झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जनवरी

बेटियों में भी देष का भविष्य निहीत होता है- खुब पढो और आगे बढो लक्ष्य स्थापित करें- विधायक शांतिलाल बिलवाल
  • श्री सत्यसाई सेवा समिति ने युवा दिवस पर आयोजित की भाषण प्रतियोगिता, विधायक ने किये पुरस्कार वितरण

jhabua news
झाबुआ । स्वामी विवेकानंद का जीवन हम सभी के लिये एक सन्देश है । स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि नया दौर युवाओं के लिये है हम उन्हे दरकिनार कर विकास के पथ पर नही चल चल सकते है । युवाओं को का्रन्तिकारी बदलाव करके देश को प्रेम औ र सौहार्द के रास्ते पर ले जाना चाहिये । बेटियों में भी देश का भविष्य निहीत होता है, हमारी सरकार ने ने बेटियों केलिये खुब पढो आगे बढो  का सन्देश साकार करने के लियेकई कदम उठाये है  । श्री सत्यसाई बाबा ने भी विवेकानंद की तरह ही शिक्षा पर जोर दिया था और कहा कि बेटिया पढेगी तो देश विकसित होगा, समाज विकसित होगा और निरक्षरता का अंधकार समाप्त हो जावेगा । उक्त उदगार विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल ने शुक्रवार विवेकानंद जयंती पर शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय बस स्टेंड की छात्राओं को विवेकानंद के जीवन पर आयोजित भाषण स्पर्धा मे सहभागी छात्राओं को  पुरस्कार वितरण करते समय कहीं । श्री सत्यसाई सेवा समिति द्वारा विवेकानंद जयंति पर स्कूली छात्राओं के लिये  आयोजित भाषण प्रतियोगिता में स्कूली की छात्राओं ने धारा प्रवाह विवेकानंदजी के जीवन पर प्रकाश डाला । इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेश भाबोर, संस्था की प्रधानाचार्य श्रीमती सिसिल्या मावी, श्रीमती निर्मला पाठक, मनिषा सोनी, सुश्री रिनु बघेल, बाल विकास गुरू श्रीमती कृष्णा चैहान एवं श्री सौभाग्यसिंह चैहान उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन एसएस चैहान ने  किया । आभार श्रीमती मावी ने माना । कार्यक्रम के अन्त में सभी छात्राओं को स्वल्पाहार का वितरण किया गया ।

पंतजलि योग संस्थान ने किया महिला योग समिति का गठन
  • जिले में ब्लाक एवं तहसील स्तरीय समितियों का शीघ्र होगा गठन

jhabua news
झाबुआ । महिला पतजंलि योग समिति मध्यप्रदेश की वरिष्ठ सेवावृति अदीति आर्य एवं महिला राज्य प्रभारी सुमन अग्रवाल ने बाबा रामदेवजी के प्रतिनिधि के रूप में शुक्रवार को स्थानीय पैलेस गार्डन में महिलाओ ं को योग एवं आयुर्वेद से संबंधित व्याख्यान दिया । कुमारी अदीति आर्य ने अपने  उदबोधन में योग एवं प्राणायाम के माध्यम से कई असाध्य बीमारियों को दूर करने के बारे मे विस्तार से बताया । विशेष कर पथरी कालेस्ट्रोल, उच्च रक्तचाप एवं सोराईसीस बीमारी के निदान के बारे मे विस्तृत चर्चा की । कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी महिलाओं ने संगठन के आव्हान पर इस समिति को मजबुत बनाने के लिये एक स्वर में सहमति प्रदान की । इस अवसर पर झाबुआ महिला योग समिति की प्रमुख रूकमणी वर्मा को पतजंलि योग समिति द्वारा जिले की प्रभारी नियुक्त किया गया । वही महामंत्री श्रीमती भारती सोनी, संगठन मंत्री श्रीमती मधु जोशसी एवं कोषाध्यक्ष के रूप  में श्रीमती ज्योति जोशी को दायित्व सौपा गया ।  श्रीमती रूकमणी वर्मा ने बताया कि पूरे जिले में संगठन को मजबुत बनाने के लिये जल्द ही ब्लाक एवं तहसील स्तरीय पतजंलि योग महिला समितियों का गठन किया जावेगा । कार्यक्रम का संचालन निधिता रूनवालने किया । स्वागत भाषण सोनल कटकानी ने दिया वही अतिथियों का परिचय श्रीमती भारती सोनी ने दिया । आभार प्रदर्शन मधु जोशी ने माना ।इस अवसर पर योग प्रशिक्षक जितेन्द्रसिंह सोलंकी एवं खुजेमा बोहरा विशेष रूप  से उपस्थित थे ।

इतिहास मे पहली बार एक साथ 34 लाख के निर्माण कार्य की विधायक ने दी सौगात

jhabua news
झाबुआ । विधायक शांतिलाल बिलवाल ने शुक्रवार को देवझिरी तीर्थ स्थल पर देवझिरी के इतिहास में पहली बार एक साथ 34 लाख से अधिक के निर्माण एवं विकास कार्य की स्वीकृति देकर यथाशीघ्र उक्त निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा । विधायक बिलवाल नेे देवझिरी में आरईएस के ईई श्री सोलंकी , विजय चैहान, मेजिया कटारा, माताराम रूपादासजी, संजय डाबी, देवझिरी सरपंच भूरजी अमलियार, धन्नाभाई पच ंटीबली बादर , मंगु भाई एवं केवल के साथ देवझिरी तीर्थ स्थल पर होने वाले निर्माण कार्यो के स्थल का निरीक्षण किया । विधायक श्री बिलवाल ने बताया कि गा्रमीण जनों की सुविधा को देखते हुए तथा तीर्थस्थल के 10 लाख की लागत के सामुदायिक भवन के अलवा 20 लाख की लागत के घाट एवं कुण्ड के निर्माण एवं महिला एवं पुरूषों के लिये अलग अलग कुंड के निर्माण के साथ ही महिलाओं के वस्त्र बदलने के लिये  अलग से कक्ष का निर्माण देवझिरी तीर्थ स्थल पर किया जावेगा । वही बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों के रात्री विश्राम के लिये भी यहां सर्वसुविधा युक्त स्थान भी उपलब्ध हो सकेगा । विधायक के द्वारा 4 लाख की लागत से यहां सार्वजनिक शौचालय का भी निर्माण किये जाने की स्वीकृति दी गई है । इतिहास में पहली बार किसी भी जन प्रतिनिधि द्वारा एक साथ इतनी अधिक राशि से देवझिरी तीर्थ स्थल के उन्नयन एवं सौदंर्यीकरण के लिये दी गई सहायता के लिये सरपंच सहित गा्रम पंचायत के पंचों एवं गा्रमीणजनों ने विधायक का धन्यवाद ज्ञापित किया है ।

विधायक की पहल रंग लाई, 300 से अधिक दैनिक भोगी हुए नियमित
  • विधानसभा मे प्रष्न उठाने पर हुई त्वरित कार्यवाही 

jhabua news
झाबुआ ।  विधायक शांतिलाल बिलवाल द्वारा विगत दिनों विधानसभा में प्रश्न के माध्यम से दैनिक वेतन भोगी कम्रचारियों के लिये स्थाई कर्मियों के रूप मे नियमित किये जाने के लिये  प्रदेश के मुख्यमंत्री से मां की गई थी । तथा माह अक्तुबर 2016 के बाद झाबुआ जिले  में ऐसे दैनिक वेतनभोगियों को नियमित करने के बारे में उठाये गये प्रश्न का असर हुआ और कलेक्टर झाबुआ ने अपने  आदेश 30 दिसम्बर 2017 द्वारा  162 दैनिक वेतन भोगियों को नियमित करने के आदेश जारी कर दिये है  तथा करीब 150 से अधिक ऐसे दैनिक वेतन भोगियों को एक सप्ताह की अवधि में ही नियमित करने के आदेश जारी कलेक्टर द्वारा जारी कर दिये जावेगें । दैनिक वेतनभोगियों को नियमित किये जाने पर शुक्रवार को विधायक कार्यालय पर दैनिक वेतन भोगियों द्वारा विधायक श्री बिलवाल का पुष्पमालाओं स े स्वागत कर उनका अभिनंदन किया गया ।

