बिहार में बर्फीली हवा से लोग बेहाल, पटना में दूसरे दिन भी सर्वाधिक ठंड

cold-wave-in-bihar
पटना 03 जनवरी, बिहार में पश्चिमी विक्षोभ एवं बर्फीली हवा के कारण पटना में आज दूसरे दिन भी सबसे अधिक ठंड रहने से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। मौसम विभाग से मिली सूचना के अनुसार पटना, गया समेत मध्य बिहार के कई जिलों में शीतलहर चलने की संभावना है। इसके अलावा सीमांचल एवं कोसी के जिलों में भी इसका प्रभाव बना रहेगा। इसी तरह अगले 48 घंटे में सुबह के समय घना कोहरा रहेगा लेकिन धूप निकलने के बाद सर्द हवा के थपेड़ों से कड़ाके की ठंड भी रहेगी। विभाग के अनुसार शाम के बाद कोहरा छाये रहने एवं रात के समय तापमान में गिरावट होने की संभावना है। पांच एवं छह जनवरी को मौसम का सबसे ठंडा दिन रहने की चेतावनी भी दी गयी है। पश्चिमी विक्षोभ एवं बर्फीली हवा के कारण बिहार के मैदानी इलाकों में ठंड की संभावना जतायी गयी है। इसी तरह सुबह के समय कोहरे के कारण दृश्यता भी कम आंकी गयी है। हालांकि इस दौरान आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

पिछले दो दिनों से जारी हाड़ कंपाने वाली ठंड के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। सर्द हवा के कारण दिन चढ़ने के बाद भी लोग घरों में दुबके रहे । हालांकि आज दिन चढ़ने के बाद कुछ देर के लिये धूप निकलने से लोगों ने थोड़ी राहत जरूर महसूस की लेकिन कनकनी में कमी नहीं हुयी। शाम होते ही बाजारों में सन्नाटा पसर गया । कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन ने 07 जनवरी तक के लिये सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों को बंद रखने का आदेश दिया है। प्रशासन की ओर से प्रमुख चौक-चौराहों पर पर्याप्त अलाव की व्यवस्था नहीं किये जाने से सड़क किनारे गुजर बसर करने वाले लोगों को काफी कठिनाई हो रही है । ऐसे में लोग टायर जलाकर भीषण ठंड का सामना करते हुए देखे जा रहे हैं। बिहार में कोहरा छंटने के बाद तापमान में आयी गिरावट से पटना आज सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा वहीं दृश्यता बेहतर होने से हवाई सेवाओं में धीरे-धीरे सुधार होने लगा है लेकिन ट्रेन सेवाओं की हालत अभी भी खस्ता बनी हुयी है। पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से अधिकांश विमानों ने आज भी उड़ाने भरी।

वहीं, कोहरे का प्रभाव ट्रेनों के परिचालन पर अभी भी बना हुआ है। निर्धारित समय से चलने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों के साथ ही कई सवारी गाड़ियां अभी भी कई घंटे विलंब से चल रही हैं। ट्रेनों के निर्धारित समय से नहीं चलने के कारण ठंड के इस मौसम में स्टेशनों पर यात्रियों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मौसम विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पटना का अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 07.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो इस मौसम में लगातार दूसरे दिन अबतक का सबसे कम तापमान है। वहीं, गया का अधिकतम 17.5 डिग्री एवं न्यूनतम 05.8 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम 17.3 डिग्री और न्यूनतम 05.6 डिग्री तथा पूर्णिया का अधिकतम 16.6 तथा न्यूनतम तापमान 07.1 डिग्री सेल्सियस रहा। विभाग में ने अपने 48 घंटे के पूर्वानुमान में कहा है कि सुबह के समय घना कोहरा रहेगा लेकिन दिन चढ़ने के साथ आकाश साफ रहेगा। चार और पांच जनवरी को फिर से शीतलहर चलने की आशंका है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...