झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी

अवेध रेत परिवहन करते वाहनो पर खनिज विभाग ने कि कारवाही, एक डम्फर सहीत चार ट्रक जब्त

jhabua news
पारा । आज बुधवार को तडके खनिज विभाग झाबुआ के अमले ने पारा क्षेत्र से अवेध रुप से रेत लेकर जारहे वाहनो पर कडी कारवाही करते हुए। चार वाहनो को जब्त किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार तडके खनिज अधिकारी झाबुआ श्री कनासीया ने बडी कारवाही करते हुए।  पारा क्षेत्र से अवेघ रुप से बालु रेत भरकर जा रहे चार वाहनो को जब्त किया। ये चार वाहन डम्फर एमपी 14 एबी 2166 व ट्रक एमपी 09 एचजी 7719 एमपी 09केसी 4457 व जीजे 17 टीटी 9737 जोकि राजपुर से अवेध बालु रेत ओवर लोड भरकर राजगड की तरफ जारहे थे। जिसे खनिज विभाग के अमले ने पकडा व जब्ती पंचनामा बनाकर खनिज अधिनियम तहत कारवाही की। बताया जाता हे कि उक्त चारो वाहन बालुरेत से ओवरलोड भरे हुए थे। क्षेत्र मे अवेध रेत परिवहन का कारोबार बडे दिनो से चल रहा हे। जिसकी शिकायत कई बार क्षेत्र के जागरुक नागरीक फोन पर खनिज अधिकारी को करचुके। नागरीको का कहना हे पारा क्षेत्र के प्रति दिन 40-50 से ज्यादा अवेध रुप से बालुरेत परिवहन करते वाहन निकलते हे। वही अवेध रेत परिवहन कार्ता वाहनो मे से अधिकांश वाहन केरोसीन से चालाए जाने की सुचना भी सुत्रो के हवाले से मीली हे। देखना ये कि अवेध रुपसे केरोसीन से चलने वाले बालुरेत से भरे वाहनो पर खनिज व खादय विभाग कितनी प्रभावी कारवाही करता हे।

लक्ष्य तय करके जीवन मे आगे बढा जासकता है- शांतिलाल बिलवाल
  • रातीतलाई एवं कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में स्नेह सम्मेलन का विधायक ने किया शुभारंभ

jhabua news
झाबुआ । क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल के मुख्य आतिथ्य में नगर के रातीतलाई उमावि एवं शासकीय कन्या उमावि में वार्षिकोत्सव स्नेह सम्मेलन का बुधवार को शुभारंभ हुआ । इस अवसर पर दोनो स्थानो ं पर कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला भाजपा अध्यक्ष दौलत भावसार ने की तथा विशेष अतिथि के रूप  में नगर मंडल भाजपा अध्यक्ष बबलु सकलेचा उपस्थित रहे । रातीतलाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्या श्रीमती शीला सिसौदिया द्वारा स्वागत भाषण एवं प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया वही शासकीय कन्या उमा विद्यालय में प्राचार्य राजेन्द्र प्रसाद वर्मा ने स्वागत भाषण एवं प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । स्नेह सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए विधायक शांतिलाल बिलवाल ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों का प्रथम दायित्व है अपनी पढाई को पूरे मनोवेग के साथ पूरा करे। स्नेह सम्मेलन का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य ही बच्चों के परस्पर समझने की भावना उत्पन्न होती है तथा वे  आपसी सामन्जस्य स्थापित करने में सफल होते है । मनुष्य जीवन मे यदि लक्ष्य रख कर चले तो सब कुछ हांसील कर सकता है । अपनी पढाई के प्रति पूरी तरह लक्ष्य लेकर आप सभी को आगे बढना होगा तभी आगे भविष्य उज्ज्वल बन सकेगा । प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार ने छात्र- छात्राओं के लिये कई योजनाओ ं को लागू करके लाभान्वित करने का कदम उठाया है । बच्चों को यूनिफार्म, सायकिले प्रदाय की जारही है  वही  कक्षा 12 में उच्चतम अंक अर्जित करने पर लेपटाप भी प्रदेश सरकार द्वारा दिये जारहे है । इसलिये सभी को इस औरकडी महेनत करके अपनी संस्था एवं जिले का नाम रोशन करना चाहिये । आप कक्षा 12 उत्तीर्ण करके बाद कालेज में अध्ययन के लिये जायेगें । वहां भी सरकार द्वारा स्मार्ट फोन दिये जावेगें । सभी को जीवन में आगे बढना है तो कडी महेनत करना होगी ।तथा अपना, अपने परिवार, अपनी संस्था एवं जिले का नाम रोशन करना होगा । श्री बिलवाल ने छात्र-छात्राओं से आव्हान किया कि अपने गुरूजनों का पूरा सम्मान करते हुए अपने  पढाई पर ध्यान देवें तथा उनके मार्गदर्शन का अनुसरण करें । इस अवसर पर जिला भाजपाध्यक्ष दौलत भावसार ने भी स्कूलों एवं कालेज के छात्र छात्राओं के लिये प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओ ं की विस्तार से जानकारी दी । नगर भाजपा मंडल अध्यक्ष बबलू सकलेचा ने भी अपने संबोधन मे युवा शक्ति से कहा कि स्नेह  सम्मेलन को पर्व की तरह मनाया जावे। उन्होने  बालिकाओं से भी आव्हान किया कि इस भौतिक युग में केवल शिक्षा के प्रति गंभीरता से ध्यान देकर जीवन मे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का पूरा प्रयास करें । इस अवसर पर छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतिया भी दी गई । दोनो  ही स्कूलों की ओर से  संस्था के प्राचार्यो ने मुख्य अतिथि का ध्यान आकर्षित कर मांगों को पूरा करने का आग्रह किया ।

