छात्र-राजनीति की उपज नीतीश कुमार छात्रों के जगने से इतना डरते क्यों हैं ? - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 24 जनवरी 2018

छात्र-राजनीति की उपज नीतीश कुमार छात्रों के जगने से इतना डरते क्यों हैं ?

nitish-fear-from-students-revolution
बिहार के मौजूदा सरकार और विपक्ष में भी आज जो भी राजनेता हैं कभी वो छात्र राजनीति के उपज रहे हैं पर कालांतर में छात्रसंघ चुनावों को बंद कर दिया गया ताकि इनका कम्पीटिशन और सवाल करने वाली नेताओं की नई पौध विकशित ही न हो। 15 नवंबर को #LNMU में मिथिला स्टूडेंट यूनियन का जो छात्र आंदोलन हुआ था वो विश्वविद्यालय के कुव्यवस्थाओं के खिलाफ हुआ था पर इसे अपार जनसमर्थन-मीडिया कवरेज मिला। नियमित क्लास-नियमित सत्र-लायब्रेरी-लेबोरेट्री-स्पोर्ट्स-कल्चरल इवेंट्स-रिक्त शैक्षणिक पदों पर भर्ती-सही समय पर कैरीकुलम, परीक्षा और रिजल्ट्स जैसे बेसिक मांगों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिखित माना। आंदोलन के तीन दिन बाद ही राज्यपाल महोदय ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को आदेश दिया की इन मांगों को हर जगह पूरा किया जाए और छात्रसंघ चुनाव करवाने के निर्देश दिए। एलएनएमयू के अलावा बीएनएमयू मधेपुरा, बीआरएयू मुजफ्फरपुर, टीएमएनयू भागलपुर, वीकेएसयू आरा, जेपीएनयू छपरा आदि बिहार के हर विश्वविद्यालय में अब छात्रों में असंतोष बढ़ता जा रहा है। हर विश्वविद्यालय के हालात अव्यवस्थित है और छात्र ग़ुस्से में हैं। एलएनएमयू के तरह का आंदोलन उन जगहों पर भी धीरे-धीरे अंकुरित होगा। इस चीजों को रोकने के लिए ही नीतीश कुमार नए खेल खेल रहे हैं। 

चूंकि ये सब आंदोलन और आवाज एलएनएमयू से शुरू हुआ इसलिए वो इसे तोड़के नया विश्वविद्यालय बनाना चाहते हैं। एमएसयू ने पिछले तीन सालों में छात्र और क्षेत्र से जुड़े यूनिवर्सिटी, डीएमसीएच, चीनी मील, एयरपोर्ट जैसे वैकाशिक हर मुद्दे पर इन्हें घेरा है इसलिए ये एमएसयू के आंदोलन को ही कमजोड़-तोड़ देना चाहते हैं। वैसे भी ये जानते हैं की एमएसयू राज्य के हर विश्वविद्यालय के छात्रों को कुव्यवस्थाओं के खिलाफ खड़ा करना चाहती है इसलिए ये बेगुसराय के कॉलेजों को मुंगेर विश्वविद्यालय में डालना चाहते हैं ताकि एलएनएमयू की ताकत घट जाए।  मुंगेर विश्वविद्यालय स्थापना की एमएसयू समर्थक है ताकि मुंगेर, जमुई, बांका आदि जिलों को फायदा हो पर बेगुसराय स्वयं सिमरिया में 'दिनकर विश्वविद्यालय' का अधिकारी है ताकि बेगुसराय, खगरिया और समस्तीपुर जिलों के छात्रों को आसानी हो। इस चाल से वो दिनकर विश्वविद्यालय की माँग और एलएनएमयू को कमजोड़ करने की साजिस कर रहे हैं। एमएसयू इस फैसले का कड़ा विरोध करेगी। मुंगेर में विश्वविद्यालय जरूर स्थापित हो पर जबतक बेगुसराय के सिमरिया में दिनकर विश्वविद्यालय स्थापित नहीं होता तबतक बेगुसराय के कॉलेज एलएनएमयू में ही रहना चाहिए। 



-आदित्य मोहन झा
राष्ट्रीय सोशल मीडिया प्रभारी, MSU

कोई टिप्पणी नहीं: