झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी

विधायक ने नीमा समाज के शपथ विधि समारोह में सहभागिता की

jhabua news
झाबुआ । किसी भी समाज मे यदि संगठछनात्मक एकता होती है तो वह समाज निश्चित रूप  से आगे की ओर बढता जाता है । झाबुआ के दशा नीमा समाज ने लोकतांत्रिक प्रकिया के तहत समाज में  हुए निर्वाचन में समाज के प्रमुखों को चयन करना एक अनुकरणीय उदाहरण है । इस निर्वाचन में पहली बार लोकतात्रिक तरिके से 18 साल तक के युवाओं ने भी अपना मतदान करके अपने अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों का निर्वाचन किया यह अन्य समाजों के लिये भी अनुकरणीय है  । जहां एकता एवं संगठन होता है  वह समाज तेजी से आगे की आगे की ओर बढता जाता है । उक्त विचार क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल ने सांेमवार को दशा नीमा समाज के नवीन पदाधिकारियों के शपथ विधि समारोह में उपस्थित समाजजनों को संबोधित करते हुए कहीं । ज्ञातव्य है कि गत माह 24 दिसंबर को झाबुआ नीमा समाज की लोकतांत्रिक पद्धति से हुए कार्यकरिणी के निर्वाचन में संपन्न हुए थे । इसी कडी मे सोमवार को शपथिवधि समारोह स्थानीय पैलेस गार्डन में जगदीश चन्द्र नीमा के मुख्य आथित्य व नगीनलाल शाह की अध्यक्षता में हुए। इस अवसर पर सागवाड़ा नीमा समाज, फतेहपुर नेमा समाज व राजस्थान जोन अध्यक्ष सचिव व सदस्य उपस्थित थे। नीमा समाज झाबुआ के नव निर्वाचित अध्यक्ष मनमोहन शाह, सचिव दीपक नीमा उपाध्यक्ष हिमांशु गुप्ता, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र शाह सह सचिव जितेंद्र शाह ने विधिवत शपथ ली। इस अवसर पर झाबुआ समाज के सभी सदस्य उपस्थित थे। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन पूर्व सचिव संजय लाला शाह ने किया शपथ विधि पंडित विश्वनाथजी शुक्ला द्वारा संपन्न कराई गई ।

विधायक श्री बिलवाल ने पिटोल में स्नेह सम्मेलन का किया शुभारंभ

jhabua news
झाबुआ ।  विद्यार्थियों का नैतिक धर्म बनता हे  कि वे अपने माता पिता की आकांक्षाओ ं को पूरा करने के लिये अपनी पढाइ्र पर विशेष ध्यान देते हुए अपनी संस्था, अपने  परिवार एवं अपने जिले का नाम रोशन करें । प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार द्वारा छात्र-छात्राओ ं के हित में अनेकानेक योजनायें लागू की गई है  । स्कूली बच्चों को यूनिफार्म, सायकल सुविधा, उच्च अध्ययन करने के लिये सरकार की ओर विशेष अनुदान एवं आर्थिक मदद के अलावा अच्छे अंको से उत्तीर्ण होने पर छात्र छात्राओं को लेपटाप देने की योजना आदि से बच्चों के बौद्धिक विकास के लिये सरकार सब कुछ कर रही है । इन सुविधाओं का अधिक से अधिक छात्रगण लाभ लेवे इसके लिये अपनी पढाइ्र पर पूरा ध्यान देना होगा । उक्त विचार विधायक शांतिलाल बिलवाल ने सोमवार को शासकीय कन्या उ. मा. वि. पिटोल में स्नेह सम्मेलन का शुभारम्भ के अवसर पर छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कही ।  इस अवसर पर  भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार ने भी अपने  विचार व्यक्त किये। स्नेह सम्मेलन में ,विधायक प्रतिनिधि जगदीश बडदवाल, झाबुआ ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष हरू भूरिया पिटोल  के समाज सेवी महेंद्रसिंग ठाकुर जनपद प्रतिनिधि बलवन मेडा सुमेर बबेरिया बालकृष्ण नागर ,महिला मोर्चा की ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष और भिमफलिया सरपंच अजु मेडा कालखुट सरपंच जोगड़ा भाई पिटोल सरपंच काना भाई पेमा भाई पिटोल के आस पास के अनेक लोग उपस्थित थें । इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य ने  प्रगति प्रतिवेदन का वाचन किया ।