विधायक ने राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोषन करने वाले छात्र छात्राओं को किया पुरस्कृत
  • स्नेह सम्मेलन में की गई घोषणा ।

jhabua news
झाबुआ । क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल ने बुधवार को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रातीतलाई में स्नेह  सम्मेलन के शुभारंभ के अवसर पर इस संस्था के छात्र पंकज सिंगार को राष्ट्रीय स्तर पर तिरंदाजी  में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये 5000 रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप् देने की घोषणा की वही  राष्ट्रीय स्तर पर अलग अलग विधाओं में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की 5 छात्राओं  कुमारी सोनू पाल को तीरन्दाजी मे जबलपुर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये, कुमारी संगीता भरनेसिंह को भाला फेंक में , कुमारी अवंन्तिका पारू परमार को  कबड्डी में, कुमारी शीतल सुरेश सिंगाड को कबड्डी में,एवं कुमारी रविना नर्वेसिंह डामोर को कबड्डी में राजधानी भोपाल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये प्रत्येक का 5-5 हजार के मान से पुरस्कार राशि देने की घोषणा की । श्री बिलवाल ने विभिन्न विधाओं में इन प्रतिभाओं की भूमिका की सराहना करते हुए उन्हे बधाइ्रया दी । दोनों ही संस्थाओं के प्राचार्यो ने  विधायक शांतिलाल बिलवाल के द्वारा इस तरह उत्साह वर्धन करने के लिये  धन्यवाद ज्ञापित किया ।

सुश्री भरिया ने गांवों की उपेक्षा को लेकर भाजपा सरकार पर लगाया आरोप
  • प्रशासन के भगवाकरण किए जाने के भी लगाए आरोप

झाबुआ । भारत देश गांवों में बसता है तथा गांव के विकास से ही देश का विकास संभव है। आजादी के बाद कांग्रेसनीत सरकार ने हमेशा प्राथमिकता के आधार पर विकास हेतु छोटे-छोटे गांवों में अनेक विकासशील योजनाएं क्रियान्वित कर गांवों के विकास के लिए कदम उठाए है। तत्कालिन मध्यप्रदेश सरकार ने भी पंचायतीराज लागु कर ग्रामों के सरपंचों को गांवों के विकास के लिए अधिकार दिए थे किंतु जबसे भाजपा की सरकार मध्यप्रदेश में काबिज हुई तब से ग्रामों का विकास रूक सा गया है तथा पंचायतों के अधिकार भी छीन लिए गए हैं गांवों में विकास के नाम पर बिल्कुल भी पैसा नहीं आ रहा है। केवल कागजी कार्यवाही की जा रही है रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कई मजदुरों को तो उनकी बकाया राशि भी नहीं प्राप्त हुई है तथा कई कर्मचारियों को भी मेहनत का वेतन नहीं प्राप्त हो रही है। ग्रामों के विकास के लिए ग्रामीणजन एवं जनप्रतिनिधिगण दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है किंतु सरकार गांव के प्रति पूर्ण रूप से उदासीन हो चुकी है। एक तरह से मध्यप्रदेश में काबिज भाजपा सरकार के जनविरोधीनीतियों के कारण मध्यप्रदेश का खजाना पूरी तरह खाली हो चुका है तथा दिवालियेपन की कगार पर है। उक्त आरोप जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कलावती भूरिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष चंद्रवीरसिंह राठौर, जिला पंचायत सदस्य रूपसिंह डामोर, अकमाल सिंह डामोर, शांता तेरसिंह, शारदा भाबोर, कलावती गेहलोद, जनपद अध्यक्ष सुश्री गीता शंकर सिंह भूरिया, गीता हेमचंद्र डामोर सहित सरपंचगणों ने संयुक्त  विज्ञप्ति जारी कर लगाया। सुश्री भूरिया ने कहा कि मध्यप्रदेश का शासन पूरी तरह भगवा  रंग चुका है। झाबुआ जिले के जिलाधीश महोदय सहित जिले के पदाधिकारी भी गांवों में डेरा डालकर भाजपा नेताओं के साथ पार्टी मनाने एवं भाजपा के पक्ष में प्रचार कर भाजपा शासन में अपनी टीआरपी बड़ाने हेतु प्रयास कर रहें है। संविधान में सरकारी कर्मचारियों को पूरी तरह से निष्पक्ष होकर जनता के विकास हेतु कार्य करने के निर्देश है किंतु भाजपा के शासन में इसका बिल्कु्ल भी पालन नहीं किया जा रहा है। जहां भाजपा के चाटुकार नेताओं एवं दलालों की मनमानी चल रही है वहीं अन्य पार्टी के समर्थित जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा की जा रही है। मध्‍यप्रदेश की जनता अच्छी तरह जान चुकी है कि भारतीय जनता पार्टी के नेता केवल कागजों पर ग्रामीण क्षेत्रों का विकास दिखा रहे हैं जबकि हकीकत कुछ ओर ही है। सुश्री भूरिया ने जिला प्रशसन को आगाह किया कि अब भी वक्त है कि वे भाजपा नेताओं के चंगुल से मुक्त होकर निस्पक्ष तरीके से क्षेत्र के विकास में संयोग करे अन्यथा कांग्रेस मजबुर होकर शासकीय कर्मचारियों के विरूद्ध आंदोलन कर उन्हें बेनकाब करने में भी नहीं हिचकेगी।

सामाजिक जीवन में करे क्रांति, आओ ! मनाए हम मिलकर मकर सक्रांति ....
  • सकल व्यापारी संघ ने शहर में वितरित करने हेतु 5 हजार पत्रकों के फोल्डर का किया विमोचन
  • पत्रक में झाबुआ में पर्व को विषेष रूप से मनाते हुए अधिकाधिक दान करने एवं सावधानियां बरतने का है आव्हान

jhabua news
झाबुआ। मकर सक्रांति का पावन महा पर्व 14 एवं 15 जनवरी को पूरे देष में धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन झाबुआ में भी इस पर्व को विषेष बनाने के लिए सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने घर-घर, दुकान-दुकान वितरित करने हेतु 5 हजार पत्रक जारी किए है। जिसमें शीर्षक ‘सामाजिक जीवन में करे क्रांति, आओ ! मिलकर मनाए मकर सक्रांति’ रखकर पत्रक में पर्व को अधिकाधिक दान पुण्य के साथ मनाने एवं इस दिन जोष के बदले होष से काम लेने की समझाईष शरहवासियों की दी गई है। उक्त पत्रक के फोल्डर का विमोचन बुधवार को दोपहर साढ़े 11 बजे स्थानीय राजवाड़ा पर सकल व्यापारी संघ के संरक्षक राजेन्द्र यादव, अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सह-सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’, उपाध्यक्ष ओमप्रकाष सोनी, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, युवा इकाई अध्यक्ष गोपाल सोनी, वरिष्ठ संजय शाह, जितेन्द्र शाह, मयंक त्रिवेदी, श्री वेवईजी, मांगीलाल कांठी, जितेन्द्र जैन आदि द्वारा मिलकर हर्षोल्लास के साथ किया गया। इस अवसर पर भारत माता एवं वंदे मातरम् के जमकर जयघोष भी लगाए गए। विमोचन पश्चात् शहरभर में पत्रकों के वितरण कर पर्व को उमंग और उत्साह के साथ मनाने की समझाईष देने का कार्य शुरू हो गया है।

पूरे देष में अपनी-अपनी परंपरा के अनुसार मनाया जाता है पर्व
व्यापारी संघ के मीडिया प्रभारी निखिल भंडारी ने जानकारी दी कि दिए गए पत्रक में बताया गया है कि सक्रांति के महापर्व पर 14 एवं 15 जनवरी को सूर्य देवताजी का पावन प्रवेष इस दिन मकर राषि में होगा। सूर्य ऊर्जा का स्त्रोत है, अतः उसकी उपासना-आराधना से दैहिक, दैविक एवं भौतिक तापो का क्षय होता है। गुजरात में इस पर्व को ‘उत्तराण’, पंजाब में लोहड़ी, आसाम में ‘माघ बीहू’ और दक्षिण भारत में ‘पोंगल’ कहते है। सनातन धर्म के इस उत्सव को संपूर्ण भारत में परंपरागत वेषभूषा, खान-पान तथा खेल-नृत्य आदि के साथ आनंद एवं उत्साहपूर्वक मनाया जाता है, इसलिए इस पवित्र दिवस केा झाबुआवासी भी उत्साह-उमंग के साथ मनाते हुए इस दिन नदियों-तीर्थों में जाकर स्नान करे, तिल-गुड़ का दान करे, गौतामाओं की सेवाओं और मंदिरों में अपने ईष्ट देवताओं के दर्षन करे।

यह करे दान
पत्रक में बताया गया कि इस दिन गायों को घास एवं खाद्य सामग्रीयां नियत स्थानों पर ही खिलाएं, ताकि बड़ा झुंड ना बने और दुर्घटनाओं से बचा जा सके, गरीबों को कपड़ा, कंबल अच्छी क्वालिटी का ही दान करे, गुड़ और सिंगदाने की चिक्की एवं तिल-गुड़ की चक्की स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्यप्रद होती है, इन्हें सद्भाव से बांटे, रांगोली और हल्दी कुमकुम से घर में खुषियां आती है, इसलिए इस दिन सुहागिन श्रृंगार भी आदान-प्रदान होता है, इस परंपरा का निर्वहन करे, जो आज करीब-करीब विलुप्त सी हो चुकी है। माता-पिता एवं बड़े-बुजुर्गों का सम्मान कर उनका आषीर्वाद प्राप्त करने से निष्चित ही जीवन सुखदायी बनेगा।

यह बरते सावधानियां
इसके साथ ही सावधानियों में बताया गया कि पतंगबाजी करने समय बच्चों का विषेष ध्यान रखे, उन्हें अपने पास रखे, कच्चे मकान के पतरों और बिना मुंडेर वाली छतों पर बच्चों का प्रवेष प्रतिबंधित करे, पतंग उड़ाने में चायना और नायलाॅन के धागों का इस्तेमाल नहीं करे, यह जानलेवा साबित होते है और इस पर प्रतिबंध भी लगा हुआ है। चिड़िया, कौआ, कबूतर और बाज जैसे पक्षियों को पतंगबाजी में फंसने से बचाए और जीव दया का परिचय दे। दो पहिया वाहन चलाते समय विषेष सावधानी बरती जाए, क्योकि पतंग कटने पर मांजे का धागा गर्दन एवं चेहरे पर घाव दे सकता है, हैलमेट सुरक्षा का सर्वोत्तम उपाय है। प्लास्टिक डिस्पोजल का उपयोग कतई ना करे, इससे पर्यावरण तो दूषित होता ही है। साथ ही गौमाता की मौत का कारण भी यहीं बनता ह। अंत में सुंदर कविता ‘घरों में गीत सजे, चैराहो पर भजन बजे ...., मैदानों पर रंग-बिरंगी पतंगे दिखे ...., गिल्ली-डंडो का पारपंरिक खेल जमे ...., फैले चहुं ओर उत्साह और उमंग .... झाबुआ का बन जाए सक्रांति महापर्व सबसे अलग...., के साथ इस पर्व की शुभकामनाएं भी प्रेषित की गई है। यह पत्रक अजय पंवार, अजय इलेक्ट्रानिक्स बसंत काॅलोनी की ओर से प्रकाषित करवाएं गए है।

