मधुबनी : कडकडाती ठण्ड में जिला कलेक्टर ने किया औचक निरिक्षण

madhubani dm rajnagar
मधुबनी,02 जनवरी, जिला पदाधिकारी के द्वारा मंगलवार को राजनगर प्रखंड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में श्री किशोर कुमार झा, लिपिक अनुपस्थित पाये गये। जिला पदाधिकारी ने अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने पेंषनधारियों की वर्ष 2004-05 से वर्ष 2014-15 तक का लेखा संख्या की खोज कर सहायक निदेषक, सामाजिक सुरक्षा, मधुबनी को शीघ्र भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने बरामदे पर रखे गये पुराने बक्सा एवं उपस्करों को ई-किसान भवन के एक कमरा में सुरक्षित रखवाने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया।  जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को कार्यालय में पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। प्रखंड कार्यालय, राजनगर के मुख्य द्वार पर विभिन्न प्रकार के फाॅर्म बेचे जाने को गंभीरता से लेते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी को अविलंब हटवाने का निर्देश दिया।

dm madhubani rajngar
उसके बाद जिला पदाधिकारी द्वारा सामुदायिक अस्पताल, राजनगर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी अनुपस्थित पाये गये। जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन, मधुबनी को जांच कर कार्रवाई करने को कहा। निरीक्षण के क्रम में फ्रीजर खराब पाया गया, तथा दूसरे नये फ्रीजर को अबतक उपयोग में नहीं लाया गया है। जिसे शीघ्र उपयोग में लाने का निर्देश दिया गया। अस्पताल में भर्ती मरीजों को कंबल नहीं उपलब्ध कराये जाने को लेकर नाराजगी व्यक्त की गयी। तथा श्री शंकर पासवान,बाबूवरही एवं मैनी पासवान, परसा, बाबूवरही को जिला पदाधिकारी द्वारा कंबल उपलब्ध कराया गया। भर्ती मरीजों को कंबल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी द्वारा दवा केन्द्र का भी निरीक्षण किया गया। चिकित्सकों एवं अन्य लोगों की मांग पर जिला पदाधिकारी द्वारा अस्पताल परिसर में सामुदायिक शौचालय बनवाने का निदेष प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। साथ ही उन्होनें कहा कि अस्पताल परिसर में एक चापाकल की व्यवस्था कार्यपालक अभियंता, पी0एच0ई0डी0, मधुबनी करेंगे।

madhubani dm babubarhi
फिर जिला पदाधिकारी द्वारा बाबूवरही के श्री जगदीश नंदन उच्च विद्यालय, बाबूवरही के परिसर में श्री श्री 108 नवयुवक गणेश पूजा समिति बाबूवरही के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक दिवसीय महिला फुटबाॅल टूर्नामेंट का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा गया कि महिला सशक्तीकरण की देन है, कि इतने कड़ाके की ठंढ़ में भी लड़कियां फुटबाॅल खेलने को उत्साहित होकर पटना और मुजफ्फरपुर से चलकर बाबूवरही आयी है। उनके द्वारा लोगों से बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन अभियान में योगदान देने की अपील की गयी। इस अवसर पर कला जत्था के कलाकारों द्वारा संास्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को बाल-विवाह एव ंदहेज उन्मूलन के प्रति जागरूक किया गया। उसके बाद जिला पदाधिकारी द्वारा प्रखंड कार्यालय, मधेपुर परिसर में आयोजित बृद्धावस्था पेंशन शिविर का निरीक्षण किया गया। इस क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी  झंझारपुर, अंचल अधिकारी  मधेपुर, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल पदाधिकारी अंधराठाढ़ी समेत अन्य पदाधिकारीण उपस्थित थे। शिविर में काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी थी। शिविर में मधेपुर प्रखंड के वेहट दक्षिणी एवं दीप पश्चिमी माध्यम से आवेदन  पत्र लेने एवं आॅनलाईन करने की कार्रवाई की जा रही थी। कुछ लोगों द्वारा डी0आर0 की राशि प्राप्त नहीं होने की शिकायत की गयी। जिला पदाधिकारी ने अंचल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 30 जनवरी 2018 तक सभी मामलों का निष्पादन कर अनुपालन प्रतिवेदन भेजे। फिर जिला पदाधिकारी द्वारा लखनौर प्रखंड कार्यालय परिसर में आयोजित पेंशन शिविर का निरीक्षण किया गया। जिसमें 117 आवेदन प्राप्त हुये थे। जिला पदाधिकारी ने बताया कि सभी अंचलों में 05.01.18 से वृद्धावस्था पेंषन षिविर का आयोजन किया जायेगा। सभी पेंषन षिविरों में ठंढ़ से बचाव हेतु सभी अंचलाधिकारियों को अलाव की व्यवस्था करने का निदेष दिया गया है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...