खेल प्रतिभा और प्रतिभाओं को निखारने वालों का संयुक्त रूप से सम्मान होना गर्व की बात -ः रो. यषवंत भंडारी
  • 7 खेल प्रषिक्षकों को श्रेष्ठ खेल प्रषिक्षक और 14 खिलाड़ियों को रोटरी खेल रत्न अलंकरण सम्मान से नवाजा गया
  • निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए

jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब झाबुआ द्वारा 12 जनवरी, शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर इंदौर पब्लिक स्कूल (आईपीएस) में गरिमामय सम्मान समारोह का आयोजन दोपहर डेढ़ बजे से किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में रोटरी मंडल 3040 के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी उपस्थित थे तो मुूख्य वक्ता के रूप में पतंजलि योग केंद्र हरिद्वार की मुख्य योग प्रषिक्षक सुश्री अदिती आर्य मौजूद थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना ने की। इस अवसर पर 7 खेल प्रषिक्षकों को ‘श्रेष्ठ खेल प्रषिक्षक’ एवं 14 खिलाड़ियों कोः:खेल रत्न अलंकरण’ सम्मान से नवाजा गया। उनका आत्मीय सम्मान के साथ इस दौरान निबंध एवं भाषण विजेता प्रतियोगियों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम के प्रारंभ मंे स्वामी विवेकानंदजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन अतिथियों के साथ वरिष्ठ रोटेरियन श्रीमती अर्चना राठौर, जयेन्द्र बैरागी, इन्हरव्हील क्लब युवा शक्ति की अध्यक्ष डाॅ. शेलु बाबेल सचिव शीतल जादौन, निकीता जैन द्वारा किया गया। पश्चात् कार्यक्रम प्रारंभ करने की घोषणा श्रीमती अर्चना राठौर ने की। रोटरी मंत्र एवं सत्य प्रतिज्ञा रोटरी क्लब के आगामी अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव) द्वारा दिलवाई गई। स्वागत उद्बोधन आईपीएस के प्रबंधक विकास सक्सेना ने दिया। अतिथियों का स्वागत युवा रोटेरियन अजय सोनी, रोटरेक्ट क्लब उपाध्यक्ष दौलत गोलानी, सचिव राकेष पोतदार के साथ संस्था से जुड़ी शोभना माहेष्वरी, आषीष पांडे आदि ने किया।

प्रतिभा और प्रतिभा निखारने वाले, दोनो का एक साथ सम्मान
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रोटरी मंडल 3040 के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष यषवंत भंडारी ने बताया कि यह काफी सुखद सहयोग है कि जब जिले की उन खेल प्रतिभाओं का सम्मान हो रहा है, जिन्होंने इस झाबुआ जिले का नाम प्रदेष के साथ देष में भी विभिन्न्न खेलों कबड्डी, क्रिकेट, एथेलेक्सि, टेबल टेनिस, खो-खो, कराते, जिले का परंपरा के अनुरूप खेल तीरंदाजी में रोषन किया है। इसके साथ ही इस अवसर पर उनका भी सम्मान हो रहा है, जिन्होंने इन खिलाड़ियों को प्रदेष एवं देष में स्थान दिलवाने के लिए दिन-रात मेहनत की, अर्थात उनके खेल प्रषिक्षकों को जो हमेषा खिलाड़ियों मंे खेल भावना जागृत करते हुए जिले की खेल प्रतिभाअेंा को तराषने के लिए वर्षों से अपनी अनवरत सेवाएं देते आ रहे है। रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना ने सभी सम्मानित होने वाले प्रषिक्षकों एवं खिलाड़ियों को क्लब की ओर से शुभकामनाएं प्रेषित की।