पतंजलि योग संस्थान हरिद्वार की योग विषंेषज्ञाएं देगी टिप्स
  • विवेकानंद जयन्ती पर पैलेस गार्डन में होगा आयोजन
  • महिला योग समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

jhabua news
झाबुआ । महिला योग परिवार की विशेष बैठक मंगलवार रात्री को श्री चन्द्रप्रभू नसियाजी में मुख्य अतिथि श्रीमती भारती सोनी संकल्प ग्रुप एवं श्रीमती किरण शर्मा, भारतीष्य स्त्री शक्ति संगठन के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुई । महिला योग परिवार की सुश्री रूकमणी वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 12 जनवरी शुक्रवार स्वामी विवेकानंदजी के जन्म दिवस के अवसर पर  पंतजलि योग संस्थान हरिद्वार की विदूषि अदीति  आर्य एवं मध्यप्रदेश की प्रभारी सुमन  अग्रवाल द्वारा स्थानीय पैलेस गार्डन में प्रातः 11-30 बजे से  आयुर्वेद, स्वास्थ्य एवं योग के महत्व के बारे में  विस्तार से व्याख्यान के माध्यम से टिप्स प्रदान करेगी तथा इस बारे में विशेष जानकारियों से अवगत कराया जावेगा । बैठक में संकल्प गु्रप की प्रमुख श्रीमती भारती सोनी ने अपनेे संबोधन में कहा कि संकल्प ग्रुप महिला योग परिवार द्वारा आयोजित इस आयोजन में पूरी तरह सहभागिता करेगा तथा अपेक्षित सहयोग प्रदान करेगा ।श्रीमती किरण शर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि  नगर की सभी स्कूलों के छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों को भी इस अभिनव आयोजन में सहभागी बनाया जावेगा । तथा विशेषज्ञों  के टिप्स से निश्चित ही आयुर्वेद, स्वास्थ्य ,योग आदि के बारे में  जानकारी मिल सकेगी ।श्रीमती नलीनी बैरागी, रेखा शर्मा, संगीता त्रिवेदी ने भी पूर्ण सहयोग दिये जाने का भरोसा दिलाया । बैठक में श्रीमती मधु जोशी ज्योति जोशी, कृष्णा शेखावत, शिवकुमारी सोनी, भावना शाह, विनिता टेलर, जरिना अंसारी, भारती राठौर, भावना टेलर, प्रभा सिसौदिया, माया पंवार, मधुबाला चैहालन, सोनल कटकानी,  निधिता रूनवाल सहित बडी संख्या मेमहिला योग परिवार की सदस्यायें उपस्थित थी । सुश्री वर्मा ने बताया कि नगर के सभी स्कूलों के प्राचार्यो को भी अनुरोध पत्र प्रेषित कर अधिक से अधिक संख्या में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों की सहभागिता के लिये आग्रह किया गया है ।

जिले के प्रथम आजीविका भवन का रामा व्लाक मे हुआ भूमि पूजन

jhabua news
झाबुआ।  आज राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन झाबुआ की विकासखण्ड इकाई रामा में आजीविका भवन का भूमि पूजन किया गया। आजीविका भवन हेतु भूमि के आवंटन की घोषणा पूर्व में भोपाल में हुए कार्यक्रम में समूह की महिलाओं द्वारा बताई गई समस्याओं के निवारण हेतु प्रदेष के यषस्वी मुख्यमंत्री माननीय षिवराज सिह जी एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के केविनेट मंत्री श्री गोपाल भार्गव जी द्वारा की गई थी जिसका भूमि पूजन ग्राम रामा में क्षैत्रीय विधायिका सुश्री निर्मलाजी भूरिया के कर कमलों द्वारा किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम पधारे अतिथियों का स्वागत संगठन की महिलाओं व आजीविका के स्टाफ द्वारा किया गया । इस अवसर पर जिला परियोजना प्रबधक श्री विषाल राय द्वारा स्वागत उद्वेाधन दिया व एन.आर.एल.एम. किस प्रकार जिले मे कार्य कर रहा हे के बारे मे जानकारी दी । साथ ही विकासखण्ड रामा समन्वयक आशा शर्मा द्वारा  कि महिलाओं द्वारा समूह कैसे बनाए, समूह से ग्राम स्तरीय संगठन व संकुल स्तरीय संगठनों को बनाने व आजीविका मिशन के समस्त कार्यो की जानकारी दी व भवन तक पहुुचने हेतु रोड की माग की। सुश्री निर्मलाजी भूरिया के द्वारा अपने उद्बोधन में समूह की महिलाओं से मिलकर प्रसन्नता जाहिर की व उनको आजीविका भवन तक पहुचने हेतु रोड निर्माण की घोषणा की साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत मिलने वाले लाभ को भी लेने की भी बात कही ओर समूह की महिलाओ की हर समस्या का निवारण हेतु हर संभव प्रयास करेगी। इस अवसर पर उपस्थित जनपद अध्यक्ष श्री राधु भूरिया ने भी अपने उद्वोधन मे भारतीय जनता पार्टीै द्वारा किये जा रहे महिला हितेषी योजनाओ के बारे मे बताया । इस अवसर पर उपस्थित वरिष्ठ अधिवक्ता श्री उत्तम जैन,द्वारा भी अपने उद्वोधन मे भारतीय जनता पार्टी द्वारा व स्थानीय विधायक की महिलाओ हेतु किये जा रहे कार्याे की सराहना की । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामा श्री एम.एल.टाक ,एन.आर.एल.एम. के जिला परियोजना प्रवंधक श्री विषाल राय , सत्यम रस्तोगी , भाजपा नगर मण्डल अध्यक्ष श्री वापु भूरिया ,सरपंच विनोद पाल , तडवी रामा  पटवारी रामा व संकूल दल सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन संगीता डामोर व आभार संकुल संगठन अध्यक्ष झूना थावरिया ने माना।