11वीं शरीफ के मौके पर निकला चादर शरीफ जुलूस

jhabua news
झाबुआ। मंगलवार को स्थानीय हुसैनी चैक से जश्ने गौसे आजम रह.अलैह पीर साहब की 11वीं शरीफ के मौके पर चादर जुलूस निकाला। अल हनफी इस्लामी एकेडमी द्वारा निकाले गए चादर शरीफ जुलूस 4 बजे हुसैनी चैक से निकला जो राजवाड़ा चैक होते हुए हजरत चांदशाह वली गुलाबशाह वली आस्ताने आलिया पर पहुंचा। इस अवसर पर समाजजनों द्वारा नात शरीफ पढ़ीते हुए चल रहे है।  हजरत चांदशाह वली गुलाबशाह वली आस्ताने पर पहुंचकर चादर पेश की गई जिसके बाद फातेहा के बाद तबर्रक बांटी गई। अल हनफी इस्लामी एकेडमी द्वारा 10 जनवरी बुधवार को लंगर का अहतमाम किया गया हैं। मौलाना आजाद मार्ग स्थित रजा गार्डन पर यह आयोजन किया जाएगा। जिसमें एकेडमी के सदस्यों ने इस आयोजन बड़ी संख्या में शिरकत कर लंगर में शामिल होने की अपील की है।

आज समारोह पूर्वक मनाई जाएगी आचार्य चाणक्य  जयंति, व्याख्यानमाला का किया जाएगा आयोजन

झाबुआ । सर्वब्राह्ण समाज के तत्वावधान में दिनांक 10 जनवरी बुधवार को रात्रि 7 बजे स्थानीय पैलेश गार्डन परिसर में आचार्य चाणक्य जयंति का समारोह बड़े ही धुम-धाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर एक व्याख्यानमाला का आयोजन भी किया जा रहा है। इस व्याख्यानमाला के अंतर्गत मुख्य वक्ता के रूप में शिवगंगा प्रमुख महेश जी शर्मा, समाजसेवी नीरजसिंह राठौर, यशवंत भंडारी, वरिष्ठ  अधिवक्ता एवं कवि वीरेन्द्र मोदी, वरिष्ठ प्राध्यापक सुश्री गीता दुबे एवं शरत शास्त्री विशेषरूप से उपस्थित होंगे। इस कार्यक्रम के सुत्रधार डॉ.के.के.त्रिवेदी रहेंगे। ब्राह्मण समाज के नगर अध्यक्ष हर्ष भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कुछ वर्षों से नगर में प्रत्येक वर्ष आचार्य चाणक्य की जयंति मनाई जा रही है। इस वर्ष विशेषरूप से इस व्यांख्‍यानमाला का आयोजन किया गया है जिसमें ब्राह्मण समाज के अलावा अन्या समाजों की भी सहभागिता होगी। ब्राह्मण समाज के पदाधिकारियों ने विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों एवं गणमान्य ना‍गरिको से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्‍या में कार्यक्रम में पधारें एवं समारोह को सफल बनावें।

