शेयर बाजार : आर्थिक आंकड़े, तिमाही नतीजे तय करेंगे चाल

first-quarter-will-decide-market
मुंबई, 14 जनवरी, अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के तिमाही नतीजे, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय होंगे। अगले सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के तिमाही आंकड़े जारी होंगे, उनमें अडाणी पॉवर, हिन्दुस्तान यूनीलीवर और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के अक्टूबर-दिसंबर (2017) तिमाही के आंकड़े बुधवार (17 जनवरी) को जारी होंगे। अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन, भारती एयरटेल, हिन्दुस्तान जिंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और यस बैंक के अक्टूबर-दिसंबर (2017) तिमाही के आंकड़े गुरुवार (18 जनवरी) को जारी होंगे। एचडीएफसी बैंक, आईडीएफसी बैंक, आईटीसी, कोटक महिंद्रा बैंक और विप्रो के अक्टूबर-दिसंबर (2017) तिमाही के आंकड़े शुक्रवार (19 जनवरी) को जारी होंगे।

शेयर बाजार में अगले सप्ताह उतारचढ़ाव का दौर जारी रहेगा, क्योंकि आम बजट की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। हाल के मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को 29 जनवरी को संबोधित करेंगे। देश का आर्थिक सर्वेक्षण भी उसी दिन सदन के पटल पर रखा जाएगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक चलेगा। उसके बाद उसका दूसरा सत्र 5 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, सरकार थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के दिसंबर (2017) के आंकड़े सोमवार (15 जनवरी) को जारी करेगी। नवंबर में डब्ल्यूपीआई 8 महीनों के उच्च स्तर पर 3.9 फीसदी पर थी, जबकि अक्टूबर में यह 3.6 फीसदी पर थी। 

वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी बाजार सोमवार को मार्टिन लुथर किंग जूनियर दिवस के अवसर पर बंद रहेंगे। ब्रिटेन के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का दिसंबर (2017) का आंकड़ा मंगलवार (16 जनवरी) को जारी किया जाएगा। चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आंकड़ा मंगलवार (16 जनवरी) को जारी किया जाएगा। अमेरिका के कच्चे तेल की इंवेंटरी का आंकड़ा गुरुवार (18 जनवरी) को जारी किया जाएगा। ब्रिटेन की कुल खुदरा बिक्री का दिसंबर का आंकड़ा शुक्रवार (19 जनवरी) को जारी किया जाएगा।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...