स्वामी विवेकानंद जयंती पर रोटरी क्लब द्वारा किया जाएगा श्रेष्ठ खेल प्रषिक्षक एवं खेल रत्न अलंकरण समारोह का आयोजन
  • आनंदम उत्सव के दौरान खेलकूद प्रतियोगिताएं की जाएगी, फरवरी माह में होगा जोड़ो के दर्द निवारण षिविर का आयोजन

jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब झाबुआ की मासिक बैठक मगलवार रात 8 बजे से स्थानीय गोपाल काॅलोनी स्थित वरिष्ठ रोटेरियन प्रतापसिंह सिक्का के निवास स्थान पर आयोजित हुई। जिसमंे तीन महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिसमें आगामी 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर रोटरी क्लब द्वारा श्रेष्ठ खेल प्रषिक्षक एवं खेल रत्न अलंकरण सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। आनंद उत्सव के दौरान गोपाल काॅलोनी स्थित मंगल भवन में खेलकूद प्रतियोगिताएं की जाएगी। इसके साथ ही फरवरी माह में जोड़े के दर्द निवारण षिविर आयोजित होगा। सर्वप्रथम बैठक को प्रारंभ करने की घोषणा युवा रोटेरियन हिमांष त्रिवेदी द्वारा की गई। पश्चात् रोटरी का मूल मंत्र रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना द्वारा गाया गया। रोटरी मंडल 3040 के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी ने जानकारी देते बताया कि पूर्व में तय कार्यक्रम के अनुसार ही 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर क्लब द्वारा इंदौर पब्लिक स्कूल (आईपीएस) में श्रेष्ठ खेल प्रषिक्षक एवं खेल रत्न अलंकरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम निर्धारित समय दोपहर 1 से ढ़ाई बजे के बीच संपन्न होगा। जिसमें जिले में खेल के क्षेत्र में खिलाड़ियों को वर्षों से प्रषिक्षण देते आ रहे एवं यहां होने वाली राज्यीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रतियोगिताओ को संपन्न करवाने में महत्वपूर्ण सहयोग देने वाले खेल प्रषिक्षकों का सम्मान श्रेष्ठ खेल प्रषिक्षक सम्मान से किया जाएगा, तो इसके साथ ही विभिन्न स्कूलों के वे खिलाड़ी, जो खेल के क्षेत्र में झाबुआ का नाम प्रदेष के साथ देष में भी कई बार रोषन कर चुके है, उन्हें ‘खेल रत्न अलंकरण सम्मान’ से नवाया जाएगा। उक्त आयोजन की संपूर्ण तैयारियां क्लब द्वारा पूर्ण कर ली गई है एवं विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु दायित्व भी सौपंे गए है।

आनंदम उत्सव के तहत होगे खेलकूद
इस दौरान वरिष्ठ रोटेरियन एवं आनंदम के जिला सहायक जयेन्द्र बैरागी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 14 से 21 जनवरी के बीच कलस्टर गाम पंचायत मुख्यालय, जनपद पंचायत मुख्यालय एवं नगर पंचायतो में आनंद उत्सव मनाया जाएगा। आनंद उत्सव के दौरान स्थानीय खेल, कबडडी, खो-खो, 100 एवं 200 मीटर दौड, रस्साकशी, कुश्ती, डेट बाल, नीबू दौड, फुटबाल तीन पैर की दौड, सुई धागा रेस, चम्मच रेस, बोरारेस, रूमाल छपटा, मटकी दौड, मेढक रेस, कुर्सी दौड, स्काउट के गेम्स, पतंग बाजी आदि खेल आयोजित होना है। इस अवसर पर उन्होंने सुझाव दिया कि रोटरी क्लब के माध्यम से हम गोपाल काॅलोनी स्थित मगल भवन पर वृद्धाश्रम में वृद्धजनों के लिए कोई खेल प्रतियोगिता आयोजित करे, जिससे उनका मनोरंजन होने के साथ ही उनमें शारीरिक स्फूर्ति का भी संचार होगा।

जोड़ो का दर्द निवारण षिविर रखा जाएगा
युवा रोटेरियन हिमांषु त्रिवेदी ने बताया कि वरिष्ठ रोटेरियन प्रदीप रूनवाल द्वारा पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार फरवरी के प्रथम सप्ताह के भीतर हम जोड़ो का दर्द निवारण षिविर का आयोजित पंजलि के माध्यम से करे। यह षिविर संभवतः रोटरी क्लब के हाॅल में आयोजित किया जाएगा। जिसमें विषेषक चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों का उपचार कर दवाई वितरण की भी सुविधा रहेगी। रोटरी क्लब अध्यक्ष श्री सक्सेना ने बताया कि वर्तमान में पूरे जिलेभर में जोड़ो के दर्द के मरीज अत्यधिक है, चूंकि इन दिनों शीत ऋतु होने के साथ ही बड़े एवं वृ़द्धजनों को जोड़े के दर्द की षिकायत अधिक रहती है, ऐसे में यह षिविर उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।

डाॅ. आईएस तोमर का किया स्वागत-सम्मान
इस अवसर पर क्लब सचिव शैलेन्द्र चोरे ने बताया कि हमारे वरिष्ठ रोटेरियन एवं कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी डाॅ. आईएस तोमर की कृषि विष्वविद्यालय द्वारा वरिष्ठ प्राध्यापक के पद पर भी पदोन्नित की गई है। इस उपलक्ष में वरिष्ठ रोटेरियन नुरूद्दीनभाई बोहरा, नीरजसिंह राठौर, दिनेष श्रीवास के साथ रोटरेक्ट क्लब के उपाध्यक्ष दौलत गोलानी, सचिव राकेष पोतदार आदि द्वारा उनका पुष्पमालाएं पहनाकर स्वागत किया गया एवं पदोन्नित पर शुभकामनाएं दी गई। इसके साथ बैठक को सफल बनाने में विषेष सहयोग देने वाले रो. प्रतापसिंह सिक्का एवं श्रीमती शारदा सिक्का का भी पुष्पमाला पहनाकर भावभरा स्वागत किया गया। क्लब की अगली बैठक 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस के अवसर पर रो. आईएस तोमर के निवास पर होगी। बैठक के अंत में आभार रोटरी क्लब के आगामी अध्यक्ष रो. अमितसिंह जादौन (यादव) ने माना।

विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए बैठक 11 जनवरी को

झाबुआ । जिले में विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक निर्णय लेने के लिए 11 जनवरी 2018 को सायं 4.30 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना बैठक की अध्यक्षता करेगे। जिसमें जिला परिवहन अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी द्वारा विद्यालयों की वाहन व्यवस्था के संबंध में समीक्षा की जावेगी।  समस्त बीईओ, बीआरसी, संकुल प्राचार्यो को निर्देशित किया गया है कि वे अधिनस्थ समस्त अशासकीय शालाओं के संस्था प्रमुखो को बैठक में अनिवायतः उपस्थित होने हेतु सूचित करे साथ ही अशासकीय स्कूल संचालकों को निर्देशित किया गया है कि स्कूल के पालक शिक्षक संघ के सदस्यों को बैठक की सूचना अनिवार्यतः देवे एवं बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करे।

थांदला में विधायक कप ट्राफी टूनामंेट का किया अवलोकन

jhabua news
झाबुआ । थांदला ब्लाक के ग्राम खजूरी के भ्रमण पर पहंुचे विधायक श्री कलसिंह भाभर, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, ने थांदला में दशहरा मैदान में आयोजित अष्टम युवा उत्सव कार्यक्रम में विधायक ट्राफी टूनामेन्ट का अवलोकन भी किया। मैदान पर खेल रही फूटबाल टीम के खिलाडियों से परिचय प्राप्त किया एवं उनके साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाये। इस अवसर पर क्षैत्रीय विधायक श्री कलसिंह भाभर ने विधायक कप ट्राफी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पंचायत श्री बंटी डामोर, पार्षद श्री पीटर बबेरिया एसडीएम श्री अली सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं खिलाडी उपस्थित थे।

फलिये-फलिये, झोपडे-झोपडे जाएगी फलिया नू जात्रा, विधायक एवं कलेक्टर ने ग्राम खजूरी में की सहभागिता

jhabua news
झाबुआ । झाबुआ जिले में हर व्यक्ति तक पहुंचने एवं उसे पात्रतानुसार शासन की योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य से सुशासन पखवाडे के अंतर्गत नागरिकों एवं क्षेत्रीय शिकायतो/समस्याओं के निराकरण के संबंध में ‘‘फलिंया-नू-जात्रा‘ का आयोजन किया जा रहा है। हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिये संपूर्ण जिले में जात्राएॅ आयोजित कर शासकीय सेवक फलिये फलिये एवं घर-घर जाकर ग्रामीणो की समस्याएॅ जान रहे है। आज 10 जनवरी 2018 को जात्रा को सफल बनाने के लिए विधायक थांदला श्री कलंसिह भाभर, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम श्री अली, सीईओ जनपद श्री मीना झा सहित जिला अधिकारी एवं शासकीय सेवको ने थांदला ब्लाक के ग्राम खजूरी में आयोजित फलिया नू जात्रा में सहभागिता कर ग्रामीणो की समस्याए जानी। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने नवनिर्मित पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया एवं सचिव को मुख्यालय पर पंचायत भवन में ही निवास करेने हेतु निर्देशित किया। जो पटवारी, सचिव, एएनएम, एवं अन्य ग्रामीण स्तरीय शासकीय सेवक अपने नियत मुख्यालय पर निवास नहीं करेगे, उनकी एक-एक वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की जायेगी।