खेल के साथ योग पर भी दे ध्यान
समारोह में मुख्य वक्ता पतंजलि योग केंद्र हरिद्वार की मुख्य योग प्रषिक्षक सुश्री अदिती आर्य ने उपस्थित नन्हंे छात्र-छात्राओं में जोष और उमंग भरते हुए कहा कि आपकी रूचि पढ़ाई के साथ खेल में तो रहती है, इसके साथ ही आप योग में भी पूरा-पूरा ध्यान दे। योग करने से शरीर और मन दोनो स्वस्थ तथा तंदरूस्त रहता है। जिसके बाद आपका खेल और पढ़ाई में भी अधिक मन लगेगा। उन्होंने इस दौरान योग के कुछ महत्वपूर्ण आयामों की भी जानकारी दी, जिसे स्कूल के छात्र-छात्राएं आसानी से करते हुए विभिन्न बिमारियों से भी दूर रह सकते है।

इनका हुआ सम्मान
समारोह के दौरान श्रेष्ठ खेल प्रषिक्षक सम्मान से पीटीआई मनोज पाठक, नरेष पुरोहित, जिला क्रीडा अधिकारी कुलदीप धाबाई, सलीम रजा नकवी, कोच जयंती परमार, पारू डामोर, लालसिंह अजनार को नवाजते हुए उनका पुष्पमाला पहनाकर यह सम्मान प्रदान किया गया। इसी प्रकार खिलाड़ियों में एथलेटिक्स में कु. संगीता नरवेसिंह एवं कु. रीता मानसिंह मुनिया, क्रिकेट में हरिओम भुवानसिंह एवं हेमेन्द्र वरसिंह, टेबल टेनिस में अनूज मीणा एवं प्रियांष गांधी, खो-खो मंे कु. कविता लक्ष्मण मुनिया, कबड्डी में कु. शीतल सुरेष एवं रवीना नरवेसिंह, तीरंदाजी में कु. सोनू पाल, कराते (कुमिते) में कु. निधि त्रिपाठी एवं कु. षिवा विषाल त्रिवेदी, को ‘खेल रत्न अलंकरण’ सम्मान से नवाजते हुए पुष्पमाला पहनाकर यह सम्मान दिया गया। खेल प्रषिक्षकों का परिचय मनोज पाठक द्वारा करवाया गया एवं खिलाड़ियों का परिचय जयेन्द्र बैरागी ने करवाया।

इनको भी किया पुरस्कृत
इसी के साथ भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों केा इन्हरव्हील क्लब:‘मेन’ की अध्यक्ष कल्पना सकलेचा, सचिव अंजु भंडारी एवं वरिष्ठ सदस्य रेखा राठौर द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। इस दौरान महिला योग समिति की प्रदेष प्रभारी श्रीमती सुमन अग्रवाल ने भी संबोधित किया। समारोह का सफल संचालन युवा रोटेरियन एवं रोटरी क्लब के आगामी सचिव हिमांषु त्रिवेदी ने किया एवं अंत मंे आभार आईपीएस के पीटीआई दिनेष डामोर ने माना।

विधायक, कलेक्टर, एसपी सहित अधिकारी एवं विद्यार्थियों ने किया सूर्य नमस्कार

jhabua news
झाबुआ । आज 12 जनवरी को जिले की शैक्षणिक संस्थाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला स्तर पर झाबुआ विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल, कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, एसीपी श्री महेशचंद जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सोलंकी, एसी ट्रयबल श्री भाभर, परियोजना समन्वयक समेकित छात्रवृति योजना श्री ओझा सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं उत्कृष्ट विद्यालय के विद्यार्थियों ने आज 12 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय के मैदान पर आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग लिया। सभी ने रेडियो पर प्रसारित निर्देशानुसार सूर्य नमस्कार एवं प्रणायाम किया। सूर्य नमस्कार के पूर्व राष्ट्रीय गीत वन्देमातरम, स्वामी विवेकानंद जी के सर्वधर्म सम्मेलन के भाषण के कुछ अंश एवं प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान के संदेश का प्रसारण भी किया गया।

