की 10 किलोमीटर का सर्वे अंतिम चरण में है। श्री जय राम ठाकुर ने स्वास्थ्य, सड़कों, पेयजल स्कीमों की बाजी विस्तृत जानकारी ली। सिविल हस्पताल में डाक्टरों की कमी के बारे भी चिंतित दिखे।  उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से लोगो को जल जनित रोगों के बारे तरह TB, स्क्रब टायफस के बारे जागरूक करने की बात भी कही ।  उन्होंने जिला में कानून व्यवस्था के बारे भी जानकारी ली एवं ज़रूरी दिशा निर्देश दिए। खासकर नशे के खिलाफ सख्त कदम  लेने के निर्देश दिए एवं नशा निवारण अभियान से लोगों को जागरूक करने की सलाह भी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमे काम चाहिए एवं जो काम करेगा उसे सहयोग भी देंगे । सरकार लीक से  परे हटकर कार्य करने की सलाह देती है। हमारी प्राथमिकता स्वच्छ प्रशासन, सुदृढ़ काननों व्यवस्था, जो बाकी के राज्यों की तुलना में सही है को और सुदृढ़ करना है। हमें नशे पर अंकुश लगाना होगा। इसके लिए कठोर पग उठाने की आवश्यकता है। हमें  युवा पीढ़ी को इससे बचाना है। मुख्यमंत्री ने कहा हमें काम करने वाले अधिकारियों की ज़रूरत है। आप केंद्र सरकार को विकासात्मक  प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करके दें और केंद्र सरकार से परियोजनाओं को जल्द स्वीकृत करवाया जाएगा। केंद्र सरकार हरसंभव सहयोग को तैयार है। उन्होंने कहा   जनता कि  सेवा करना हमारा कर्तव्य है और आप लोगों से new initiatives  की उम्मीद है। हमें हिमाचल के विकास के लिए मिल कर कार्य करना है और यह आप सब के सहयोग से संभव है। स्वच्छ प्रशासन हमारी प्राथमिकता रहेगी ।
विधायक सुभाष शरण, जे आर कटवाल, राजिंदर गर्ग भी बैठक में उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: