सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जनवरी

ब्राहम्ण महिला मंडल ने किया पंडित व्यास का सम्मान 

sehore news
सीहोर। पुरानी निजामत कस्बा में दुर्गा चोक समिति द्वारा आयोजित श्रीमद भागवत कथा के दौरान जिला ब्राहम्ण समाज महिला मंडल अध्यक्ष अलका शर्मा के सानिध्य में महिलाओं के द्वारा कथा वाचक पंडित अरविंद व्यास का पुष्प माला श्रीफल एवं शॉल भेंटकर सम्मान किया गया। जिलाध्यक्ष श्रीमति शर्मा ने विधिवत गीता ग्रन्थ और समस्त देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर घर परिवार सहित समाजजनों के लिए सुख समृद्धी की कामना की। इस शुभासर पर ममता दुबे, पूजा शर्मा, कोमल शुक्ला, पिंकी तिवारी, इंदिरा शर्मा, विनिता तिवारी, श्रद्धा तिवारी, सूर्यप्रभा शर्मा सहित बड़ी संख्या में मंडल सदस्य एवं श्रद्धालुगण मौजूद थे। 

दलित नेता नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में दिग्यविजय सिंह का भव्य स्वागत

sehore news
सीहेार। मां नर्मदा परिक्रमा पर निकले मध्य प्रदेश शासन के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्यविजय सिंह की यात्रा बुधनी घाट पहुंचने पर डॉ अम्बेडकर सर्वहारा दलित पिछड़ा वर्ग अधिकारिता परिषद के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले सीहेार जिला महिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति आरती खंगराले के द्वारा जिले की राजनीति से पूर्व मुख्यमंत्री को अवगत कराया। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्यविजय सिंह ने कहा की सभी कांग्रेसी एकजुट हो कर कांग्रेस का कार्य करें। मेरी यात्रा का उददेश्य है यह है की मां नर्मदा से हमारी प्रार्थना है वह मध्य प्रदेश और हमारे देश की जनता को सुख समृद्धी, स्वास्थ्य और वैभव प्रदान करते हुए जन जन का कल्याण करें। इस अवसर पर पूर्व सासंद रामेश्वर निखरा, पूर्व विधायक राजकुमार पटेल, पूर्व महापोर विभा पटेल, वारिष्ठ कांग्रेस नेता महेश राजपूत, हरीश राठौर केशव चौहान, आशीष गेहलोत, आमिर पटेल, पूर्व नपाध्यक्ष मीना वर्मा, रजनी वर्मा, अनोखी राजोंरिया, राधा किशन नागर प्रदीप भदौरिया, संतोष शर्मा, फरूख खान, गोपाल शर्मा, विमलेश अहिरवार, मोहिनी काश्यव, किशनलाल अहिरवार, इत्यादि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 

मोर्चा ने चौराह पर एकात्म यात्रा का स्वागत 

sehore news
सीहेार। भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा कार्यकर्ताओं ने रवि नागले के नेतृत्व में कोतवाली चौराहा पर एकात्म यात्रा का फूलों से भव्य स्वागत किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार प्रदेश में आपसी भाई चारा और समरसता के उददेश्य से निकाली जा रहीं आदि शंकराचार्य की एकात्म यात्रा का श्री नागले ने स्वागत कर संतों गुरूजनों का आशीष प्राप्त किया। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष मुकेश कोली ने कार्यकर्ताओं को संबोधित भी किया। नसरूललागंज से पहुंचे वारिष्ठ नेता उमराव सिंह बगाना ने भव्य यात्रा को भाजपा की जीत हीं करारा दिया। इस अवसर  भाजपा पार्षद गोपाल बिसोरिया, संतोष शाक्य, गुलाब मालवीय, राहुल ठाकुर संतोष मालवीय ,जगराज सिंह, राहुल सिंह, श्रवण कुमार, सोनू मालवीय, राजेश सेन आनंद, राम सिंह, देवेंद्र, आदि मौजूद थे। 

ग्राम्य सुख समृद्धी की कामना, एकात्म यात्रियों का अभिनंदन 
  • सरपंच के नेतृत्व में तीन किलो मीटर पैदल चल नापलाखेड़ी हाईवे पहुंचे ग्रामीण

sehore news
सीहेार। आदि शंकाराचार्य की एकात्म यात्रा के प्रति मोगराराम के ग्रामीणें में गजब का उत्साह बना रहा। सेकड़ों ग्रामीण महिला पुरूष सरपंच संतोष बाई मालवीय के नेतृत्व में तीन किलो मीटर दूर ग्राम नापलाखेड़ी हाईवे पहुंच गए। यह पर पंचों और ग्रामीणों ने पुष्पों की वर्षा कर समरसता एकात्म यात्रा का भव्य स्वागत अभिनंदन किया।सरपंच और पंचों ने शंकाराचार्य सहित यात्रा में शामिल संतों श्रद्धालुओं का आशिर्वाद प्राप्त किया। जनप्रतिनिधियों  ने ग्राम सहित जिले में सुखशांति एवं वैभव की कामना की। इस अवसर पर वारिष्ठ भाजपा नेता समाजसेवी करण सिंह सेठी, सरपंच प्रतिनिधि जगदीश प्रसाद मालवीय, जनपद सदस्य डीपी परिहार, हसनाबाद सरपंच कृष्णा बाई सरपंच प्रतिनिधि राधेश्याम वर्मा, इंजीनियर सुप्रिया दुपारे, सचिव दिनेश जालोदिया,दौलत सिंह वर्मा तेजपाल सिंह, बदरी प्रसाद पटेल, देवबगस वर्मा, करण सिंह जागड़े, देवकरण परिहार, मुकेश वर्मा, नंदरामवर्मा आदि ग्रामीणजन मौजूद थे। 

नरसिंह मंदिर में हुआ हल्दी कुमकुम कार्यक्रम, गुर्जर गौड़ बाहम्ण महिला मंडल का आयोजन 

sehore news
सीहोर। कस्बा ब्राहम्णपुरा नरसिंह मंदिर में गुर्जर गौड़ ब्राहम्ण समाज महिला मंडल अध्यक्ष अलका शर्मा के नेतृत्व में महिलाओं ने हल्दी कुमकुम कार्यक्रम का आयोजन किया।  रविवार को श्रीमति शर्मा ने बताया की मकर संक्रांति त्यौहार के उपलक्ष में महिलाओं के द्वारा भगवान नरसिंह जी को सुबह गुड़तिल का भोग लगाया गया। हल्दी कुमकुम से विधिवत भगवान की पूजा अर्चना की गई। कार्यक्रम में भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया। महिलाओं ने एक दूसरे को तिलक किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ब्राहम्ण समाज की महिलाएं सम्मिलित हुई।

सम्पूर्ण विष्व को एकता के सूत्र में पिरोना ही इस यात्रा का उद्ेष्य.... : संत सोमगिरी