जनसुनवाई में सुनी गई समस्याएॅ, कलेक्टर आशीष सक्सेना ने लिये आवेदन

jhabua news
झाबुआ । आज 9 जनवरी को शासन के निर्देशानुसार  जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन कलेक्टर श्री  आशीष सक्सेना एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने लिये। आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। आवेदनो को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। जनसुनवाई में नाना नाथिया निवासी कंजावानी जनपद राणापुर एवं ताजू पिता सप्पा निवासी ग्राम सुतरेटी तहसील थांदला ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाने के लिए आवेदन दिया। ईश्वर लाल चैहान निवासी खवासा ने गांव में कुॅआ सफाई करवाने, बाउण्ड्रीवाल निर्माण, नाली सफाई करवाने, पक्की नाली बनवाने के लिए आवेदन दिया। श्रीमती सविता पति अनिल निवासी छापरी तहसील रामा ने केयर टेकर के पद पर नौकरी दिलवाने हेतु आवेदन दिया। सहायक शिक्षक रमेश गेहलोत प्राथमिक विद्यालय खेरखूंटा क्र.1 शासकीय हाईस्कूल बासिन्दा जिला रतलाम ने झाबुआ जिले में पदस्थ अवधि के दौरान 1 सितम्बर 1997 से 26 मार्च 2004 तक शारीरिक अस्वस्थता के कारण समय -समय पर कार्य पर अनुपस्थित रहने की अवधि का वेतन भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। नाथू पिता नाना निवासी सदावा तहसील रामा ने अपूर्ण निस्तार तालाब केकडीवाला नाला का काम प्रारंभ करवाने के लिए आवेदन दिया। कमलसिंह पिता झीतरा निवासी घावलिया ग्राम पंचायत पलासडोर तहसील थांदला ने बीमारी का ईलाज करवाने के लिए आवेदन दिया। रेवजी पिता मादू निवासी नारेला तहसील थांदला ने स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास की राशि सरपंच/संचिव द्वारा नहीं दिये, जाने की शिकायत की एवं प्रधानमंत्री आवास की राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। बाबूलाल गारी निवासी रंभापुर तहसील मेघनगर ने शौचालय निर्माण स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। सीएमओ नगरपालिका, पेंशन अधिकारी, डीएफओ  पर 200 रू. का जुर्माना लगा कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने हितग्राही के आवेदन का निरकारण तय समयावधि में नहीं करने एवं जनसुनवाई के पोर्टल पर निराकरण की स्थिति दर्ज नहीं करने के कारण सीएमओ नगरपालिका झाबुआ, जिला पेंशन अधिकारी एवं डीएफओ वन विभाग पर 200-200 रूपये जुर्माना अधिरोपित कर आवेदक को समक्ष में भुगतान करवाया।

समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ । आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, सहित जिला अधिकारी, उपस्थित थे। बैठक में विभागवार समयावधि पत्रो जनसुनवाई, लोकसेवा गारंटी, सी.एम.हेल्पलाइन इत्यादि की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि आवंटित ग्राम पंचायतो में भ्रमण करे, अपने विभाग की योजनाओ के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करे साथ ही ग्राम पंचायत में फलिया नू जात्रा में कार्यवाही सुनिश्चित करे, स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत शौचालय निर्माण के बाद लोगो को शौच के लिए शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। ग्राम पंचायत में बन रहे प्रधानमंत्री आवास भी जल्द से जल्द पूर्ण करवाने के लिए हितग्राही को बताये। संबंधित अधिकारी  जिले मे आयोजित होने वाले आनंद उत्सव की तैयारी निर्देशानुसार सुनिश्चित करे।

उत्खनिपट्टा पर आपत्ति हो, तो 15 दिवस के भीतर दर्ज करे

झाबुआ । जिला खनिज अधिकारी देविका परमार ने बताया कि आवेदक श्री श्रीमती कमतु पति थावरसिंह निवासी अजक बोगली तहसील पेटलावद जिला झाबुआ द्वारा ग्राम मालखण्डवी ब्लाक मेघनगर पटवारी हल्का नं. 17 जिला झाबुआ की शासकीय भूमि का उत्खनिपटटा प्राप्त करने हेतु 6 जनवरी 2018 को आवेदन दिया है। क्षैत्र के किसी व्यक्ति को कोई आपत्ति हो तो 15 दिवस के भीतर खनिज कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर मय प्रमाण के प्रस्तुत करे। निर्धारित अवधि पश्चात प्राप्त आपत्ति पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया जावेगा।