14 विभागो की योजनाओं के बारे की जा रही चर्चा
जात्रा के दौरान शासकीय सेवक घर-घर पहुॅचकर 14 विभागो की प्राथमिकता वाली हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे में लोगो से बात करके एवं पात्रतानुसार छूटे हुए लोगो को योजना से लाभान्वित किया जाएगा। जिसमें म.प्र. राज्य पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण की  सौभाग्य योजना, मुख्यमंत्री स्थायी पंप कनेक्शन योजना, पोस्ट आॅफिस की सुकन्या सौभाग्य योजना, बचत खाता खुलवाना, सी.एफएल.वित्त/विक्रय रू. 70 रूपये, कृषि विभाग  में साईल हैल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा-15 जनवरी तक, शत-प्रतिशत पंजीयन करना, भावांतर योजना। खाद्य विभाग में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पात्रता पर्ची सूची प्राप्त करना,  पशु चिकित्सा/डेयरी आचार्य विद्या सागर में पशुपालन के प्रकरण तैयार करना, स्वयं सहायता समूह के प्रकरण तैयार करना, कुक्कुट पालन के प्रकरण तैयार करना, उद्योग विभाग में स्वरोजगार योजनाओं का पंजीयन, उद्यानिकी विभाग प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सब्जी विस्तार योजना, महिला बाल विकास विभाग की लाडली लक्ष्मी योजना, आंगनवाडी कार्यकत्र्ता की नियमित उपस्थिति, संाझा चूल्हा , स्वास्थ्य विभाग में मैदानी चिकित्सा कर्मियों का मुख्यालय पर निवास, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मिशन इन्द्रधनुष, पल्स पोलियों 0-05 वर्ष, यूडीआईडी निःशक्तजन कार्ड वितरण , लोक स्वास्थ्य यांत्रीकी विभाग की, नल-जल योजना का सत्यापन, घर-घर पानी हो, गा्रमीण विकास विभाग में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत माॅर्निग फाॅलोअप, मनरेगा योजना में सभी जरूरतमदों को रोजगार उपलब्ध कराना,संभावित पेंशनरों का चिन्हांकन करना, प्रत्येक पंचायत में दिये टेंकर का उपयोग निर्धारित किराये पर देना। प्रत्येक फलिया में तालाब हेतु जगह का चयन, भवन संनिर्माण एवं कर्मकार मंडल की योजना के प्रकरण, आनंदम साथीदार भवन की स्थापना, ग्राम पंचायत एवं कोटवार की शिकायत की पंजी संधारित करना, राजस्व विभाग के नामांतरण बंटवारा, खसरे बी-1/अतिक्रमण/ वसूली का मौके पर समझौता व निराकरण करना, जनजातीय कार्य विभाग प्रत्येक स्कूल में विद्युतीकरण, प्रत्येक स्कूल में पेयजल की व्यवस्था, वन विभाग में वनाधिकर पट्टो का निराकरण, सभी डिप्टी रेजर्स एवं फारेस्ट गार्ड की उपस्थिति । सभी विभाग प्रमुख संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रतिदिन गुगलशीट में इन्ट्री करायेगे तथा जानकारी का संकलन जिला स्तर पर किया जावेगा। इस संबंध में जिला स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसका नं. 07392-244201 रहेगा। कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी श्री सुधीर सिंह कुशवाह अन्वेषक जिला पंचायत समस्त जानकारी का संकलन करेगे। इस संबंध में कलेक्टर श्री सक्सेना ने उपस्थित सभी शासकीय सेवको को उक्त योजनाओं के बारे में क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए कहा। प्रातः 10 बजे जात्रा पहुंचती है फलिये में जात्रा प्रतिदन निर्धारित दिवस को निर्धारित ग्राम में प्रातः 10.00 बजे ग्राम में पहुॅचकर एक प्रमुख स्थान पर समस्त ग्रामवासियो को एकत्रित कर प्रातः 10.00 से 12 बजे तक ग्राम में चैपाल का आयोजन किया जाता है। दोपहर 12.00 बजे के पश्चात गाॅव के विभिन्न फलियों में घर-घर जाकर तथा प्रत्येक फलिये में कम से कम 1 घण्टा भ्रमण एवं संपर्क कर ग्रामीणो से योजनाओं के लाभ के बारे में चर्चा की जाती है। रात्रि में पुनः ग्राम चैपाल सायं 6.00 बजे से 8.00 बजे तक आयोजित की जाती है, तथा ग्रामीणो से संवाद किया जाता है। अगले दिवस प्रातः 5.00 बजे से माॅर्निग फालोअप एवं समग्र स्वच्छता अभियान की वास्तविक स्थिति का सर्वेक्षण करने के बाद जात्रा अगले ग्राम हेतु प्रस्थान करती है। जात्रा में प्रत्येक विकासखण्ड/तहसील स्तर पर 4 जात्राएॅ साथ-साथ चलती है। जो कि प्रत्येक राजस्व निरीक्षक वृत्त में 2 जात्राएॅ है। प्रत्येक जात्रा में मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास के कम से कम 8 छात्र सम्मिलित होकर प्रत्येक ग्रामीण से संपर्क कर रहे है एवं संबंधित विभाग के ग्राम स्तरीय शासकीय सेवक ग्रामीणो को चिन्हित कर रहे है। जात्रा को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री सक्सेना एवं विधायक श्री कलसिंह भाभर ने कहा कि सभी शासकीय सेवक इस कार्य को सेवा समझकर करे। जिन लोगो का काम होगा वे आपको हमेशा याद करेगे कि आपने उनके घर जाकर उनका काम किया। यह पुण्य कमाने का अवसर आपको मिला इसे गवाये नहीं।