sehore news
जिले में एकात्म यात्रा 21 जनवरी रविवार को प्रातः मनकामनेष्वर मंदिर मंे आरती के पष्चात् आष्टा की और रवाना हुई । ग्राम रफीकगंज में पूर्व मंत्री श्री करणसिंह वर्मा ने कलष धारण कर यात्रा की अगवानी की । यात्रा गुड़भेला,जताखेड़ा, सोंडा, अमलाह होते अमलाह टोल नाके पर विधायक आष्टा श्री रंजीतसिंह गुणवान ने कलष, जनपद अध्यक्ष धारासिंह पटेल ने ध्वज तथा मण्डी अध्यक्ष श्री देवीसिंह परमार ने चरण पादुका धारण कर यात्रा का स्वागत आष्टा विकास खण्ड में किया । रास्ते में पड़ने वाले सभी गांवो में लोगों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया । आष्टा षहर में यात्रा के प्रवेष पर सभी धर्म सम्प्रदाय के लोगों ने एकात्म यात्रा का सिर पर कलष रख, पुष्प वर्षा एवं आतिषबाजी से स्वागत किया पूरा नगर एकता और समरसता के भाव से सरोबार दिखा । आकाष भारत माता की जय, हमसब एक है वन्दे मातरम् आदि के नारों से गूंज उठा । पुराना बस स्टेण्ड पर श्री सलीम खान, अनवर खान, अफसर हुसैन, जाहिद गुड्डू, आदि ने कलष, ध्वज एवं चरण पादुकाएं धारण कर सैकड़ो साथियों के साथ यात्रा का भव्य स्वागत किया । यात्रा के दौरान अमलाह में आयोजित जनसंवाद को संबोधित करते हुए संत श्री संवित सोमगिरी ने कहा कि  आदि गुरू षंकराचार्य ने सनातन धर्म का पुनरूत्थान किया तथा सारे समाज को एकता के सूत्र मे पिरोने के लिए चारमठों की स्थापना की । उन्होने सार्वभोमता का दर्षन दिया और वर्तमान समस्याओं का निराकरण भी इन्हीं षाष्वत सिद्धांत से संभव है । आदि गुरू द्वारा प्रतिपादित सिद्धांत से संभव है । आदि गुरू द्वारा प्रतिपादित सिद्धांत सभी देष काल परिस्थिति पर लागू होते है । उन्होने सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन, समरसता आदि पर प्रकाष डाला । जनसंवाद को सीहोर विधायक सुदेष राय, पूर्व मंत्री श्री करणसिंह वर्मा, पाठ्य पुस्तक निगम अध्यक्ष रायसिंह सेंधव, खादी ग्रामोंउद्योगाध्यक्ष श्री सुरेष आर्य आदि ने भी संबोधित किया ।

मुख्यमंत्री का एतिहासिक निर्णय

  • अध्यापकों के अलग.अलग संवर्गों का शिक्षा विभाग में संविलियन होगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अध्यापकों के अलग.अलग संवर्गों का शिक्षा विभाग में संविलियन होगा। शिक्षकों को जो सुविधाएं मिलती हैं वह इन अध्यापकों को भी मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहां मुख्यमंत्री निवास पर अध्यापक संघों के पदाधिकारियों और  अध्यापकों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अध्यापकों के लिये स्थानांतरण नीतिए गुरुजियों का वरिष्ठता क्रम तथा शिक्षिकाओं के लिये मातृत्व अवकाश की सुविधा शामिल रहेगी। उन्होंने कहा कि आज के दिन से अध्यापकों के साथ ऐतिहासिक अन्याय दूर हो रहा है। इस प्रदेश में वह दौर भी देखा है जिसमें शिक्षकों को कर्मी बना दिया गया था। हमने प्रदेश में कर्मी कल्चर समाप्त किया। शिक्षक मेहनत और निष्ठा से बच्चों को पढ़ायें और उनका भविष्य बनायें। शिक्षकों का भविष्य राज्य सरकार बनायेगी। राज्य सरकार ने तय किया है कि बारहवीं कक्षा में सत्तर प्रतिशत अंक लाने वाले बच्चों का प्रवेश मेडिकल.इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रमों में होने पर उनकी फीस राज्य सरकार भरेगी। संभाग स्तर पर गुणवत्ता सम्मेलन आयोजित किये जायेंगे ताकि शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों के बेहतर परीक्षा परिणाम आयें। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंहए अध्यापक संगठनों के पदाधिकारी सर्वश्री दर्शन चौधरीए भरत पटेलए जगदीश यादवए बलराम पवारए राकेश पटेलए जावेद खानए शैलेन्द्र त्रिपाठीए भरत भार्गवए श्रीमती सुषमाए ब्रजेश्वर झारिया सहित बड़ी संख्या में अध्यापकगण उपस्थित थे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...