नियम विरूद्ध चलने वाले स्कूली वाहन किये जायेगे जप्त, विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । जिले में विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक निर्णय लेने के लिए कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जिला परिवहन अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी द्वारा विद्यालयों की वाहन व्यवस्था के संबंध में समीक्षा की गई।  बैठक में निर्देश दिये गये कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश स्कूलों में चस्पा किये जाएं, ताकि बच्चे भी उन्हें जान सके। कई बच्चे वाहनो में लटकर जाते है। पालक चाहे तो मिलकर एक पूल वाहन की व्यवस्था कर सकते है। ताकि एक काॅलोनी के सभी बच्चे उसी में स्कूल से आना-जाना करे। आरटीओं श्री राजेश गुप्ता ने कहा कि सरकारी स्कूल और प्रायवेट स्कूल की जानकारी में यह दर्ज होना चाहिए कि कौन सा बच्चा किस वाहन से आता है। इसकी जानकारी पालक-शिक्षक की बैठक में पुछकर एकत्रित करें ताकि बच्चो की सुरक्षा के लिए प्लान बनाया जा सके। गैस से चलने वाले वाहन स्कूल परिसर के बाहर ही खडे किये जाये। स्कूल बसों पर स्कूल के लेण्ड लाइन नंबर की जगह पर संस्था प्रमुख के मोबाईल नंबर बडे-बडे अक्षरों में लिखे जाये, ताकि कोई भी उसे पढकर सूचना दे सके। बैठक में कलेक्टर आशीष सक्सेना ने स्कूल बस के स्टाफ को वाहन व्यवस्था के रूटीन चेकअप हेतु निर्देशित किया। स्कूल संचालक से कहा कि वे ध्यान रखे कि चालक परिचालक शराब पीकर तो नहीं आए है। बस में महिला अटेण्डर रखने की व्यवस्था की जाये। बैठक में एसपी महेशचन्द्र जैन, एएसपी रचना भदौरिया जिला शिक्षा अधिकारी श्री सोलंकी, एसी ट्रायबल श्री भाभर सहित सरकारी एवं निजी स्कूलों के संस्था प्रमुख उपस्थित थे।

पाले से बचाव हेतु किसान स्ंिप्रक्लर से करे सिंचाई

झाबुआ । मौसम विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में तापमान तेजी से कम होने की संभावना बताई गई है। जिससे लगातार तापमान मंे कमी आने पर पाले की आशंका बनी हुई है। विभाग द्वारा फसलों को पाले से बचाव हेतु किसानो को सलाह दी गई है कि जिस दिन आकाश पूर्ण रूप से साफ हो, वायु में नमी की अधिकता हो एवं वायु में कड़ाके की सर्दी हो, सांय काल के समय हवा में तापमान ज्यादा कम हो ऐसी स्थति में पाला पडने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।  पाले की संभावना होने पर रा़त्री में खेत की मेडों पर कचरा तथा खरपतवार आदि जलाकर विशेष रूप से उत्तर-पश्चिमी छोर से धुआं करें। फसलों में स्प्रिक्लर के माध्यम से हल्की सिंचाई करें । थायो युरिया की 500 ग्राम मात्रा का 1000 लीटर पानी मे घोल बनाकर फसलों पर छिडकाव करें या 8 से 10 किलो ग्राम सल्फर डस्ट प्रति एकड के मान से भुरकाव करें या घुलनशील सल्फर 3 ग्राम प्रति लीटर पानी मे घोल बना कर छिडकाव करें। कृषक समायोचित ढ़ंग फसलों को पाला से सुरक्षित रखे। चना, टमाटर, मटर, जैसी फसले पाले के प्र्रति अधिक संवेदनशील होती है इन फसलों का विशेष ध्यान रखें।

स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन, जिला चिकित्सालय परिसर झाबुआ में 300 से अधिक
  • मरीजो का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

jhabua news
झाबुआ । आज जिला चिकित्सालय परिसर झाबुआ में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कैलाश ग्रेटर वेल अस्पताल इन्दौर, अरविन्दो अस्पताल इन्दौर, भण्डारी अस्पताल इन्दोैर, वेंदाता अस्पताल, चैइथराम अस्पताल इन्दौर, लाहोरी अस्पताल भोपाल के विशेषज्ञ डाॅक्टरो ने उपस्थित होकर सेवाएॅ दी। शिविर में हृदय, किडनी, हड्डी त्वचा एवं श्वांस इत्यादि से संबंधित बीमारियों के 300 से अधिक मरीजो की जांच की गई एवं उपचार के लिए आवश्यक दवाई एवं सलाह मरीजो को निःशुल्क प्रदान की गई। इस अवसर पर डाॅ खरे ओआईसी स्वास्थ्य सेवाएॅ भोपाल, सिविल सर्जन डाॅ. प्रभाकर एवं सीएमएचओ डाॅ चैेहान सहित जिला चिकित्सालय के डाॅ. उपस्थित थे।