जिले में 14 से 21 जनवरी के बीच मनेगा आनंद उत्सव

झाबुआ । जिले में 14 से 21 जनवरी के बीच कलस्टर गाम पंचायत मुख्यालय, जनपद पंचायत मुख्यालय एवं नगर पंचायतो में आनंद उत्सव मनाया जाएगा। आनंद उत्सव के सुचारू संचालन के लिए आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैेठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री सक्सेना ने उत्सव की तैयारी की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिये। बैेठक में आजीविका परियोजना संचालक को निर्देश दिये गये कि आजीविका परियोजना के स्वयं सहायता समूहों द्वारा आनंद उत्सव के दौरान होने वाली गतिविधियों के दौेरान पुरस्कार देने के लिए मेडल बनवाये। बैठक में आनंद उत्सव मनाने के लिए एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को बैठक में आवश्यक निर्देश दियंे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, नोडल अधिकारी आनंद विभाग श्रीमती अनुराधा गहरवाल सहित संबंधित विभागों के शासकीय सेवक उपस्थित थे। बैठक में निर्देश दिये गये कि सभी संबंधित अधिकारी तीन-तीन ग्राम पंचायतों कें क्लस्टर बनाकर क्लस्टर ग्राम पंचायत के मुख्यालय पर आनंद उत्सव के आयोजन के लिए आनंद विभाग के निर्देशानुसार आयोजन समिति का गठन सुनिश्चित कर जानकारी अपलोड करने हेतु निर्देशित किया गया। महिला बाल विकास विभाग को आंगनवाडी केन्द्रो पर स्वस्थ बेबी प्रतियोगिता करवाने, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को स्कूलों में निबंध, पोस्टर, क्विज, बाद-विवाद फेन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन करवाने हेतु निर्देश दिये गये। आंनद उत्सव के दौरान निर्धारित क्लस्टर, पंचायत के मुख्यालय पर स्थानीय खेल,नृत्य, संगीत, नाटक एवं सामूहित भोज का आयोजन किया जाएगा। आनंद उत्सव के दौरान स्थानीय खेल, कबडडी, खो-खो, 100 एवं 200 मीटर दौड, रस्साकशी, कुश्ती, डेट बाल, नीबू दौड, फुटबाल तीन पैर की दौड, सुई धागा रेस, चम्मच रेस, बोरारेस, रूमाल छपटा, मटकी दौड, नेता नेता चाल बदल, मेढक रेस, कुर्सी दौड, स्काउण्ट के गेम्स, पतंग बाजी, रेल का डिब्बा, दम खम टेंक, घुडसवार, सतोलिया, धुमता कीला, पत्थर-छू, कलर रेस, संदेश भेजना, इत्यादि खेल आयोजित किये जायेगे।

मतदान के लिए 16 जनवरी को मतदान दल होगे रवाना, सेक्टर अधिकारियो का प्रशिक्षण 11 जनवरी को होगा

jhabua news
झाबुआ । त्रि स्तरीय पंचायत उप निर्वाचन  को निष्पक्ष संपन्न करवाने के लिए कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में नोडल अधिकारियों एवं निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक की बैठक विगत 8 जनवरी को संपन्न हुई। बैठक में उप जिला निवार्चन अधिकारी श्री चैहान ने नोडल अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में ईवीएम की बारिकियों सहित निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन के संबंध में जारी दिशा निर्देशो की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई। शासकीय सेवको को आदर्श आचार संहिता का पालन करने हेतु निर्देश दिये गये।

17 जनवरी को होगा मतदान एवं 20 जनवरी 2018 को होगी मतगणना
पंचायत उप निर्वाचन के लिए मतदान 17 जनवरी को प्रातः 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगा और 20 जनवरी 2018 को मतगणना और निर्वाचन परिणामो की घोषणा की जायेगी। मतदान करवाने के लिए मतदान दल 16 जनवरी को पाॅलीटेक्नीक काॅलेज झाबुआ से रवाना होगे। इस संबंध में सेक्टर अधिकारियों को 11 जनवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...