माता-पिता का परित्याग करने वाले शासकीय सेवक को 10 प्रतिशत वेतन देना होगा भरण पोषण के रूप में

झाबआ । ऐसे शासकीय अधिकारी कर्मचारी जो अपने माता-पिता का परित्याग कर उपेक्षा करते है, उनके मासिक वेतन से 10 प्रतिशत तक की राशि प्रतिमाह (अधिकतम 10 हजार रूपये तक) काटी जाकर उनके माता-पिता को भरण-पोषण हेतु देने का प्रावधान माता-पिता और वरिष्ठ नागरिको का भरण-पोषण कल्याण अधिनियम 2007 में किया गया है। इसके लिए 2009 में संशोधन किया गया था। उक्त संशोधन 2009 में वरिष्ठ नागरिको की उपेक्षा अथवा परित्याग को संज्ञेय अपराध मानते हुए वरिष्ठजनों के जीवन स्तर में सुधार के साथ साथ उनको आर्थिक सुरक्षा एवं संरक्षण प्रदान करने हेतु किया गया है। इस संबंध में मध्यप्रदेश सरकार के अधीन कार्यरत कोई भी शासकीय अधिकारी अथवा कर्मचारी जो नियमित वेतन या संविदा पर नियुक्त किया गया है, वह अर्द्ध शासकीय उपक्रम, निगम, बोर्ड, स्थानीय, निकाय-नगर निगम, नगरपालिका, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, राज्य शासन से अनुदान प्राप्त संस्थाओं का कर्मचारी हो तथा केन्द्रीय सरकार के अधिकारी कर्मचारी जो राज्य शासन के पद से वेतन प्राप्त कर रहे है, सभी इस संशोधन के अधीन आयेगे।

वर्षिकोत्सव का समापन,  पिटोल मिडीया के आतिथ्य में हुआ समापन समारोह
  • सांस्कृतिक संक्रमण के दौर से गुजर रहा अंचल, दिशाहीनता व भटकाव लील रहा बच्चों का भविष्य !

jhabua news
पिटोल । शा.क.उ.मा.विद्यालय पिटोल का द्वितिय वार्षिक स्नेह सम्मेलन बुधवार को पिटोल मिडीया के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ । इस अवसर पर उपस्थित पत्रकारों ने विद्यालय में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने वाली कोई 50 से अधिक छात्राओं को पुरुस्कृत किया। पत्रकारों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों नें पेरामिलिट्री फोर्स हेतु चयनीत विद्यालय की पांच छात्राओं को जिनमें वर्षा, शिल्पा मेडा, संगीता , कमला मेडा व मंजुला को विशेष रुप से सम्मानित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पत्रकार कुंवर निर्भयसिंह ने मुख्य अतिथी के रुप में अपने विचार व्यक्त करते हुवे कहा कि हम सांस्कृतिक संक्रमण के ऐतिहासिक दौर से गुजर रहे है विद्यार्थीयों को दिशाहीनता, भटकाव व दुष्प्रवृतियां खोखला कर रही है जिसे पहले घर ओर बाद में विद्यालयों में गुरुजनों को संभालने की आवश्यकता है। विद्यार्थीयों को अध्ययन के साथ आत्मबोध व सांस्कृतिक गौरव से परिचय कराना भी जरुरी है। इस अवसर पर उपस्थित पत्रकार विनय पंचाल ने भी अपने विचार रखे वहीं सेवा निवृत शिक्षक बालकृष्ण नागर पिटोल सरपंच काना गुंडिया, महेशचन्द्र जैन, सरपंच अंजु मेडा ने सम्बोधित करते हुवे पढ लिखकर आगे बढने हेतु पे्ररक संदेश दिये। कार्यक्रम में पत्रकार भुपेन्द्र नायक भी उपस्थित थे जिन्होने छात्राओं को पारितोषिक वितरण किया। इसके पुर्व अतिथियों ने मां सरस्वति के चित्र पर माल्र्यापण कर दिप प्रज्जवलित किया। विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत की प्रस्तुति दी।
              
भगवान करे इंदौर सा हादसा कभी न हो ..... 
इन्दौर में बस हादसे से हुई 4 मासुम बालिकाओं की मौत से द्रवित कार्यक्रम के अध्यक्ष बालकृष्ण नागर ने रोधें गले से उपस्थित छात्राओं को कहा कि बेटा लापरवाही से कभी रोड क्रास मत करना व किसी भी वाहन पर लटकते हुवे कभी स्कुल मत आना न स्कुल से घर जाना। उल्लेखनिय है कि पिटोल सरकारी स्कुल में अध्यन कर रही अधिकांश छात्राऐं अंचलों से रोड पर दौड रहे ऐसे वाहनों से आती है जो कि किसी भी परिवहन के नियमों पर खरे नहीं उतरते।
                  
विद्यालय की छात्रा मुख्यमंत्री के हाथों हुई थी सम्मानित ...
विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन दे रही प्राचार्य श्रीमति सविता गुप्ता ने बताया कि संस्था की छात्रा सारिका मकवाना ने 10 वीं में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे जिसे मुख्यमंत्री व प्रभारीमंत्री ने सम्मानित किया था। श्रीमति गुप्ता ने विद्यालय व छात्राओं की कई उपलब्धियों के साथ विद्यालय में व्याप्त समस्याओं को विस्तार से बताया। कार्यक्रम का संचालन कविता तिवारी व आभार अध्यापक श्री पांगलसिंग गणावा ने माना।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...