पीठासीन अधिकारियो का प्रशिक्षण संपन्न

झाबुआ । त्रि स्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण आज 12 जनवरी को शासकीय पोलीटेकनिक काॅलेज झाबुआ में आयोजित किया गया। 17 जनवरी को होगा मतदान एवं 20 जनवरी 2018 को होगी मतगणना पंचायत उप निर्वाचन के लिए मतदान 17 जनवरी को प्रातः 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगा और 20 जनवरी 2018 को मतगणना और निर्वाचन परिणामो की घोषणा की जायेगी। मतदान करवाने के लिए मतदान दल 16 जनवरी को पाॅलीटेक्नीक काॅलेज झाबुआ से रवाना होगे।

सफलता की कहानी : ड्रीप सिंचाई से तरबूज की खेती कर नानालाल हुए मालामाल

jhabua news
झाबुआ । वैज्ञानिक तकनीको और षासकीय अनुदान का उपयोग एक छोटे कृशक को भी बडा बना देता है एक छोटा सा कृशक जिसके पास भूमि तो है लेकिन संसाधन सीमित होने से वह कड़ी मेहनत के बाद भी अपनी आय में वृद्धि नहीं कर पाता है किन्तु जब उसी कृशक को वैज्ञानिक तकनिकों और षासकीय अनुदान का लाभ दिया जाता है,तो वह विकास की अग्रिम पंक्ति में आ जाता है। ऐसा ही हुआ जिले के 30-40 हजार वार्षिक कमाने वाले कृशक श्री नानालाल पिता अम्बाराम पाटीदार के साथ नानालाल ने वैज्ञानिक तकनिकी एवं ड्रीप सिंचाई का उपयोग कर कम पानी होने के बाद भी मार्च-अप्रैल में सिर्फ एक-एकड जमीन में तरबूज की खेती कर दो लाख रूपये की आमदनी की एवं 25 बीघा जमीन से सालाना वार्षिक 2-3 लाख रूपये अर्जित कर रहे है। नानालाल क्राप रोटेशन भी करते है, ताकि मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी नहीं आये। झाबुआ जिले के पेटलावद ब्लाक के ग्राम रायपुरिया में रहने वाले कृशक श्री नानालाल पाटीदार ने षासन से ड्रीप सिंचाई सिस्टम एवं फल सब्जी की फसल का तकनीकि मार्ग दर्शन प्राप्त किया। कृशि भूमि से पारंपरिक फसल उत्पादन से प्रतिवर्श होने वाली आय 30-40 हजार को बढ़ाकर 2-3 लाख रूपये तक प्रतिवर्श कर लिया। नानालाल ने अपनी कृशि भूमि में उद्यानिकी विभाग के माध्यम से ड्रीप सिस्टम 25 बीघा भूमि पर लगाया एवं शासन से अनुदान एवं हार्टिकल्चर फसल उत्पादन का प्रषिक्षण प्राप्त कर उद्यानिकी फसल भिण्डी, बैंगन, प्याज, टमाटर, मिर्ची, तरबूज इत्यादि फसल लगाई। इससे उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ हुई। ड्रीप इरीगेषन सिस्टम लगाने से पहले वह सिर्फ एक ही फसल कर पाते थे। वह अपने खेत में गेहूॅ चना बोते थे, लेकिन सिंचाई के लिए पानी की कमी की वजह से उत्पादन अधिक नहीं हो पाता था। आमदनी बढ़ने से नानालाल ने कृषि कार्य हेतु अपना स्वयं का ट्रेक्टर खरीद लिया है, दो मंजीला पक्का घर बनाया लिया और घर में आवागमन के लिए 11 लाख का चार पहिया वाहन भी खरीद लिया है। बच्चे को अच्छी शिक्षा दिलवाई जिसमें वह बैंक में नौकरी पा सका।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...